28 May, 2019

इसरो की वाणिज्यिक शाखा NSlL का उद्घाटन किया

इसरो ने बेंगलुरु में अपनी नई वाणिज्यिक शाखा “न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL)” का उद्घाटन किया है। यह भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन (इसरो) की वाणिज्यिक शाखा है। यह अन्तरिक्ष टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में निजी उद्यम को बढ़ावा देगी। यह तकनीक हस्तांतरण मैकेनिज्म के द्वारा स्माल सैटेलाइट लांच व्हीकल (SSLV) तथा PSLV के विकास व उत्पादन का कार्य करेगी।
अंतरिक्ष के क्षेत्र में ISRO द्वारा की गई अनुसंधान और विकास गतिविधियों के व्यावसायिक उपयोग हेतु न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड को 100 करोड़ रुपए के अधिकृत शेयर पूंजी (पेड-अप कैपिटल 10 करोड़ रुपए) के साथ 6 मार्च, 2019 को शामिल किया गया था।

The Hindu

सायरिल रामापोसा को दक्षिण अफ्रीका का नया राष्ट्रपति चुना गया

राष्ट्रपति जैकब जुमा के इस्तीफा देने के कुछ ही घंटे बाद सायरिल रामापोसा को दक्षिण अफ्रीका का नया राष्ट्रपति निर्विरोध चुन लिया गया। रामापोसा को आज दोपहर नेशनल असेम्बली में निर्विरोध चुना गया। असेम्बली में गा कर इस घोषणा का स्वागत किया गया।
65 वर्षीय नेता को दो माह पहले अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस :एएनसी: का नया अध्यक्ष चुना गया था। 75 वर्षीय जुमा ने कल रात इस्तीफा दे दिया था। इससे पहले एएनसी के राष्ट्रीय नेतृत्व ने उन्हें पद छोड़ने अथवा संसद में अविश्वास प्रस्ताव का सामना करने का आदेश दिया था। संसद में एएनसी को विशाल बहुमत हासिल है।

The Hindu

नासा चन्द्रमा के लिए आर्टेमिस मिशन 2024 में लांच करेगा

आर्टेमिस द्वारा मनुष्य लगभग आधी सदी के बाद चांद पर जायेगा। इस मिशन में आठ लांच शामिल हैं। आर्टेमिस के सभी मिशन सबसे बड़े रॉकेट स्पेस लांच सिस्टम द्वारा लॉन्च किये जायेंगे। नासा 2020 में चन्द्रमा के लिए आर्टेमिस 1 मिशन भेजगा, इसमें अंतरिक्षयात्री नहीं होंगे। इसके बाद आर्टेमिस 2 मिशन भेजा जायेगा, यह 2022 में क्रू के साथ चन्द्रमा की परिक्रमा करेगा। इसके बाद आर्टेमिस 3 मिशन भेजा जायेगा, इस मिशन के द्वारा 2024 में अंतरिक्षयात्रियों को चन्द्रमा पर भेजा जायेगा मूल चंद्र मिशन का नाम अपोलो के लिए रखा गया था- आर्टेमिस ग्रीक पौराणिक कथाओं में उसकी जुड़वां बहन थी, और शिकार, जंगल और चंद्रमा की देवी थी। आर्टेमिस (ARTEMIS) का पूरा नाम - Acceleration, Reconnection, Turbulence and Electrodynamics of the Moon’s Interaction with the Sun है।

The Hindu

हिम युग के समयावधि का समुद्री जल खोजा गया

शोधकर्ताओं द्वारा हिन्द महासागर में की गई खोज के परिणामस्वरूप पहली बार हिम युग के समय का समुद्री जल खोजा गया है। यह जल समुद्र के भीतर चट्टानी श्रृंखलाओं की दरारों में मौजूद था जो हज़ारों वर्षों से वहीँ पर मौजूद है। शोधकर्ताओं ने दक्षिण एशिया में मालदीव द्वीपसमूह में पानी के नीचे चूना पत्थर की चट्टानों को ड्रिल किया। वैज्ञानिकों ने प्रत्येक परत को हटाने के बाद,  चट्टान को बीच से काट दिया तथा इसके टुकड़ों को एक हाइड्रोलिक प्रेस में डाल दिया जिसमें किसी भी प्रकार की नमी को अवशेष के छिद्रों से बाहर निकाल दिया गया। इस प्रक्रिया में जितना भी जल एकत्रित हुआ उसे ट्यूब में डाल दिया गया। इसका अध्ययन करने पर पता चला कि यह पानी उस समय का है जब समुद्र पहले से अधिक खारे, ठंडे और क्लोरीन की अधिकता से भरे रहते थे। अंततः वैज्ञानिक इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि  यह पानी 20,000 वर्ष पुराना है।

