27 Feb, 2019

भारत ने जम्‍मू एवं कश्‍मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद बड़ी कार्रवाई

भारत ने जम्‍मू एवं कश्‍मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद बड़ी कार्रवाई की है. भारतीय वायुसेना (IAF) ने नियंत्रण रेखा (LoC) के पार जाकर दूसरा सर्जिकल स्‍ट्राइक करते हुए आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद के ठिकाने ध्‍वस्‍त कर दिए हैं, जिसने पुलवामा हमले की जिम्‍मेदारी ली है.

जम्‍मू एवं कश्‍मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकियों ने 14 फरवरी 2019 को हमला कर दिया था, जिसमें 44 जवान शहीद हो गए थे. भारत ने साफ कर दिया था कि वह चुप नहीं बैठेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा था कि इस बार 'हिसाब बराबर' होगा.

मुख्य बिंदु:
•   IAF सूत्रों के अनुसार, भारत ने एलओसी के पार आतंकियों के ठिकानों पर करीब 1000 किलोग्राम बम बरसाए, जिसमें आतंकी मसूद अजहर की अगुवाई वाले आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद के कई ठिकाने ध्‍वस्‍त हो गए.

•   बताया जाता है कि एक साथ 12 मिराज-2000 इंडियन फाइटर जेट के जरिये एलओसी पार आतंकियों के ठिकानों पर निशाना बनाया गया.

•   मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने बालाकोट, मुजफ्फराबाद और चकोटी के रास्‍ते ये हमले किए.

•   रिपोर्ट के अनुसार, अभी तक की सूचना के मुताबिक दो से तीन सौ आतंकियों के मारे जाने की सूचना है.

•   पाकिस्‍तानी सेना के प्रवक्‍ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्विट किया है कि 'भारतीय वायु सेना के विमानों ने नियंत्रण रेखा का उल्लंघन करते हुए मुजफ्फराबाद सेक्‍टर में घुस आए.

•   समाचार एजेंसी एएनआई ने भारतीय वायु सेना के सूत्रों के अनुसार खबर दी है कि भारत ने 26 फरवरी को सुबह साढ़े तीन बजे हमला किया.

•   पाकिस्तान ने भारतीय वायुसेना पर एयर स्पेस के उल्लंघन का आरोप लगाया है.

•   हमले के बाद विमान भारतीय सीमा में सुरक्षित लौट आए. बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत ने अपने सुरक्षाबलों को कार्रवाई के लिए खुली छूट दे दी थी.

विदेश मंत्रालय ने प्रेस कॉंन्फ्रेंस की:

भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान पर बहुत बड़ी कार्रवाई की है. भारतीय वायुसेना के 12 मिराज विमानों ने जैश के ठिकानों को तबाह किया है. इस कार्रवाई को लेकर विदेश मंत्रालय ने प्रेस कॉंन्फ्रेंस की जिसमें विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि 14 फरवरी को पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद ने हमला किया जिसमें हमारे 44 जवान शहीद हो गये. 20 साल से पाकिस्तान में जैश सक्रिय है. जैश के कैंप पर भारत ने कार्रवाई की. विश्वसनीय सूचना मिली थी कि जैश-ए-मोहम्मद देश के दूसरे हिस्सों में आत्मघाती हमले की तैयारी कर रहा था और इसके लिए फ़िदायीन जिहादियों को प्रशिक्षण दिए जा रहे थे.

इस अभियान में जैश के चरमपंथियों, प्रशिक्षकों, वरिष्ठ कमांडरों और वहाँ प्रशिक्षण ले रहे जिहादियों को ख़त्म कर दिया गया. बालाकोट के इस कैंप का मुखिया मौलाना यूसुफ़ अज़हर उर्फ़ उस्ताद ग़ौरी था जो कि जैश प्रमुख मसूद अज़हर का संबंधी है. इस संगठन ने कई हमलों को अंजाम दिया है, जिसमें भारतीय संसद, पठानकोट का हमला शामिल है.

मिराज जेट के अलावा सुखोई से भी हुआ हमला:
सूत्रों ने बताया कि मिराज जेट के अलावा भारतीय वायु सेना के सुखोई जेट का भी हवाई हमले में इस्तेमाल किया गया था.

