25 Dec, 2018

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुग्राम में भारतीय नौसेना के सूचना संकयन केंद्र का उद्घाटन किया

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुग्राम में भारतीय नौसेना के सूचना संकयन केंद्र (IFC) का उद्घाटन किया , जिसका उद्देश्य समुद्री जागररूकता विकसित करने और जहाजों पर जानकारी साझा करने के लिए भागीदार देशाों और बहु-राष्ट्रीय एजेंसियों के साथ सहयोग करता है। 
IFC को गुरुग्राम में नौसेना के सूचना प्रबंधन और विश्लेषण केंद्र (IMAC) में स्थिापित किया गया है, जो लगभग 7,500 किलोमीटर लंबी समुद्र तट की एक सहज वास्तविक समय तस्वीर उत्तपन्न करने के लिए सभी तटीय राडार श्रृंखलाओं को जोड़ने वाला एकल बिंदु केंद्र है। एडमिरल सुनील लांबा भारतीय नौसेना स्टाफ प्रमुख हैं।

The Hindu

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ’राष्ट्रीय एकता के लिए सरदार पटेल पुरस्कार’ की धोषणा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ’राष्ट्रीय एकता के लिए सरदार पटेल पुरस्कार’ की धोषणा की, जिसे ’आगे राष्ट्रीय एकीकरण के लिए उत्कृष्ट प्रयास’ के लिए प्रदान किया जाएगा।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह पुरस्कार पटेल को एक ’श्रद्धांजलि’ होगा जिन्होंने अपना जीवन ’भारत को एकजुट’ करने के लिए समर्पित कर दिया। उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार लोगों को एकजुट’ करने के लिए समर्पित कर दिया। उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार लोगों को राष्ट्रीय एकता की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित करेगा।

The Hindu

ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने किसानों के लिए KALIA नामक योजना की घोषणा की

ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने किसानों के समग्र विकास के लिए 10,000 करोड़ रुपये की योजना की घोषणा की है। कृषक असिस्टेंस फॉर लाइवेलीहुड एंड इनकम औग्मेंटेशन (KALIA)  नामक योजना में खरीफ और रबी सत्र के लिए किसानों को प्रत्येक वर्ष 5,000 रुपये की दर से 10,000 रुपये प्रदान किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त, योजना के तहत 50,000 रुपये तक फसली ऋण ब्याज मुक्त होंगा।
ओडिशा के राज्यपालः गणेशी लाल
रेंगाली और तिखाली बांध ओडिशा में स्थित हैं।

The Hindu

MSME मंत्रालय और CII द्वारा दो दिवसीय ग्लोबल सम्मेलन के 15 वें संस्करण का आयोजन किया

नई दिल्ली में सरकारी ई-पार्केटप्लेस के सहयोग से MSME  मंत्रालय और भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) द्वारा दो दिवसीय ग्लोबल एसएमई बिजनेस सम्मेलन के 15वें संस्करण का आयोजन किया गया। इस आयोजन का विषय 'Building Partnerships through Global Value Chains' था।
शिखर सम्मेलन का एजेंडा भारतीय MSMEs को ग्लोबल वैल्यू चेन (GVCs) में एकीकृत करने के लिए प्रसिद्ध अनुभव और विशेषज्ञता, एक वैश्विक दर्शक और विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय एसएमई हितधारकों के साथ प्रसिद्ध वक्ताओं को एक साथ लाना था।
सुरेश प्रभु भारत के वाणिज्य और उद्योग मंत्री हैं।

The Hindu

भारत ने लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-IV का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

भारत ने सेना द्वारा एक उपयेागकर्ता परीक्षण के भाग के रूप में अपनी परमाणु क्षमता वाली लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-IV का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, जिसकी स्ट्राइक रेंज 4,000 किमी. है। सामरिक सतह से सतह पर मार करने वाली अग्नि-IV मिसाइल का डॉ.अब्दूल कलाम द्वीप में इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज (ITR) के लॉन्च कॉम्प्लेक्स -4 से परीक्षण किया गया, जिसे पहले व्हीलर द्वीप के रूप में जाना जाता था।
अग्नि-IV मिसाइल का यह 7वां परीक्षण था। भारतीय सेना के रणनीतिक बल कमान (SFC) द्वारा 2 जनवरी, 2018 को समान बेस से किया गया अंतिम परीक्षण सफल रहा था। 
स्वदेशी रूप से विकसित परिष्कृत अग्नि-IV में 4,000 किमी की स्ट्रइक रेंज दो चरणों वाली मिसाइल है। यह 17 टन के वनज के साथ 20 मीटर लंबी है।

