june 2019
Fliqi added a post in Current Affairs article 3 months ago.


सीज हुए नीरव मोदी के स्विस बैंक के चार खाते, करीब 60 लाख डॉलर की संपत्ति जब्त

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी पर भारतीय एजेंसियों ने बड़ा शिकंजा कस दिया है। सुरक्षा एजेंसियों ने इस मामले में नीरव मोदी और उनकी बहन पूर्वी मोदी से जुड़े चार बैंक खातों को स्विट्ज़रलैंड में सीज कर दिया है। इतना ही नहीं स्विट्जरलैंड में मौजूद नीरव मोदी की करीब 60 लाख अमेरिकी डॉलर की संपत्ति को सीज़ दिया गया है। नीरव और पूर्वी के इन खातों में करीब 283.16 करोड़ रुपये जमा थे। बता दें कि नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक को करीब 13 हजार करोड़ रुपये का चूना लगाने का आरोप है। प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव मोदी के बैंक खातों को सीज करने के लिए स्विट्जरलैंड प्रशासन से निवेदन किया था। वहीं गुरुवार को वीडियो लिंक के जरिये नीरव मोदी को जेल से लंदन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत में नियमित हिरासत पर सुनवाई के लिये पेश किया गया। देश छोड़ कर भागने वाला हीरा कारोबारी नीरव मोदी फिलहाल ब्रिटेन की एक जेल में बंद है और भारत लगातार उसके प्रत्यर्पण की कोशिश करता रहा है। नीरव मोदी की सुनवाई लंदन स्थित वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में चल रही है।
All Exam
The Hindu
0 Comments

Comments

Fliqi added a post in Current Affairs article 3 months ago.


लुइस हैमिलटन ने फार्मूला वन फ्रेंच ग्रां प्री जीती

मर्सीडीज के लुइस हैमिलटन ने फार्मूला वन फ्रेंच ग्रां प्री अपने नाम की। इस इवेंट में उनकी मर्सिडीज टीम के साथी वल्टरी बोटास ने दूसरा स्थान हासिल किया । वहीं फरारी ड्राइवर सेबेस्टियन वेटल तीसरे स्थान पर रहे । इस रेस में मैक्स वरस्तापेन चौथे स्थान पर रहे। फरारी के सेबेस्टियन वेटल पांचवें स्थान पर रहे।
फ्रेंच ग्रां प्री
फार्मूला वन सिंगल सीटर सीटर ऑटो रेसिंग की सर्वोच्च श्रेणी है। फ्रेंच ग्रैंड प्रिक्स एक फार्मूला वन रेस है जिसका आयोजन स्पेन में बार्सिलोना के सर्किट पॉल रिकार्ड में किया जाता है। इस सर्किट की लम्बाई 5.842 किलोमीटर है, जबकि रेस की कुल लम्बाई 309.690 किलोमीटर है। ग्रैंड प्रिक्स एक फ़्रांसिसी शब्द है जिसका अर्थ है “शानदार इनाम”।
All Exam
The Hindu
0 Comments

Comments

Fliqi added a post in Current Affairs article 3 months ago.


विराट कोहली ने सचिन और लारा को पीछे छोड़ सबसे तेज 20 हजार इंटरनेशनल रन बनाने वाले बल्लेबाज बने

विराट दुनिया के पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 20000 रन बनाए।   कोहली इस मुकाम को छूने से महज 37 रन दूर थे जिसे उन्होंने उन्होंने गुरुवार को ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ पूरा कर लिया। अभी सबसे तेजी से 20 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड भारत के ही सचिन तेंदुलकर और वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा के नाम है। कोहली ने 417 मैचों में 20,000 रन बनाए हैं जिनमें 131 टेस्ट्स, 224 वनडे और 62 टी-20 मैच शामिल हैं। इस उपलब्धि तक पहुंचने वाले सचिन तेंदुलकर (34357) और राहुल द्रविड़ (24208) के बाद वे तीसरे बल्‍लेबाज बन गए हैं। कोहली इस वक्त वनडे में सबसे तेज 8 हजार, 9 हजार, 10 हजार और 11 हजार रन पूरे करने वाले बल्लेबाज हैं। इसके साथ ही सचिन तेंदुलकर के बाद वनडे में सबसे ज्यादा 41 शतक भी हैं। ये 41 शतक भी कोहली के ही सबसे तेज हैं। कोहली के नाम भारत की ओर से सबसे तेज वनडे शतक का रिकॉर्ड भी है।
All Exam
The Hindu
0 Comments

Comments

Fliqi added a post in Current Affairs article 3 months ago.