पाकिस्तान ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग:
पाकिस्तान विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी इस्लामाबाद में इमरजेंसी मीटिंग बुलाई. यह मीटिंग सुरक्षा को लेकर होगी.

पीएम मोदी ने भी बुलाई इमरजेंसी मीटिंग:
पीएम मोदी ने सुरक्षा मामलों की समिति (CCS) की इमरजेंसी मीटिंग की. इस मीटिंग में वित्त मंत्री अरुण जेटली, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शामिल थे.

मिराज 2000 विमान की खासियत:
मिराज विमान एक   फ्रांसिसी लड़ाकू विमान हैं. इसे दसॉ नामक विमान कंपनी ने बनाया है. इसी कंपनी   ने राफेल ‍विमान भी बनाएं हैं. डसॉल्ट मिराज 2000 हवा से सतह पर मिसाइल और हथियार से   हमला करने के साथ-साथ लेजर गाइडेड बम (LGB) दागने में भी   सक्षम है.

डसॉल्ट मिराज 2000 लड़ाकू विमान 29 जून 1985 में भारतीय वायुसेना की नंबर- 7 स्क्वाड्रन में औपचारिक रूप से शामिल किया गया था. मिराज 2000 लड़ाकू विमान 1999 के कारगिल   युद्ध में भी दुश्मनों के दांत खट्टे कर चुका है.

मिराज द्वारा दागे गए   लेजर गाइडेड बम ने दुश्मन के अहम बंकरों को ध्वस्त कर दिया था. मिराज 2000 में हथियारों को ले जाने के लिए नौ हार्डपॉइंट दिए गए हैं.   जिसमें पांच प्लेन के नीचे और दो दोनों तरफ के पंखों पर दिया गया है. सिंगल-सीट   संस्करण भी दो आंतरिक हैवी फायरिंग करने वाली 30 मिमी बंदूखों   से लैस है. कारगिल युद्ध के बाद मिराज विमानों का अपग्रेडेशन भी किया गया.

पाकिस्तान के हमले को लेकर हाई अलर्ट जारी:
भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान वायु सेना द्वारा किसी भी संभावित कार्रवाई का जवाब देने के लिए अंतरराष्ट्रीय सीमा और एलओसी के साथ-साथ सभी वायु रक्षा प्रणालियों को हाई अलर्ट किया है. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक दिल्ली के समीप हिंडन एयरबेस को भी अलर्ट कर दिया गया है.

भारत और पाकिस्‍तान के बीच तनाव:
पुलवामा आतंकी हमले के बाद से भारत और पाकिस्‍तान के बीच तनाव बढ़ गया है. पुलवामा का बदला लेने के लिए भारतीय वायु सेना ने एयर स्‍ट्राइक को अंजाम दिया है. बताया जा रहा है कि भारतीय वायु सेना ने पाकिस्‍तान में आतंकियों पर सबसे बड़ा आतंकी हमला किया है. वायुसेना ने चार से पांच जैश के लॉन्‍चिंग पैड तबाह कर दिए हैं.

उरी के बाद दूसरा सर्जिकल स्ट्राइक:
बता दें कि 18 सितंबर 2016 को उरी में सेना कैंप पर हमले के 11 दिनों बाद भारतीय सेना ने पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक किया था. भारतीय सेना की इस कार्रवाई में आतंकियों के करीब सात लॉन्च पैड्स तबाह किए गए.

1971 की जंग के बाद पहली बार भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी वायुसीमा में किया प्रवेश:

26 फरवरी 2019 को एलओसी के पार की गई एयर स्ट्राइक में 1971 की भारत-पाकिस्तान जंग के बाद पहला मौका रहा जब भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान की वायुसीमा में प्रवेश किया हो. वर्ष 1999 के करगिल संघर्ष के दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने वायुसेना के इस्तेमाल को एलओसी के भारतीय हिस्से तक सीमित रखने का फैसला किया था.

