Today

केंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा को कैबिनेट सचिव नियुक्त किया

केंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा को बुधवार को अगला कैबिनेट सचिव नियुक्त किया गया है। उनका कार्यकाल दो साल का होगा। झारखंड कैडर के 1982 बैच के आईएएस अधिकारी गौबा शुरू में कैबिनेट सचिवालय में विशेष कार्याधिकारी के तौर पर काम संभालेंगे और बाद में मौजूदा कैबिनेट सचिव पी के सिन्हा की जगह देश के टॉप ब्यूरोक्रेट की जिम्मेदारी लेंगे। कैबिनेट नियुक्ति समिति ने अजय कुमार को रक्षा सचिव नियुक्त किये जाने को मंज़ूरी दी। वे वर्तमान में रक्षा उत्पादन विभाग में सचिव के रूप में कार्यरत्त हैं। सरकार ने बुधवार को अजय कुमार को रक्षा सचिव, बृज कुमार अग्रवाल को लोकपाल के सचिव और सुभाष चंद्रा को रक्षा उत्पादन विभाग का सचिव नियुक्ति किया। रक्षा मंत्रालय में रक्षा विभाग के सचिव नियुक्त किए गए कुमार केरल कैडर के 1985 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। फिलहाल, वह रक्षा उत्पादन विभाग के सचिव हैं। संजय मित्रा का कार्यकाल पूरा होने के बाद कुमार उनकी जगह लेंगे। मित्रा पश्चिम बंगाल कैडर के 1982 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। हिमाचल प्रदेश कैडर के 1985 बैच के आईएएस अधिकारी अग्रवाल को लोकपाल का सचिव नियुक्त किया गया है। रक्षा उत्पादन विभाग के सचिव नियुक्त किए गए चंद्रा कर्नाटक कैडर के 1986 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वर्तमान में वह रक्षा विभाग के विशेष सचिव हैं।

The Hindu

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर का निधन

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता बाबूलाल गौर का बुधवार सुबह भोपाल के नर्मदा अस्पताल में निधन हो गया। भोपाल के सुभाष नगर विश्राम घाट पर आज शाम चार बजे राजकीय सम्मान के साथ बाबूलाल गौर का अंतिम संस्कार कर दिया गया। इससे पहले उनका पार्थिव शरीर बीजेपी ऑफिस पर रखा गया था, जहां कार्यकर्ताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। भाजपा के वरिष्ठ नेता गौर 2004-2005 में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे और अपनी परंपरागत गोविंदपुरा विधानसभा सीट से 10 बार चुनाव जीत थे। गौर का जन्म दो जून 1930 को उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में हुआ था। गौर ने 2004 में उमा भारती के मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद प्रदेश की कमान संभाली थी। वे 1974 से 2013 तक दक्षिण भोपाल और गोविंदपुरा सीट से लगातार 10 बार विधायक रहे थे। मध्यप्रदेश सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता बाबूलाल गौर के निधन के बाद राज्य में तीन दिवसीय शोक की घोषणा की। उनका अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री : कमल नाथ
मध्य प्रदेश की राजधानी : भोपाल

The Hindu

कर्नाटक सरकार ने निकोटीन को “श्रेणी A” विषैले पदार्थ के रूप में वर्गीकृत किया

कर्नाटक सरकार ने Karnataka Poisons (Possession and Sale) Rules 2015 में संशोधन करते हुए निकोटीन को “श्रेणी A” विषैले पदार्थ के रूप में वर्गीकृत किया है। इसका उद्देश्य निकोटीन कार्ट्रिज तथा ई-सिगरेट की अवैध बिक्री तथा तस्करी पर रोक लगाना है। अधिसूचना में ई-सिगरेट के सभी प्रकार के प्रचार को निलंबित करने का भी आदेश दिया गया है, जिसमें ऑनलाइन प्रचार भी शामिल है। इससे अवैध बिक्री, निकोटीन कारतूसों और ई-सिगरेट की तस्करी पर अंकुश लगेगा। क्लास A पोइजन "अत्यधिक जहरीले रसायन" होते हैं, जो हवा में गैस या वाष्प के रूप में बहुत कम मात्रा में भी जीवन के लिए खतरनाक होते हैं (जैसे कि सियानोजेन, हाइड्रोसीनिक एसिड, नाइट्रोजन पेरोक्साइड और फॉसजीन)।
ई-सिगरेट व इलेक्ट्रॉनिक निकोटीन डिलीवरी सिस्टम
ENDS एक प्रकार की डिवाइस होती हैं जो एक विलय को ऊष्मा प्रदान करके एरोसोल का निर्माण करती हैं, इसमें फ्लेवर होते हैं। ई-सिगरेट ENDS का एक प्रमुख प्रोटोटाइप है। यह डिवाइस जलती नहीं है और न ही यह तम्बाकू का उपयोग करती हैं। यह डिवाइस विलय को वाष्पीकृत करती है, जिसे उपभोक्ता श्वास के साथ अन्दर लेता है। इसके विलय में निकोटीन, प्रोपाइलिन ग्लाइकोल इत्यादि का उपयोग किया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार मॉरिशस, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका, थाईलैंड, ब्राज़ील, मेक्सिको, उरुग्वे, बहरीन, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात में ENDS पर प्रतिबन्ध लगाया जा चुका है।
कर्नाटक की राजधानी: बेंगलुरु।
सीएम: बीएस येदियुरप्पा।
राज्यपाल: वजुभाई वाला।

