27 Nov, 2018

ओपन ट्रांजिट डाटा प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

दिल्ली सरकार ने पारदर्शिता बढ़ाने और परिवहन समाधान बनाने के लिए परिवहन विभाग ने ओपन ट्रांजिट डेटा प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। यह पोर्टल आईआईआईटी दिल्ली द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया था। यह वास्तविक समय डेटासेट को निःशुल्क प्रदान करता है।

The Hindu

ट्रांसजेनिक चावल विकसित किया

लखनऊ स्थित सीएसआईआर-नेशनल बॉटनिकल रिसर्च इंस्टीटयूट ने कम आर्सेनिक संचय करने वाला ट्रांसजेनिक चावल विकसित किया। जिससे परिणामस्वरूप चावल के अनाज में आर्सेनिक संचय कम हो गया है। इससे लोग बड़ी संख्या में लोग आर्सेनिक विषाक्तता से प्रभावित होते हैं, इसलिए चावल को कम आर्सेनिक सामग्री और उच्च उपज के साथ विकसित करना जरूरी है।

The Hindu

एनबीएफसी मुद्रा ऋण तेजी से बढ़े

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की 2017-18 की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, एनबीएफसी मुद्रा ऋण वित वर्ष 18 में बैंकों की तुलना में अधिक तेजी से बढ़े । एनबीएफसी ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैकों के 92,492-68 करोड़ के मुकाबले वित वर्ष 18 में केवल 27,000 करोड़ रुपये के मुद्रा ऋण मंजूर किए। प्रभावशाली रूप से एनबीएफसी ने वित वर्ष 18 के लिए न केवल 9,050 करोड़ रुपये के अपने मुद्रा लक्ष्य को पूरा किया, बल्कि उनकी ऋण मंजूरी पिछले वर्ष की तुलना में पांच गुना अधिक थी।

The Hindu

गायक नाफ्रिद को उतर पूर्वी क्षेत्र के पहले युवा वकील के रूप में नियुक्त किया

असम की 17 वर्षी गायक नाहिद अफ्रिन बाल अधिकारों के लिए लड़ने के लिए पूर्वोतर क्षेत्र के पहले 'युवा वकील’ के रूप में नियुक्त किया। यूनिसेफ समाज में बदलाव के एजेंट के रूप में लोगों की आवाज को बुलंद करने के लिए युवा वकील को नियुक्त करता है। संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल आपातकालीन निधि संयुक्त राष्ट्र का स्वास्थ्य कार्यक्रम को द्वितीय विश्व युद्व द्वारा तबाह देशों में बच्चों को राहत प्रदान करने के लिए 1946 में बनाया गया था। इसका मुख्यालय न्यूयॉर्क में है।

The Hindu

भवानी देवी स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनी

ऑस्ट्रेलिया के कैनबरा में आयोजित सीनियर कामनवेल्थ फेंसिंग चैंपियनशिप 2018(तलवार) में स्वर्ण पदक जीतने वाली भवानी देवी पहली भारतीय बनी। उन्होंने फाइनल में इंग्लैंड के एमिली रुक्स को 15-12 से हराया। इससे पहले आइसलैंड में टूरनोई सैटेलाइट फेंसिंग चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता था।

The Hindu

मैरी कॉम ने रिकॉर्ड छठा स्वर्ण पदक जीता

विश्व चैम्पियनशिप मैरी कॉम ने विश्व चैम्पियनशिप में 48 किलोग्राम में युक्रेन की हन्ना ओखोटा को 5-0 से हराकर विश्व चैंपियनशिप में एतिहासिक छठा स्वर्ण पदक जीता। इस पदक को जीतने के साथ ही मैरी कोम 6 स्वर्ण पदकों के साथ विश्व बॉक्सिंग इतिहास की सबसे सफल बॉक्सर बन गयी है।

The Hindu

राजनीति के प्रिय बागी अंबरीश का 66 वर्ष की उम्र में निधन

मनमोहन सिंह की अगुआई वाली यूपीए सरकार में केंद्रीय मंत्री और कन्नड़ अभिनेता अंबरीश का बेंगलुरू अस्पताल में निधन हो गया। वह 2006 से 2008 तक सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में राज्य मंत्री भी थे।

The Hindu

21 नवम्बर को COPD दिवस मनाया

COPD फेफड़ों का रोग है। इस वर्ष COPD की थीम 'नेवर टू अर्ली, नेवर टू लेट’ है। विश्व COPD(Chrinic Ocstuctive Pulmonary Disease ) दिवस प्रतिवर्ष 21 नवम्बर को मनाया जाता है, इस का उद्देश्य COPD के बारे में जागरूकता फैलाना तथा इसकी रोकथाम व उपचार के बारे में प्रचार करना है। इस दिवस को Global Initiative for Chronic Obstructive Lung Diseasc  (GOLD) द्वारा मनाया जाता है। वर्तमान में लगभग 64 मिलियन लोग COPD से पीड़ित हैं।

The Hindu

हॉकी एंथम सोंग लांच किया

हॉकी विश्व कप 2018 का एंथम सोंग ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पठनायक ने किया। हॉकी एंथम सोंग इसे ए. आर. रहमान द्वारा 'जय हिन्द्र, जय इंडिया’ हैं । यह लिरिक्स गुलज़र द्वारा लिखे गये हैं। 14वें संस्करण का आयोजन ओडिशा के भुबनेश्वर में 28 नवम्बर से 16 दिसम्बर, 2018 के बीच किया जायेगा।

The Hindu

फेफड़ों के स्वस्थ्य पर 2019 में विश्व सम्मेलन

2019 में भारत के हैदराबाद में 30 अक्टूबर से 2 नवम्बर के बीच फेफड़ों के स्वास्थ्य पर 50वां वैश्विक सम्मेलन का आयोजित किया जायेगा। इस सम्मेलन के द्वारा फेफड़ों को प्रभावित करने वाले सभी रोगों के बारे जागरूकता फैलाई जायेगी। इस कांफ्रेंस की थीम 'आपातकाल को समाप्त करनाः विज्ञान, लीडरशिप और एक्शन’ होगी।

The Hindu