The Hindu

स्काईमेट ने 2019 में भारत में सामान्य मानसून रहने का अनुमान जताया

मौसम का पूर्वानुमान बताने वाली देश की एकमात्र निजी एजेंसी स्काईमेट ने 2019 में भारत में सामान्य मानसून रहने का अनुमान जताया है. स्काईमेट के सीईओ जतिन सिंह ने कहा कि सामान्य से अधिक बारिश की संभावना बहुत कम है. गौरतलब है कि भारत में साल की 70% बरसात मानसून के दौरान ही होती है.

The Hindu

अफगानिस्तान ने ईरान के चाबहार बंदरगाह से भारत को सामान निर्यात करना शुरू किया

अफगानिस्तान ने ईरान के चाबहार बंदरगाह से भारत को सामान निर्यात करना शुरू कर दिया है. काबुल से मेवा, टैक्सटाइल्स, कार्पेट और खनिज मिनरल प्रॉडक्ट्स 23 ट्रकों में भरकर चाबहार पोर्ट के लिए रवाना किया. यह खेप वहां से जहाज के जरिये मुंबई पहुंचेगी.

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने निर्यात के लिए नये मार्ग की शुरुआत करते हुए कहा कि व्यापार घाटे को कम करने के लिए धीरे-धीरे निर्यात में सुधार किया जा रहा है. उन्होंने कहा, ‘चाबहार पोर्ट भारत, ईरान और अफगानिस्तान के बीच स्वस्थ सहयोग का परिणाम है और यह आर्थिक वृद्धि सुनिश्चत करेगा.’

अफगानिस्तान का चाबाहार से निर्यात
•    इस खेप में 570 टन ड्राई फ्रूट्स, टैक्सटाइल्स, कार्पेट और मिनरल उत्पाद शामिल हैं जो जहाज के ज़रिये मुंबई पहुँचेगी. 

•    अफगानिस्तान द्वारा चाबहार से किया गया निर्यात इसलिये भी महत्त्वपूर्ण है क्योंकि इससे भारत, ईरान तथा अफगानिस्तान के बीच अंतर्राष्ट्रीय परिवहन एवं पारगमन समझौता पूरी तरह से क्रियान्वित हो गया है.

•    मई 2016 में इस समझौते पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने तेहरान में हस्ताक्षर किये थे.

•    इससे पूर्व भारत ने भी चाबहार पोर्ट के ज़रिये अफगानिस्तान को 1.1 मिलियन टन गेहूँ और 2000 टन मसूर की दाल निर्यात किया था.

•    दक्षिण एशिया में चीन और पाकिस्तान के रिश्तों के साथ-साथ भारत के लिए अफगानिस्तान और ईरान के साथ बनाये गये संबंध बेहद महत्वपूर्ण हैं.

•    इस रास्ते के जरिए अफगानिस्तान और भारत के बीच से पाकिस्तान की बाधा दूर हुई है.

•    ईरान का चाबहार बंदरगाह अफगानिस्तान को आसानी से समुद्र तक पहुंच देता है और भारत ने इस रूट को विकसित करने में मदद की है, जो कि दोनों देशों को पाकिस्तान को बाइपास करते हुए व्यापार की सुविधा देता है.

भारत के लिए चाबहार का महत्त्व
•   भारत और ईरान दोनों ही देशों के लिए चाबहार परियोजना का बहुत महत्व है. यह ओमान सागर में अवस्थित यह बंदरगाह प्रांत की राजधानी जाहेदान से 645 किलोमीटर दूर है और मध्य एशिया व अफगानिस्तान को सिस्तान-बलूचिस्तान से जोड़ने वाला एक मात्र बंदरगाह है.

•   चाबहार भारत के लिये अफगानिस्तान और मध्य एशिया के द्वार खोल सकता है. यह बंदरगाह एशिया, अफ्रीका और यूरोप को जोड़ने के लिहाज से सर्वश्रेष्ठ जगह है. भारत वर्ष 2003 से इस बंदरगाह के विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाने के प्रति अपनी रुचि दिखा रहा है.

•   चाबहार गहरे पानी में स्थित बंदरगाह है और यह ज़मीन के साथ मुख्य भू-भाग से भी जुड़ा हुआ है, जहाँ सामान उतारने-चढ़ाने का कोई शुल्क नहीं लगता. चाबहार बंदरगाह के जरिये अफगानिस्तान को भारत से व्यापार करने के लिये एक और रास्ता मिल जाएगा. विदित हो कि अभी तक पाकिस्तान के रास्ते भारत-अफगानिस्तान के बीच व्यापार होता है.