The Hindu

केरल सरकार अब सरकारी सेवा और पीएसयू में महिला ड्राइवरों की नियुक्ति करेगा

केरल सरकार ने बुधवार को सरकारी कार्यालयों और सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिष्ठानों में महिला चालकों को नियुक्त करने का फैसला लिया। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया जिससे इस क्षेत्र में दशकों से चला आ रहा पुरुषों का वर्चस्व खत्म होगा। इस फैसला को लेकर सेवा नियमों में आवश्यक संशोधन किए जाएंगे। फिलहाल अभी तक केवल पुरुष ही सरकारी सेवा और पीएसयू में ड्राइवर के पोस्ट के लिए आवेदन करते रहे है, लेकिन इस संशोधन के बाद अब महिलायें भी इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकती है। सरकार ने पुलिस बल में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाने की कोशिश के तौर पर हाल ही में 550 सदस्यों वाली पहली महिला बटालियन स्थापित की थी। विज्ञप्ति में बताया गया है कि मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय खेलों में 83 पुरस्कार विजेताओं को विभिन्न सरकारी विभागों में नियुक्त करने का भी फैसला किया है।
केरल की राजधानी : तिरुवनन्तपुरम
राज्यपाल : पी सतशिवम
मुख्यमंत्री : पिनाराई विजयन

The Hindu

3000 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों पर शुरू हुई Wi-Fi इंटरनेट सेवा

बीकानेर डिवीज़न (NWR) का ऐलनाबाद स्टेशन रेलवे (Railway Station) का 3000वां स्टेशन बन गया है जहां रेलवे ने फ्री Wi-Fi सेवा शुरू की है। ऐलनाबाद स्टेशन हरियाणा राज्य में है और ये राजस्थान से सटा हुआ है। रेलवे ने बीते 15 दिनों में 1000 स्टेशनों पर फ्री Wi-Fi सेवा शुरू की है। इससे पहले तीन अगस्त को राजस्थान का राणा प्रताप स्टेशन दो हजारवां रेलवे स्टेशन बना जहां मुफ्त वाई फाई की सुविधा प्रदान की गयी। रेलवे की योजना लगभग सभी 6000 रेलवे स्टेशनों पर वाई फाई की सुविधा प्रदान करने की है।
केन्द्रीय रेलवे मंत्री: पीयूष गोयल
मुख्यालय: नई दिल्ली, भारत

The Hindu

अमेरिका ने रूस से संधि खत्म होने के बाद क्रूज मिसाइल टॉमहाक का परीक्षण किया

इंटरमीडिएट-रेंज न्यूक्लियर फोर्सेस (आईएनएफ) संधि से अलग होने के एक हफ्ते बाद ही अमेरिका ने मीडियम रेंज क्रूज मिसाइल का टेस्ट किया। अमेरिकी रक्षा विभाग ने सोमवार को इसका ऐलान करते हुए कहा कि रूस के साथ शीत युद्ध के बाद हुई संधि से अलग होने के कुछ हफ्तों बाद हमने मीडियम रेंज क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया। यह मिसाइल ग्राउंड मोबाइल लांचर से छोड़ा गया। मिसाइल को रविवार को अमेरिकी नौसेना ने नियंत्रित सैन निकोलस द्वीप से लॉन्च किया। पेंटागन ने सोमवार इस बात की पुष्टि की है कि उसने 500 किलोमीटर से अधिक रेंज वाली मिसाइल का परीक्षण किया है। इस परीक्षण के दूरगामी परिणाम हो सकते हैं। यह मिसाइल परमाणु क्षमता वाली टॉमहॉक क्रूज मिसाइल का संस्करण है। इंटरमीडिएट-रेंज न्यूक्लियर फोर्सेस (आईएनएफ) संधि से अलग होने के एक हफ्ते बाद ही अमेरिका ने मीडियम रेंज क्रूज मिसाइल का टेस्ट किया।
इंटरमीडिएट रेंज न्यूक्लियर फोर्सेज संधि
यह शीतकाल की एक महत्वपूर्ण संधि थी, इस संधि के द्वारा 500-5000 किलोमीटर की भूमि से लांच की जाने वाली परमाणु मिसाइलों के निर्माण व परीक्षण पर प्रतिबन्ध लगाया गया था। इस संधि पर दिसम्बर, 1987 में अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन तथा उनके सोवियत संघ के समकक्ष मिखाइल गोर्बाचेव ने हस्ताक्षर किये थे। इस संधि के द्वारा सभी परमाणु तथा पारंपरिक मिसाइलों (जिनकी रेंज 500-1000 किलोमीटर तथा 1000 से 5,500 किलोमीटर है) , उनके लांचर पर प्रतिबन्ध लगाया गया था। इस संधि के द्वारा दो महाशक्तियों के बीच हथियारों के विकास की दौड़ पर रोक लगी तथा यूरोप में अमेरिका के नाटो सहयोगियों का रूसी आक्रमण से बचाव भी हुआ। इस संधि का निर्माण यूरोप में स्थायित्व लाने के लिए किया गया था।
अमेरिका की राजधानी : वॉशिंगटन डी॰ सी॰
राष्ट्रपति : डॉनल्ड ट्रम्प
उपराष्ट्रपति : माइक पेन्स

