29 Dec, 2018

कूनो वन्यजीव अभयारण्य को राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया

मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने 'गुजरात के गिर से एशियाई शेरों के बहुप्रतीक्षित स्थानान्तरण' के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त समिति द्वारा अंतिम शर्त के अनुपालन के रूप में कूनो वन्यजीव अभयारण्य को राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया है।
गुजरात के गिर से कुनो तक शेरों के स्थानान्तरण के लिए मार्ग प्रशस्त होने की उम्मीद है। यह 750 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला हुआ है।
कान्हा राष्ट्रीय उद्यान, पेंच राष्ट्रीय उद्यान, बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान, पन्ना राष्ट्रीय उद्यान, संजय राष्ट्रीय उद्यान
करेरा वन्यजीव अभयारण्य , पचमरी वन्यजीव अभयारण्य , नरसिंहगढ़ वन्यजीव अभयारण्य , वीरांगना दुर्गावती वन्यजीव अभयारण्य , चंबल वन्यजीव अभयारण्य

The Hindu

प्रसिद्ध सितार वादक मंजू मेहता को 'तानसेन सम्मान' से सम्मानित किया गया

प्रसिद्ध सितार वादक मंजू मेहता को संगीत के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 2018 के लिए 'तानसेन सम्मान' से सम्मानित किया गया है। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने तानसेन संगीत समारोह के उद्घाटन समारोह में 74 वर्षीय मेहता को पुरस्कार प्रदान किया।
'राजा मानसिंह तोमर सम्मान' को 2017 के लिए वाराणसी में संकट मोचन प्रतिष्ठान और नई दिल्ली के नटरंग प्रतिष्ठान को 2018 दिया गया। यह पुरस्कार अच्छे संगीत के पोषण के लिए संस्थानों को दिया जाता है।

The Hindu

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को औपचारिक रूप से आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है। पोंटिंग को एमसीजी में अपने ही देश के आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ़ फेमर, ग्लेन मैकग्राथ से उनकी कॉम्मेमोरेटिव कैप प्राप्त हुई।
पोंटिंग का नाम डबलिन में ICC वार्षिक सम्मेलन के दौरान ICC क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ और इंग्लैंड की महिला विकेटकीपर-बल्लेबाज क्लेयर टेलर के साथ रखा गया है।
पोंटिंग तीन बार के ICC क्रिकेट विश्व कप विजेता हैं, जिसमें दो बार  कप्तान के रूप में जीत शामिल हैं। 
वह औपचारिक रूप से ICC क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले 25 वें ऑस्ट्रेलिया क्रिकेटर हैं।

The Hindu

भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोटे टीशेरिंग भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर

भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोटे टीशेरिंग भारत की तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे। भूटानी प्रधान मंत्री की यात्रा दोनों देशों के बीच औपचारिक राजनयिक संबंधों की स्थापना के स्वर्ण जयंती वर्ष के दौरान हो रही है। अपनी यात्रा के दौरान, भूटानी प्रधानमंत्री भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत करेंगे।
थिम्पू भूटान की राजधानी है।

The Hindu

रतलाम की दिव्या बनी मिसेज इंडिया 2018

मिसेज इंडिया माय आइडेंटिटी ब्यूटी पेजेंट 2018 का समापन दिल्ली में हुआ और दिव्या पाटीदार जोशी को प्रतिष्ठित सम्मान प्रदान किया गया।
मध्य प्रदेश के रतलाम की निवासी, दिव्या ने इस वर्ष 24 होनहार प्रतियोगियों को हरा कर मिसेज इंडिया का ताज जीता। उन्होंने बेस्ट कैट वॉक टाइटल के साथ ब्यूटी विद ब्रेन कॉन्टेस्ट के सभी राउंड जीते।

The Hindu

रेल मंत्रालय ने 60 वर्ष/उससे अधिक उम्र के ट्रांसजेंडर को रेल किराए में 40 प्रतिशत रियायत देगा

रेल मंत्रालय ने 01 जनवरी 2019 से 60 वर्ष/उससे अधिक उम्र के ट्रांसजेंडर को रेल किराए में 40 प्रतिशत रियायत देगा। इसके अलावा, मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों और राजधानी/दुरंतो में वरिष्ठ नागरिकों और 45 वर्ष/उससे अधिक उम्र की महिलाओं के लिए लोअर बर्थ की संख्या बढ़ाने की भी घोषणा की गई है।

The Hindu

अब भूकंप आने से 1 मीनट पहले चलेगा पता, IIT रुड़की ने बनाया वॉर्निंग सिस्टम

आईआईटी रुड़की ने भूकंप आने से करीब 1 मिनट पहले लोगों को अलर्ट करने वाला वॉर्निंग सिस्टम बनाया है। यह सिस्टम 6.0 से अधिक तीव्रता वाले भूकंप के झटके का पता लगते ही ऐक्टिवेट हो जाता है।

The Hindu

उत्तराखंड सरकार ने टिहरी झील में सी-प्लेन चलाए जाने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दी

उत्तराखंड सरकार ने टिहरी झील में सी-प्लेन चलाए जाने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी है। उड़ान योजना के तहत यह पहल की गई है। परियोजना के लिए झील किनारे 2.5 एकड़ ज़मीन का इंतज़ाम किया जाएगा।

The Hindu

केंद्र सरकार ने एनआरसी को अपडेट किए जाने की प्रक्रिया की समयसीमा 30 जून 2019 कर दी गयी

केंद्र सरकार ने असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) को अपडेट किए जाने की प्रक्रिया पूरी होने की समयसीमा 31 दिसंबर 2018 से बढ़ाकर 30 जून 2019 कर दी है।

The Hindu

अगले 1 दशक में 50 पौधों की प्रजातियां विलुप्ति की कगार पर

ऑस्ट्रेलियन जर्नल ऑफ बॉटनी में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, देश में अगले एक दशक में 50 से ज़्यादा पौधों की प्रजातियों के विलुप्त होने का खतरा है। इनमें से 12 प्रजातियां राष्ट्रीय पर्यावरण कानून के तहत सबसे खतरनाक श्रेणी में हैं।

The Hindu