नीति आयोग ने स्वास्थ्य सूचकांक 2019 जारी किया

नीति आयोग ने मंगलवार को ‘स्‍वस्‍थ राज्‍य, प्रगतिशील भारत’ रिपोर्ट का दूसरा संस्‍करण जारी किया। इसमें राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में दो वर्षों की अवधि (2016-17 और 2017-18) के दौरान हुए स्वास्थ्य सेवाओं में हुए सुधार के आधार पर रैंकिंग दी गई है। इससे पहले 2017 में जारी रिपोर्ट में 2014-15 और 2015-16 के प्रदर्शन के आधार पर रैंकिंग दी गई थी। नीति आयोग के इस सूचकांक में सर्वाधिक स्वस्थ राज्य के दृष्टिकोण से केरल को पहले स्थान पर जबकि उत्तर प्रदेश को सबसे निचले स्थान पर रखा गया है। इस बार दूसरे सर्वश्रेष्ठ राज्य का स्थान आंध्र प्रदेश को दिया गया है, जबकि महाराष्ट्र तीसरे स्थान पर है। वहीं छोटे राज्यों में त्रिपुरा पहले पायदान पर रहा। उसके बाद क्रमश: मणिपुर, मिजोरम और नगालैंड का स्थान रहा। इसमें सबसे फिसड्डी अरूणाचल प्रदेश (आठवें), सिक्किम (सातवें) तथा गोवा (छठे) का स्थान रहा। रिपोर्ट के अनुसार केंद्रशासित प्रदेशों में दादर एंड नागर हवेली (पहला स्थान) तथा चंडीगढ़ (दूसरा स्थान) में स्थिति पहले से बेहतर हुई है। सूची में लक्षद्वीप सबसे नीचे तथा दिल्ली पांचवें स्थान पर है। संपूर्ण रैंकिंग में आठ छोटे राज्यों में मिजोरम पहले स्थान पर जबकि मणिपुर अैर मेघालय क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर है। वहीं नगालैंड आठवें, अरूणाचल प्रदेश सातवें और त्रिपुरा छठे स्थान पर है।
All Exam
The Hindu
0 Comments

Comments

Fliqi added a post in Current Affairs article 3 months ago.


हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर ने लोकतंत्र सेनानियों के लिए 5 लाख तक की मदद करेगी

हरियाणा सरकार अब लोकतंत्र सेनानियों को इलाज के लिए 5 लाख रुपये सलाना मदद देगी। इसके लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी, जिसमें लोकतंत्र सेनानियां की पत्नी को भी कवर किया जाएगा। यह वे सेनानी हैं, जिन्होंने आपातकाल के दौर में लोकतंत्र को बचाने के लिए जेल काटी थी और कड़ा संघर्ष झेला था। इसके अलावा लोकतंत्र सेनानियों के पहचान पत्र पर 'आपातकालीन पीड़‍ित' शब्‍द की जगह 'लोकतंत्र सेनानी' लिखा जाएगा ताकि वे गौरवान्वित महसूस कर सकें। खट्टर आपातकाल के दौरान संघर्ष करने वाले सत्याग्रहियों के लिए आयोजित राज्य स्तरीय लोकतंत्र सेनानी सम्मान समारोह में प्रदेशभर से आए सेनानियों को संबोधित कर रहे थे।
1975-77 का आपातकाल
भारत में आपातकाल की शुरुआत 25 जून, 1975 को हुई थी, यह आपातकाल 21 महीने तक जारी रहा। इस आपातकाल का अंत 21 मार्च, 1977 को हुआ था। तत्कालीन राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद ने प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी की सलाह के बाद देश में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया था, यह आपातकाल भारतीय संविधान के अनुच्छेद 352 के तहत लगाया गया था। आपातकाल की घोषणा के पश्चात् शासन का नियंत्रण प्रधानमंत्री के हाथ में आ गया, इस दौरान चुनाव निरस्त कर दिए गये और नागरिक स्वतंत्रता भी समाप्त कर दी गयी थी।
All Exam
The Hindu
0 Comments

Comments

Fliqi added a post in Current Affairs article 3 months ago.


