25 Jun, 2019

योग गुरु बाबा रामदेव ने माई लाइफ, माई मिशन आत्मकथा लिखी

योग गुरु बाबा रामदेव जल्द ही प्रकाशित होने वाली अपनी आत्मकथा में अपने जीवन के उतार चढ़ाव और सफलताओं के बारे में बताएंगे। पुस्तक ''माई लाइफ, माई मिशन' का सहलेखन वरिष्ठ पत्रकार उदय माहुरकर ने किया है। इसमें रामदेव से जुड़े प्रमुख विवाद, महत्वपूर्ण घटनाक्रम और उपलब्धियों को रेखांकित किया गया है। इस पुस्तक को अगस्त, 2019 तक लांच किया जा सकता है। इस पुस्तक में हरियाणा के एक गाँव से लेकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक स्वामी रामदेव के जीवन का वर्णन किया गया है। उन्होंने इसमें योग और अच्छे स्वास्थ्य को लेकर अपने उत्साह, अपने मित्रों एवं शत्रुओं के बारे में लिखा है। उन्होंने इसके साथ ही इसमें स्वयं द्वारा शुरू किये स्वदेशी अभियान के बारे में भी लिखा है। रामदेव ने इसके साथ ही इसमें पतंजलि समूह की यात्रा को भी रेखांकित किया है, जिसका कारोबार करीब 12000 करोड़ रुपये का है।
स्वामी रामदेव:
स्वामी रामदेव एक योगगुरु हैं, वे पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के सह-संस्थापक भी हैं।
उनका जन्म 25 दिसम्बर, 1965 को हरियाणा के महेंद्रगढ़ में हुआ था।
उन्होंने कालवा गुरुकुल से शुरूआती पढ़ाई की।
उन्होंने 1995 में दिव्या योग मंदिर ट्रस्ट की स्थापना की।योग को लोकप्रिय बनाने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

The Hindu

भारत के वन क्षेत्र में 1% की वृद्धि हुई

केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने लोकसभा में सूचित किया है कि पिछले एक वर्ष में देश के वन क्षेत्र में 1% की वृद्धि हुई है। अब भारत के कुल क्षेत्रफल का 24.39% हिस्सा हरित कवर के तहत है। किसी विकास कार्य के लिए एक पेड़ काटा जाता है तो उसके बदले उसी स्थान या किसी अन्य स्थान पर 3 -4 पौधे लगाए जाते हैं। डाटा में किसी गड़बड़ से बचने के लिए नियमित अंतराल के बाद सैटेलाइट से चित्र लिए गये, जिससे की पेड़ तथा फसलों के बीच विभेद किया जा सके। ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक भारत के कुल क्षेत्रफल के 24.39% पर वन हैं। सरकार ने उच्चमार्गों पर 125 करोड़ पौधे लगाने की योजना बनायी है।

The Hindu

बिहार में पेड़ों को काटने पर रोक लगाई

राजधानी पटना सहित राज्य के विभिन्न शहरों में प्रदूषण की भयावह स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार ने पेड़ों के कटान पर रोक लगा दी है। इसके पीछे का कारण बढ़ता हुआ प्रदूषण तथा जानलेवा ग्रीष्मलहर है। यह रोक सभी सरकारी योजनाओं पर प्रभावी होगी। पेड़ कटान की पूर्व में दी गई अनुमति भी निरस्त कर दी गई हैं। अब पेड़ों को काटने की जगह उन्हें दूसरी जगह शिफ्ट करने पर जोर है। पेड़ों को बचाते हुए प्रोजेक्ट डिजाइन किए जाएंगे। यह अलग बात है कि राज्य में अभी निजी लोगों द्वारा पेड़ काटने को लेकर कोई रोक नहीं है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार चाहते हैं कि राज्य के हरित आवरण में वृद्धि हो। मगर कंक्रीट का जंगल बढ़ने के कारण पटना देश ही नहीं दुनिया के प्रदूषित शहरों में शुमार हो गया है। बिहार “ग्रीन मिशन” के तहत हरित कवर को 7% से 15% तक बढ़ाने में कामयाब रहा है।
वन संरक्षण अधिनियम, 1980
वन संरक्षण अधिनियम, 1980 को भारतीय संसद द्वारा पारित किया गया था, इसका उद्देश्य वनों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। इस अधिनियम के अनुसार वन भूमि का उपयोग गैर-वनीय उद्देश्य के लिए करने के लिए केंद्र सरकार की अनुमति आवश्यक है।