The Hindu

भारतीय वायुसेना के एएन - 32 विमान को जेट्रोफा बायो - फ्यूल उपयोग करने की मंजूरी मिली

भारतीय वायुसेना के दुर्जेय विमान, जो कि रूस निर्मित एएन-32 विमान है, को 26 मई 2019 को मिश्रित विमानन ईंधन से संचालित करने के लिए औपचारिक रूप से प्रमाणित किया गया। सीएसआईआर-आईआईपी प्रयोगशाला, देहरादून द्वारा वर्ष 2013 में पहली बार स्वदेशी बायो-जेट ईंधन का उत्पादन किया गया था। जेट्रोफा बायो-फ्यूल डीज़ल, केरोसिन तथा अन्य जलावन के विकल्प के रूप में उभरा है।
इस जैव-जेट इंधन में 10% इंधन जैव इंधन होगा, शेष 90% पारंपरिक हवाई इंधन होगा। AN-32 में जैव-इंधन की अनुमति Centre for Military Airworthiness and Certification (CEMILAC) द्वारा दी गयी है। सर्वप्रथम जैव-जेट इंधन का उत्पादन 2013 में देहरादून में CSIR-IIP लैब में किया गया था।

The Hindu

भारतीय कमांडर दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन की कमान संभालेंगे

भारतीय सेना के इन्फैंट्री स्कूल के कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल शैलेश तिनेकर को दक्षिण सूडान (यूएनएमआईएसएस) में संयुक्त राष्ट्र मिशन का कमांडर नियुक्त किया गया। भारतीय सेना के इन्फैंट्री स्कूल के कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल शैलेश तिनेकर को दक्षिण सूडान (यूएनएमआईएसएस) में संयुक्त राष्ट्र मिशन का कमांडर नियुक्त किया गया। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने 24 मई 2019 को घोषणा करते हुए कहा कि शैलेश तिनेकर रवांडा के लेफ्टिनेंट जनरल फ्रैंक कामांजी के कार्यकाल को आगे बढ़ाएंगे। फ्टिनेंट जनरल फ्रैंक कामांजी का कार्यकाल 26 मई 2019 को पूरा हो रहा है। भारतीय सैन्य अकादमी के 1983 के स्नातक तिनेकर महू में इन्फैंट्री स्कूल का कार्यभार संभालने से पहले सेना मुख्यालय में अतिरिक्त सैन्य संचालन महानिदेशक रहे। उन्होंने एक डिवीजन, एक भर्ती प्रशिक्षण केंद्र और एक ब्रिगेड की भी कमान संभाली है।

The Hindu

फ्रांसेस अर्नोल्ड, जार्ज स्मिथ और ग्रेगरी विंटर ने रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार जीता

अमेरिकी वैज्ञानिकों फ्रांसेस अर्नोल्ड और जार्ज स्मिथ तथा ब्रिटिश अनुसंधानकर्ता ग्रेगरी विंटर ने बुधवार को रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार जीता। इस प्रतियोगिता को दुनिया भर से 600 आवेदन मिले। उनमें से, 50 को शॉर्टलिस्ट किया गया और अंतिम पांच को हाल ही में जर्मनी में 4 वें ग्रीन एंड सस्टेनेबल केमिस्ट्री सम्मेलन में प्रस्तुति के लिए चुना गया। अर्नोल्ड रसायन विज्ञान के क्षेत्र में नोबेल जीतने वाली पांचवीं महिला हैं। उन्होंने पुरस्कार राशि 90 लाख स्वीडिश क्रोनोर (करीब 10.1 लाख डॉलर या 870,000 यूरो) की आधी रकम जीत ली। यूनिवर्सिटी ऑफ मिसूरी के स्मिथ और कैंब्रिज में एमआरसी लेबोरेटरी ऑफ मॉलीक्यूलर बॉयोलॉजी के विंटर (67) ने 'फेज डिसप्ले नामक अनूठा तरीका विकसित किया। इसके जरिए बैक्टीरिया को संक्रमित करने वाले वायरस- बैक्टेरियोफेज का इस्तेमाल नये प्रोटीन के इस्तेमाल हो सकता है।

The Hindu

यूक्रेन में वोलोदिमिर जेलेंक्सी ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ

इस चुनाव में वोलोदिमिर जेलेंक्सी ने 73 फीसदी वोट के साथ जीत हासिल की। यूक्रेन के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंक्सी एक कॉमेडियन हैं। इससे पहले जेलेंक्सी के पास कोई राजनीतिक अनुभव नहीं था, वे पहली बार चुनाव लड़े थे। चुनाव में पूर्व टीवी अभिनेता ने राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको को पराजित किया, जो 2014 से सत्ता पर काबिज थे। उन्होंने कहा, ‘हमें फुटबाल में आइसलैंडर बनना है, अपनी धरती को बचाने के लिए इजरायली और प्रौद्योगिकी के मामले में जापानी बनना है।’ रूस का नाम लिए बगैर उन्होंने कहा कि यूक्रेन के लोगों को आपस में खुशी के साथ रहने के लिए स्विट्जरलैंड भी बनना है, भले ही मतभेद क्यों न हों।

The Hindu

डोनाल्ड ट्रंप ने जापान के नए सम्राट नारुहितो से मुलाकात की

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को जापान के नए सम्राट नारुहितो से मुलाकात की। इसी के साथ ट्रंप जापान के नए सम्राट से मुलाकात करने वाले पहले विदेशी नेता बन गए।सम्राट नारुहितो की एक मई को ताजपोशी हुई थी। जिसे रेवा युग या खूबसूरत सौहार्द कहा जाता है। श्री ट्रम्प ने अपनी जापान यात्रा की शुरुआत सम्राट नारुहितो और उनकी पत्नी, महारानी मसाको से हाथ मिलाकर की, सम्राट और महारानी ने अमेरिकी राष्ट्रपति का अभिवादन किया।

The Hindu

भारतीय महिला निशानेबाज अपूर्वी चंदेला ने 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता

भारतीय महिला निशानेबाज अपूर्वी चंदेला ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए आईएसएसएफ विश्व कप में रविवार को 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। अपूर्वी का इस साल यह दूसरा स्वर्ण पदक है। जयपुर की निशानेबाज ने फाइनल में 251.0 के स्कोर के साथ गोल्ड मेडल हासिल किया। चीन की वांग लुयाओ ने 250.8 के स्कोर के साथ रजत और उनकी हमवतन जू होंग ने 229.4 के स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता। पिछले साल राष्ट्रमंडल खेलों में 10 मीटर एयर राइफल में कांस्य पदक जीता।

The Hindu
(default) 14 queries took 15 ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)
1SELECT `Institution`.`id`, `Institution`.`name`, `Institution`.`url`, `Institution`.`sort_name`, `Institution`.`city_id`, `Institution`.`state_id`, `Institution`.`address`, `Institution`.`pincode`, `Institution`.`logo`, `Institution`.`cover_photo`, `Institution`.`title`, `Institution`.`description`, `Institution`.`keywords`, `Institution`.`content`, `Institution`.`contact_no`, `Institution`.`email`, `Institution`.`exams`, `Institution`.`exams_json`, `Institution`.`status`, `Institution`.`created`, `Institution`.`modified`, `MocktestUrl`.`url` FROM `fliqicom_education`.`institutes` AS `Institution` LEFT JOIN `fliqicom_education`.`mocktest_urls` AS `MocktestUrl` ON (`MocktestUrl`.`target_id` = `Institution`.`id` AND `MocktestUrl`.`type` = 'institution') WHERE 1 = 1110
2SELECT `Trending`.`title`, `Trending`.`url` FROM `fliqicom_education`.`trendings` AS `Trending` WHERE `Trending`.`status` = 1440
3SELECT `CurrentGkCategory`.`slug`, `CurrentGkCategory`.`name` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_categories` AS `CurrentGkCategory` WHERE `CurrentGkCategory`.`status` = 122220
4SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '28' AND `CurrentGk`.`month` = '05' AND `CurrentGk`.`year` = '2019' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 1110
5SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (572)10105
6SELECT COUNT(*) AS `count` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '28' AND `CurrentGk`.`month` = '05' AND `CurrentGk`.`year` = '2019'110
7SELECT `MocktestBox`.`id`, `MocktestBox`.`heading`, `MocktestBox`.`description`, `MocktestBox`.`logo`, `MocktestBox`.`url`, `MocktestBox`.`status`, `MocktestBox`.`created`, `MocktestBox`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`mocktest_box` AS `MocktestBox` WHERE `MocktestBox`.`status` = 1 LIMIT 5330
8SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 GROUP BY `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month` ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC25251
9SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`year` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`month` = '05' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 3030300
10SELECT `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`year` = '2019' AND `CurrentGk`.`month` = '05' AND `CurrentGk`.`day` = '28' LIMIT 1110
11SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` > 572 ORDER BY `CurrentGk`.`id` ASC LIMIT 1110
12SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (573)10105
13SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` < 572 ORDER BY `CurrentGk`.`id` DESC LIMIT 1110
14SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (571)10104
(fliqi) 0 query took ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)