25 Feb, 2019

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने 'वेस्ट टू वंडर पार्क' का उद्घाटन किया

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने एक नए पार्क का उद्घाटन किया, जिसमें दक्षिणी दिल्ली में दुनिया के सात अजूबों की प्रतिरूप हैं। पार्क, जिसे 'वेस्ट टू वंडर पार्क' कहा जाता है, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (SDMC) द्वारा बनाया गया था।

यह दुनिया में अपनी तरह का पहला पर्यटक आकर्षण केंद्र है, जिसमें दुनिया के सात अजूबों की प्रतिकृति है। दुनिया के सभी सात अजूबों के प्रतिरूपों को इको-फ्रेंडली, सेल्फ सस्टेनेबल मटीरियल से बनाया गया हैं तथा इसका स्वयं का सौर और पवन ऊर्जा उत्पादन निर्माण है।

The Hindu

उड़ीसा मंत्रिमंडल ने 'ख़ुशी' योजना को मंजूरी दी

उड़ीसा मंत्रिमंडल ने राज्य में स्कूली छात्राओं को मुफ्त सैनिटरी नैपकिन प्रदान करने के लिए 'ख़ुशी' योजना को मंजूरी दी। इस योजना से सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाली कक्षा छठी से बारहवीं तक की लगभग 17.25 लाख स्कूली छात्राएं लाभान्वित होंगी। योजना लागू करने के लिए राज्य सरकार 5 साल की अवधि में  466 करोड़ रु. खर्च करेगी।

उड़ीसा की राजधानी : भुवनेश्वर, मुख्यमंत्री: नवीन पटनायक, राज्यपाल: गणेशी लाल।

The Hindu

वैलेस की विशालकाय मधुमक्खी को इंडोनेशियाई जंगल में फिर से देखा गया

वैलेस की विशालकाय मधुमक्खी (वालेस बी), पृथ्वी पर पायी जाने वाली सबसे बड़ी मधुमक्खी है, जिसे 1981 से विलुप्त माना किया गया था, को एक इंडोनेशियाई जंगल में फिर से देखा गया। वैज्ञानिकों ने मेगाचील प्लूटो प्रजाति की एक मादा मधुमक्खी को देखा और इसका आकार विशिष्ट यूरोपीय मधुमक्खी के आकार की चार गुना है और इसका पंख 2.5 इंच का है।

The Hindu

दिव्या कर्नाड को 'फ्यूचर फॉर नेचर अवार्ड' से सम्मानित होने वाली पहली भारतीय महिला बनीं

अशोक विश्वविद्यालय की 33 वर्षीय शिक्षक और विप्रो सस्टेनेबल फेलो, दिव्या कर्नाड समुद्री संरक्षण पर अपने कार्य के लिए 'फ्यूचर फॉर नेचर अवार्ड' से सम्मानित होने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। डॉ. चारुदत्त मिश्र के बाद यह पुरस्कार प्राप्त करने वाली वह दूसरी भारतीय हैं।

यह पुरस्कार प्रतिवर्ष 3 व्यक्तियों को दिया जाता है, और इस वर्ष यह दिव्या कर्नाड के साथ ओलिवर नास्टेंगिमाना और फर्नांडा अब्रा को दिया गया। यह एक प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार है जो जंगली जानवरों और पौधों की प्रजातियों की संरक्षण में उपलब्धियों को  मनाता है।

The Hindu

सूडान के राष्ट्रपति उमर अल बशीर ने एक वर्ष के लिए आपातकाल की घोषणा की

सूडान के राष्ट्रपति उमर अल बशीर ने देश भर में अपनी कैबिनेट और स्थानीय सरकारों को भंग करते हुए एक वर्ष के लिए आपातकाल की घोषणा की है। उमर अल-बशीर ने सूडान की संसद में  संवैधानिक संशोधनों को स्थगित करते हुए संसद को संबोधित किया, जो उन्हें 2020 में राष्ट्रपति चुनाव में अन्य कार्यकाल की अनुमति देगा।

