28 Jan, 2019

रोनोजॉय दत्ता को इंडिगो कंपनी का नया सीईओ नियुक्त किया

इंडिगो के मालिक इंटरग्लोब एविएशन ने रोनोजॉय दत्ता को तत्काल प्रभाव से कंपनी का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है। कंपनी ने कंपनी के निदेशक मंडल के अध्यक्ष के रूप में स्वतंत्र गैर-कार्यकारी निदेशक, मेलेवेटिल दामोदरन की नियुक्ति को भी मंजूरी दी है।

रोनोजॉय दत्ता अगले पांच वर्ष तक कंपनी के सीईओ के रूप में कार्य करेंगे। 67 वर्षीय रोनोजॉय दत्ता ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बीएस मैकेनिकल इंजीनियरिंग और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए किया है। वे विमानन और बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में प्रसिद्ध निवेश सलाहकार फर्म एसीओ इन्वेस्टमेंट के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक थे।

The Hindu

केन्द्र सरकार ने सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबन्धन पुरस्कार के शीर्षक के साथ एक वार्षिक पुरस्कार की स्थापना की

केन्द्र सरकार ने सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबन्धन पुरस्कार के शीर्षक के साथ एक वार्षिक पुरस्कार की स्थापना की है। इसकी घोषणा हर वर्ष 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर की जाएगी। पुरस्कार में प्रमाणपत्र और 51 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है।

इस वर्ष, गाजियाबाद स्थित राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की 8 वीं बटालियन को आपदा प्रबंधन में सराहनीय कार्य के लिए पुरस्कार के लिए चुना गया है। किसी भी आपदा के बाद मानवता में संगठनों और व्यक्तियों के योगदान और निस्वार्थ सेवा को स्वीकार करने के लिए इस पुरस्कार की स्थापना की गई है।

The Hindu

द न्यू यॉर्क टाइम्स के लिए हजारों कॉलम लिखने वाले रसेल बेकर का निधन

द न्यू यॉर्क टाइम्स के लिए हजारों कॉलम लिखने वाले और पीबीएस टेलीविजन कार्यक्रम "मास्टरपीस थिएटर" की को होस्ट करने वाले पुलित्जर पुरस्कार विजेता लेखक रसेल बेकर का लेसेबर्ग, वे में निधन हो गया है। वह 93 वर्ष के थे।

बेकर ने 1979 में कमेंट्री के लिए पुलित्जर पुरस्कार जीता था। यह हास्य लेखक को टिप्पणी के लिए दिया गया पहला पुलित्जर था।

The Hindu

साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता बंगाली लेखक अतीन बंद्योपाध्याय का निधन

साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता बंगाली लेखक अतीन बंद्योपाध्याय का ब्रेन स्ट्रोक से निधन हो गया है। 85 वर्षीय बंद्योपाध्याय, अविभाजित बंगाल में ढाका में पैदा हुए थे और एक नाविक, स्कूल शिक्षक, फैक्ट्री प्रबंधक, पत्रकार के रूप में विभिन्न नौकरियों में कार्य करने के बाद एक लेखक बने थे,

2001 में पंचशती गैल्पो, जैसी लघु कथाओं के संकलन के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित बंद्योपाध्याय ने कई दशकों के अपने शानदार करियर में नीलकंठ पखिर खोंजे, अलौकिक जलयान, निल तिमी, एकती जल रेखा जैसे लोकप्रिय उपन्यास लिखे। उन्होंने भरतभार्षो के लिए बंकिम पुरस्कार (1998) भी प्राप्त किया था।

The Hindu

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी जोहान बोथा ने क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी जोहान बोथा ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से अपने तत्काल सेवानिवृत्ति की घोषणा की है। बोथा ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 2005 से 2012 तक 5 टेस्ट मैच, 78 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच, और 40 टी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले। बोथा ने 10 वनडे मैचों में प्रोटियज की कप्तानी की और 2009 में ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से हराने के बाद टीम को नंबर 1 रैंकिंग पर ले गया।

The Hindu

गन्ने का रस पाकिस्तान का राष्ट्रीय जूस घोषित

पाकिस्तान सरकार ने कहा गया गन्ना जूस अब से पाकिस्तान का राष्ट्रीय पेय होगा। पाकिस्तान सरकार के एक ऑनलाइन पोल में गन्ने के जूस को देश का राष्ट्रीय जूस घोषित किया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ऑनलाइन पोल में 7616 लोगों ने अपनी राय दी। इसमें 81 प्रतिशत लोगों ने गन्ने के जूस पर अपना मत दिया जबकि संतरे के लिए 15 और गाजर के जूस के लिए चार प्रतिशत ने अपना मत जताया। गन्ने का जूस पूरे पाकिस्तान में आसानी से उपलब्ध है और प्रायरू यह सड़क के किनारे गुमटियां पर मिल जाता है। गर्मी के दौरान यह काफी लोकप्रिय रहता है।

The Hindu

‘नारी शक्ति’ को साल 2018 का हिन्दी शब्द चुना

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने शनिवार को ‘नारी शक्ति’ को साल 2018 का हिन्दी शब्द चुना है. जयपुर में चल रहे साहित्योत्सव (JLF) में इसका ऐलान किया गया. ऑक्सफोर्ड डिक्शनरीज के अनुसार यह शब्द संस्कृत से लिया गया है इससे पहले ऑक्सफोर्ड ने साल 2017 में ‘आधार’ को अपना हिन्दी शब्द चुना था

The Hindu

लाल किले में शुरू हुआ भारत पर्व

गुजरात में सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ की एक प्रतिकृति यहां लाल किले पर पर्यटन मंत्रालय द्वारा आयोजित भारत पर्व में आकर्षण का मुख्य केंद्र है। भारत पर्व हर दिन दोपहर 12 बजे से रात 10 बजे तक लोगों के लिए खुला रहेगा और इसमें प्रवेश निशुल्क होगा। हालांकि आगंतुकों को एक पहचान पत्र लाना होगा।

The Hindu

प्रदेश में जल्द लागू होगी युवा स्वाभिमान योजना

मनरेगा की तर्ज पर प्रदेश के शहरी युवाओं को भी सरकार जल्द ही रोजगार देने जा रही है। इसके तहत शहरी युवा बेरोजगारों को उनकी इच्छा के अनुसार रोजगार देने के लिए युवा स्वाभिमान योजना लागू की जाएगी। यह घोषणा गणतंत्र दिवस पर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने की। शहरी बेरोजगार युवाओं के पंजीयन का कार्य 10 फरवरी से नगरीय निकायों में शुरू किया जा रहा है।

The Hindu

लांस नायक नजीर अहमद वानी को मरणोपरांत अशोक चक्र सम्मान

आतंक का रास्ता छोड़कर देश की सेना में भर्ती होकर शहीद होने वाले जम्मू-कश्मीर के लांस नायक नजीर अहमद वानी को मरणोपरांत सेना के सर्वोच्च सम्मान अशोक चक्र से सम्मानित किया गया है, जो भारत का शांति के समय में दिया जाने वाला सर्वोच्च वीरता पुरस्कार है। अशोक चक्र के बाद कीर्ति चक्र और शौर्य चक्र का नंबर आता है। वानी की बहादुरी का अंदाज़ा आप इससे भी लगा सकते हैं कि वह दो बार सेना मेडल भी जीत चुके हैं।

The Hindu