30 Apr, 2019

Climate Action and Disaster Preparation पर 5 वीं ABU मीडिया समिट का आयोजन काठमांडू में किया

हाल में Climate Action and Disaster Preparation पर 5 वीं एशिया पैसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन (ABU) मीडिया समिट का आयोजन नेपाल की राजधानी काठमांडू किया गया है। दो दिवसीय होने वाले इस शिखर सम्मेलन का विषय “Media Solutions for Sustainable Future: Saving Lives, Building Resilient Communities” है।
जिसका मुख्य उद्देश्य जलवायु कार्रवाई और आपदा तैयारियों में तेजी लाने के लिए मीडिया की क्षमता का पूरी तरह से उपयोग करने और सहयोग और संयुक्त व्यावहारिक परियोजनाओं के लिए मीडिया पेशेवरों से हितधारकों को जोड़ने के मुद्दे को संबोधित करना था।

The Hindu

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान 'फैनी' को लेकर अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव वाला क्षेत्र शनिवार को एक चक्रवाती तूफान “फैनी” में तब्दील हो गया जो आगे ‘गंभीर चक्रवाती तूफान’ में तब्दील होगा। भारतीय मौसम विभाग के चक्रवात चेतावनी प्रभाग के अनुसार चक्रवात “फैनी” के 30 अप्रैल की शाम में उत्तर तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों के पास पहुंचने की संभावना है।
वर्तमान में यह चक्रवात पूर्वी भूमध्यरेखीय हिंद महासागर और पास के दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी में स्थित है। भारतीय मौसम विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, ‘हमारे आकलन के अनुसार, आज की स्थिति के अनुसार यह आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के तटों के पास पहुंच जाएगा, लेकिन इसके उससे टकराने की संभावना नहीं है।

The Hindu

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 9 राज्यों की 72 सीटों पर चुनाव हुआ

17वीं लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 9 राज्यों की 72 सीटों पर चुनाव हुआ है। इस चरण में महाराष्ट्र की सबसे ज्यादा 17 सीटों पर जबकि यूपी व राजस्थान की 13-13, पश्चिम बंगाल में 8, मध्य प्रदेश व ओडिशा की 6-6, बिहार की 5, झारखंड की 3 और जम्मू-कश्मीर की 1 सीट पर वोट डाले गए। चुनाव आयोग से मिले आंकड़ों के मुताबिक, चौथे चरण में कुल 64% प्रतिशत मतदान हुआ।

The Hindu

श्रीलंका मे बुर्का और नकाब पहनने वाली महिलाओं पर प्रतिबंध लगाया

श्रीलंका मे ईस्टर के मौके पर हुए श्रृंख्लाबध विस्फोटो के बाद श्रीलंका ने अभूतपूर्व कदम उठाते हुए ऐसे सभी परिधानों, कपड़ों पर प्रतिबंध लगा दिया है जिससे चेहरा ढका जाता है। श्रीलंका सरकार के इस फैसले का असर बुर्का और नकाब पहनने वाली महिलाओं पर पड़ेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक ये फैसला राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने लिया है।
श्रीलंका सरकार द्वारा लिया गया यह फैसला उन्हें, संविधान द्वारा दिए गए आपात अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए लिया गया है। श्रीलंका के राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा जारी बयान में कहा गया, “ये बैन राष्ट्रीय सुरक्षा स्थापित करने के उद्देश्य से लगाया गया है, किसी को भी अपना चेहरा नहीं ढकना चाहिए ताकि सुरक्षा एजेंसियों को उसकी पहचान में दिक्कत हो।”