The Hindu

मॉरिटानिया में लोकतांत्रिक तरीके से 60 वर्षों में पहली बार चुनाव हुए

उत्तर-पश्चिम अफ्रीकी देश मॉरिटानिया में पिछले 60 साथ वर्षों में पहली बार चुनाव हुए, चुनाव आयोग के प्रमुख ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि श्री गजौनयी को कुल 52.01 प्रतिशत वोट मिले हैं। उन्होंने कहा,“ शनिवार को हुए चुनाव में जो जीत मिली है वह जनता की जीत है।” राष्ट्रपति ओ अब्देल अजीज के पांच वर्ष का कार्यकाल पूरा होने के बाद यह चुनाव हुआ है। मॉरिटानिया ने 60 वर्ष पहले फ्रांस से स्वतंत्रता प्राप्त की थी। स्वतंत्रता के बाद से ही देश में अनिर्वाचित सैन्य सरकार शासन कर रही है। राष्ट्रपति मोहम्मद ओउल्द अब्देल अज़ीज़ ने 2008 में सैन्य तख्तापलट के दौरान सत्ता हासिल की थी, उन्होंने सत्ता छोड़ने का फैसला किया है। उनके उत्तराधिकारी का चयन लोकतान्त्रिक रूप से चुनाव के द्वारा किया जायेगा। परन्तु अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षक न होने के कारण इन चुनावों की आलोचना की जा रही है।
मॉरिटानिया की राजधानी नौकचोट में स्थित है।

The Hindu

पाकिस्तान, चीन, हॉन्ग कॉन्ग और मकाऊ से भारत में प्रवेश करने के लिए अब नेपालियों को वीजा दिखाना होगा

पाकिस्तान, चीन, हॉन्ग कॉन्ग और मकाऊ से भारत में प्रवेश करने के लिए अब नेपाल के नागरिकों के लिए भी वीजा जरूरी होगा। नई दिल्ली स्थित नेपाली दूतावास ने इस संबंध में एक नोटिस जारी किया है। इसमें कहा गया कि इसी प्रकार से, नेपाली नागरिक अगर सऊदी अरब, कतर, कुवैत, ओमान, बहरीन और लेबनान जैसे खाड़ी के देशों की यात्रा करते हैं, तो उनके पास सबंधित नेपाली दूतावास से जारी अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) होना आवश्यक होगा। और एनओसी प्राप्त करने के लिए, एक यात्री को संबंधित दूतावास को एक आवेदन पत्र देना होगा, जिसके साथ रोजगार के अनुमति पत्र सहित संबंधित दस्तावेज भी प्रस्तुत करने होंगे। नेपाल के विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत में लगभग 40 लाख नेपाली लोग काम कर रहे हैं या पढ़ाई कर रहे हैं।

The Hindu

पंकज आडवाणी ने एशियाई स्नूकर चैम्पियनशिप जीती

भारत के स्टार खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने 35वीं पुरूष एशियाई स्नूकर चैम्पियनशिप जीतकर क्यू खेलों में अपना करियर ग्रैंडस्लैम पूरा किया। आडवाणी ने शुक्रवार को मिली जीत से एससीबीएस एशियाई स्नूकर स्पर्धा - 6 रेड (छोटा प्रारूप) और 15 रेड (लंबे प्रारूप) के साथ दोनों प्रारूपों में आईबीएसएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप अपने नाम कर ली। बिलियर्ड्स में यह उपलब्धि हासिल कर चुके आडवाणी की ट्रॉफियों में केवल 15 रेड एशियाई स्नूकर खिताब कम था, जिसे उन्होंने फाइनल में थानावत तिरापोंगपाईबून (Thanawat Tirapongpaiboon) को 6-3 से हराकर हासिल कर लिया। 21 बार के विश्व चैंपियन पंकज ने थनावत को 6-3 से हराकर ये खिताब अपने नाम किया। फाइनल में पंकज ने थाईलैंड के थनावत तिरपोंगपैबून को 10-52, 1-97(97), 95(54)-1, 110(75)-1, 69-43, 71(60)-44, 80-49, 72-42, 67(50)-1 से हराया।