आसियान देशों ने 2034 में फुटबॉल विश्व कप के आयोजन के लिए दावेदारी प्रस्तुत की

आसियन देश (दक्षिण पूर्व एशियाई देशों का समूह) ने 2034 में फुटबॉल विश्व कप के आयोजन के लिए दावेदारी प्रस्तुत करने का निर्णय लिया है। इससे पहले एशिया में केवल एक बार ही फुटबॉल विश्व कप का आयोजन किया गया है, 2002 में जापान और दक्षिण कोरिया ने संयुक्त रूप से फुटबॉल विश्व कप का आयोजन किया था। बैंकॉक में आसियान देशों की बैठक के बाद, थाईलैंड के प्रधान मंत्री प्रथुथ चान-ओशा ने टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए आसियान के लोगों को अपने देशों में फुटबॉल संघों का समर्थन करने के लिए आमंत्रित किया। 2022 में फुटबॉल विश्व कप का आयोजन क़तर में किया जायेगा। आसियान देशों में कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड, वियतनाम तथा ब्रूनेई शामिल हैं। आसियान क्षेत्र 640 मिलियन से अधिक लोगों का घर है, जिनमें से कई फुटबॉल का अनुसरण करते हैं।
All Exam
The Hindu
0 Comments

Comments

Fliqi added a post in Current Affairs article 3 months ago.


G-20 सम्मेलन शुरू, भारत, जापान और अमेरिका के बीच हुई त्रिपक्षीय बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-20 शिखर सम्‍मेलन में हिस्सा लेने के लिए जापान के ओसाका में हैं। यहां प्रधानमंत्री ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की, इस दौरान कई मुद्दों पर बात हुई। इसके बाद पीएम मोदी ने जापान-अमेरिका-भारत की बैठक में हिस्सा लिया। इस शिखर सम्मलेन (2019 G20 Osaka summit) में पीएम मोदी, ट्रंप समेत इस इस ग्रुप के कई देश के नेता शिरकत कर रहे हैं। शुक्रवार की सुबह जी 20 समिट से इतर सबसे पहले भारत, जापान और अमेरिका के बीच त्रिपक्षीय बैठक हुई। अमेरिका-जापान-भारत के नेताओं की त्रिपक्षीय बैठक में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने हिस्सा लिया। इस दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी और शिंजो आबे को जीत की बधाई दी और कहा कि आप दोनों अपने देश के लिए अच्छा काम कर रहे हैं।  महिला सशक्तीकरण, डिजिटलाइजेशन और जलवायु परिवर्तन जैसी प्रमुख वैश्विक चुनौतियों का समाधान हमारी इस बैठक का मुख्य मुद्दा होगा। कहा कि  ओसाका शिखर सम्मेलन 2022 में जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होना भारत के लिए एक महत्वपूर्ण कदम होगा।
All Exam
The Hindu
0 Comments

Comments

Fliqi added a post in Current Affairs article 3 months ago.


बॉम्बे हाईकोर्ट ने मराठा आरक्षण को वैध बताया

बॉम्बे हाईकोर्ट ने गुरुवार को शिक्षण संस्थानों और सरकारी नौकरियों में मराठा समुदाय के लिए आरक्षण तय किए जाने को वैध बताया। जस्टिस रंजीत मोरे और जस्टिस भारती डांगरे की बेंच ने इस मामले की सुनवाई की। हालांकि, उन्होंने आरक्षण का दायरा 16 प्रतिशत किए जाने की मांग को नामंजूर किया। कोर्ट ने शिक्षण संस्थानों में 12 और सरकारी नौकरियों में 13 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने के निर्देश दिए। बॉम्बे उच्च न्यायालय के अनुसार राज्य सरकार के पास सामाजिक तथा शैक्षणिक रूप से पिछड़े समुदाय का निर्माण करने तथा उसे आरक्षण प्रदान करने की वैधानिक शक्ति है। गौरतलब है कि महाराष्ट्र सरकार द्वारा मराठा समुदाय को सरकारी नौकरियों तथा शैक्षणिक संस्थानों में 16% आरक्षण दिए जाने के विरुद्ध न्यायालय में याचिका दायर की गयी थी।
All Exam
The Hindu
0 Comments

Comments

Fliqi added a post in Current Affairs article 3 months ago.