The Hindu

29 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस मनाया

अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस को पूरे विश्व में मनाने का उद्देश्य जनसाधारण के बीच नृत्य की महत्ता का अलख जगाना था। साथ ही लोगों का ध्यान विश्वस्तर पर इस ओर आकर्षित करना था। जिससे लोगों में नृत्य के प्रति जागरुकता फैले। साथ ही सरकार द्वारा पूरे विश्व में नृत्य को शिक्षा की सभी प्रणालियों में एक उचित जगह उपलब्ध कराना था। सन 2005 में नृत्य दिवस को प्राथमिक शिक्षा के रूप में केंद्रित किया गया। विद्यालयों में बच्चों द्वारा नृत्य पर कई निबंध व चित्र भी बनाए गए। 2007 में नृत्य को बच्चों को समर्पित किया गया।
अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस की शुरुआत 29 अप्रैल 1982 से हुई। यूनेस्को के अंतरराष्ट्रीय थिएटर इंस्टिट्यूट की अंतरराष्ट्रीय डांस कमेटी ने 29 अप्रैल को नृत्य दिवस के रूप में स्थापित किया। एक महान रिफॉर्मर जीन जार्ज नावेरे के जन्म की स्मृति में यह दिन अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस के रूप में मनाया जाता है।

The Hindu

सरकार ने गेहूं पर सीमा शुल्क 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 40 प्रतिशत किया

सरकार ने गेहूं पर सीमा शुल्क 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 40 प्रतिशत कर दिया है। इस कदम का मकसद आयात पर अंकुश लगाना और घरेलू उत्पादकों के हितों को संरक्षण प्रदान करना है।
देश का गेहूं उत्पादन इस साल रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने की उम्मीद है।
ऐसे में सरकार विदेशी बाजार से गेहूं खरीद पर अंकुश लगाना चाहती है ताकि यहां कीमतें दबाव में नहीं आएं। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने एक अधिसूचना के जरिये गेहूं पर मूल सीमा शुल्क (बीसीडी) बढ़ाकर 40 प्रतिशत करने की घोषणा की है। सरकार ने गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 1,840 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है। पिछले साल यह 1,735 रुपये प्रति क्विंटल था।
एमएसपी वह कीमत होती है जिस पर सरकार किसानों से उनकी उपज की खरीद करती है। सरकार ने किसानों को उनकी उपज पर दिये जाने वाले न्यूनतम समर्थन मूल्य को उनकी उत्पादन लागत का कम से कम डेढ़ गुना तय करने का फैसला किया है।

The Hindu

भारत में मारुति सुजुकी एक अप्रैल से डीजल कारों की बिक्री को बंद करने की घोषणा की

भारत में कार बनाने वाली सबसे बड़ी घरेलू कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने अगले साल एक अप्रैल डीजल कारों की बिक्री को बंद की घोषणा की है।
कंपनी ने भारत स्टेज (बीएस) छह उत्सर्जन मानक अगले साल से लागू किये जाने के मद्देनजर यह कदम उठाया है। कंपनी की कुल घरेलू बिक्री में डीजल वाहनों की हिस्सेदारी करीब 23 प्रतिशत है। कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष में 4.63 लाख डीजल कारों की बिक्री की थी। कंपनी के विटारा ब्रेजा और एस-क्रॉस जैसे मॉडल अभी सिर्फ डीजल इंजन के साथ आते हैं।

The Hindu

अमरीकी कंपनी पेप्सिको इंडिया ने गुजरात में किसानों पर केस दर्ज किया

अमरीकी कंपनी पेप्सिको इंडिया ने गुजरात में आलू की खेती करने वाले किसानों पर बीज के कॉपीराइट के उल्लंघन के केस दर्ज किया है।

कंपनी का कहना है कि लेज (LAYS) चिप्स बनाने में इस्तेमाल होने वाले आलू के किस्म को कंपनी ने भारत में रजिस्टर करा रखा है.

कंपनी का कहना है कि बिना इजाज़त लिए किसान इस किस्म के आलू की खेती नहीं कर सकते। कंपनी ने इस किस्म के आलू की बिना इजाज़त बुआई करने वाले किसानों पर भारत में केस दर्ज किया है।

किसानों पर किए गए केस को लेकर किसान संगठन और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने विरोध जताया है और केस वापस लेने की मांग की है। किसान संगठन का कहना है कि पेप्सिको ने किसानों पर जो केस किए हैं वो ग़लत हैं।

The Hindu

फुटबॉलर संधू और जेजे का नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए सिफारिश की जाएगी

