29 May, 2019

मुंबई मेट्रो रेल प्रणाली की दो लाइनों के संचालन के लिए 926 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए

केंद्र और एशियाई विकास बैंक (ADB) ने मुंबई मेट्रो रेल प्रणाली की दो लाइनों के संचालन के लिए 926 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. एडीबी और केंद्र सरकार के बीच करार होने के बाद एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि दोनों लाइनों के शुरू होने से हर दिन लाखों यात्रियों को राहत मिलेगी एवं शहर को स्वच्छ बनाने में मदद मिलेगी तथा भीड़-भाड़ कम करने में मदद मिलेगी। वर्ष 2022 के अंत तक इन लाईनों के चालू होने से अनुमानित 2 मिलियन यात्री एक दिन में दो नई लाईनों का उपयोग करेंगे इससे वाहनों के उत्‍सर्जन में कमी आयेगी और कार्बन डाईआक्‍साईड उत्‍सर्जन में एक वर्ष में लगभग 166,000 टन की कमी आयेगी।

The Hindu

टाटा स्टील को 11वीं बार प्रधानमंत्री ट्रॉफी मिली

साल 2016-17 में बेस्ट परफॉर्म करने वाले देश के स्टील प्लांट को राजधानी में 25वीं प्राइम मिनिस्टर ट्रॉफी और स्टील मिनिस्टर ट्रॉफी प्रदान की गई. टाटा स्टील को लगातार चौथी और कुल 11वीं बार प्रधानमंत्री ट्रॉफी मिली है। इसके साथ ही ओवरऑल प्रदर्शन के लिए 2 करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार भी दिया गया. टाटा स्टील ने साल 2016-17 में डोमेस्टिक स्टील इंडस्ट्री में नया कीर्तिमान स्थापित किया है. विशिष्ट जजों के पैनल ने टाटा स्टील को इस ट्रॉफी के लिए चयन किया है। इसमें टाटा स्टील के क्षमता उपयोग, संचालनों की दक्षता, वित्तीय प्रदर्शन, उत्पाद स्तर, पर्यावरण प्रबंधन, कॉरपोरेट एवं सामाजिक दायित्व, सुरक्षा, अनुसंधान एवं विकास पर जोर, ग्राहक संतुष्टि, क्षमताजनक मापदंड, कर्मचारी संतुष्टि व सूचकाक के आधार पर कंपनी को यह ट्रॉफी दी जा रही है।
टाटा स्टील को पीएम ट्रॉफी वर्ष विजेता
1994-95 टाटा स्टील लिमिटेड
1998-99 टाटा स्टील लिमिटेड
1999-2000 टाटा स्टील लिमिटेड
2000-01 टाटा स्टील लिमिटेड
2001-02 टाटा स्टील लिमिटेड
2008-09 टाटा स्टील लिमिटेड
2010-11 टाटा स्टील लिमिटेड
2013-14 टाटा स्टील लिमिटेड
2014-15 टाटा स्टील लिमिटेड
2015-16 टाटा स्टील लिमिटेड
2016-17 टाटा स्टील लिमिटेड

The Hindu

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी 2019' का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विज्ञान भवन में 'कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी 2019' का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि 'हमारी सरकार ने सबसे ज्यादा जोर किफायती घरों पर दिया है, रियल एस्टेट सेक्टर से जुड़े कानूनों को ठीक किया है, हमने स्किल डेवलपमेंट पर ध्यान दिया है। और इसके साथ ही हमने हाउसिंग सेक्टर में तकनीक के इस्तेमाल में भी काम किया है।'  साथ ही उन्होंने भारतीय वायु सेना के विंग कंमाडर अभिनंदन वर्तमान का उदाहरण देते हुए कहा कि अब अभिनंदन का अर्थ बदल जायेगा। क्यों कि भारत की ताकत वह डिक्शनरी के शब्दों का अर्थ बदल देता। उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर पर युवाओं में कौशल विकास कर घर बनाने की तकनीक को निचले स्तर पर ले जाया गया है और अब हजारों महिलाओं को भवन निर्माण का प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिससे उन्हें रोजगार के अवसर मिलेंगे।

The Hindu

गाए गुनारत्ने को डाईलन थॉमस प्राइज 2019 प्रदान किया

ब्रिटिश-श्रीलंकाई मानवाधिकार डाक्यूमेंट्री फिल्म मेकर तथा उपन्यासकार गाए गुनारत्ने को हाल ही में स्वानसी यूनिवर्सिटी इंटरनेशनल डाईलन थॉमस प्राइज 2019 प्रदान किया। गया यह पुरस्कार उनके पहले उपन्यास “इन आवर मैड एंड फ्युरिअस सिटी” के लिए यह सम्मान प्रदान किया गया है। गाए गुनारत्ने 35 वर्षीय ब्रिटिश-श्रीलंकाई डाक्यूमेंट्री फिल्मकार, उपन्यासकार तथा पत्रकार हैं। इस उपन्यास को द गोर्डन बर्न प्राइज, द गोल्डस्मिथ प्राइज, द राइटर्स गिल्ड अवार्ड्स तथा द मैन बुकर प्राइज 2019 के लिए शार्टलिस्ट किया गया था। डाईलन थॉमस पुरस्कार के विजेता को 30,000 पौंड इनामस्वरूप प्रदान किये जाते हैं। यह पुरस्कार अंग्रेजी भाषा में प्रकाशित सर्वश्रेष्ठ रचना के लिए प्रदान किया जाता है।

