28 Mar, 2019

मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में स्वर्ण पदक जीता

निशानेबाजी में, मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने ताइपे में 12 वीं एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप में 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में स्वर्ण पदक जीता है.

इस जोड़ी ने क्वालीफिकेशन में विश्व रिकॉर्ड को तोड़कर फाइनल में जगह बनाई. अनुराधा और अभिषेक वर्मा सहित एक दूसरी भारतीय टीम भी फाइनल में पहुंची लेकिन चौथे स्थान पर रही

The Hindu

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्र के नाम संदेश प्रसारित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 मार्च 2019 को राष्‍ट्र के नाम संदेश प्रसारित किया. उन्‍होंने एक ट्वीट में इसकी जानकारी दी थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह संदेश टीवी, रेडियो तथा सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित किया गया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जानकारी दी कि भारत ने एक एंटी-सैटेलाइट हथियार के जरिए धरती से करीब एक लाइव सैटेलाइट को सफलतापूर्वक निशाना बनाया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने जो किया है, वह भारत के वैज्ञानिक, सामरिक और आर्थिक प्रगति का प्रतीक है. उन्‍होंने कहा कि हमारा उद्देश्‍य शांति बरकरार रखना है, युद्ध का माहौल बनाना नहीं. हमारे अंतरिक्ष कार्यक्रम का मकसद शांति, भारत की आर्थिक और तकनीकी प्रगति है. उन्होंने बताया कि मिशन शक्ति के तहत A सेट मिसाइल ने 3 मिनट में लाइव सेटेलाईट को मार गिराया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा की हमारे उपग्रहों का लाभ सभी को मिल रहा है, सभी जगह उपग्रहों का उपयोग किया जा रहा है. स्पेस का उपयोग बढ़ता ही जा रहा है. ऐसे ही इन सभी उपकरणों की सुरक्षा करना बहुत जरुरी है. भारत की विकास यात्रा की दृष्टि से यह मिशन महत्वपूर्ण है. भारत ने अन्तरिक्ष क्षेत्र में काम करने का मुख्य उद्देश्य भारत की तकनीकी प्रगति है. आज का यह मिशन शक्ति भारत के सपनों को सुनिश्चित करने की ओर एक कदम है.

मिशन क्यों खास है?

यह मिशन भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. इस मिशन के तहत भारत जल, नभ और थल के अलावा अंतरिक्ष में भी दुश्मन की हरकतों पर नज़र रख सकता है. अर्थात् अगर कोई दुश्मन देश अंतरिक्ष में सैटेलाइट के जरिए भारत पर नज़र रख रहा है या फिर जासूसी कर रहा है तो भारत उसकी मिसाइल को नष्ट कर सकता है.

मिशन शक्ति
•   प्रधानमंत्री नरेंद्र   मोदी ने अपने संबोधन में मिशन शक्ति के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि इस मिशन   के बाद भारत अंतरिक्ष में दुनिया की चौथी सबसे बड़ी महाशक्ति बन गया है.
•   मिशन शक्ति के तहत भारत   ने सैटेलाईट को निशाना बनाने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण किया है.
•   भारत ने इस मिशन के   जरिए लो अर्थ ऑरबिट यानि LEO में मौजूद एक   सैटेलाइट को मार गिराया.
•   भारत की ओर से DRDO   ने यह परीक्षण किया है.
•   विदित हो कि एंटी सैटेलाइट   वैपेन एक ऐसी मिसाइल होती है जिसके जरिए अंतरिक्ष में घूम रहे सैटेलाइट को   निशाना बनाया जाता है.
•   इससे पहले अमेरिका,   रूस और चीन ही यह उपलब्धि हासिल कर सके हैं   और अब भारत चौथी महाशक्ति के रूप में उभरा है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से कुछ समय पूर्व सुरक्षा मामलों पर कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई थी. नरेंद्र मोदी ऐसे समय में देश को संबोधित कर रहे हैं जब लोकसभा चुनाव के लिए मतदान की शुरुआत में दो सप्‍ताह से भी कम का समय बचा है. सात चरण में होने वाले लोकसभा चुनाव का पहला चरण 11 अप्रैल से शुरू होगा. 19 मई 2019 को आखिरी चरण का मतदान होगा और परिणाम की घोषणा 23 मई को की जाएगी. वर्तमान एनडीए सरकार का कार्यकाल 22 मई को समाप्‍त हो रहा है.
क्या है एंटी सैटेलाइट (ए-सैट) मिसाइल?
•   यह मिसाइल किसी भी देश को अंतरिक्ष में सैन्य ताकत देने का काम करता है.
•   एंटी सैटेलाइट वैपेन एक ऐसी मिसाइल होती है जिसके जरिए अंतरिक्ष में घूम रहे सैटेलाइट को निशाना बनाया जाता है.
•   यह मिसाइल धरती से कई किलोमीटर दूर ऑपरेशन को अंजाम दे सकते हैं.
•   सामरिक सैन्य उद्देश्यों में इस्तेमाल सैटेलाइट को मार सकता है.
•   यह मिसाइल किसी भी देश के कम्यूनिकेशन सिस्टम को खत्म किया जा सकता है.
•   युद्ध के समय दुश्मन देश के सैटेलाइट को मार गिराया जा सकता है.