चाबहार के बारे में

चाबहार ईरान में सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत का एक शहर है. यह एक मुक्त बन्दरगाह है और ओमान की खाड़ी के किनारे स्थित है. यह ईरान का सबसे दक्षिणी शहर है. इस नगर के अधिकांश लोग बलूच हैं और बलूची भाषा बोलते हैं. यहाँ मौसम सामान्य रहता है और हिंद महासागर से गुजरने वाले समुद्री रास्तों तक भी यहाँ से पहुँच बहुत आसान है

भारत ने मई 2015 में चाबहार बंदरगाह के विकास के लिए द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. यह बंदरगाह ईरान के लिए रणनीति की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है. इसके माध्यम से भारत के लिए समुद्री सड़क मार्ग से अफगानिस्तान पहुँचने का मार्ग प्रशस्त हो जायेगा और इस स्थान तक पहुँचने के लिए पाकिस्तान के रास्ते की आवश्यकता नहीं होगी.
मौसम का पूर्वानुमान बताने वाली देश की एकमात्र निजी एजेंसी स्काईमेट ने 2019 में किस देश में सामान्य मानसून रहने का अनुमान जताया है?

The Hindu

केन्द्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने भोपाल और असम के जोरहाट में राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान का उद्घाटन किया

केन्द्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने 22 फरवरी 2019 को नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मध्य प्रदेश के भोपाल और असम के जोरहाट में राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (एनआईडी) का उद्घाटन किया. दोनों संस्थान वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के उद्योग संवर्धन एवं आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) के अंतर्गत स्वा यत्तर संस्थान हैं.

The Hindu

कल्याण मंत्री जे.पी. नड्डा ने चौथे वैश्विक डिजिटल स्वास्थ्य सोझेदारी सम्मेलन का उद्घाटन किया

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जे.पी. नड्डा ने 25 फरवरी 2019 को नई दिल्ली में चौथे वैश्विक डिजिटल स्वास्थ्य सोझेदारी सम्मेलन का उद्घाटन किया.

The Hindu

श्री राम नाथ कोविन्‍द ने 2015, 2016, 2017 और 2018 के लिए गांधी शांति पुरस्‍कार प्रदान किये

राष्‍ट्रपति श्री राम नाथ कोविन्‍द ने आज राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में वर्ष 2015, 2016, 2017 और 2018 के लिए गांधी शांति पुरस्‍कार प्रदान किये। इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी और अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति उपस्थित थे। पुरस्कार में एक करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार, एक पुस्तक में एक प्रशस्ति पत्र, एक पट्टिका और एक पारंपरिक हस्तकला वस्तु शामिल हैं

इस अवसर पर पुरस्कार के प्राप्तकर्ता:
1. 2015 के लिए: विवेकानंद केंद्र, कन्याकुमारी को ग्रामीण विकास, शिक्षा और प्राकृतिक संसाधनों के विकास में अपने योगदान के लिए पुरस्कार दिया गया.

2. For 2016: 2016 के लिए: अक्षय पात्र फाउंडेशन पूरे भारत के लाखों बच्चों को मध्याह्न भोजन प्रदान करने में अपने योगदान के लिए और सुलभ इंटरनेशनल भारत में स्वच्छता की स्थिति में सुधार और मैनुअल मैला ढोने वालों से मुक्ति के लिए अपने योगदान के लिए संयुक्त रूप से पुरस्कार दिया गया

3. 2017 के लिए: सुदूर क्षेत्रों में ग्रामीण और जनजातीय बच्चों के लिए शिक्षा प्रदान करने में अपने योगदान के लिए एकल अभियान ट्रस्ट भारत, ग्रामीण सशक्तिकरण, लिंग और सामाजिक समानता।

4. 2018 के लिए: भारत और दुनिया भर में कुष्ठ रोग उन्मूलन में उनके योगदान के लिए जापान की योहेई सासाकावा.

