31 May, 2019

भारतीय लेखिका एनी जैदी ने नाइन डॉट्स प्राइज 2019 जीता

भारतीय लेखिका एनी जैदी ने ब्रिटेन में बुधवार को एक लाख डॉलर का प्रतिष्ठित पुस्तक पुरस्कार ‘नाइन डॉट्स’ जीता है। यह पुरस्कार उन्हें उनकी प्रविष्टि ‘ब्रेड, सीमेंट, कैक्टस’ के लिए दिया गया है। मुंबई की रहने वाली जैदी एक स्वतंत्र लेखिका हैं। वह रिपोर्ताज, निबंध, लघु कहानियां, कविताएं और नाटक लिखती हैं। इस पुरस्कार के लिए प्रतिभागियों को 3,000 शब्द में एक विषय पर निबंध लिखना होता है। नाइन डॉट्ज प्राइज के विजेता को कैंब्रिज विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर रिसर्च इन आर्ट्स, सोशल साइंसेज एंड ह्यूमैनिटीज (सीआरएएसएसएच) में कुछ समय बिताने का मौका दिया जाता है।

The Hindu

फ़ास्टैग को ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर उपलब्ध करवाया

अब अमेजन के जरिए भी फास्टैग खरीदा जा सकता है। फास्टैग फिर से चार्ज कराने योग्य टैग है, जिसके माध्यम से टोल नाकों पर टोल भुगतान अपने आप कट जाता है। फास्टैग फिर से चार्ज कराने योग्य टैग है। फ़ास्टैग को जनवरी, 2019 में लांच किया गया था। वर्तमान में फास्टैग को बैंक खाते से जोड़ने की सुविधा सात बैंकों में दी गई है। इनमें एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, इंडसइंड बैंक, पेटीएम पैमेंट्स बैंक तथा इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक शामिल है।

The Hindu

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा बर्नआउट को मेडिकल कंडीशन के रूप में चिन्हित किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में बर्नआउट को मेडिकल कंडीशन के रूप में चिन्हित किया है, इसे अंतर्राष्ट्रीय रोग वर्गीकरण (ICD) में स्थान दिया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन  ने विश्व के सर्वाधिक प्रदूषित 15 शहरों में से 14 प्रदूषित शहर भारत के बताए हैं तथापि उसने प्रदूषण की रोकथाम के लिए भारत के प्रयासों का उल्लेख भी किया है। प्रदूषण पर पिछले सप्ताह जारी विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत और मैक्सिको की पहल विश्व के लिए अनुकरणीय है और यह भविष्य में प्रदूषण घटाने में कारगार साबित होगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बर्नआउट को एक सिंड्रोम के रूप में चिन्हित किया है जो चिरकालीन कार्यस्थल तनाव के कारण से होता है।

बर्न आउट के तीन निम्नलिखित आयाम है :
उर्जा समाप्त होना अथवा थकान महसूस होना
नौकरी के बारे में नकारात्मक भावना
प्रोफेशनल दक्षता में कमी आना

The Hindu

सब-एटॉमिक कणों की खोज करने वाले मुरे गेल-मैन का निधन

सब-एटॉमिक (एटम से भी छोटे) कणों की खोज करने वाले नोबेल पुरस्कार विजेता भौतिकीविद मुरे गेल-मैन का निधन हो गया। उन्हें सब-एटॉमिक पार्टिकल्स की खोज व वर्गीकरण का श्रेय दिया जाता है। सांता फे इंस्टीट्यूट और कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूटी ऑफ टेक्नोलॉजी ने उनके निधन की पुष्टि की है। मृत्यु के कारण की जानकारी नहीं दी गयी है। गेल-मैन ने सब-एटॉमिक कणों को आठ के समूह में बांटकर भौतिकी की दिशा बदल दी थी। मर्रे जेल मैन का जन्म अमेरिका के न्यू यॉर्क में हुआ था। उन्होंने 1948 में येल विश्वविद्यालय से भौतिकशास्त्र से स्नातक की डिग्री प्राप्त की। 1951 में उन्होंने मेसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (MIT) से पीएचडी की। उन्हें 1959 में कणों के आधारभूत वर्गीकरण से सम्बंधित कार्य के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

The Hindu

सौरभ चौधरी ने स्वर्ण पदक जीता

भारत के युवा निशानेबाज सौरभ चौधरी ने जर्मनी के म्यूनिख में चल रहे अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) विश्व कप में पुरूषों के 10 मीटर एयर पिस्टल में 27 मई 2019 को नये विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता। सौरभ का सीजन में यह दूसरा वर्ल्ड कप गोल्ड मेडल है। तीन महीने पहले ही फरवरी में उन्होंने दिल्ली में भी स्वर्ण जीता था। सौरभ चौधरी ने भारतीय शूटर ने 246.3 अंक के साथ 3 महीने पुराना अपना रिकॉर्ड तोड़ा, तब 245 अंक हासिल किए थे।