The Hindu

लेखक अमीश त्रिपाठी को लन्दन के नेहरु सेंटर का निदेशक नियुक्त किया

लेखक अमीश त्रिपाठी को लंदन स्थित नेहरू सेंटर का निदेशक नियुक्त किया गया है। यह केन्द्र भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) के अधीन आता है। आईसीसीआर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ‘सीक्रेट ऑफ द नागा’ और ‘सिता- वॉरियर ऑफ मिथिला’ जैसी पुस्तकों के लेखक त्रिपाठी श्रीनिवास गोत्रु की जगह लेंगे। अमीश  त्रिपाठी “ईमोर्टल्स ऑफ़ मेलुहा”, “ सीक्रेट ऑफ़ द नागाज़” तथा “सीता – वारियर ऑफ़ मिथिला” जैसी प्रसिद्ध पुस्तकों के लेखक हैं। उन्हें राजनयिक श्रीनिवास गोत्रू के स्थान पर निदेशक के पद पर नियुक्त किया गया है, श्रीनिवास गोत्रू का चार वर्षीय कार्यकाल 2019 के आरम्भ में समाप्त हुआ था। उन्हें मेरिट के आधार पर नियुक्त किया गया था। गोत्रु का चार साल का कार्यकाल इस वर्ष की शुरुआत में समाप्त हो गया। आईसीसीआर के अध्यक्ष विनय सहस्रबुद्धे ने कहा कि त्रिपाठी ने इस पद के लिए आवेदन दिया था। एक चयन समिति ने उनका साक्षात्कार लिया और उसके बाद उन्हें नियुक्त किया गया। नेहरू सेंटंर की स्थापना 1992 में की गई थी।

The Hindu

FATF की टेरर फंडिंग पर कड़ी कार्रवाई

आतंकी फंडिंग रोकने के लिए बनी अंतरराष्ट्रीय एजेंसी फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की पाकिस्तान को चेतावनी के बाद अब भारत ने पाकिस्तान को जमकर लताड़ लगाई है। अनुमान के मुताबिक इसके चलते पाकिस्तान को हर साल करीब 10 अरब डॉलर का नुकसान हो सकता है। बैठक के बाद जारी बयान में कहा गया, 'एफएटीएफ ने लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद आतंकवादी समूहों का वित्त पोषण रोकने में विफल रहने को लेकर पाकिस्तान को ‘ग्रे सूची’ में डाला है।' बयान में आगे गया गया कि एफएटीएफ ने पाकिस्तान से कहा कि वह अपनी धरती से उत्पन्न आतंकवाद को लेकर वैश्विक चिंताओं के संबंध में ठोस और स्थाई कदम उठाए। एफएटीएफ ने पाकिस्तान को अक्टूबर तक अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने या फिर कार्रवाई का सामना करने की चेतावनी दी है। अगर पाकिस्तान ऐसा करने में कमायाब नहीं होता है, तो उसे ब्लैक लिस्ट में डाला जा सकता है।

The Hindu

भारतीय वायुसेना ने ग्वालियर हवाई अड्डे को ‘युद्ध थियेटर’ में बदला

कारगिल युद्ध के 20 साल पूरे होने के अवसर पर भारतीय वायुसेना ने सोमवार को ग्वालियर हवाई अड्डे को एक युद्ध थिएटर में तब्दील कर दिया है जिसमें 1999 में हुए अभियान की कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं का नाटकीय रूपांतरण पेश किया गया है। इस दौरान जम्मू और कश्मीर के द्रास-कारगिल क्षेत्र में टाइगर हिल हमले का एक प्रतिकात्मक चित्रण प्रस्तुत किया गया। ये हमला 24 जून, 1999 को टाइगर हिल पर पाकिस्तानी घुसपैठियों पर हुआ था। जिसमें युद्ध की महत्वपूर्ण घटनाओं को फिर से बनाने के वास्ते ‘मॉडल हिल’ को उड़ाने के लिए वायु सेना ने मिराज 2000 विमान और विस्फोटकों का इस्तेमाल किया है। इस आयोजन के मुख्य अतिथि एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ थे। हवाई अड्डे पर स्थित प्रदर्शनी में पांच मिराज 2000, दो मिग 21 और एक सुखोई 30 एमकेआइ तैनात किया गया है। 2000 मिराज में से एक ने स्पाइस बम वाहक को दिखाया गया। हाल ही में बम का इस्तेमाल बालाकोट हवाई हमले में किया गया था।
मुख्य कार्यक्रम
करगिल युद्ध के 20 साल पूरे होने पर मुख्य कार्यक्रम 25 जुलाई से 27 जुलाई तक होंगे। उनमें से एक 27 जुलाई को सुबह दिल्ली में एक स्मरणोत्सव समारोह होगा, जबकि एक अन्य कार्यक्रम शाम को इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा।

