Today

अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस : 7 दिसंबर

प्रत्येक वर्ष 7 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य राज्यों के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए अन्तर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन के महत्व के बारे में दुनिया भर में जागरूकता पैदा करने में मदद करना है। अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस की स्थापना 1994 में की गयी थी, इसकी स्थापना अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन की 50वीं वर्षगाँठ के अवसर पर की गयी थी। इस वर्ष यानी 2019 में नागरिक विमानन दिवस का थीम- ’75 इयर्स ओद कनेक्टिंग द वर्ल्ड’ है।

The Hindu

ओपेक देश तेल उत्पादन में कटौती करेंगे

तेल उत्पादक देशों के समूह ओपेक ने तेल उत्पादन को कम करके 5,00,000 बेरल प्रतिदिन करने का निर्णय लिया है। तेल के प्रचुर भंडार और धीमी वैश्विक आर्थिक वृद्धि के कारण मूल्यों पर दबाव कम करने के लिये वियना में उत्पादन घटाने की सहमति दी गयी। ओपेक एक अंतरसरकारी संगठन है, इसमें 15 तेल निर्यातक देश शामिल हैं। यह समझौता नए साल यानी 1 जनवरी से लागू होगा। इसका मुख्यालय ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना में स्थित है।

The Hindu

भारत और चीन के बीच “हैण्ड इन हैण्ड” युद्ध अभ्यास शुरू हुआ

भारत और चीन के बीच 7 दिसम्बर, 2019 को “हैण्ड इन हैण्ड” युद्ध अभ्यास की शुरुआत हुई। इसका आयोजन शिलोंग के निकट उमरोई में किया जायेगा। संयुक्त सैन्य अभ्यास “हैण्ड-इन-हैण्ड” की शुरुआत वर्ष 2007 कुनमिंग (चीम) में हुई थी, इसके दूसरे संस्करण का आयोजन भारत में कर्नाटक के बेलगाम में किया गया था, उसके बाद इस अभ्यास का आयोजन बंद कर दिया गया था। पांच वर्ष पश्चात् 2013 में इस अभ्यास का आयोजन पुनः आरम्भ हुआ। यह युद्ध अभ्यास 7  से 20 दिसम्बर के बीच आयोजित किया जायेगा।

The Hindu

रिपु दमन बेवली को भारत का प्लॉगिंग एम्बेसडर नामित किया

केन्द्रीय खेल व युवा मामले मंत्री किरेन रिजीजू ने रिपु दमन बेवली को भारत का प्लॉगिंग एम्बेसडर नामित किया। किरेन रिजीजू ने देशव्यापी प्लॉगिंग दूत अभियान की शुरूआत भी की।  रिपु दमन बेवली को प्लॉगमैन ऑफ़ इंडिया भी कहा जाता है। रिपु दमन बेवली ने 2017 में प्लॉगिंग शुरू की, उन्होंने दो महीने में अपने टीम के साथ मिलकर 50 शहरों में 1000 किलोमीटर की दूरी तय की तथा 2.7 टन कूड़ा एकत्रित किया। जॉगिंग करते हुए प्लास्टिक तथा कचरा उठाना प्लॉगिंग कहलाता है। फिट इंडिया प्लॉग रन  फिट इंडिया मूवमेंट का हिस्सा है। फिट इंडिया मूवमेंट को प्रधानमंत्री मोदी ने 29 अगस्त, 2019 को लांच किया  था।

The Hindu

ICC की टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली फिर से बने नंबर एक

आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली 928 की रेटिंग के साथ नंबर-1 पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ 923 की रेटिंग के साथ फिसल कर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा गेंदबाजों की रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस 900 अंकों के साथ पहले पायदान पर बने हुए हैं। कमिंस के बाद रबाडा, जेसन होल्डर, नील वैग्नर और जसप्रीत बुमराह टॉप-5 में काबिज हैं। भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद शमी नौंवें और दसवें पायदान पर हैं।
ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (बल्लेबाज) और अंक
1. विराट कोहली (928)
2. स्टीव स्मिथ (923)
3. केन विलियमसन (877)
4. चेतेश्वर पुजारा (791)
5. डेविड वार्नर (764)
6. अजिंक्य रहाणे (759)
7. जो रूट (752)
8. मार्नस लाबुशाने (731)
9. हैनरी निकोलस (726)
10. दिमुथ करुणारत्ने (723)

