30 Jan, 2019

ऑस्ट्रेलियन ओपन टूर्नामेंट का 107वां संस्करण

ऑस्ट्रेलियाई ओपन ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न पार्क में प्रतिवर्ष आयोजित एक टेनिस टूर्नामेंट है। सर्वप्रथम 1905 में आयोजित किया गया था, इस टूर्नामेंट का कालक्रम इस वर्ष की चार ग्रैंड स्लैम टेनिस स्पर्धाओं में से सबसे पहला है - अन्य तीन फ्रेंच ओपन, विंबलडन और यूएस ओपन हैं। 2019 ऑस्ट्रेलियन ओपन टूर्नामेंट का 107वां संस्करण है। यह टूर्नामेंट इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन (ITF) द्वारा चलाया जाता है।
सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने पुरुषों के एकल इवेंट और जापान की नाओमी ओसाका ने महिला एकल इवेंट जीता। रोजर फेडरर डिफेंडिंग चैंपियन थे।

The Hindu

जापान की नाओमी ओसाका ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन महिला एकल खिताब जीता

जापान की नाओमी ओसाका ने चेक गणराज्य की पेत्रा क्वितोवा को तीन सेटों के रोमांचक मुकाबले में हराकर ना सिर्फ ऑस्ट्रेलियाई ओपन महिला एकल खिताब जीत लिया बल्कि वह दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी भी बन गई हैं।

The Hindu

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कोच्चि रिफाइनरी परियोजना और IOCL LPG बॉटलिंग प्लांट को राष्ट्र को समर्पित किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कोच्चि, केरल में कोच्चि रिफाइनरी परियोजना और IOCL LPG बॉटलिंग प्लांट को राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधान मंत्री ने पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स की आधारशिला भी रखी।
पीएम ने एट्टूमनूर में कौशल विकास संस्थान की आधारशिला भी रखी। उन्होंने तमिलनाडु के मदुरै में एम्स की आधारशिला भी रखी।

The Hindu

भारत रत्न भारत गणराज्य का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार

भारत रत्न भारत गणराज्य का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है। 1954 में स्थापित, यह पुरस्कार जाति, व्यवसाय, स्थिति या लिंग के भेद के बिना "असाधारण सेवा / उच्चतम व्यवस्था के प्रदर्शन की मान्यता में" प्रदान किया जाता है।
2019 में भारत रत्न पुरस्कार विजेता हैं:-
1.प्रणब मुखर्जी
2. भूपेन हजारिका (मरणोपरांत)
3. नानाजी देशमुख (मरणोपरांत)
प्रणब मुखर्जी: मुखर्जी एक भारतीय राजनेता हैं, जिन्होंने 2012 से 2017 तक भारत के 13 वें राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया है। पांच दशकों के राजनीतिक जीवन में, मुखर्जी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में एक वरिष्ठ नेता रहे हैं और उन्होंने भारत सरकार में कई मंत्री विभागों पर कार्य किया है। राष्ट्रपति के रूप में चुनाव से पहले, वह 2009 से 2012 तक केंद्रीय वित्त मंत्री थे।
भूपेन हजारिका: हजारिका एक भारतीय पार्श्व गायक, गीतकार, संगीतकार, गायक, कवि और असम के फिल्म निर्माता थे, जिन्हें व्यापक रूप से सुधंकंथा के रूप में जाना जाता है। मुख्य रूप से स्वयं द्वारा असमिया भाषा में लिखे और गाए गए उनके गीत, मानवता और सार्वभौमिक भाईचारे द्वारा चिह्नित हैं और  विशेष रूप से बंगाली और हिंदी में सहित कई भाषाओं में अनुवादित किये और गाए गए हैं।
नानाजी देशमुख: चंडिकादास अमृतराव देशमुख को नानाजी देशमुख के रूप में भी जाना जाता है, वे भारत के एक सामाजिक कार्यकर्ता थे। उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य और ग्रामीण आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में काम किया है। वे भारतीय जनसंघ के नेता थे और राज्य सभा के सदस्य भी थे।

