27 Dec, 2018

लक्ष्मीकांत शांताराम कुडालकर और उषा टिमोथी को 'मोहम्मद रफी अवार्ड' से सम्मानित

स्वर्गीय संगीतकार लक्ष्मीकांत शांताराम कुडालकर और पार्श्व गायिका उषा टिमोथी को मोहम्मद रफी अवार्ड दिया गया है।
उपनगरीय बांद्रा में आयोजित एक कार्यक्रम में लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल की जोड़ी के कुडालकर को मोहम्मद रफी लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया गया, जिसमें 1 लाख रूपये और एक ट्रॉफी शामिल थी। तिमोथी को पुरस्कार और 51,000 रूपये से सम्मानित किया गया।

The Hindu

पी. वी.भारती को कॉर्पोरेशन बैंक की प्रमुख नियुक्त किया गया

पी. वी. भारती को कॉर्पोरेशन बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। भारती वर्तमान में केनरा बैंक के कार्यकारी निदेशक है। वह जय कुमार गर्ग का स्थान लेगी ।
वह 1 फरवरी, 2019 या उसके बाद पदभार ग्रहण करेंगी। बिरूपाक्ष मिश्रा और बालकृष्ण अलसे एस को क्रमशः कॉर्पोरेशन बैंक और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स में कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।

The Hindu

भारत, ईरान, अफगानिस्तान चाबहार बंदरगाह परियोजना पर पहली बैठक की

भारत, अफगानिस्तान और ईरान के बीच त्रिपक्षीय चाबहार समझौते के कार्यान्वयन के लिए अनुवर्ती समिति की पहली बैठक बंदरगाह शहर चाबहार में आयोजित की गई।
इंडिया पोर्ट्स ग्लोबल लिमिटेड कम्पनी ने चाबहार में अपना कार्यालय खोला है और परिचालन संभाला है। वे तीन देशों के बीच व्यापार और पारगमन कॉरिडोर के लिए मार्गो पर सहमत हुुए है। यह पारगमन, सड़कों रीति-रीवाजों और कांसुलर मामलों के सामंजस्य के लिए जल्द से जल्द प्रोटोकॉल को अंतिम रूप देने पर सहमति हुए है।

The Hindu

भारतीय फर्म ने ईरान के चाबहार बंदरगाह में शुरू किया कार्य

भारतीय फर्म इंडिया पोर्ट्स ग्लोबल लिमिटेड ने ईरान में चाबहार के शहीद बेहस्ती बंदरगाह के संचालन को औपचारिक रूप से संभाल लिया है, यह पाकिस्तान को दरकिनार करते हुए भारत और मध्य एशिया के बीच एक व्यापार मार्ग खोलेगा।
कम्पनी ने भारत, ईरान और अफगानिस्तान के बीच त्रिपक्षीय चाबहार समझौते के कार्यान्वयन के लिए अनुवर्ती समिति की पहली बैठक के बाद अपना कार्यालय खोला।

The Hindu

भारतीय रिजर्व बैंक जल्द जारी करेगा 20 रुपये का नया नोट

भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही अतिरिक्त सुविधाओं के साथ 20 रूपये के नोट पेश करेगा। रिजर्व बैंक ने पहले ही 10 रु, 50 रु, 100 रु और 500 रु के मूल्यवर्ग में नए रूप-रंग के करेंसी नोट जारी किए है, इसके अलावा 200 रूपये और 2000 रूपये के नोटों को विमुद्रीकरण के बाद पेश किया है।
  नए नोट महात्मा गांधी श्रृंखला के तहत पेश किए जा रहे है। पहले की तुलना में नए करेंसी नोट आकार और डिजाइन में भिन्न है।

The Hindu

लखनऊ के लोकभवन में लगेगी अटलजी की 25 फीट ऊंची प्रतिमा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को लखनऊ के लोक भवन में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की 25 फुट ऊंची प्रतिमा लगाने की घोषणा की यह घोषणा वाजपेयी की 94 वीं जयंती पर की गई

The Hindu

संजय गांधी जैविक उद्यान को अनिश्चितकाल के लिए बंद किया गया

पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान (चिड़ियाघर) में H5N1 से संक्रमण के कारण 6 मोरों की मौत के बाद उसे अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है

The Hindu

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को 7 साल की सजा

पाकिस्तान के एक अकाउंटेबिलिटी कोर्ट ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अल-अजीजिया मिल्स भ्रष्टाचार मामले में 7 साल की सजा सुनाने के साथ 17.5 करोड़ रूपये का जुर्माना भी लगाया है

The Hindu

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 14,500 करोड़ रूपये की विकास परियोजनाओं का शुभारम्भ किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में ओडिशा में स्वास्थ्य, सड़क-राजमार्ग और उच्च शिक्षा से जुड़ी करीब 14,500 करोड़ रूपये की विकास परियोजनाओं का शुभारम्भ किया

The Hindu

पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित सुलागिट्टी नरसम्मा का निधन

पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित और कर्नाटक में 15,000 से अधिक बच्चों के जन्म के लिए मुफ्त प्रसव कराने वाली सुलागिट्टी नरसम्मा का निधन हो गया उसके निधन पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी ने दुख जताया है

The Hindu