1995 में महात्मा गांधी की 125 वीं जयंती के अवसर पर स्थापित ,यह वार्षिक पुरस्कार व्यक्तियों और संस्थानों को अहिंसा और अन्य गांधीवादी तरीकों के माध्यम से सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक परिवर्तन के लिए उनके योगदान के लिए दिया जाता है.

The Hindu

हरियाणा सरकार ने सैनिक एवं अर्धसैनिक कल्याण विभाग के बजट में 64% बढ़ोतरी

हरियाणा सरकार के 2019-20 के बजट भाषण में सैनिक एवं अर्धसैनिक कल्याण विभाग के बजट में 64% बढ़ोतरी करते हुए इसके लिए 211 करोड़ 30 लाख रुपये का बजट आवंटित हुआ है. पिछले साल इस विभाग को 128 करोड़ 81 लाख रुपये का बजट मिला था.

The Hindu

हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने 1 लाख 32 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का बजट पेश किया

हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने 25 फरवरी 2019 को मनोहर लाल खट्टर सरकार का आखिरी बजट पेश किया. इस बार 1 लाख 32 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का बजट पेश किया गया है. खट्टर सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि की तर्ज पर किसान पेंशन योजना का ऐलान किया है. इसके लिए बजट में 1500 करोड़ रुपये आवंटित किया गया है.

कैप्टन अभिमन्यु ने कौटिल्य के अर्थशास्त्र के उदाहरण से अपना बजट अभिभाषण शुरू किया. उन्होंने कहा, 'प्रजा सुखे सुखं राजः प्रजानां च हिते हितम्. नात्मप्रियं प्रियं राजः प्रजानां तु प्रियं प्रियम्. अर्थात प्रजा के सुख में सरकार का सुख है, प्रजा के हित में सरकार का हित है, प्रजा को जो प्रिय है, वही सरकार को प्रिय है.'

हरियाणा बजट की प्रमुख घोषणाएं
•    वित्त मंत्री ने 1,32,165.99 करोड़ रुपये का बजट पेश किया. इसमें कृषि विभाग के लिए 3834.33 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया गया है.

•    कृषि क्षेत्र के लिए 2210.51 करोड़ रुपये, पशुपालन के लिए 1026.68 करोड़ रुपये, बागवानी के लिए 523.88 करोड़ रुपये और मत्स्य पालन के लिए 73.26 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया.

•    सहकारिता के लिए 1396.21 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया. वर्ष 2020-21 तक 750 करोड़ की कुल लागत से शाहबाद चीनी मिल में 60 केएलपीडी का एथनोल प्लांट लगाने का प्रावधान है.

•    बजट में पीएम किसान सम्मान निधि की तरह किसान पेंशन और अन्य योजनाओं के लिए 1500 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया गया है. इससे 15 हजार मासिक से कम आय वाले और पांच एकड़ तक की भूमि के किसान परिवारों को लाभ होगा.

•    हरियाणा बजट में राजस्व घाटा 12 हजार 22 करोड़ रुपये रहने का अनुमान है, जिसे सरकार अगले पांच साल में शून्य पर लाने का लक्ष्य लेकर चल रही है.

•    सैनिक एवं अर्धसैनिक कल्याण विभाग के बजट में 64% बढ़ोतरी करते हुए इसके लिए 211 करोड़ 30 लाख रुपये का बजट आवंटित हुआ है. पिछले साल इस विभाग को 128 करोड़ 81 लाख रुपये का बजट मिला था.

खेल एवं शिक्षा हेतु घोषणाएं
•    खेल और युवा मामले में 401.17 करोड़ रुपये की राशि आवंटित करने का प्रस्ताव रखा गया है. 

•    शिक्षा में मौलिक और माध्यमिक शिक्षा के लिए 12,307.46 करोड़ रुपये के प्रावधान का प्रस्ताव किया गया. 

•    उच्च शिक्षा के लिए 2,076.68 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. 

•    तकनीकी शिक्षा के लिए 512.72 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है.

स्वास्थ्य एवं रोज़गार हेतु घोषणाएं
•    स्वास्थ्य विभाग के लिए 5,040.65 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के लिए 3,126.54 करोड़ रुपये, चिकित्सा शिक्षा व अनुसंधान के लिए 1,358.75 करोड़ रुपये, आयुष के लिए 337.2 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया.

