26 Dec, 2018

भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में 100 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया

पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 100 रूपये का स्मारक सिक्का जारी किया। 25 दिसम्बर को पड़ने वाली अटल बिहारी वाजपेयी की जयन्ती को ‘सुशासन दिवस‘ के रूप में मनाया जाता है।
   उन्हें 2014 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। पीएम मोदी ने कहा कि अटल जी की आवाज चार दशक तक भारत के आम लोगो की आवाज थी।

The Hindu

’असम की कोकिला’ कही जाने वाली प्रसिद्ध असमियसा गायिका दीपाली बोर्थाकुर का निधन

लोकप्रिय रूप से ‘असम की कोकिला‘ कही जाने वाली प्रसिद्ध असमिया गायिका दीपाली बोर्थाकुर का निधन हो गया है। वह 77 वर्ष की थी। बोर्थाकुर पिछले चार दशकों से एक मोटर न्यूरॉन बीमारी से पीड़ित थी।
कला के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए, बोर्थाकुर को 1998 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 2010 में राज्य सरकार द्वारा उन्हे सिल्ली बोटा से सम्मानित किया गया और 2012 में ऐडीयू हांडिक सिल्पी अवार्ड उनके द्वारा प्राप्त कई प्रशंसाओ में से एक है।

The Hindu

आंध्र, हिमाचल और मध्य प्रदेश में मातृत्व लाभ कार्यक्रम के तहत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य

आंध्र प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, और मध्य प्रदेश मातृत्व लाभ कार्यक्रम प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) के तहत शीर्ष तीन प्रदर्शन करने वाले राज्य थे। महिला और बाल विकास मंत्रालय के राज्य मंत्री वीरेन्द्र कुमार ने कहा कि PMMVY एक केन्द्र प्रायोजित योजना है, जिसके तहत केन्द्र, राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के बीच कानून के साथ लागत -साझा अनुपात 60 : 40 है।
   आठ पूर्वोत्तर राज्यों और तीन हिमालयन राज्यों के लिए यह 90: 10 है, और कानून के बिना केन्द्र शासित प्रदेशों के लिए 100 प्रतिशत केंद्रीय सहायता है। पीएमएमवीवाई के तहत सालाना लगभग 51.70 लाख लाभार्थियों को कवर किया जाता है और अनुदान राशि 2,048.59 करोड़ रूपये और 369.31 करोड़ रूपये क्रमशः राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को वर्ष 2017-18 और 2018-19 के दौरान स्वीकृत किए गए है।

The Hindu

‘द मणिपुर प्रोटेक्शन फ्रॉम मॉब वायलेंस बिल, 2018‘ को प्रस्तावित किया

मणिपुर विधानसभा ने भीड़ हिंसा में किसी की मौत होने पर संलिप्त लोगों के लिए उम्रकैद की सजा का प्रावधान करने वाले एक विधेयक को पारित किया है। मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह, जो गृह विभाग का प्रभार भी संभालते है, ने राज्य विधानसभा में ‘द मणिपुर प्रोटेक्शन फ्रॉम मॉब वायलेंस बिल, 2018‘ को प्रस्तावित किया। बिल को विधानसभा ने सर्वसम्मति से पारित किया।
इसमें कहा गया है कि पीड़ित की मौत पर हिंसा में शामिल लोगों को आजीवन कारावास की कठोर सजा सुनाई जायेगी। राज्य में भीड़ के उत्पीड़न की घटनाओं के मध्य नजर विधेयक को विधानसभा में पेश किया गया था।

The Hindu

जर्मनी को पछाड़कर दुनिया का 7वां सबसे बड़ा शेयर बाज़ार बना भारत

ब्लूमबर्ग के मुताबिक, बाजार पूंजीकरण के मामले में जर्मनी को पछाड़कर भारत दुनिया का 7 वां सबसे बड़ा शेयर बाजार बन गया है।

The Hindu

भारत का जापान के साथ ऋण समझौता

भारत और जापान के बीच हुए ताजा समझौते के तहत जापान तीन विकास परियोजनाओं के लिए भारत को करीब 6668.46 करोड़ रूपये का कर्ज देगा।

The Hindu

भारत और चीन के बीच 23 दिसम्बर 2018 को ‘हैण्ड इन हैण्ड‘ युद्ध अभ्यास का समापन हुआ

भारत और चीन के बीच 23 दिसम्बर 2018 को ‘हैण्ड इन हैण्ड‘ युद्ध अभ्यास का समापन हुआ। इस युद्ध अभ्यास के उद्घाटन समारोह का आयोजन चेंगदू में किया गया था। इस युद्ध अभ्यास का आयोजन 10 दिसम्बर से 23 दिसम्बर के बीच किया गया था।

The Hindu

चीन ने स्पेस-बेस्ड ब्रॉडबैंड सेवाओं के लिए अपना पहला संचार उपग्रह लांच किया

चीन ने 22 दिसम्बर 2018 को स्पेस-बेस्ड ब्रॉडबैंड सेवाओं के लिए अपना पहला संचार उपग्रह लांच किया। इस संचार उपग्रह को लॉन्ग मार्च 22 कैरियर रॉकेट की सहायता से उत्तर-पश्चिमी चीन के जिउकुआन उपग्रह लांच केन्द्र से लांच किया गया। 

The Hindu

भारत के सबसे लंबे रेल-सड़क पुल का पीएम मोदी ने किया उद्धाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज असम के बोगीबील में ब्रहमपुत्र नदी पर देश के सबसे बड़े रेल और सड़क पुल का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने लगभग 5 किलोमीटर लंबे इस पुल से गुजरने वाली पहली पैसेंजर रेलगाड़ी को भी रवाना किया। बोगीलाल के रेल-सड़क पुल में दोहरी ब्राड गेज लाइन के साथ-साथ तीन लेन की सड़क भी बनायी गयी है। यह पुल पूर्वोत्तर क्षेत्र की जीवन रेखा साबित होगा और इससे ब्रहमपुत्र नदी के दक्षिणी और उत्तरी छोर के बीच सम्पर्क कायम होगा। इस पुल से भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र में सैनिकों और सैन्य साजो-सामान को शीघ्रता से लाया ले जाया जा सकेगा जिससे राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा मिलेगा।

The Hindu

इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटने से आयी भयंकर सुनामी

इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटने के बाद सुंडा की खाड़ी में आई सुनामी में जान-माल का नुकसान हुआ है अब तक सैकड़ो लोग मारे जा चुके है तथा बड़ी संख्या मे हताहत भी हुए है सुंडा की खाड़ी के दोनों तरफ जावा और सुमात्रा के तटीय इलाकों में अचानक आई सुनामी अनुमान है कि इंडोनेशिया के उत्तरी सुलावेसी प्रांत में माउंट सोपुतान ज्वालामुखी फटने के बाद समुद्र के भीतर हुए भूस्खलन की वजह से सुनामी आई।

The Hindu