 लो अर्थ ऑर्बिट (LEO) या पृथ्वी की निचली कक्षा 160 किलोमीटर और 2,000 किलोमीटर के बीच ऊंचाई पर स्थित पृथ्वी के चारों ओर एक कक्षा (ऑर्बिट) है. लगभग 160 किलोमीटर (99 मील) या उससे नीचे वस्तुएँ बहुत तेजी से कक्षीय क्षय (ऑर्बिटल डीकेय) और ऊंचाई नुकसान (एल्टीट्यूड लॉस) का अनुभव करती हैं

The Hindu

भारत ने एक उत्कृष्ट अंतरिक्ष शक्ति के रूप में अपना नाम दर्ज किया

पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित किया. पीएम मोदी ने घोषणा की है कि भारत ने एक उत्कृष्ट अंतरिक्ष शक्ति के रूप में अपना नाम दर्ज किया है. एक एंटी-सैटेलाइट वेपन (ए-सैट) ने निम्न पृथ्वी की कक्षा में एक जीवित उपग्रह को सफलतापूर्वक लक्षित किया. इस मिशन का नाम 'मिशन शक्ति' था. अमेरिका, रूस और चीन के बाद, भारत यह अंतरिक्ष क्षमता हासिल करने वाला चौथा देश है.

इसे हासिल करना एक मुश्किल लक्ष्य था जो लॉन्च के तीन मिनट के भीतर सफलतापूर्वक पूरा हो गया था. यह उपलब्धि किसी अंतर्राष्ट्रीय कानून का उल्लंघन नहीं करती है. एंटी-सैटेलाइट देश की सुरक्षा और तकनीकी उपलब्धि के लिए एक मील का पत्थर है. भारत अब एक अंतरिक्ष महाशक्ति बन गया है

The Hindu

आईआईटी दिल्ली ने कम ऊर्जा खपत करने वाला डिवाइस बनाया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली के शोधकर्ताओं ने कृत्रिम बुद्धिमता (एआई) आधारित किफायती और कम ऊर्जा खपत करने वाला डिवाइस बनाया है जो मलेरिया, टीबी और सर्वाइल कैंसर का मिलीसेकेंड में पता लगा सकता है.

आईआईटी -दिल्ली के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के असिस्सटेंट प्रोफेसर डॉ. मनन सूरी और उनके शोधार्थियों की टीम ने इसे तैयार किया है.