•    भिवानी, महेंद्रगढ़ और जींद में मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए बजट मंजूर किया गया.

•    गुरुग्राम नगर निगम और श्रीमाता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड मिलकर चौथा मेडिकल कॉलेज बनाएंगे.

•    करनाल के कुटैल में दीनदयाल उपाध्यक्ष मेडिकल यूनिवर्सिटी, 500 बेड के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल व 50 बेड के ट्रामा सेंटर के लिए भी बजट में घोषणा की गई.

•    रोज़गार के लिए 365.20 करोड़ रुपये का प्रस्ताव है. श्रम के लिए 58.57 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया.

•    बिजली विभाग के लिए 12,988.61 करोड़ रुपये का आवंटन, नव और नवीकरणीय ऊर्जा विभाग के लिए 475.91 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया.

The Hindu

दिल्ली सरकार ने 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को 1,000 रुपये दिए जायेंगे

दिल्ली सरकार के बजट भाषण 2019-20 में एंटरप्रेन्योर करिकुलम के तहत 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को 1,000 रुपये तथा तकनीकी शिक्षा के छात्रों को 5,000 रुपये दिए जायेंगे ताकि वे अपने बिज़नेस प्लान में इसे लगा सकें.

The Hindu

दिल्ली सरकार ने कुल 60,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया

दिल्ली सरकार ने 26 फरवरी 2019 को वित्त वर्ष 2019-20 के लिए कुल 60,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है. यह बजट वर्ष 2014-15 में पेश किए गए पहले बजट का दोगुना है. केजरीवाल सरकार ने एक बार फिर बजट का विशेष हिस्सा शिक्षा को दिया है.

वर्ष 2019-20 के लिए शिक्षा को कुल बजट का 26 प्रतिशत आवंटित किया गया है. बजट पेश करते हुए दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि यह बजट पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को समर्पित किया गया है. सिसोदिया ने दिल्ली विधानसभा में बजट पेश करते हुए कहा, 2019-20 के लिए हमारी सरकार का कुल बजट 60,000 करोड़ रुपये का है जबकि वर्ष 2018-19 के लिए दिल्ली सरकार ने कुल 53,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया था.

दिल्ली बजट 2019-20 
•    मनीष सिसोदिया ने बजट पेश करते हुए कहा कि 10वीं कक्षा में 80 प्रतिशत अंक लाने वाले छात्रों को कंप्यूजटर टेबलेट दिया जाएगा. 
•    इसके साथ ही 40 हजार बच्चों को अंग्रेजी में बात करने की ट्रेनिंग दी जाएगी. इस बार शिक्षा का बजट 26 प्रतिशत रहेगा.
•    लगभग 3429 करोड़ रुपये समाज कल्याण के लिए आवंटित किये गये हैं.
•    अनाधिकृत कॉलोनियों के लिए 1600 करोड़ रुपये राशि रखी गई है जबकि 52 हजार नई आवासीय इकाईयां बनाई जायेंगी. 
•    अब प्रति निर्वाचन क्षेत्र के लिए सालाना 4 की जगह 10 करोड़ दिए जायेंगे.
•    दिल्ली में तीन हज़ार नई बसें चलाई जायेंगी जबकि बस टर्मिनलों पर 150 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे.
•    चौथे चरण की मेट्रो के लिए 500 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है.
•    सरकार ने एडवोकेट वेलफेयर फंड में 50 करोड़ रुपये दिए हैं. इसके तहत कानूनी पेश से जुड़े जरूरतमंद लोगों और परिवार के सदस्यों को सामाजिक सुरक्षा का लाभ मिलेगा.
•    किसानों को स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के अनुसार उनके फसल के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) का डेढ़ गुना दाम देने के लिए बजट में 100 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है.

