Today

गुट निरपेक्ष आन्दोलन शिखर सम्मेलन 2019 का आयोजन किया जायेगा

गुट निरपेक्ष आन्दोलन शिखर सम्मेलन 2019 का आयोजन अज़रबैजान के बाकू में किया जायेगा। इस शिखर सम्मेलन का आयोजन 25-26 अक्टूबर, 2019 के दौरान किया जायेगा। 1961 में गुटनिरपेक्ष आंदोलन की स्थापना की गई थी। इसमें भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु तथा यूगोस्लाविया के राष्ट्रपति जोसिप ब्रोज़ टिटो ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इसका उद्देश्य नव स्वतंत्र देशों को किसी गुट में शामिल होने के बजाय तटस्थ रखना था। गुट निरपेक्ष आन्दोलन के 120 सदस्य तथा 17 पर्यवेक्षक हैं। 18वें NAM शिखर सम्मेलन से पहले मंत्रीस्तरीय बैठकें तथा वरिष्ठ अधिकारियों की बैठकें आयोजित की जायेंगी।

The Hindu

ग्रेट ब्रिटेन ने सुल्तान जोहोर कप के नौंवे सत्र का खिताब जीता

ग्रेट ब्रिटेन ने सुल्तान जोहोर कप के नौंवे सत्र का खिताब जीत लिया है। मलेशिया में खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में ब्रिटेन ने भारतीय जूनियर हॉकी टीम को 2-1 से पराजित कर खिताब का विजेता बना। भारत ने अंतिम बार यह खिताब 2014 में जीता था। भारत के शिनानंद लाकरा ने 5 गोल करके शीर्ष स्थान प्राप्त किया। जापान के कोसी कावाबे को बेस्ट प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट का ख़िताब दिया गया और ग्रेट ब्रिटेन के ऑलिवर पेयनी को गोलकीपर ऑफ़ द टूर्नामेंट का ख़िताब दिया गया है।

The Hindu

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लद्दाख में रिनचेन ब्रिज का उद्घाटन किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लद्दाख में दुरबुक और दौलत बेग ओल्डी (डीबीओ) के बीच बने रिनचेन ब्रिज का उद्घाटन किया। इस पुल का नाम कर्नल चेवांग रिनचेन के नाम पर रखा गया है, कर्नल रिनचेन लद्दाख से भारतीय सेना के अफसर थे। उन्हें 1952 में महावीर चक्र से सम्मानित किया गया था। यह पुल श्योक नदी पर 14,650 फीट की ऊंचाई पर बनाया गया है। दौलत बेग ओल्डी दुनिया का सबसे ऊंचा एडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड (एयरबेस) है। इस पुल का निर्माण बॉर्डर रोड्स संगठन (BRO) द्वारा किया गया है।

The Hindu

इंडिया एनर्जी फोरम ने नई दिल्ली में न्यूक्लियर एनर्जी कॉन्क्लेव-2019 का आयोजन किया

इंडिया एनर्जी फोरम ने नई दिल्ली में न्यूक्लियर एनर्जी कॉन्क्लेव-2019 (एनईसी) का आयोजन किया। इस सम्मेलन का विषय था – न्यूक्लियर एनर्जी के लिए अर्थव्यवस्था - सुरक्षित और लागत प्रभावी प्रौद्योगिकियों की दिशा में नवाचार। परमाणु ऊर्जा राज्य मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि परमाणु ऊर्जा के अनुप्रयोग के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए हाल ही में नई दिल्ली में परमाणु ऊर्जा हॉल खोला गया है।
इंडिया एनर्जी फोरम
इसकी स्थापना 2001 में भारत के परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम को समझने और उसे विकसित करने के उद्देश्य से की गई थी। मौजूदा समय में इसे भारत के सम्पूर्ण ऊर्जा क्षेत्र के प्रवक्ता का विशेष दर्जा प्राप्त हो चुका है। कई सार्वजनिक और निजी परमाणु संगठन जिसमें तेल और गैस संगठन, अक्षय ऊर्जा संगठन भारत ऊर्जा मंच के सदस्य शामिल हैं।
परमाणु ऊर्जा मंत्री : नरेंद्र मोदी

The Hindu

दिल्ली हाफ मैराथन 2019 का आयोजन किया गया

दिल्ली हाफ मैराथन 2019 का आयोजन दिल्ली के जवाहर लाल स्टेडियम में 20 अक्टूबर को किया गया। यह इस दौड़ का 15वां संस्करण था। इस मैराथन में 40 हजार से अधिक लोगो ने हिस्सा लिया। इथोपिया के एंडमलाक बेलिहु ने एक बार अपना वर्चस्व कायम करते हुए पुरुष वर्ग का खिताब जीतने में सफलता पाई। उन्होने 59 मिनट 10 सेकेंड में रेस को पूरा करके पहला स्थान हासिल किया। इथोपिया के ही सोलोमन बेरिहू को दूसरे स्थान मिला। इथोपिया की सहे गेमेछू ने अंतिम समय में बाजी मारते हुए रेस को अपने नाम किया। उन्होने रेस को जीतने में एक घंटे 6 मिनट का समय लिया। भारतीय श्रेणी के पुरुष वर्ग में श्रीनू बुगाथा ने अपने शानदार फार्म को जारी रखते हुए पहला स्थान हासिल करने में सफलचता पाई। 2019 में अब तक बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले श्रीनू ने एक घंटा 4 मिनट और 33 सेकेंड के साथ पहला स्थान प्राप्त किया।
खेल मंत्री : किरन रिजिजू