पद्मनाभ बालकृष्ण आचार्य ने मणिपुर का अतिरिक्त कार्यभार संभाला

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने नगालैंड के राज्यपाल पद्मनाभ बालकृष्ण आचार्य को मणिपुर का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा है. दरअसल, मणिपुर की राज्यपाल डॉ. नजमा हेपतुल्ला की गैर-मौजूदगी में पद्मनाभ बालकृष्ण को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है. दरअसल, मणिपुर की राज्यपाल डॉ. नजमा हेपतुल्ला की गैर-मौजूदगी में पद्मनाभ बालकृष्ण को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। पीबी आचार्य को मणिपुर का अतिरिक्त प्रभार इसलिए दिया गया है क्योंकि अभी मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला अनुपस्थित हैं।
पद्मनाभ आचार्य एक भारतीय राजनेता हैं, वे भारतीय जनता पार्टी से जुड़े हुए हैं। आचार्य 14 जुलाई, 2014 से नागालैंड के राज्यपाल हैं। 12 दिसम्बर, 2014 से 17 अगस्त, 2016 के बीच वे श्री आचार्य ने असम के राज्यपाल (अतिरिक्त प्रभार) भी रहे। वे 21 जुलाई, 2014 से 19 मई, 2015 के बीच त्रिपुरा के राज्यपाल रहे।
मणिपुर भारत के उत्तर-पूर्व में स्थित राज्य है। मणिपुर की राजधानी इम्फाल में स्थित है। इसका गठन 21 जनवरी, 1972 को किया गया था। मणिपुर में लोकसभा की 2 तथा राज्यसभा को 1 सीट है। मणिपुर का क्षेत्रफल 22,327 वर्ग किलोमीटर है। मणिपुर का जनसँख्या  घनत्व 130 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है।
All Exam
The Hindu
0 Comments

Comments

Fliqi added a post in Current Affairs article 3 months ago.