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने शनिवार को कहा कि अर्जुन पुरस्कार के लिए स्टार गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू और स्ट्राइकर जेजे ललपेखलुवा के नाम की सिफारिश की जाएगी। डियन सुपर लीग में गुरप्रीत सिंह संधू बेंगलुरु ऍफ़.सी. के लिए खेलते हैं। इससे पहले वे यूरोपीय टीम स्टाबाएक के लिए खेल चुके हैं। 2016 में वे यूरोपीय टॉप डिवीज़न लीग में प्रतिस्पर्धात्मक मैच खेलने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने थे।
2017 में एआईएफएफ ने गुरप्रीत और जेजे के साथ भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान बेमबेम देवी के नाम भी सिफारिश की थी जिन्हें इस पुरस्कार से नवाजा गया था।

फेसबुक ने पर्सनालिटी क्विज एप्स पर लगाया प्रतिबंध

सोशल मीडिया कंपनी 'फेसबुक' ने अपने प्लेटफॉर्म पर पर्सनालिटी क्विज ऐप्स को बैन कर दिया है। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक फेसबुक पोस्ट के जरिए सफाई दी है। उन्होंने कहा कि यूजर्स के डेटा की सुरक्षा की जिम्मेदारी उनकी है। अगर वह डेटा सुरक्षित नहीं रख पाते हैं तो वह सेवाएं देने के लायक नहीं है।
पर्सनालिटी क्विज एप्स के जरिये यूजर्स से उसके राजनीतिक व निजी पसंद से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं। फिर उनके द्वारा दी गई जानकारियां से डाटा बेस तैयार किया जाता है। 2014 में कैंब्रिज के एक शोधकर्ता ने इसी तरह के एप 'दिस इज योर डिजिटल लाइफ' से करीब 8.7 करोड़ फेसबुक यूजर्स का डाटा कथित तौर पर इकट्ठा किया था। फिर उस डाटा को कैंब्रिज एनालिटिका को सौंप दिया।

(default) 14 queries took 21 ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)
1SELECT `Institution`.`id`, `Institution`.`name`, `Institution`.`url`, `Institution`.`sort_name`, `Institution`.`city_id`, `Institution`.`state_id`, `Institution`.`address`, `Institution`.`pincode`, `Institution`.`logo`, `Institution`.`cover_photo`, `Institution`.`title`, `Institution`.`description`, `Institution`.`keywords`, `Institution`.`content`, `Institution`.`contact_no`, `Institution`.`email`, `Institution`.`exams`, `Institution`.`exams_json`, `Institution`.`status`, `Institution`.`created`, `Institution`.`modified`, `MocktestUrl`.`url` FROM `fliqicom_education`.`institutes` AS `Institution` LEFT JOIN `fliqicom_education`.`mocktest_urls` AS `MocktestUrl` ON (`MocktestUrl`.`target_id` = `Institution`.`id` AND `MocktestUrl`.`type` = 'institution') WHERE 1 = 1111
2SELECT `Trending`.`title`, `Trending`.`url` FROM `fliqicom_education`.`trendings` AS `Trending` WHERE `Trending`.`status` = 1440
3SELECT `CurrentGkCategory`.`slug`, `CurrentGkCategory`.`name` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_categories` AS `CurrentGkCategory` WHERE `CurrentGkCategory`.`status` = 122220
4SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '30' AND `CurrentGk`.`month` = '04' AND `CurrentGk`.`year` = '2019' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 1110
5SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (548)10106
6SELECT COUNT(*) AS `count` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '30' AND `CurrentGk`.`month` = '04' AND `CurrentGk`.`year` = '2019'110
7SELECT `MocktestBox`.`id`, `MocktestBox`.`heading`, `MocktestBox`.`description`, `MocktestBox`.`logo`, `MocktestBox`.`url`, `MocktestBox`.`status`, `MocktestBox`.`created`, `MocktestBox`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`mocktest_box` AS `MocktestBox` WHERE `MocktestBox`.`status` = 1 LIMIT 5330
8SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 GROUP BY `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month` ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC25251
9SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`year` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`month` = '04' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 3030300
10SELECT `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`year` = '2019' AND `CurrentGk`.`month` = '04' AND `CurrentGk`.`day` = '30' LIMIT 1111
11SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` > 548 ORDER BY `CurrentGk`.`id` ASC LIMIT 1110
12SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (549)10106
13SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` < 548 ORDER BY `CurrentGk`.`id` DESC LIMIT 1110
14SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (547)10106
(fliqi) 0 query took ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)