The Hindu

सशस्त्र सेना झंडा दिवस : 7 दिसंबर

हर साल भारत में सशस्त्र सेना झंडा दिवस 7 दिसंबर को मनाया जाता है। इस दिन को मनाने की शुरुआत 7 दिसंबर 1949 से हुई थी, बाद में वर्ष 1993 से इसे सशस्त्र सेना झंडा दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। ये दिन देश की सेना के प्रति सम्मान प्रकट करने के दिन के रूप में मनाया जाता है. इस दिवस पर सैनिकों के महत्वपूर्ण योगदान के लिए उनके प्रति कृतज्ञता व्यक्त की जाती है। इस अवसर पर देश के सैनिकों तथा उनके परिवारों के कल्याण के लिए प्रयास किया जाता है। इस अवसर पर झंडे के वितरण के द्वारा सैनिकों, उनके आश्रितों तथा पूर्व सैनिकों के लिए फण्ड एकत्रित किया जाता है।

The Hindu

भारत की जीएस लक्ष्मी अंतरराष्ट्रीय पैनल में चुने जाने वाली आईसीसी की पहली महिला मैच रेफरी बनीं

भारत की जीएस लक्ष्मी अंतरराष्ट्रीय पैनल में चुने जाने वाली आईसीसी की पहली महिला मैच रेफरी बन गई हैं। तीसरे आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप लीग 2 आठ दिसंबर से शुरू हो रही है। 51 वर्षीय जीएस लक्ष्मी इस लीग के दौरान यूएई और अमेरिका के बीच शारजाह में खेले जाने वाले वनडे मैच में बतौर मैच रेफरी नजर आएंगी। लक्ष्मी 2008-09 के घरेलू महिला क्रिकेट में पहली बार मैच रेफरी बनी थीं। वे महिलाओं के तीन अंतरराष्ट्रीय वनडे और सात टी20 इंटरनेशनल मैच में बतौर मैच रेफरी उतर चुकी हैं।

The Hindu

पूर्व आईपीएस अधिकारी के विजय कुमार को गृह मंत्रालय में वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया

भारत सरकार ने पूर्व आईपीएस अधिकारी के विजय कुमार को गृह मंत्रालय में वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार के रूप में एक वर्ष की अवधि के लिए नियुक्त किया है। इससे पहले विजय कुमार, जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के सलाहकार थे। वह वामपंथी चरमपंथ से प्रभावित राज्यों के लिए भी सुरक्षा मुद्दों पर मंत्रालय को सलाह देंगे।
केंद्रीय गृह मंत्री : अमित शाह
राज्य गृह मंत्री : जी किशन रेड्डी, नित्यानंद राय
गृह सचिव : अजय कुमार भल्ला

The Hindu

केंद्र सरकार ने जारी की भारत के टॉप 10 थानों की लिस्ट

गृह मंत्रालय ने देश के टॉप 10 पुलिस स्टेशनों की लिस्ट जारी की है। राजस्थान के झालावाड़ जिले का बकानी थाना 7वें स्थान पर रहा है। जबकि अंडमान तथा निकोबार द्वीपसमूह का अबेरदीन (अंडमान) थानें ने देश में पहला स्थान हासिल किया है। टॉप 10 की रेस में देशभर के 15,579 पुलिस स्टेशन थे।

देश के शीर्ष 10 पुलिस स्टेशन : -
राज्य                                     जिला                        पुलिस स्टेशन                          रैंक
अंडमान एंड निकोबार आइलैंड    अंडमान                     अबेरदीन                                1
गुजरात                                  माहीसागर                  बालासिनोर                             2
मध्य प्रदेश                             बुरहानपुर                   अजाक (आदिम जाति कल्याण) 3
तमिलनाडु                              थेनी                          एडब्ल्यूपीएस थेनी                    4
अरुणाचल प्रदेश                      दीबांग घाटी                अनिन                                    5
दिल्ली                                   दक्षिण-पश्चिम जिला   बाबा हरिदास नगर, द्वारका      6
राजस्थान                              झालवार                     बाकनी                                    7
तेलंगाना                               करीमनगर                  चोप्पाडंडी(एम)                         8
गोवा                                    नॉर्थ गोवा                    बिकोलीम                                9
मध्य प्रदेश                           श्योपुर                         बरगावा                                  10

The Hindu

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने वन विभाग के एंटी डिप्रेडेशन स्क्वाड की शुरुआत की

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने वन विभाग के एंटी डिप्रेडेशन स्क्वाड की शुरुआत की। यह स्क्वाड 15 ऐसे मुख्य जिलों में तैनात किए जाएंगे जहां मनुष्यों और वन्य जीवों के बीच संघर्ष होता रहता है। 100 से अधिक कर्मचारियों के साथ संघर्ष की स्थितियों को संभालने के लिए वन विभाग ने विशेष रूप से प्रशिक्षित 50 फ्रंट लाइन कर्मचारियों को लगाया है।
असम के मुख्यमंत्री : सर्बानंद सोनोवाल
राज्यपाल : जगदीश मुखी
राजधानी : दिसपुर

The Hindu