टीबी नियंत्रण हेतु विश्व बैंक के साथ 400 मिलियन डॉलर के ऋण समझौता

विश्व बैंक (World Bank) और भारत सरकार ने टीबी नियंत्रण हेतु गुणवत्तापरक उपायों में वृद्धि करने के उद्देश्य से 400 मिलियन डॉलर के एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये है। भारत ने 2025 तक टीबी को देश से समाप्त करने का महत्वकांक्षी लक्ष्य रखा है। भारत में टीबी से प्रतिवर्ष लगभग 480,000 लोगों की मृत्यु हो जाती है। इससे औषधि प्रतिरोधी टीबी के बेहतर निदान और प्रबंधन में मदद मिलेगी। साथ ही देश में टीबी की जाँच तथा उपचार में जुटे सार्वजनिक संस्थानों की क्षमता में भी वृद्धि होगी।
टीबी रोग
टीबी रोग को तपेदिक, क्षय जैसे कई नामों से जाना जाता है। तपेदिक संक्रामक रोग होता है जो माइकोबैक्टिरीअम टूबर्क्यूलोसस (mycobacterium tuberculosis) नामक जीवाणु के कारण होता है। मूल लक्षणों में खाँसी का तीन हफ़्तों से ज़्यादा रहना, थूक का रंग बदल जाना या उसमें रक्त की आभा नजर आना, बुखार, थकान, सीने में दर्द, भूख कम लगना, साँस लेते वक्त या खाँसते वक्त दर्द का अनुभव होना आदि। इस बीमारी से टीकाकरण या साफ सफाई रखने से बचा जा सकता है। यक्षमा के रोगी का इलाज संभव है लेकिन इसका इलाज पूरी तरह से करना चाहिए, आधा करके नहीं छोड़ना चाहिए, वरना ये रोग जानलेवा भी हो सकता है।
भारत में तपेदिक नियंत्रण की प्रमुख चुनौतियाँ :
पहली चुनौती तपेदिक से पीड़ित उन लोगों तक पहुँचना है जिन तक अभी पहुँचा नहीं जा सका है।
यह सुनिश्चित करना कि आबादी के संवेदनशील हिस्से जैसे- आदिवासियों, शहरी मलिन बस्तियों में रहने वाले लोगों तक पहुँचा जाए। सभी मरीज़ों का शुरुआती निदान और उन्हें सही तथा संपूर्ण इलाज उपलब्ध कराना महत्त्वपूर्ण है।
इन चुनौतियों में त्वरित सूक्ष्मतम परीक्षणों के साथ मुफ्त निदान, सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाली दवाओं और परहेज के साथ मुफ्त इलाज, मरीज़ों को वित्तीय और पोषण संबंधी सहायता, ऑनलाइन तपेदिक अधिसूचना प्रणाली, मोबाइल प्रोद्योगिकी आधारित निगरानी प्रणाली, निजी क्षेत्र के बेहतर जुड़ाव के लिये इंटरफेज एजेंसियाँ, पारदर्शी सेवा खरीद योजनाओं के लिये नीति, मज़बूत सामुदायिक जुड़ाव, संचार अभियान, तपेदिक के इलाज के लिये दवाएँ खाने वाले सभी लोगों के बारे में सूचना एकत्र करने के लिये नियंत्रण प्रणाली आदि शामिल है।
All Exam
The Hindu
0 Comments

Comments

Fliqi added a post in Current Affairs article 3 months ago.


केंद्र सरकार ने वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अरविंद कुमार को IB के निदेशक के रूप में नियुक्त किया

केंद्र सरकार ने बुधवार को वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अरविंद कुमार को खुफिया ब्यूरो (IB) के निदेशक के रूप में नियुक्त किया और सामंत कुमार गोयल को भारत की विदेशी जासूस एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) का अगला सचिव नियुक्त किया गया। सामंत गोयल और अरविंद कुमार दोनों ही 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। अनिल धमसाना की जगह सामंत गोयल को खुफिया एजेंसी RAW का प्रमुख बनाया गया है, जबकि अरविंद कुमार को राजीव जैन की जगह इंटेलिजेंस ब्यूरो का डायरेक्टर नियुक्त किया गया है। गोयल फरवरी में पाकिस्तान के बालाकोट एयर स्ट्राइक और 2016 सर्जिकल स्ट्राइक की रणनीति बनाने वाले अफसरों में शामिल हैं। गोयल को पाकिस्तान एक्सपर्ट माना जाता है। 1990 के दशक में उग्रवाद से जूझ रहे पंजाब के हालात को भी उन्होंने संभालने में भूमिका निभाई थी। वहीं, अरविंद कुमार को जम्मू-कश्मीर एक्सपर्ट माना जाता है।
All Exam
The Hindu
0 Comments

Comments

Fliqi added a post in Current Affairs article 3 months ago.


भारत में 30% चालकों के पास नकली व जाली लाइसेंस

भारत में 30% चालकों के पास नकली व जाली लाइसेंस हैं। पुलिस रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में अल्पव्यस्क चालकों के मामलों में 589% की वृद्धि हुई है, यह आंकड़ा केवल जनवरी, 2019 के पहले 15 दिनों का है। देश में अल्पव्यस्क लोगों द्वारा वाहन चालन की समस्या काफी बड़ी होती जा रही है। केन्द्रीय सड़क परिवहन तथा उच्चमार्ग  मंत्रालय ड्राइविंग लाइसेंस के फॉर्मेट को स्मार्ट कार्ड टाइप ड्राइविंग लाइसेंस के रूप  में परिवर्तित करने की योजना पर कार्य कर रही है। मंत्रालय के मुताबिक जल्द ही बिना चिप के लेमिनेटेड लाइसेंस को स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस में बदला जाए।  इसमें सूचना स्थल तथा फॉण्ट इत्यादि का मानकीकरण किया जायेगा। इस प्रस्तावित बदलाव का क्रियान्वयन “सारथी” एप्लीकेशन के तहत किया जायेगा।  इसमें सूचना स्थल तथा फॉण्ट इत्यादि का मानकीकरण किया जायेगा। इस प्रस्तावित बदलाव का क्रियान्वयन “सारथी” एप्लीकेशन के तहत किया जायेगा।
सारथी
इस एप्लीकेशन का विकास NIC (नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर) द्वारा किया गया है। इसमें एक राष्ट्रव्यापी डाटाबेस है जिसमे सभी ड्राइविंग लाइसेंस धारकों के नाम हैं, इसमें लगभग 15 करोड़ ड्राइविंग लाइसेंस रिकॉर्ड हैं। इसमें नकली रिकॉर्ड का पता ऑनलाइन रियल-टाइम बेसिस पर लगाया जा सकता है।
All Exam
The Hindu
0 Comments