The Hindu

दिल्ली से वाराणसी तक चलने वाली स्वदेशी ट्रेन का नाम वंदे भारत एक्सप्रेस रखा

दिल्ली से वाराणसी तक चलने वाली भारत की सबसे तेज स्वदेशी ट्रेन का नाम वंदे भारत एक्सप्रेस  रखा गया है। इसका पिछला नाम ट्रेन 18 था। नया नाम आम जनता से सुझाव लेने के बाद दिया गया है।
यह भारतीय इंजीनियरों द्वारा 18 महीनों की अवधि में पूरी तरह से भारत में निर्मित एक ट्रेन है और यह एक उदाहरण है कि मेक इन इंडिया के तहत विश्व स्तरीय ट्रेन बनाना संभव है। 16-कोच वाली ट्रेन को इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई द्वारा बनाया गया है और यह दूरी 8 घंटे में तय करती है। यह देश का पहला लोकोमोटिव-रहित ट्रेन है।

The Hindu

साइना नेहवाल इंडोनेशिया मास्टर्स का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला शटलर बनी

साइना नेहवाल इंडोनेशिया मास्टर्स का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला शटलर बन गईं। दरअसल, फाइनल के पहले गेम में साइना की विपक्षी खिलाड़ी ओलंपिक चैंपियन कैरोलिना मारिन 10-4 की बढ़त बनाए हुए थीं लेकिन घुटने में चोट लगने के चलते वह मैच से बाहर हो गईं। साइना पिछले साल इस टूर्नामेंट के फाइनल में हार गई थीं।

The Hindu

ऑपरच्यूनिटी रोवर यान ने मंगल ग्रह पर 15 साल पूरे किए

नासा ने बताया है कि जनवरी 2004 में लैंड करने वाले उसके ऑपरच्यूनिटी रोवर यान ने मंगल ग्रह पर 15 साल पूरे कर लिए हैं। नासा के अनुसार, इस रोवर को मंगल पर 90 दिनों (मार्स) और 1.006 किलोमीटर दूरी के लिए भेजा गया था लेकिन अब तक इसने करीब 45 किलोमीटर और 5,000 दिन (मार्स) पूरे कर लिए हैं।

The Hindu

अपंगता के कारण 2006 से पहले रिटायर पूर्व सैनिकों को भी मिलेगी पेंशन

रक्षा मंत्रालय ने घोषणा की है कि शारीरिक रूप से अक्षम पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों को प्रति माह कम-से-कम 18,000 पेंशन दी जाएगी। यह प्रावधान 1 जनवरी 2016 से लागू होगा। इससे पहले, 7वें वेतन आयोग ने विकलांग सैनिकों को स्लैब के आधार पर पेंशन देने का सुझाव दिया था जिसकी सेवानिवृत्त सैनिकों ने आलोचना की थी।

The Hindu

ऑस्कर विजेता फ्रांसीसी संगीतकार मिशेल लेग्रैंड का निधन

ऑस्कर विजेता फ्रांसीसी संगीतकार मिशेल लेग्रैंड का 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। आधी सदी से अधिक के करियर के दौरान, लेग्रैंड ने तीन ऑस्कर जीते। उनका पहला गाना 1969 में फिल्म 'द थॉमस क्राउन अफेयर' के गीत 'द विंडमिल्स ऑफ योर माइंड' के लिए था।
इसके बाद 1972 में 'समर ऑफ़ '42' के लिए और 1984 में 'येंटल' के लिए उनके संगीत के लिए उन्हें ऑस्कर दिया गया। लेग्रैंड ने 200 से अधिक फिल्म और टीवी स्कोर लिखे, साथ ही साथ गाने भी लिखे।

The Hindu

ऑल वीमेन असम राइफल्स टुकड़ी ने गणतंत्र दिवस की परेड में पहली बार भाग लिया

ऑल वीमेन असम राइफल्स टुकड़ी ने इस वर्ष गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) की परेड में पहली बार भाग लेकर इतिहास रच दिया। नौसेना, भारत सेना सेवा वाहिनी और कॉर्प्स ऑफ़ सिग्नल की एक इकाई सभी का नेतृत्व महिला अधिकारियों ने किया।
कॉर्प्स ऑफ़ सिग्नल की कैप्टन शिखा सुरभि, अपने पुरुष साथियों के साथ डेयरडेविल्स के हिस्से के रूप में, बाइक स्टंट करने वाली पहली महिला बनीं। एक महिला अधिकारी, लेफ्टिनेंट भावना कस्तूरी,ने पहली बार भारत सेना सेवा कोर की एक टुकड़ी का नेतृत्व किया और सशस्त्र बलों में तीसरी पीढ़ी की अधिकारी कैप्टन भावना सियाल ने परिवहन योग्य उपग्रह टर्मिनल के दल का नेतृत्व किया।

The Hindu