29 Apr, 2019

लेखक राणा दासगुप्ता को रवींद्रनाथ टैगोर साहित्यिक पुरस्कार से सम्मानित किया

लेखक राणा दासगुप्ता को उनके 2010 के उपन्यास सोलो के लिए रवींद्रनाथ टैगोर साहित्यिक पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया गया था, जो व्यवस्था और भौतिक अस्तित्व की अंतिम विफलता की कहानी है। यह रवींद्रनाथ टैगोर साहित्यिक पुरस्कार का दूसरा संस्करण है। पुरस्कार का उद्देश्य कविता और पुस्तकों को पुनर्जीवित करना है जो जीवन को बदल सकते हैं। पुरस्कार में $ 10,000 की राशि होती है, एक टैगोर प्रतिमा और साहित्य में योगदान के लिए एक प्रमाण पत्र पुरस्कार विजेता को दिया जाएगा।

The Hindu

भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही 20 रुपये के नए नोट जारी करेगा

भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही महात्मा गांधी (नई) श्रृंखला में 20 रुपये के नए नोट जारी करेगा, जो राज्यपाल शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे। नए संप्रदाय में देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाते हुए, एलोरा की गुफाओं का उल्टा है शीर्ष बैंक ने कहा कि नोट का आधार रंग हरा पीला है। 
नए नोट की खाशियत:-
देवनागरी में 20 लिखी हुई है केंद्र में महात्मा गांधी का चित्र दर्शाया गया है।
माइक्रो लेटर्स में RBI, भारत, INDIA और 20 लिखा हुआ है। RBI के गवर्नर का हस्ताक्षर महात्मा गांधी के चित्र के सामने दर्शाया गया है। दाई ओर अशोक स्तंभ को प्रतीक के रूप में दिखाया गया है। एलोरा की गुफाओं को चित्रित किया गया है

The Hindu

अमेरिका ने पाकिस्तानियों को वीजा देने से इनकार किया

पाकिस्तान ने अमेरिका से प्रत्यर्पित किए गए और वीजा अवधि समाप्त होने के बाद भी वहां रह रहे अपने नागरिकों को वापस लेने से इनकार कर दिया है जिसके बाद अमेरिका ने उस पर प्रतिबंध लगा दिए हैं।
अमेरिका ने चेतावनी दी है कि वह पाकिस्तानियों के वीजा पर रोक लगा सकता है और इसकी शुरुआत उसके वरिष्ठ अधिकारियों से हो सकती हैं। विदेश विभाग ने शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तान में दूतावास संबंधित कामकाज में अभी के लिए ‘‘कोई बदलाव नहीं’’ है लेकिन संघीय रजिस्ट्रर अधिसूचना में उल्लेखित प्रतिबंध के परिणामस्वरूप अमेरिका पाकिस्तानी नागरिकों के वीजा रोक सकता है जिसकी शुरुआत उसके वरिष्ठ अधिकारियों से हो सकती है।

The Hindu

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने 'मलेरिया एलिमिनेशन रिसर्च अलायन्स इंडिया' का शुभारंभ किया

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने 'मलेरिया एलिमिनेशन रिसर्च अलायन्स (MERA) इंडिया' का शुभारंभ किया है। जिसका मुख्य उद्देश्य भारत से 2027 तक मलेरिया को मुक्त करने और 2030 तक मलेरिया को पूरी तरह से खत्म करने का लक्ष्य रखा है।
भारत के नेशनल वेक्टर बोर्न डिजीज कण्ट्रोल प्रोग्राम (NVBDCP) ने 2030 तक "मलेरिया मुक्त भारत" के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक व्यापक रूपरेखा विकसित की है।

The Hindu

अमेरिकी टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट बढ़ोतरी के बाद पहली बार ट्रिलियन डॉलर के मूल्यांकन तक पहुंचा

अमेरिकी टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट बढ़ोतरी के बाद पहली बार एक ट्रिलियन डॉलर के मूल्यांकन तक पहुंच गया है। जो इसे 2018 में सॉफ्टवेयर की विशालकाय कंपनी के इतिहास में ऐप्पल और अमेज़ॅन के बाद केवल तीसरी सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी बना देता है। इस कारण बुधवार की ट्रेडिंग में इसका मार्केट कैप 1 लाख डॉलर का आंकड़ा पार करने में सफल रहा। 
माइक्रोसॉफ्ट के मौजूदा मूल्यांकन से यह अर्थ निकलता है कि यह फिर से दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी के रूप में एप्पल का मुकाबला कर रही है।

The Hindu

क्यू खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने पहला एशियाई स्नूकर का खिताब जीता

भारत के स्टार क्यू खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने ईरान के एहसान हैदरी नेजहाद को 6-4 से हराकर गुरुवार को यहां पहला एशियाई स्नूकर का खिताब जीता।
उन्होंने पहले चीन में टूर का दूसरा चरण जीता था और बेंगलुरु में दौरे के अंतिम चरण से पहले रैंकिंग का नेतृत्व कर रहे थे।