The Hindu

बलराम भार्गव को डॉ. ली जोंग-वूक मेमोरियल पुरस्कार से सम्मानित किया

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के महानिदेशक (डॉ) बलराम भार्गव को स्विट्जरलैंड के जिनेवा में 72 वीं विश्व स्वास्थ्य सभा में सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए डॉ. ली जोंग-वूक मेमोरियल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान उनके अनुसन्धान व प्रशिक्षण कार्य के लिए दिया गया है। इस पुरस्कार की स्थापना वर्ष 2008 में की गयी थी। इस पुरस्कार के विजेता को संस्थापक की ओर से एक प्लाक प्रदान किया जाता है, इसके अतिरिक्त विजेता को अधिकतम 1 लाख डॉलर की राशि इनामस्वरुप प्रदान की जाती है।

The Hindu

पेमा खांडू लेंगे अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री की शपथ

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में पहली बार ऐतिहासिक जीत करने वाली भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने राज्य के नए सीएम के नाम का ऐलान कर दिया है। अब पेमा खांडू 29 मई को सूबे के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2019 के साथ ही हुए विधानसभा चुनाव में अरुणाचल प्रदेश में शानदार जीत दर्ज की थी। बीजेपी ने अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा की 60 सीटों पर हुए चुनाव में बहुमत हासिल करते हुए 41 सीटों पर जीत दर्ज की थी। वहीं कांग्रेस केवल चार सीटों पर जीत दर्ज की. जेडीयू ने भी सात सीटों पर जीत दर्ज की। खांडू ने कहा कि अब एकजुटता के साथ टीम की तरह काम करने का समय है। उन्होंने कहा, "मुझे बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी सौंपी गई है. मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि सभी समुदायों का समान विकास हो और सरकार में सबको उचित प्रतिनिधित्व मिले।"

The Hindu

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में BIMSTEC देशों के मेहमान शामिल होंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में BIMSTEC देशों के मेहमान शामिल होंगे। इसमें सात सदस्य देश हैं - भारत, भूटान, नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, म्यांमार और थाईलैंड। पाकिस्तान इसमें शामिल नहीं है। मॉरीशस के प्रधानमंत्री इस वर्ष प्रवासी भारतीय दिवस पर मुख्य अतिथि थे। बैंकॉक डिक्लेरेशन के तहत 1997 में इस क्षेत्रीय संगठन को स्थापित किया गया था।
शुरुआत में इसमें चार सदस्य देश थे और इसे बीआईएसट-ईसी - यानी बांग्लादेश, भारत, श्रीलंका और थाईलैंड आर्थिक सहयोग संगठन कहा गया था। सार्क देशों के संगठन की ही तरह बंगाल की खाड़ी के देशों का एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है जो तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए जुड़े हैं। वहीं सार्क संगठन का उद्देश्य दक्षिण एशिया में आपसी सहयोग से शांति और प्रगति हासिल करना है। म्यांमार को शामिल करने के बाद इसका नाम बीआईएमएसटी-ईसी हो गया। बाद में जब 2004 में भूटान और नेपाल को इसमें शामिल किया गया तो इसका नाम बिम्सटेक हो गया।

The Hindu

प्रेम सिंह तमांग ने सिक्किम के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली

सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के अध्यक्ष प्रेम सिंह तमांग ने सोमवार को सिक्किम के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। प्रेम सिंह तमांग को पीएस गोले के नाम से भी जाना जाता है। सिक्किम के राज्यपाल गंगा प्रसाद ने उन्हें पलजोर स्टेडियम में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। उनके साथ एसकेएम के 11 विधायकों ने भी शपथ ली। चुनाव नहीं लड़ने के कारण गोले इस समय राज्य विधानसभा के सदस्य नहीं हैं। शनिवार को उन्हें एसकेएम विधायक दल का नेता चुना गया था। सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा की स्थापना 2013 में हुई थी। 32 सदस्यीय सिक्किम विधानसभा में पार्टी को बहुमत मिला है, पार्टी ने 32 में से 17 सीटें जीती हैं। जबकि एसडीएफ ने 15 सीटों पर जीत दर्ज की है। भ्रष्टाचार के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के मद्देनजर नामांकन खारिज किए जाने के डर से गोले ने इस बार विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया। नेपाली मां-बाप कालू सिंह तमांग और धान माया तमांग के बेटे गोले का जन्म पांच फरवरी 1968 में हुआ था। गोले ने दार्जिलिंग के एक कॉलेज से बीए किया और एक सरकारी स्कूल में शिक्षक के रूप में काम करना शुरू किया।

The Hindu

25 राज्यों, UTs पर 1 करोड़ रु. का पर्यावरणीय मुआवजा लगाया

25 से अधिक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में से प्रत्येक पर 1-1 करोड़ रु. का पर्यावरणीय मुआवजा लगाया गया है। राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण ने उन्हें 30 अप्रैल तक कार्ययोजना प्रस्तुत करने का आदेश दिया था, ऐसा न करने पर प्रत्येक को 1-1 करोड़ रु. प्रति माह की दर से मुआवजा देना होगा। यह जुर्माना केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा प्लास्टिक कचरे के व्यवस्थित निपटान पर कार्य योजना प्रस्तुत न करने की वजह से लगाया गया।

The Hindu

DPIIT ने स्टार्टअप्स के लिए 1 घंटे की कटौती करेगा

आंतरिक और उद्यो व्यापार संवर्द्धन विभाग (DPIIT) ने स्टार्टअप्स के लिए प्रति माह के अनुपालन समय को एक घंटे तक कम करने का प्रस्ताव दिया गया है। स्टार्टअप हर महीने जीएसटी फाइलिंग, कर रिटर्न और स्थानीय कानूनों जैसी आवश्यकताओं का अनुपालन करते हैं। और स्टार्टअप को अपने मुख्य कार्य पर ध्यान केंद्रित करने में 1 घंटे की कटौती कमी कर सकती है।

The Hindu