29 Oct, 2018

ब्राजील के नए राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो

सेना के पूर्व कैप्टेन जेयर बोल्सोनारो राष्ट्रपति के चुनावों में 55.13% मत प्राप्त हुए। जबकि विपक्षी प्रतिद्वंदी फर्नान्डो हदाद  को 44.87% मन प्राप्त हुए। इन का जन्म 21 मार्च, 1955 को साओ  पाएलो के ग्लिसरियों में हुआ । वे ब्राजिल के 38वें राष्ट्रपति होगें, यह 1 जनवरी, 2019 से कार्यभार संभालेंगे।

The Hindu

भारत और पाकिस्तान का एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी फाइनल मुकाबला बारिश के कारण रद

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारत और पाकिस्तान के लगातार बारिश के कारण दोनों टीम को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया गया। एशिर्याइं चैपियंस ट्रॉफी का आयोजन मस्कट में किया जा रहा था] इससे पहले भारत ने 2011 और 2016 में] पाकिस्तान ने 2012  और 2013 में इस खिताब को दो-दो बार अपने नाम किया ।

The Hindu

23 वर्षीय भारतीय वैज्ञानिक रूपम शर्मा को विश्व स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन स्टार्टअप पुरस्कार जीता।

यह दृष्हिीन लोगों के लिए दुनिया की पहली बुद्धिमान व्यक्तिगत सहायक प्रणाली है। यह शिखर सम्मेलन बर्लिन में सम्मानित किया गया था। 

The Hindu

दिल्ली के पुर्व मुख्यमंत्री मदन लाल खुराना का निधन

मदन लाल खुराना वर्ष 1993 से 1996 के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री रहे । उन का जन्म फैसलाबाद पाकिस्तान में 15 अक्टूबर, 1960 को हुआ था। वह 12 वर्ष की आयु में पाकिस्तान भारत के विभाजन कि समय भारत आये थे। इसके अतिरिक्त उन्होंने राजस्थान के राज्यपाल के रूप् में भी कार्य किया। वह संसदीय मामलों के मंत्री तथा पर्यटन मंत्री भी रह चूके है। इन का निधन 27 अक्टूबर, 2018 शनिवार को हुआ ।

The Hindu

अंतरिम ईडी प्रमुख संजय मिश्रा को तीन महीने के लिए नियुक्त किया

कर्णल सिंह 28 अक्टूबर को सेवानिवृत्त होंगें । इस कारण सरकार ने आईआरएस अधिकारी संजय कुमार मिश्रा को तीन महीने के लिए नियुक्त किया गया है। एसीसी ने यह भी कहा कि उसने वित्तीय जांच एजेंसी के प्रिंसिपल स्पेशल डायरेक्टर के पद पर मिश्रा की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

The Hindu

"सतत स्वच्छता" के लिए पहली क्षेत्रीय समीक्षा बैठक

जल आपूर्ति और स्वच्छता विभाग के समन्वय पर क्षेत्रीय समीक्षा बैठकों की एक श्रृंखला में पहला आयोजन किया गया। नागपुर में आयोजित ग्रामीण स्वच्छता, मिशन निदेशकों और अन्य राज्य स्वच्छ भारत मिशन के अधिकारियों के प्रभारी राज्य सचिवों ने भाग लिया।

The Hindu

भारत के सौरव कोठारी विश्व बिलियर्ड्स चैंपियन

2018 डब्ल्यूबीएल विश्व बिलियडर्स चैंपियनशिप खिताब जीतने के लिए सिंगापुर के पीटर गिलक्रिस्ट को हराया । विश्व बिलियर्ड्स ताज पिछले दो वर्षों में दो मौकों के लिए पूर्व राष्ट्रीय और एशियाई बिलियर्ड्स चैंपियन पद पर फिसल गया था।

The Hindu

गंगा डेल्टा क्षेत्र और खाडी पर भारत और ब्रिटेन संयुक्न अनुसंधान पर सहयोग

भारत और ब्रिटेन गंगा डेल्टा क्षेत्र और बंगाल की खाड़ी पर के विभन्न पहलुओं पर शोध पर सहयोग करेगा। भारत के र्बिटिश उच्चायुक्त  डोमिनिक असक्विथ ने कहा कि यूकेआरआई के माध्यम से साझेदारी ने अभिनव वैज्ञानिक बनाया है ।संसाधनों के संदर्भ में भारत के लिए बंगाल की खाड़ी भी महत्वपूर्ण है।

The Hindu

संयुक्त राष्ट्र के शान्ति अभियान के लिए भारत ने 3 लाख डॉलर का योगदान दिया

भारत ने 3 लाख डॉलर का योगदान संयुक्न राष्ट्र शांति मिशन के कमांडरो के व्यवहार व अनुशासन के प्रशिक्षण के लिए किया जाएगा। यह तीन वर्षों तक इस कार्यक्रम के तहत आचरण व अनुशासन पर विशेष बल दिया जाएगा।
यह पीसकीपर्स संघर्ष में फंसे हुए देशों की स्थिति का अवलोकन करते हैं । वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र शांति अभियान में 1]04]680 कर्मचारी कार्य कर रहे हैं।

The Hindu

मतस्य पालन और एक्वाकल्चर अधोसंरचना विकास फण्ड के गठन को मंजूरी

CCEA  का उद्देश्य 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करना है। इस फण्ड का मुख्य उद्देश्य मतस्य उत्पादन में वृद्धि करना है इस कि घोषणा बजट 2018 - 19 के दौरान की गयी थी। वर्तमान में भारत का मछली उत्पादन 11 - 4 मिलियन टन है। इस को 2022 - 23 तक 20 मिलियन मछली उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। इस फण्ड का अनुमानित आकार लगभग 7,522 करोड़ रुपये होगा।

The Hindu