The Hindu

अमेजन ने हैदराबाद में दुनिया का सबसे बड़े कैंपस खोला

ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अमेजन ने हैदराबाद में दुनिया का सबसे बड़े कैंपस खोला है। इस कैंपस में कंपनी के 15 हजार कर्मचारी एक साथ काम करेंगे। कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि यह अमेरिका के बाहर ऐमजॉन के स्वामित्व वाला यह एकमात्र परिसर है। कैंपस 9.5 एकड़ में फैला है। कंस्ट्रक्शन एरिया 30 लाख स्क्वायर फीट है। इमारत में एफिल टावर से 2.5 गुना ज्यादा स्टील लगी है। कुल क्षेत्र के लिहाज से यह दुनिया में अमेजन की सबसे बड़ी इमारत है। अमेजन ने इस परिसर की आधाशिला 30 मार्च, 2016 को रखी थी।
अमेजन के संस्थापक : जेफ बेज़ोस
मुख्यालय : सिएटल, वॉशिंगटन, अमेरिका

The Hindu

पेटीएम ने 5 वर्ष के लिए भारतीय क्रिकेट का शीर्षक प्रायोजन प्राप्त किया

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने घोषणा की है कि मोबाइल भुगतान और ई-कॉमर्स कंपनी "पेटीएम" ने शीर्षक प्रायोजन अधिकारों को बरकरार रखा है। पेटीएम ने भारत में 5 वर्ष तक खेले जाने वाले सभी क्रिकेट मैचों, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए शीर्षक प्रायोजन अधिकार बरकरार रखा है, जिसमें प्रति मैच 3.80 करोड़ रुपये की विजेता बोली थी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बुधवार को पेटीएम के साथ सौदे की घोषणा की, जिसने 2015 में चार साल की अवधि के लिए अधिकार हासिल कर लिया था। “विजेता बोली 2019-23 के घरेलू सीज़न के लिए अदा की जाने वाली INR 326.80 करोड़ की कीमत पर थी। विजेता बोली INR 3.80 करोड़ थी जो INR 2.4 करोड़ के पिछले प्रति मैच मूल्य की तुलना में 58% वृद्धिशील मूल्य पर है।
पेटीएम संस्थापक: विजय शेखर शर्मा
मूल संगठन: One97 कम्युनिकेशन

The Hindu

सेरेब्रस सिस्टम्स ने दुनिया के सबसे बड़े एकल सिलिकॉन आधारित प्रोसेसर का अनावरण किया

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) कंपनी सेरेब्रस सिस्टम्स ने सेरेब्रस वेफर स्केल इंजन (WSE) नामक दुनिया के सबसे बड़े एकल सिलिकॉन आधारित प्रोसेसर का अनावरण किया है। आयताकार आकार की चिप का माप 21.5 वर्ग सेमी (8.5 वर्ग इंच) है, यह 400,000 AI (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) कोर और 18 गीगाबाइट ऑन-चिप मेमोरी के साथ निर्मित है। इस चिप में 1.2 ट्रिलियन ट्रांजिस्टर, बेसिक ऑन-ऑफ इलेक्ट्रॉनिक स्विच हैं जो सिलिकॉन चिप्स के बिल्डिंग ब्लॉक हैं।
सेरेब्रस सिस्टम के सीईओ : एंड्रयू फेल्डमैन
स्थापना: 2016
मुख्यालय: कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका

The Hindu