मुख्य बिंदु:
•   इस पोर्टेबल डिवाइस को जैविक नमूनों में सूक्ष्मजीवों का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किया गया है.
•   ये शोध न्यूरोमॉर्फिक प्रणाली बनाने पर केंद्रित है जिसका प्रयोग सीमित संसाधनों वाले क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाएं देने हेतु किया जाएगा जहां मानव विशेषज्ञों की पहुंच सीमित है.
•   स्वास्थ्य सेवा एवं निदान संबंधित अनुप्रयोगों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रारूप के कई सॉफ्टवेयर मौजूद हैं.
कृत्रिम बुद्धि (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) के बारे में:
कृत्रिम बुद्धि   (आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस या एआई) मानव और अन्य जन्तुओं द्वारा प्रदर्शित   प्राकृतिक बुद्धि के विपरीत मशीनों द्वारा प्रदर्शित बुद्धि है. कंप्यूटर   विज्ञान में कृत्रिम बुद्धि के शोध को "होशियार एजेंट" का अध्ययन माना   जाता है. होशियार एजेंट कोई भी ऐसा सयंत्र है जो अपने पर्यावरण को देखकर, अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की कोशिश करता है.
कृत्रिम बुद्धि, कंप्यूटर विज्ञान का एक शाखा है जो मशीनों और सॉफ्टवेयर को खुफिया के साथ   विकसित करता है. जॉन मकार्ति ने साल 1955 में इसको कृत्रिम बुद्धि का नाम दिया   और उसके बारे में "यह विज्ञान और इंजीनियरिंग के बुद्धिमान मशीनों बनाने   के" के रूप परिभाषित किया. कृत्रिम बुद्धि अनुसंधान के लक्ष्यों में तर्क, ज्ञान की योजना बना, सीखने, धारणा और   वस्तुओं में हेरफेर करने की क्षमता आदि शामिल हैं.
कृत्रिम बुद्धि का   वैज्ञानिकों ने साल 1956 में अध्धयन करना चालू किया. एआई अनुसंधान की पारंपरिक   समस्याओं (या लक्ष्यों) में तर्क , ज्ञान   प्रतिनिधित्व , योजना, सीखना, भाषा समझना, धारणा और वस्तुओं को कुशलतापूर्वक उपयोग करने   की क्षमता शामिल है.

कम ऊर्जा खपत पर काम करेगा:
प्रोफेसर डॉ. मनन सूरी के अनुसार, यह कोई उत्पाद नहीं बल्कि कई बीमारियों का पता लगाने वाला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर आधारित कम उर्जा पर चलने वाला एक हार्डवेयर सिस्टम है. यह केवल एक सेंकेंड के हजारवें भाग में ही मलेरिया, टीबी, सर्विकल कैंसर जैसी बीमारियों का इंसानी कोशिकाओं के संकेत के जरिये पता लगाएगा. यह सिस्टम पहले से मौजूद माइक्रोस्कोप में  कोशिकाओं के निदान की प्रक्रिया में एक सपोर्ट सिस्टम की तरह है. यह सबसे कम समय में बीमारी का निदान करने की प्रणाली है

The Hindu

राष्ट्रपति कोविंद को क्रोएशिया के सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को क्रोएशिया की राष्ट्रपति कोलिंडा ग्रैबर-किटरोविक द्वारा भारत और क्रोएशिया के बीच आपसी संबंधों के विकास और पारस्परिक सहयोग के विकास और दोनों देशों के लोगों के बीच साझेदारी में उनके असाधारण योगदान के लिए सैश और ग्रैंड स्टार के साथ ग्रैंड टोमसॉव के ग्रैंड ऑर्डर से सम्मानित किया गया है. ।
यह क्रोएशिया गणराज्य का सर्वोच्च पुरस्कार है. श्री कोविंद क्रोएशिया की राजधानी ज़ाग्रेब में क्रोएशिया, बोलीविया और चिली के अपने तीन देशों के दौरे के पहले चरण में थे.

The Hindu

MITRASHAKTI-VI और भारतीय सेना के बीच संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास शुरू

MITRASHAKTI-VI और भारतीय सेना के बीच संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास श्रीलंका के दियातालावा में शुरू हुआ. दो सप्ताह की लंबी कवायद में हिस्सा लेने के लिए 11 अधिकारियों सहित 120 सैन्यकर्मियों की एक भारतीय टुकड़ी कल शाम श्रीलंका पहुंची. यह अभ्यास भारत और श्रीलंका में वैकल्पिक रूप से आयोजित एक वार्षिक कार्यक्रम है.