शिक्षा क्षेत्र हेतु घोषणाएं
•    उपमुख्यमंत्री सिसोदिया ने बजट भाषण में घोषणा की कि दिल्ली के इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में 13000 सीटें बढ़ाई जाएंगी. इसके लिए इस वर्ष 527 करोड़ रुपए आवंटित किए गये हैं.
•    एंटरप्रेन्योर करिकुलम के तहत 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को 1,000 रुपये तथा तकनीकी शिक्षा के छात्रों को 5,000 रुपये दिए जायेंगे ताकि वे अपने बिज़नेस प्लान में इसे लगा सकें.
•    मौलाना आज़ाद मेडिकल डेंटल कॉलेज में सुविधाएं बढ़ाई जायेंगी.
•    सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को अंग्रेजी में बोलने का प्रशिक्षण दिया जायेगा. जबकि 10वीं में 80% से ज्यादा अंक लाने वाले छात्रों को टेबलेट दी जाएगी.
•    मौजूदा बजट में दिल्ली के पॉलिटेक्निक और इंजीनियरिंग कॉलेज में 13,000 सीटों को जोड़ा जाएगा, इसके लिए सरकार 527 करोड़ रुपये का आवंटन करेगी.

जलापूर्ति के लिए घोषणाएं
•    दिल्ली में भूजल में सुधार के लिए 100 करोड़ रुपये दिए गये हैं. साथ ही कहा गया है कि 100 वर्ग या इससे बड़े प्लाट पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग अनिवार्य होगा.
•    द्वारका में 50 एमजीडी का नया संयंत्र बनाया जायेगा जबकि 345 अनाधिकृत कॉलोनियों में सीवर सुविधा दी जाएगी.
•    यमुना जीर्णोद्धार के लिए 75 करोड़ का प्रावधान किया गया है. इसके अतिरिक्त 2370 करोड़ रुपये का बजट जल बोर्ड की योजनाओं के लिए रखा गया है.

The Hindu
(default) 14 queries took 15 ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)
1SELECT `Institution`.`id`, `Institution`.`name`, `Institution`.`url`, `Institution`.`sort_name`, `Institution`.`city_id`, `Institution`.`state_id`, `Institution`.`address`, `Institution`.`pincode`, `Institution`.`logo`, `Institution`.`cover_photo`, `Institution`.`title`, `Institution`.`description`, `Institution`.`keywords`, `Institution`.`content`, `Institution`.`contact_no`, `Institution`.`email`, `Institution`.`exams`, `Institution`.`exams_json`, `Institution`.`status`, `Institution`.`created`, `Institution`.`modified`, `MocktestUrl`.`url` FROM `fliqicom_education`.`institutes` AS `Institution` LEFT JOIN `fliqicom_education`.`mocktest_urls` AS `MocktestUrl` ON (`MocktestUrl`.`target_id` = `Institution`.`id` AND `MocktestUrl`.`type` = 'institution') WHERE 1 = 1110
2SELECT `Trending`.`title`, `Trending`.`url` FROM `fliqicom_education`.`trendings` AS `Trending` WHERE `Trending`.`status` = 1440
3SELECT `CurrentGkCategory`.`slug`, `CurrentGkCategory`.`name` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_categories` AS `CurrentGkCategory` WHERE `CurrentGkCategory`.`status` = 122220
4SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '27' AND `CurrentGk`.`month` = '02' AND `CurrentGk`.`year` = '2019' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 1110
5SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (497)10105
6SELECT COUNT(*) AS `count` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '27' AND `CurrentGk`.`month` = '02' AND `CurrentGk`.`year` = '2019'110
7SELECT `MocktestBox`.`id`, `MocktestBox`.`heading`, `MocktestBox`.`description`, `MocktestBox`.`logo`, `MocktestBox`.`url`, `MocktestBox`.`status`, `MocktestBox`.`created`, `MocktestBox`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`mocktest_box` AS `MocktestBox` WHERE `MocktestBox`.`status` = 1 LIMIT 5330
8SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 GROUP BY `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month` ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC25251
9SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`year` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`month` = '02' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 3030300
10SELECT `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`year` = '2019' AND `CurrentGk`.`month` = '02' AND `CurrentGk`.`day` = '27' LIMIT 1110
11SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` > 497 ORDER BY `CurrentGk`.`id` ASC LIMIT 1110
12SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (498)10105
13SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` < 497 ORDER BY `CurrentGk`.`id` DESC LIMIT 1110
14SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (496)11114
(fliqi) 0 query took ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)