30 Oct, 2018

प्रधानमंत्री 'मेक इन इंडिया' को टोक्यो और जापान में भी संबोधित करते हैं

प्रधान मंत्री जी ने बताया कि टोक्यो में 'मेक इन इंडिया' अफ्रीका में भारत-जापान भागीदारी और डिजिटल साझेदारी' संगोष्ठी को संबोधित किया। श्री नरेंद्र मोदी ने भारत में केंद्र सरकार व्यवसाय करने में आसानी लाने और नागरिकों के लिए रहने में आसानी पर केंद्रित है।
भारत आज सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था हैं। जिसमे अनौपचारिक से औपचारिक से औपचारिक अर्थव्यवस्था, डिजिटल लेनदेन और जीएसटी इत्यादि शामिल हैं

The Hindu

स्क्वायर क्लारा सोसा को मिस ग्रैंड इंटरनेशनल 2018 का ताज पहनाया

उन्होंने प्रतियोगिता मे पराग्वे का प्रतिनिधित्व किया। पारागुआयन क्लारा सोसा को म्यांमार के यांगुन द वन एंटरटेनमेंट पार्क में नए मिस ग्रैंड इंटरनेशनल के रूप में ताज पहनाया गया। इस प्रतियोगिता में कुल 74 लड़किया थी।

The Hindu

पहला मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने मेगा फूड पार्क का उदघाटन किया गया

29 अक्टूबर को गुजरात के पहले मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया। मेगा फूड पार्क 70-15 एकड़ की भूमि में 117-87 करोड़ रुपये की लागत में निर्मित है। यहाँ पर 5000 लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलगा। अब गुजरात के मेहसाण जिले में मंत्रालय द्वारा दूसरा मेगा फूड पार्क भी स्वीकृत कर दिया गया है।

The Hindu

मंत्री नितिन गडकरी ने देश कि सबसे बड़ी परियोजना शुष्क डॉक का शिलान्यास किया।

30 अक्टूबर को कोचीन शिपयार्ड में 1,799 करोड़ की लागत में इस का निर्माण किया हैं। इससे कोचिन शिपयार्ड को विशेष प्रौद्योगिकी से लैस और बड़े आधुनिक जहाजों के निर्माण की क्षमता हासिल हो जाएगी।
इसमें 2,000 लोगों के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे और यह मई, 2021 तक पूरा होने की उम्मीद है।

The Hindu

"यंग इन्नोवेटर्स प्रोग्राम IIT 2018" का आयोजन किया गया

IIT खड़गपुर ने विज्ञान व टेक्नोलॉजी प्रतिस्पर्धा का आयोजन किया गया इस प्रतिस्पर्धा का उद्देश्य 8वीं से 10वीं कक्षा कि छात्रों को वैज्ञानिक तथा तकनीकी नवोन्मेष के लिए प्रेरित किया जाना था। इस प्रतिस्पर्धा में छात्रों ने स्वच्छ ऊर्जा, स्वास्थ्य व स्वस्छता, संसाधन प्रबंधन, हार्डवेयर मॉडलिंग, प्रोडक्ट डिजाईन तथा आपदा प्रबंधन जैसे विषयों के लिए अपने समाधान प्रस्तुत किये । कांगर वैली अकादमी ऑफ रायपुर(छत्तीसगढ़) को दूषित वातावरण में कम लागत वाले हर्बल मास्क के विकास प्रथम स्थान प्राप्त हुआ।

The Hindu

भारत के पहले स्वदेश माइक्रोप्रोसेसर का निर्माण

IIT मद्रास द्वारा मोबाइल कंप्युटिंग डिवाइसेस, कम उर्जा वाले वायरलेस सिस्टम तथा नेटवर्किंग सिस्टम में किया जा सकता है। इस प्रोसेसर को "शक्ति" नाम दिया गया है। इस से रक्षा तथा संचार क्षेत्र में आयातित माइक्रोप्रोसेसर पर भारत की निर्भरता कम होगी। इसकि डजाईन चंडीगढ़ में इसरो की सेमी.कंडक्टर लेबोरेटरी में कि गई यह संस्था देश की सामरिक आवश्यकता के लिए माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स के अनुसन्धान व विकास के लिए कार्य करती है। IIT मद्रास की स्थापना 1959 में पश्चिमी जर्मनी की सहायता से की गयी थी।

The Hindu

भारत ने अपनी पहली अर्ध-हाई स्पीड ट्रेन "ट्रेन 18"

29 अक्टूबर, 2018 को, भारत ने अपनी पहली बिना इंजन की ट्रेन का परीक्षण के लिए तैयार । इस में 16 -कोच प्रोटोटाइप है जो 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दोडेगी। यह 100 करोड़ की लागत में बनाई गई जो कि शताब्दी की तुलना में यात्रा के समय में 15 फीसदी कटौती होगी। इस में जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली, शून्य निर्वहन जैव-वैक्यूम शौचालय आदि सुविधाएँ हैं।

The Hindu

गुवाहाटी उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश जस्टिस ए.एस.बोपन्ना बने

29 अक्टूबर को असम के राज्यमाल जगदीश मुखी ने जस्टिस ए.एस. बोपन्ना मुख्य न्यायाधीश कि रूप में शपथ दिलाई। जस्टिम बोपन्ना का जन्म 1959 में हुआ था। उन्होंने केन्द्रीय सार्वजनिक उपक्रम तथा 1999 से लेकर 2005 तक केंद्र सरकार के अतिरिक्त स्थायी काउंसेल के रूप में भी कार्य किया।

The Hindu

राष्ट्रीय एकता दिवस

31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस कि शुरुआत प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2014 में शूरूआत कि गई। 31 अक्टूबर को महान स्वतंत्रता सेनानी तथा देश को एकजुट करने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल का जन्म दिवस है।स्वतत्रता के बाद 550 से अधिक देशो रियासतों के एकीकरण व हैदराबाद को भारत में शामिल करने में उनकी भूमिका काफी अहम थी। उन्हें भारत का लौह पुरुष तथा भारत का बिस्मार्क भी कहा जाता है।

The Hindu

विश्व की सबसे बड़ी प्रतिमा "स्टैच्यू ऑफ यूनिटी" का अनावरण

"स्टैच्यू ऑफ यूनिटी" देश के पहले गृहमत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा, 31 अक्टूबर, 2018 को उन कि जयंती के अवसर पर गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस का अनावरण किया गया यह विश्व की सबसे ऊँची प्रतिमा है। इस की लागत 2900 करोड़ आई यह 182 मीटर हैं। "स्टैच्यू ऑफ यूनिटी" की आधारशिला नरेंद्र मोदी ने रखी थी।

The Hindu