The Hindu

प्रणति नायक ने एशियाई कलात्मक जिम्नास्टिक में कांस्य पदक जीता

भारतीय जिम्नास्ट प्रणति नायक ने मंगोलिया के उलनबटेर में सीनियर एशियाई कलात्मक जिम्नास्टिक चैम्पियनशिप में वाल्ट स्पर्धा में कांस्य पदक जीत लिया । पश्चिम बंगाल की 23 बरस की प्रणति ने छठे स्थान पर रहकर वाल्ट फाइनल के लिये क्वालीफाई किया था । उन्होंने वोल्ट फाइनल के लिए 6वें स्थान के साथ क्वालीफाई किया था, फाइनल में उन्होंने 13.384 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता। इस इवेंट में स्वर्ण पदक चीन की यु लिनमिन ने जीता जबकि रजत पदक जापान की अयाका साकागुची ने जीता।
एशियाई जिमनास्टिक चैंपियनशिप
एशियाई जिमनास्टिक चैंपियनशिप का आयोजन एशियाई जिमनास्टिक संघ द्वारा किया जाता है। एशियाई जिमनास्टिक चैंपियनशिप के वरिष्ठ संस्करण में भाग लेने के लिए खिलाड़ी की न्यूनतम आयु 16 वर्ष होनी चाहिए। अगले वर्ष इस प्रतिस्पर्धा का आयोजन जापान में 2-5 मई, 2020 के दौरान किया जायेगा।

The Hindu
(default) 14 queries took 16 ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)
1SELECT `Institution`.`id`, `Institution`.`name`, `Institution`.`url`, `Institution`.`sort_name`, `Institution`.`city_id`, `Institution`.`state_id`, `Institution`.`address`, `Institution`.`pincode`, `Institution`.`logo`, `Institution`.`cover_photo`, `Institution`.`title`, `Institution`.`description`, `Institution`.`keywords`, `Institution`.`content`, `Institution`.`contact_no`, `Institution`.`email`, `Institution`.`exams`, `Institution`.`exams_json`, `Institution`.`status`, `Institution`.`created`, `Institution`.`modified`, `MocktestUrl`.`url` FROM `fliqicom_education`.`institutes` AS `Institution` LEFT JOIN `fliqicom_education`.`mocktest_urls` AS `MocktestUrl` ON (`MocktestUrl`.`target_id` = `Institution`.`id` AND `MocktestUrl`.`type` = 'institution') WHERE 1 = 1110
2SELECT `Trending`.`title`, `Trending`.`url` FROM `fliqicom_education`.`trendings` AS `Trending` WHERE `Trending`.`status` = 1440
3SELECT `CurrentGkCategory`.`slug`, `CurrentGkCategory`.`name` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_categories` AS `CurrentGkCategory` WHERE `CurrentGkCategory`.`status` = 122220
4SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '25' AND `CurrentGk`.`month` = '06' AND `CurrentGk`.`year` = '2019' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 1110
5SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (596)10105
6SELECT COUNT(*) AS `count` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '25' AND `CurrentGk`.`month` = '06' AND `CurrentGk`.`year` = '2019'110
7SELECT `MocktestBox`.`id`, `MocktestBox`.`heading`, `MocktestBox`.`description`, `MocktestBox`.`logo`, `MocktestBox`.`url`, `MocktestBox`.`status`, `MocktestBox`.`created`, `MocktestBox`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`mocktest_box` AS `MocktestBox` WHERE `MocktestBox`.`status` = 1 LIMIT 5330
8SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 GROUP BY `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month` ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC25251
9SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`year` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`month` = '06' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 3030300
10SELECT `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`year` = '2019' AND `CurrentGk`.`month` = '06' AND `CurrentGk`.`day` = '25' LIMIT 1110
11SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` > 596 ORDER BY `CurrentGk`.`id` ASC LIMIT 1110
12SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (597)10105
13SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` < 596 ORDER BY `CurrentGk`.`id` DESC LIMIT 1110
14SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (595)10105
(fliqi) 0 query took ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)