Comments

Fliqi added a post in Current Affairs article 3 months ago.


टीम इंडिया आईसीसी रैंकिंग में टेस्ट क्रिकेट के बाद वनडे में भी नंबर 1 पर पहुंची

भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी की ताज़ा वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड को पीछे छोड़कर नंबर वन हो गई है. भारत की टीम टेस्ट रैंकिंग में पहले से ही नंबर वन है.  भारत के अब 123 अंक हो गए हैं जबकि इंग्लैंड के 122 अंक हैं। इंग्लैंड में चल रहे क्रिकेट के इस महामुकाबले में टीम इंडिया ने अभी तक अपने सभी मैचों में जीत हासिल की है भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग में भी नंबर-1 के स्थान पर है। वहीं टी-20 में वह पांचवें स्थान पर बनी हुई है। भारत ने विश्व कप के चार मैचों में सभी में जीत हासिल की है। उसका न्यूजीलैंड के खिलाफ वाला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था।
ICC एकदिवसीय टीम रैंकिंग
भारत – 123 रेटिंग
इंग्लैंड – 122 रेटिंग
न्यूजीलैंड – 116 रेटिंग
ऑस्ट्रेलिया – 112 रेटिंग
दक्षिण अफ्रीका – 109 रेटिंग
बांग्लादेश – 92 रेटिंग
पाकिस्तान – 94 रेटिंग
श्रीलंका – 78 रेटिंग
वेस्ट इंडीज – 78 रेटिंग
अफ़ग़ानिस्तान – 60 रेटिंग
All Exam
The Hindu
0 Comments

Comments

Fliqi added a post in Current Affairs article 3 months ago.


अमिताभ कांत बने नीति आयोग के CEO

केंद्र में सत्तासीन मोदी सरकार ने अमिताभ कांत को नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में दो वर्ष का सेवा विस्तार दिए गया है। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने 30 जून, 2019 के बाद दो साल की अवधि (30 जून, 2021 तक) के लिए कांत के कार्यकाल के विस्तार को अपनी मंजूरी दे दी। वह भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1980 बैच के केरल कैडर के अधिकारी हैं। नीति आयोग के सीईओ बनाये जाने से पहले तक कांत औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग में सचिव थे।
नीति आयोग के प्रमुख सदस्य निम्नलिखित हैं :
अध्यक्ष : प्रधानमंत्री
उपाध्यक्ष : राजीव कुमार
पूर्णकालिक सदस्य
वी.के. सारस्वत
प्रोफेसर रमेश चंद
डॉ. वे.के. पॉल
पदेन सदस्य
राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री
अमित शाह, गृह मंत्री
निर्मला सीतारमण, केन्द्रीय वित्त व कॉर्पोरेट मामले मंत्री
नरेंद्र सिंह तोमर, कृषि व किसान कल्याण मंत्री, ग्रामीण विकास मंत्री तथा पंचायती राज मंत्री
विशेष आमंत्रित
नितिन गडकरी, सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री
थावर चंद गहलोत, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री
पियूष गोयल, रेल मंत्री व वाणिज्य व उद्योग मंत्री
राव इंदरजीत सिंह, सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)
All Exam
The Hindu
0 Comments

Comments

Fliqi added a post in Current Affairs article 3 months ago.


केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भारत-ब्रिटेन संबंधों को ताकत देने वाली 100 प्रभावशाली महिलाओं की सूची में

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को ब्रिटेन की सबसे वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री पेनी मॉरडाउंट के साथ ब्रिटेन-भारत रिश्तों (UK-India relationship) को आगे बढ़ाने वाली 100 सबसे प्रभावशाली महिलाओं की सूची में शामिल किया गया है। इस सूची में उनके अलावा ब्रिटेन की सबसे वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री पेनी मॉरडॉउंट भी शामिल हैं। सीतारमण के पास कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय की भी जिम्मेदारी है। ब्रिटेन के मीडिया घराने इंडिया इंक की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि लंदन स्कूल आफ इकनॉमिक्स में पढ़ाई करने वाली सीतारमण पूर्व में ब्रिटेन में काम कर चुकी हैं। वह ब्रिटेन के बारे में अपने अन्य सहयोगियों की तुलना में अधिक समझती हैं। इसके अलावा सूची में ब्रिटेन में भारतीय मूल की सांसद प्रीति पटेल और बैरोनेस सैंडी वर्मा, फिल्म निर्माता गुरिंदर चड्ढ़ा, भारतीय विधि कंपनी की प्रमुख जियो मूडी और पल्लवी एस श्रॉफ, अपोलो हॉस्पिटल्स की प्रबंध निदेशक सुनीता रेड्डी और नास्कॉम की अध्यक्ष देवज्ञानी घोष भी शामिल हैं।
All Exam
The Hindu
0 Comments

Comments

Fliqi added a post in Current Affairs article 3 months ago.


संयुक्त अरब अमीरात ने goAML प्लेटफार्म लांच किया

संयुक्त अरब अमीरात ऐसा पहला खाड़ी देश बन गया है जिसने धन शोधन के विरुद्ध कारवाई के लिए “goAML” (Anti-Money Laundering) प्लेटफार्म लांच किया है। इसका उद्देश्य संगठित वित्तीय अपराधों पर रोक लगाना है। सभी वित्तीय संस्थाओं और नामित गैर वित्तीय व्यवसायों या व्यापारों को 'goAML' पर पंजीकरण करना होगा। यह मंच यूएई की वित्तीय खुफिया इकाई को धन शोधन, आतंकवाद के वित्तपोषण और अन्य अवैध वित्तीय गतिविधियों को रोकने में मदद करे। इसमें 900 से अधिक बैंक, बीमा कंपनियां तथा मनी एक्सचेंज पंजीकृत किये जाने हैं।
यूएई के राष्ट्रपति: खलीफा बिन जायद अल नाहयान; राजधानी: अबू धाबी।
संयुक्त अरब अमीरात की मुद्रा: संयुक्त अरब अमीरात दिरहम।
All Exam
The Hindu
0 Comments

Comments

Fliqi added a post in Current Affairs article 3 months ago.


भारतीय ओलंपिक संघ ने 2023 में मुंबई में आईओसी बैठक की मेजबानी का प्रस्ताव रखा

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरेंद्र बत्रा और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की सदस्य नीता अंबानी ने मंगलवार को ल्यूसाने में आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक से मुलाकात की। उन्होंने 2023 में मुंबई में आईओसी बैठक की मेजबानी का प्रस्ताव रखा। बत्रा और अंबानी ने ल्यूसाने में चल रहे आईओसी के 134वें सत्र से इतर बाक से मुलाकात की। भारत ने भी इस सत्र की मेजबानी के लिए भी प्रस्ताव रखा था। लेकिन इटली से हार गया था। बाद में इटली ने भी इस सत्र की मेजबानी से हाथ खिंचा लिया था। इससे पहले भारत ने अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक समिति के 86वें सत्र का आयोजन 1983 में नई दिल्ली में किया था। भारत ने 2026 शीतकालीन खेलों के आयोजन के लिए समिति के सत्र की मेजबानी की इच्छा प्रकट की थी, परन्तु यह मेजबानी बाद में इटली के शहर मिलान को दी गयी थी।
All Exam
The Hindu
0 Comments

Comments

Fliqi added a post in Current Affairs article 3 months ago.