The Hindu

भारतीय निशानेबाज अभिषेक वर्मा ने 10 मीटर एयर पिस्टल का स्वर्ण पदक जीता

भारतीय निशानेबाज अभिषेक वर्मा ने शनिवार को चीन की राजधानी बीजिंग में चल रहे आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में 10 मीटर एयर पिस्टल का स्वर्ण पदक जीत लिया। इसके साथ ही उन्होंने 2020 टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई भी कर लिया। अभिषेक ओलिंपिक कोटा हासिल करने वाले भारत के पांचवें निशानेबाज हैं।
उनसे पहले अंजुम मौदगिल, अपूर्वी चंदेला, सौरभ चौधरी और दिव्यांश सिंह पंवार भी ओलिंपिक कोटा हासिल कर चुके हैं।

The Hindu

भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल ने साल में लगातार दूसरा स्वर्ण पदक जीता

भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल (52 किलो) ने साल में लगातार दूसरा स्वर्ण पदक जीता जबकि पूजा रानी (81 किलो) महिलाओं में शीर्ष रही जिससे देश ने एशियाई चैम्पियनशिप में शानदार तरीके से अभियान समाप्त किया। भारत ने टूर्नामेंट में दो स्वर्ण, चार रजत और सात कांस्य समेत 13 पदक जीते। पहली बार यह टूर्नामेंट महिला और पुरूषों के लिये एक साथ आयोजित किया गया था। पिछले साल एशियाई खेलों में स्वर्ण जीतने वाले पंघाल ने कोरिया के किम इंक्यू को हराया। उन्होंने बुल्गारिया में स्ट्रांजा मेमोरियल टूर्नामेंट में भी स्वर्ण पदक जीता था। इस साल की शुरूआत में 49 किलो से 52 किलो में आने के बाद पंघाल का यह पहला टूर्नामेंट है। उन्होंने 2015 में कांस्य पदक जीता था।

The Hindu

बजाज एलियांज जनरल इंश्योरेंस और बजाज एलियांज लाइफ इंश्योरेंस ने 'टोटल हेल्थ सिक्योर गोल' को लॉन्च किया

हाल ही में बजाज एलियांज जनरल इंश्योरेंस और बजाज एलियांज लाइफ इंश्योरेंस के आपसी सहयोग ने अपना पहला सहउत्पाद 'टोटल हेल्थ सिक्योर गोल' को लॉन्च किया है। इस नए बीमा उत्पाद को दो मौजूदा योजनाओं- बजाज एलियांज जनरल इंश्योरेंस के हेल्थ गार्ड पॉलिसी, और बजाज एलियांज लाइफ इंश्योरेंस के आईसिक्योर का सह संयोजन है।

हेल्थ गार्ड पॉलिसी के तहत, प्रत्येक ग्राहक को 1.5 लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक की बीमा राशि के साथ सिल्वर या गोल्ड प्लान के बीच विकल्प चुन सकता है।

The Hindu

दिल्ली हाईकोर्ट ने देश की पहली टेलीप्रजेंस सुविधा की शुरुआत की

अत्याधुनिक सेवाएँ उपलब्ध कराने के लिये दिल्ली हाईकोर्ट ने देश की पहली टेलीप्रजेंस सुविधा की शुरुआत की है। इससे न्यायिक प्रक्रिया में बड़ा बदलाव आएगा और न्याय व्यवस्था की गुणवत्ता बढ़ेगी। टेलीप्रजेंस व्यवस्था के ज़रिये एक साथ अलग-अलग जगह पर मौजूद 20 लोगों को एक साथ जोड़ा जा सकता है। यह उन सभी लोगों को आमने-सामने बैठे होने का आभास दिलाएगा। इसके ज़रिये अब दिल्ली हाईकोर्ट दूरदराज़ इलाकों की अदालतों के साथ बैठक कर सकेगा। साथ ही दस्तावेज़ों का इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से आदान-प्रदान भी हो सकेगा। इसका उपयोग आई-फोन, डेस्कटॉप, लैपटॉप, टैबलेट, मोबाइल आदि के ज़रिये किया जा सकता है। एक-दूसरे से जुड़ने के लिये ई-मेल के ज़रिये इसका लिंक भेजा जाएगा। इस लिंक को मोबाइल, लैपटॉप या टैबलेट पर कनेक्ट करते ही सभी आपस में जुड़ जाएंगे। इस सुविधा का लाभ पूर्वनियोजित तरीके से भी उठाया जा सकता है। ज़रूरत होने पर तत्काल इस सेवा के ज़रिये अन्य अदालत या व्यक्ति से कनेक्ट किया जा सकेगा।

The Hindu