The Hindu

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘ब्रिजिटल नेशन’ पुस्तक का विमोचन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 अक्टूबर 2019 को ‘ब्रिजिटल नेशन’ पुस्तक का विमोचन किया। यह पुस्तक श्री एन चंद्रशेखरन और सुश्री रूपा पुरुषोत्तम द्वारा लिखी गई है। उन्होंने नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में रतन टाटा को इसकी पहली प्रति भेंट की। अत्याधुनिक डिजिटल उपकरण आकांक्षाओं और उपलब्धियों के बीच एक सेतु का काम कर सकते हैं इसीलिए इसका नाम 'ब्रिजिटल' रखा गया है। यह पुस्तक भविष्य के लिए पारिस्थितिकी तंत्र में तकनीक और मानव के सह-अस्तित्व पर दृष्टिकोण प्रदान करती है।

The Hindu

भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल के.पारासरन को "सर्वाधिक प्रतिष्ठित वरिष्ठ नागरिक पुरस्कार" प्रदान किया

उपराष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडू ने कानूनी क्षेत्र के नक्षत्र, विद्वान और भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल के.पारासरन को "सर्वाधिक प्रतिष्ठित वरिष्ठ नागरिक पुरस्कार" प्रदान किया गया है। उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार कानून और न्याय के क्षेत्र में उनके असाधारण योगदान  के साथ-साथ उनके विशिष्ट व्यक्तित्व की सबसे उचित पहचान के रूप में प्रदान किया गया है। उन्होंने "धर्म" और "न्याय" दोनों को मिलाने की कोशिश की। उन्हें यह पुरस्कार एज केयर इंडिया द्वारा आयोजित बुज़ुर्ग दिवस समारोह के अवसर पर दिया गया है। उन्हें 2003 में पद्म भूषण और 2011 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।
भारत के उपराष्ट्रपति : श्री वेंकैया नायडू

The Hindu

रजनीश कुमार को भारतीय बैंक संघ का नया चेयरमैन नियुक्त किया

SBI के चेयरमैन रजनीश कुमार को भारतीय बैंक संघ का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है। उन्होंने सुनील मेहता की जगह ली, जो पंजाब नेशनल बैंक के एमडी और सीईओ थे। ईडीबीआई बैंक के प्रबंध निदेशक एवं प्रमुख राकेश शर्मा निकाय के मानद सचिव होंगे।
भारतीय बैंक संघ के सीईओ : वी. जी. कन्नन
मुख्यालय : मुंबई

The Hindu

श्रीलंका को एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट से हटाया

श्रीलंका को वित्तीय कार्रवाई कार्यबल (एफएटीएफ) की ग्रे लिस्ट से हटा दिया गया है। श्रीलंका को 2011 में FATF की ब्लैकलिस्ट में डाला गया था। 2012 में श्रीलंका को वित्तीय सुरक्षा पर कोई भी योजना न होने के कारण खतरनाक देशों की सूची में शामिल किया गया था। बाद में 2016 में श्रीलंका की समीक्षा की गयी थी। द फाइनेंशियल एक्शन टास्क फ़ोर्स (FATF), जिसके 5 दिवसीय कार्यक्रम का समापन पेरिस,फ्रांस में हुआ है, उसमें कहा गया है कि श्रीलंका ने अपनी रणनीतिक AML/CFT कमियों को पहचानकर उनमें सुधार किया है।
FATF का मुख्यालय : पेरिस (फ्रांस)
श्रीलंका के प्रधानमंत्री : रानिल विक्रमसिंघे
राष्ट्रपति : मैत्रीपाला सिरीसेना

The Hindu

जर्मनी के शोधकर्ताओं ने दुनिया की सबसे तेज चलने वाली चीटियां पता लगाया

जर्मनी के शोधकर्ताओं ने दुनिया की सबसे तेज रफ्तार से चलने वाली चीटियों का पता लगाया है। ये उत्तरी सहारा के रेगिस्तान में पाई जाती हैं। सिल्वर रंग वाली इन चीटियों को सिल्वर ऐंट कहते हैं और ये अपनी शरीर की लंबाई से 108 गुना दूरी एक सेकंड में तय कर लेती हैं। 1.3 मीटर/सेकेंड की रफ्तार से अपना पैर फैलाने वाली ये चीटियां 855 मिलीमीटर/सेकेंड की स्पीड से चल सकती हैं। स्‍पीड के मामले में इस श्रेणी में सिल्‍वर ऐंट से आगे दो ही जीव हैं, एक ऑस्ट्रेलिया के बीटल प्रजाति का टाइगर बीटल और कैलिफोर्निया का कोस्टल माइट (घुन) है। जर्मनी की यूनिवर्सिटी ऑफ उल्म के प्रोफेसर हैराल्‍ड वुल्‍फ और उनके साथ‍ियों ने सहारा के सिल्‍वर ऐंट को लेकर यह स्‍टडी की है।
जर्मनी के राष्ट्रपति : फ्रैंक वाल्टर स्टिनमिअर
राजधानी : बर्लिन
मुद्रा : यूरो

The Hindu