दिसंबर 2018 से, सूडान में राजधानी खार्तूम सहित विभिन्न क्षेत्रों में मूलभूत वस्तुओं की बिगड़ती आर्थिक स्थिति और मूल्य वृद्धि पर  बढ़चढ़कर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

The Hindu

उद्योग राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने त्रिपुरा के पहले मेगा फूड पार्क का नामकरण किया

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने अगरतला के ग्राम तुलाकोना में त्रिपुरा के पहले मेगा फूड पार्क का नामकरण किया, जिसका नाम सिकरिया मेगा फूड पार्क प्राइवेट लिमिटेड है। यह त्रिपुरा औद्योगिक विकास निगम लिमिटेड द्वारा उपलब्ध कराई गई 50 एकड़ भूमि पर कोलकाता स्थित सिकरिया मेगा फूड पार्क प्राइवेट लिमिटेड द्वारा स्थापित किया गया है।

त्रिपुरा राजधानी: अगरतला, मुख्यमंत्री: बिप्लब कुमार देब, राज्यपाल: प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी।

The Hindu

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण कोरिया की दो दिवसीय यात्रा पर

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण कोरिया की दो दिवसीय यात्रा पर थे। यहां पीएम मोदी की दक्षिण कोरिया की 2-दिवसीय यात्रा की हाइलाइट्स:

1.प्रधानमंत्री मोदी ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की : कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ सियोल में एकैकी वार्ता में प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी न केवल भारत के लिए, बल्कि विश्व के लिए महत्त्वपूर्ण है ।

2. प्रधानमंत्री मोदी ने कोरिया में भारतीय समुदाय को संबोधित किया: कोरिया में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सियोल में भारतीय समुदाय को उनके स्वागत के लिए धन्यवाद दिया। प्रधान मंत्री ने भारत और कोरिया के बीच सदियों पुराने संबंधों का उल्लेख किया, और रानी सूर्यरत्न को याद किया, जिन्होंने अयोध्या से हजारों किलोमीटर की यात्रा की, और एक कोरियाई राजा से शादी की।

3. प्रधानमंत्री मोदी ने सियोल में महात्मा गांधी के प्रतिमा का अनावरण किया: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण योंसी विश्वविद्यालय के सियोल कैंपस में किया जो दक्षिण कोरिया के प्रमुख विश्वविद्यालयों में से एक है।

4.प्रधानमंत्री  मोदी ने भारत-कोरिया व्यापार संगोष्ठी को संबोधित किया: प्रधान मंत्री ने भारत कोरिया व्यापार संगोष्ठी में भारत-कोरिया स्टार्टअप हब का शुभारंभ किया। भारत ने प्रमुख कार्यक्रम स्टार्ट-अप इंडिया को चार वर्षों के लिए 1.4 बिलियन डॉलर के फंड के साथ पेश किया है।

5. प्रधानमंत्री मोदी को सियोल शांति पुरस्कार 2018 से सम्मानित किया गया: सियोल पीस प्राइज कल्चरल फाउंडेशन ने अक्टूबर 2018 में प्रधान मंत्री मोदी को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित करने के निर्णय की घोषणा की थी।

6.  विभिन्न उद्देश्यों पर विभिन्न समझौते/समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

The Hindu

न्यायमूर्ति डी. के जैन को नए बीसीसीआई पहले लोकपाल के रूप में नियुक्त किया

सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुमोदित बीसीसीआइ के संविधान के अनुसार सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति डी. के जैन को नए बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) के तहत पहले लोकपाल के रूप में नियुक्त किया गया।

काउंसिल ऑफ़ आर्किटेक्चर (CoA) जो बोर्ड का गठन करती है, जो BCCI और बोर्ड के राज्य निकायों के बीच मतभेदों को निर्वाण करती है, न्यायपीठ एस ए बोबडे और ए.एम. सप्रे ने एमिकस क्यूरिया और वरिष्ठ वकील पी.एस. नरसिंह की सलाह पर मामलों को हाथ में लेने का निर्णय किया।

The Hindu

मंत्रिमंडलीय समिति ने कुसुम योजना शुरू करने को मंजूरी दी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने किसानों को वित्तीय और जल सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से किसान सुरक्षा अभियान उत्थान महाभियान’ (कुसुम योजना) शुरू करने को मंजूरी दी। केंद्र सरकार योजना के लिए कुल 34,422 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