The Hindu

नवीन पटनायक ने लगातार पांचवीं बार ली ओडिशा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भुवनेश्वर में एक सार्वजनिक समारोह के दौरान मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल ने नवीन पटनायक को मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ दिलायी। पार्टी ने राज्य की 146 सीटों में से 112 पर जीत दर्ज की। ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल (Ganeshi Lal) ने राज्य में अगली सरकार बनाने के लिए बीजू जनता दल के अध्यक्ष को आमंत्रित किया था। उनके  पिता बीजू पटनायक भी दो बार ओडिशा के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। एक साल बाद ही अपने पिता के नाम पर उन्होंने बीजू जनता दल की स्थापना की। इसके बाद हुए विधानसभा चुनावों में जीत दर्ज करते हुए उन्होंने भाजपा के साथ सरकार बनाई और पहली बार मुख्यमंत्री बने।

The Hindu

चीन ने अमेरिका को दिए रेयर अर्थ धातु की सप्लाइ रोकने के संकेत

चीन ने हाल ही में अमेरिका के साथ जारी व्यापार युद्ध में रेयर अर्थ मिनरल (धातु) को नया हथियार बनाने के संकेत दिये हैं. चीन के सरकारी मीडिया के मुताबिक, स्मार्टफोन से लेकर सैन्य हार्डवेयर तक बनाने में बेहद अहम इन धातुओं की अमेरिका को की जाने वाली आपूर्ति को रोका जा सकता है.  इस बीच चीन की स्मार्टफोन कंपनी हुआवे ने अमेरिका की अदालत में कहा है कि उसके उपकरणों की खरीद पर लगे प्रतिबंध हटाये जाने चाहिए। हाल में ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पहले 200 अरब डॉलर के चीनी सामानों पर 25 फीसद टैरिफ लगाने का ऐलान किया और इसके बाद उन्होंने चेतावनी दी कि चीन नहीं सुधरा तो और 300 अरब डॉलर के सामानों पर टैरिफ बढ़ाया जाएगा। चीन ने ट्रेड डील की कोशिश की लेकिन यह नाकाम रही। इसके बाद चीन ने भी अमेरिका के 60 अरब डॉलर के सामानों पर 25 फीसद तक टैरिफ लगाने का ऐलान कर दिया।

The Hindu

श्रीलंका ने भारत, जापान के साथ बंदरगाह टर्मिनल विकसित करने के समझौते पर हस्ताक्षर किया

श्रीलंका ने अपने यहां गहरा समुद्री क्षेत्र कंटेनर टर्मिनल विकसित करने के लिए मंगलवार को भारत और जापान के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए। श्रीलंका ने अपने यहां गहरा समुद्री क्षेत्र कंटेनर टर्मिनल विकसित करने के लिए मंगलवार को भारत और जापान के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए। चीन ने एक रणनीतिक बंदरगाह को 99 साल के लिए पट्टे पर लिया है। शर्तों के तहत भारत-जापान कोलंबो पोर्ट के पूर्वी हिस्से पर डीप-सी कंटेनर टर्मिनल बनाएंगे। श्रीलंका पोर्ट अथॉरिटी के मुताबिक, बंदरगाह के जरिए होने वाला 70% व्यापार भारत के साथ जुड़ा है। जापान 1980 से पोर्ट के टर्मिनल को विकसित करने में सहयोग कर रहा है। हिंद महासागर के केंद्र के रूप में , श्रीलंका का विकास और उसके बंदरगाहों का खुलना बहुत महत्व रखता है। कोलंबो बंदरगाह इस क्षेत्र का प्रमुख बंदरगाह है। यह संयुक्त परियोजना तीनों देशों के बीच लंबे समय से चले आ रहे सहयोग और बेहतर संबंधों को दर्शाती है।

The Hindu

न्यायमूर्ति आलोक कुमार वर्मा ने उत्तराखंड हाईकोर्ट में अतिरिक्त जज बने

न्यायमूर्ति आलोक कुमार वर्मा ने उत्तराखंड हाईकोर्ट में अतिरिक्त जज बन गए हैं। मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति रमेश रंगनाथन ने सोमवार को उन्हें पद की शपथ दिलाई। इस मौके पर नैनीताल हाईकोर्ट के वर्तमान और कई पूर्व न्यायाधीश मौजूद रहे। प्रदेश न्यायिक सेवा के अधिकारी रहे न्यायमूर्ति वर्मा के कार्यभार ग्रहण के साथ नैनीताल हाईकोर्ट में जजों की संख्या 10 हो गई है।

The Hindu

राही ने स्वर्ण पदक जीतकर हासिल किया ओलंपिक कोटा

राही सरनोबट ने म्यूनिख में चल रहे सत्र के तीसरे आईएसएसएफ विश्व कप में सोमवार को महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल का स्वर्ण पदक जीतकर ओलंपिक कोटा हासिल किया। निशानेबाज राही सरनोबत ने अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों हेतु क्वालीफाई कर लिया है। इससे पहले 26 मई 2019 को अपूर्वी चंदेला ने महिलाओं की दस मीटर एयर राइफल इवेंट में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया था।

The Hindu