31 Oct, 2018

तुर्की में एक ही छत के नीचे दुनिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा

90 मिलियन यात्रियों की सेवा करने की क्षमता वाले एक छत के नीचे दुनिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा टर्मिनल तुर्की में खोला गया। इस हवाई अड्डा कि निर्माण आईजीए द्वारा किया गया था। इसकी पहले चरण में  7-5 बिलियन यूरो की लागत थी। इसमें मे 143 एयरो-ब्रिज और 77 बोर्डिंग गेट्स है। इस का अगले 10 वर्षों में पूरा होने के बाद लगभग इस की लागत 200 मिलियन यात्रियों की कुल क्षमता रखने की कल्पना की गई है।

The Hindu

पानी से तेल निकालने के लिए मुसब्बर वेरा का उपयोग

आईआईटी गुवाहाटी के शोधकर्ताओं ने पहली बार स्वाभाविक रूप में होने वाली सामग्री का उपयोग किया है। उन्हें झिल्ली का उपयोग करके] शोधकर्ता कठोर परिस्थितियों में भी पानी से दोनों प्रकाश (केरोसिन) और भारी तेल को अलग करने में सक्षम थे। आईआईटी गुवाहाटी में रसायन विज्ञान विभाग से डॉ उत्तम मनना की अगुआई वाली टीम मुसब्बर वेरा संयंत्र की पत्तियों में निहित मोटी जेल का इस्तेमाल करती थी। मुसब्बर वेरा जेल - जो स्वाभाविक रूप से पानी से तेल को अलग करने के लिए बेहतर तेल repelling(oleophobic) संमत्ति है।

The Hindu

हार्वर्ड विश्वविद्यालय ने लड़कियों के शिक्षा को बढ़ावा देने कि लिए मालाला यूसुफजई को सम्मानित किया जाएगा

मालाला यूसुफजई को 6 दिसंबर को एक समारोह में 2018 ग्लीट्समैन पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। मालाला ने 2004 सबसे कम उम्र में नोबल शांति पुरस्कार जीतने वाले पहले व्यक्ति हैं। उन्हे अपने बच्चों के लिए स्कूली शिक्षा का समर्थन करने के लिए उनके वैश्विक कार्य के लिए मान्यता मिली। और वह 20 वर्ष की उम्र में यूसुफजई इंग्लैंड के ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में छात्र हैं।

The Hindu

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में भारत-इटली प्रौद्योगिकी सम्मेलन को संबोधित किया

इस सम्मेलन में इंटली के प्रधानमंत्री श्रीमान् जिएसेपे कॉन्टे भी मौजूद थे। इस के दौरान प्रधान मंत्री औद्योगिक अनुसंधान और विकास सहयोग कार्यक्रम के अगले चरण के लॉन्च की घोषणा की। इस कार्यक्रम के लिए उद्योग और शोध संस्थानों को नए उत्पादों को विकसित करने मे सक्षम करेगा।

The Hindu

एस. एस. देसवाल को ITBP का नया महानिदेशक

एस. एस. देसवाल अपनी सेवानिवृत्ति अगस्त, 2021 तक इस पद पर बने रहेंगे। ITBP की स्थापना 24 अक्टूबर, 1962 को भारत-चीन युद्व के बाद की, इसकि CRPF अधिनियम के अंतगृत की गयी थी। एस. एस. देसवाल 1984 बैच के हरियाणा के आईपीएस अफसर थे। वह BSF और SSB के महानिदेशक भी रह चूके थे।

The Hindu

अग्नि 1 बैलिस्टिक मिसाइल का रात्री में सफलतापूर्वक परीक्षण

अग्नि 1 बैलिस्टिक मिसाइल का दूसरी बार सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। यह सतह-से-सतह मारक रेंज 700 किलोमीटर है। इस का परीक्षण ओडशा में, रात्री में भारतीय थलसेना के लिए किया गया है। इस मिसाइल का भार 12 टन है, और इस 15 मीटर लम्बी है। यह मिसाइल 1000 किलोग्राम का पेलोड ले जाने में सक्षम है।

The Hindu

31 अक्टूबर को विश्व शहर दिवस

31 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा संकल्प 68/239 द्वारा नामित किया गया था। इस वर्ष 'विश्व शहर दिवस' का मुख्य कार्यक्रम ब्रिटेन में मनाया गया था। इस विषय का चयन इसलिए किया गया क्योंकि शहरों को समर्थन की और बेहतर शहर, बेहतर जीवन कि आवश्यकता है। मानव जीवन कि एक संकट के बाद बुनियादी ढांचे और सेवाओं को जारी रखने के दौरान सार्वजनिक और निजी संपत्तियों के नुकसान और विनाश को सीमित करें।

The Hindu

ओडिशा में "शीघ्र चेतावनी प्रसारण प्रणाली"

"शीघ्र चेतावनी प्रसारण प्रणाली" ओडिशा सरकार ने चक्रवान, सुनामी तथा बाढ़ इत्यादि की आमानकालीन स्थिति में इसकि ध्वनि 1-5 किलोमीटर के दायरे में सुनी जा सकती हैं । इस का बटन आमानकालीन स्थिति में भुबनेश्वर से आपातकालीन क्रेद्र मे बटन दबाया जाएगा। इस सिस्टम के तहत बालासोर, भद्रक, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, पुरी तथा गंजम को कवर किया गया है। ध्वनि तथा साईरन के लिए ओडिशा की 480 किलोमीटर लम्बी तटरेखा के साथ 122 टावर लगाए गए है। यह प्रणाली को विश्व बैंक की सहायता से 82 करोड़ की लागत से क्रियान्वित किया जा रहा है।

The Hindu

अमेरिकी अनुसंधानकर्ताओं ने वेब बेस्ड टूल का निर्माण किया

फेक न्यूज से निपटने के लिए अमेरिका के मिशिगन विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल प्लेटफार्म को मॉनिटर करने के लिए इस वेब बेस्ड टूल का विकास किया है। यह न्यूजव्हिप लाखों वेबसाइट्स से युआरएल से प्राप्त करता है। और यह टूल इफ्फी कोशेंट नामक प्लेटफार्म हेल्थ मीट्रिक का उपयोग करता है] इसमें दो बाहरी इकाइयों न्यूजव्हिप तथा मीडिया बायस/फैक्ट चेकर से डाटा प्राप्त करता है। इफ्फी कोशेंट न्यूजव्हिप से टॉप 5,000 लोकप्रिय युआरएल की जानकारी प्राप्त करेगा। इसके बाद तत्पश्चात यह टूल मीडिया बायस/फैक्ट चेकर जानकारी प्राप्त कर यूआरएल " इफ्फी ओके अथवा अज्ञात" किस्म का है।

The Hindu

यशवंत देव का मुंबई में निधन

92 वर्षीं वरिष्ठ संगीतकार और गीतकार का 30 अक्टूबर, 2018 को निधन हो गया । उन्हों गण-समद्रनी लता मंगेशकर पुरस्कार और गादिमा पुरस्कार से नमाजा जा चूका है। यह कई लाकप्रिय मराठी गीतों को लिखा था। और अखिल भारतीय रेडियों, मुंबई के संगीत खंड में भी काम किया था।

The Hindu