कुसुम योजना के घटक:
किसान ऊर्जा सुरक्षा उत्थान महाभियान योजना में तीन घटक शामिल हैं:
1:- घटक A : 10,000 मेगावाट का विकेंद्रीकृत ग्राउंड माउंटेड ग्रिड कनेक्टेड रिन्यूएबल पावर प्लांट।
2:- घटक-B: 17.50 लाख स्टैंडअलोन सौर ऊर्जा संचालित कृषि पंपों की स्थापना।
3:-घटक-C: 10 लाख ग्रिड से जुड़े सौर ऊर्जा संचालित कृषि पंपों का सोलराइजेशन।

The Hindu

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को तीन विकेट से हराया

ऑस्ट्रेलिया ने दो टी-20 सीरीज के पहले मैच में भारत को तीन विकेट से हरा दिया। घरेलू मैदान पर भारत 7 मैच के बाद हारा। उसे पिछली हार 2017 में न्यूजीलैंड से मिली थी। ओवरऑल बात करें तो भारतीय टीम ने जून 2016 के बाद पहली बार लगातार दो टी-20 इंटरनेशनल मैच गंवाए हैं। इससे पहले न्यूजलैंड दौरे पर आखिरी टी-20 में भी भारत हार गया था।ऑस्ट्रेलिया के लिए ग्लेन मैक्सवेल ने सर्वाधिक 56 रन बनाए।

The Hindu
(default) 14 queries took 20 ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)
1SELECT `Institution`.`id`, `Institution`.`name`, `Institution`.`url`, `Institution`.`sort_name`, `Institution`.`city_id`, `Institution`.`state_id`, `Institution`.`address`, `Institution`.`pincode`, `Institution`.`logo`, `Institution`.`cover_photo`, `Institution`.`title`, `Institution`.`description`, `Institution`.`keywords`, `Institution`.`content`, `Institution`.`contact_no`, `Institution`.`email`, `Institution`.`exams`, `Institution`.`exams_json`, `Institution`.`status`, `Institution`.`created`, `Institution`.`modified`, `MocktestUrl`.`url` FROM `fliqicom_education`.`institutes` AS `Institution` LEFT JOIN `fliqicom_education`.`mocktest_urls` AS `MocktestUrl` ON (`MocktestUrl`.`target_id` = `Institution`.`id` AND `MocktestUrl`.`type` = 'institution') WHERE 1 = 1111
2SELECT `Trending`.`title`, `Trending`.`url` FROM `fliqicom_education`.`trendings` AS `Trending` WHERE `Trending`.`status` = 1440
3SELECT `CurrentGkCategory`.`slug`, `CurrentGkCategory`.`name` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_categories` AS `CurrentGkCategory` WHERE `CurrentGkCategory`.`status` = 122220
4SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '25' AND `CurrentGk`.`month` = '02' AND `CurrentGk`.`year` = '2019' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 1110
5SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (495)10105
6SELECT COUNT(*) AS `count` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '25' AND `CurrentGk`.`month` = '02' AND `CurrentGk`.`year` = '2019'111
7SELECT `MocktestBox`.`id`, `MocktestBox`.`heading`, `MocktestBox`.`description`, `MocktestBox`.`logo`, `MocktestBox`.`url`, `MocktestBox`.`status`, `MocktestBox`.`created`, `MocktestBox`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`mocktest_box` AS `MocktestBox` WHERE `MocktestBox`.`status` = 1 LIMIT 5330
8SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 GROUP BY `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month` ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC25251
9SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`year` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`month` = '02' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 3030300
10SELECT `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`year` = '2019' AND `CurrentGk`.`month` = '02' AND `CurrentGk`.`day` = '25' LIMIT 1111
11SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` > 495 ORDER BY `CurrentGk`.`id` ASC LIMIT 1110
12SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (496)11115
13SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` < 495 ORDER BY `CurrentGk`.`id` DESC LIMIT 1110
14SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (494)10106
(fliqi) 0 query took ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)