MITRASHAKTI इस क्षेत्र सबसे बड़े द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास में से एक है. पिछले अभ्यासों की सफलता के आधार पर, इसे हाल ही में एक प्लाटून स्तर के कार्य से पूर्ण कंपनी स्तर के कार्य में अपग्रेड किया गया है

The Hindu

चीन के राज्य परिषद सूचना कार्यालय ने एक श्वेत पत्र जारी किया

चीन के राज्य परिषद सूचना कार्यालय ने 26 मार्च 2019 को तिब्बत में लोकतांत्रिक सुधार और पिछले छह दशकों में विकास की छलांग पर एक श्वेत पत्र जारी किया

The Hindu

कर्नाटक सरकार ने ओला पर कुल 15 लाख रुपये का जुर्माना लगाया

कर्नाटक सरकार ने अवैध तरीके से बाइक टैक्सी का संचालन करने को लेकर ओला पर कुल 15 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. इससे पहले राज्य सरकार ने ओला के परिचालन पर 6 महीने का प्रतिबंध लगा दिया था, हालांकि बाद में इसे हटा लिया गया था

The Hindu

अफ्रीकी देश मोज़ाम्बीक में चक्रवात 'इडाई' के कारण तकरीबन 18.5 लाख लोग प्रभावित हुए

यूएन संस्था 'ओसीएचए' के मुताबिक, अफ्रीकी देश मोज़ाम्बीक में चक्रवात 'इडाई' के कारण तकरीबन 18.5 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. बतौर ओसीएचए, ज़िम्बाब्वे, मलावी और मोज़ाम्बीक में इडाई से सर्वाधिक प्रभावित मोज़ाम्बीकवासी हुए हैं जहां लाखों घर नष्ट हो गए व लाखों लोग विस्थापित हुए

The Hindu

भारतीय रिज़र्व बैंक ने पीएनबी पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने स्विफ्ट प्रणाली से जुड़े सॉफ्टवेयर को लेकर दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने पर पीएनबी पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. वित्तीय कंपनियां वैश्विक स्तर पर होने वाले लेनदेन के लिए स्विफ्ट सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करती हैं

The Hindu
(default) 14 queries took 21 ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)
1SELECT `Institution`.`id`, `Institution`.`name`, `Institution`.`url`, `Institution`.`sort_name`, `Institution`.`city_id`, `Institution`.`state_id`, `Institution`.`address`, `Institution`.`pincode`, `Institution`.`logo`, `Institution`.`cover_photo`, `Institution`.`title`, `Institution`.`description`, `Institution`.`keywords`, `Institution`.`content`, `Institution`.`contact_no`, `Institution`.`email`, `Institution`.`exams`, `Institution`.`exams_json`, `Institution`.`status`, `Institution`.`created`, `Institution`.`modified`, `MocktestUrl`.`url` FROM `fliqicom_education`.`institutes` AS `Institution` LEFT JOIN `fliqicom_education`.`mocktest_urls` AS `MocktestUrl` ON (`MocktestUrl`.`target_id` = `Institution`.`id` AND `MocktestUrl`.`type` = 'institution') WHERE 1 = 1111
2SELECT `Trending`.`title`, `Trending`.`url` FROM `fliqicom_education`.`trendings` AS `Trending` WHERE `Trending`.`status` = 1440
3SELECT `CurrentGkCategory`.`slug`, `CurrentGkCategory`.`name` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_categories` AS `CurrentGkCategory` WHERE `CurrentGkCategory`.`status` = 122220
4SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '28' AND `CurrentGk`.`month` = '03' AND `CurrentGk`.`year` = '2019' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 1110
5SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (520)10107
6SELECT COUNT(*) AS `count` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '28' AND `CurrentGk`.`month` = '03' AND `CurrentGk`.`year` = '2019'110
7SELECT `MocktestBox`.`id`, `MocktestBox`.`heading`, `MocktestBox`.`description`, `MocktestBox`.`logo`, `MocktestBox`.`url`, `MocktestBox`.`status`, `MocktestBox`.`created`, `MocktestBox`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`mocktest_box` AS `MocktestBox` WHERE `MocktestBox`.`status` = 1 LIMIT 5330
8SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 GROUP BY `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month` ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC25251
9SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`year` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`month` = '03' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 3030300
10SELECT `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`year` = '2019' AND `CurrentGk`.`month` = '03' AND `CurrentGk`.`day` = '28' LIMIT 1110
11SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` > 520 ORDER BY `CurrentGk`.`id` ASC LIMIT 1110
12SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (521)10105
13SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` < 520 ORDER BY `CurrentGk`.`id` DESC LIMIT 1110
14SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (519)10107
(fliqi) 0 query took ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)