अंतर्राष्ट्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम दिवस : 27 जून

अंतर्राष्ट्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) दिवस 27 जून को दुनिया भर में हर साल मनाया जाता है ताकि किसी भी अर्थव्यवस्था के विकास में MSME व्यवसायों के मजबूत योगदान का जश्न मनाया जा सके। देश में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) सेक्टर का आकार काफी बड़ा है। इस दिवस के बहुआयामी उड़ेश्यों में युवा रोजगार में एमएसएमई के महत्व का औचित्य रखना, उचित नौकरियों को हासिल करने के लिए युवाओं को उनमें होने वाले आवश्यक विभिन्न कौशलों के बारे में जागरूक करना और युवा उद्यमशीलता के बारे में जागरूकता बढ़ाना शामिल है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 6 अप्रैल, 2017 को आयोजित अपनी 74 वीं प्लेनरी में 27 जून को एमएसएमई दिवस के रूप में घोषित किया।
All Exam
The Hindu
0 Comments

Comments

Fliqi added a post in Current Affairs article 3 months ago.


नरिंदर बत्रा को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) का सदस्य चुना

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा को बुधवार को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) का सदस्य चुना गया। बत्रा को यहां आईओसी सत्र के दौरान इस प्रतिष्ठित सीट के लिये चुना गया। बत्रा के इस चुनाव के साथ ही आईओसी में भारतीय सदस्यों की संख्या दो हो गई है। नीता अंबानी भी आईओसी की सदस्य हैं। आईओसी सत्र में हुए चुनाव में बत्रा को कुल 58 वोट मिले। कुल 64 वोट थे लेकिन दो लोग अनुपस्थिति रहे और इसी कारण कुल पड़ने वाले वोटों की संख्या 62 जिसमें से सिर्फ चार ही बत्रा के खिलाफ गए। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय है। बत्रा अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ (एफआईएच) के भी अध्यक्ष हैं। वह किसी ओलिंपिक खेल के अंतरराष्ट्रीय महासंघ के अध्यक्ष बनने वाले पहले भारतीय भी हैं। आईओसी में अब भारत के सक्रिय सदस्यों की संख्या दो हो गई है। रिलायंस फाउंडेशन की प्रमुख नीता अंबानी को 2016 में आईओसी का सदस्य चुना गया था। अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक समिति में 206 राष्ट्रीय ओलिंपिक समितियां सदस्य के रूप से शामिल हैं। इसके मौजूदा अध्यक्ष जर्मनी के थॉमस बाक हैं।
All Exam
The Hindu
0 Comments

Comments

Fliqi added a post in Current Affairs article 3 months ago.


26 जून : अंतर्राष्ट्रीय नशा निषेध दिवस

26 जून को हर साल दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय नशा निषेध दिवस  के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र के सहयोग से इस इस दिवस की स्थापना वर्ष 1987 में हुई थी। लोगों को नशे से मुक्त कराने और उन्हें जागरुक करने के उद्देश्य से यह दिवस मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय नशा निषेध दिवस की इस बार की थीम की बात करें तो वह है '‘न्याय के लिए स्वास्थ्य, स्वास्थ्य के लिए न्याय'। इस थीम में साफ नजर आ रहा है कि अपने स्वास्थ्य को लेकर न्याय करने की बात कही जा रही हैं। अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस पर 26 जून को नशे की विभिषिका से जन-सामान्य को अवगत कराने और नशा मुक्त वातावरण बनाने लिए जिला, जनपद, नगरीय निकाय और ग्राम पंचायत स्तर पर रैली तथा दौड़ आदि का आयोजन किया जाएगा। शैक्षणिक संस्थाओं में सेमीनार, जागरूकता कार्यक्रम सहित विभिन्न प्रतियोगिताएँ आयोजित करने तथा नशीले पदार्थो के दुष्परिणामों पर प्रर्दशनियाँ आयोजित की जायेंगी। नशे से पीड़ित व्यक्तियों के उपचार और परामर्श के लिए स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन करने के निर्देश दिए गए हैं।
All Exam
The Hindu
0 Comments

Comments