The Hindu

जीएसटी काउंसिल ने 23 वस्तुओं की दरों में की कटौती

आम आदमी को राहत दिलाने के लिए, जीएसटी परिषद ने टीवी स्क्रीन, मूवी टिकट और पावर बैंक सहित 23 आमतौर पर प्रयोग की जाने वाली वस्तुओं की दरों में कमी की। 
वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, दर में कटौती का वार्षिक राजस्व निहितार्थ 5,500 करोड़ रुपये होगा।
अब, 28 प्रतिशत का स्लैब ऑटो पार्ट्स और सीमेंट को छोडकर केवल लक्जरी और सिन वस्तुओं पर प्रतिबंधित है- जिन पर उच्च राजस्व निहितार्थ के कारण कर की दरों में कटौती नहीं की जा सकी। 100 रुपये तक की लागत वाली मूवीं टिकट पर जीएसटी 18 प्रतिशत से 12 प्रतिशत तक कम कर दिया गया है, जबकि 100 रुपये से अधिक के टिकट पर 18 प्रतिशत कर लगेगा, जो पहले 28 प्रतिशत था। 
इससे 900 करोड़ का राजस्व निहितार्थ होगा।

The Hindu

साइकल से दुनिया का चक्कर लगाने वाली सबसे तेज एशियाई महिला बनी वेदांगी कुलकर्णी

20 वर्षीय भारतीय महिला वेदांगी कुलकर्णी दुनिया का चक्कर लगाने वाली सबसे तेज एशियाई बन गई। उसने दुनिया में साइकिल चलाने के योग्य बनने के लिए 29,000 किलोमीटर की दूरी तय की थी। वेदांगी ने 14 देशों में एक दिन में 300 किलोमीटर तक साईकिल चलाने में 159 दिन बिताए। जुलाई में पर्थ से आरंभ करके, अब वह उसी स्थान तक पहुंचने के लिए 15 किलोमीटर की दूरी तय करके रिकॉर्ड पूरा करने के लिए ऑस्ट्रेलियाई शहर वापस जा रही है, जहां से उसने शुरुआत की थी। वंदागी पुणे की रहने वाली हैं।
ब्रिटिश एडवेंचरर जेनी ग्राहम (38) 2018 में 124 दिनों में दुनिया की साइकिल चलाने वाली सबसे तेज महिला बन गई, जो पिछले रिकॉर्ड की तुलना में तीन सप्ताह तेज थी।

The Hindu

रियल मैड्रिड ने लगातार तीसरे वर्ष विश्व कप जीता

स्पेन के रियल मैड्रिड ने लगातार तीसरे वर्ष विश्व कप जीता और फाइनल में अबू धाबी की ओर से अल ऐन को हराकर कुल चौथा रिकॉर्ड बनाया। रियल अब प्रतियोगिता में सबसे अधिक जीत रिकॉर्ड रखता है, जो पहली बार 2000 में ओयोजित किया गया था, और वे अब स्पैनिश प्रतिद्वंद्वियों बार्सिलोना से एक कदम आगे पहुँच चुके हैं।

The Hindu

भारतीय रेलवे ने नई दिल्ली में  आयोजित ’एनईसीए 2018’ में 17 पुरस्कार हासिल किए

भारतीय रेलवे ने नई दिल्ली में आयोजित ’राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार (एनईसीए) 2018’  में 17 पुरस्कार हासिल किए।
’ट्रांसपौर्ट’ श्रेणी के तहत, भारतीय रेलवे ने सब-सेक्टर रेलवे स्टेशन के लिए 10 पुरस्कार प्राप्त किए। मध्य प्रदेश के विदिशा रेलवे स्टेशन ने पहला पुरस्कार जीता है। 
’बिल्डिंग’ श्रेणी के तहत, भारतीय रेलवे को सब-सेक्टर रेलवे अस्पतालों के लिए तीन पुरस्कार मिले। इज्जतनगर मंडल के रेलवे अस्पतालों ने प्रथम पुरस्कार जीता
’संस्था’ श्रेणी के तहत, भारतीय रेलवे ने सब-वे राज्य पीडब्ल्यूडी, सीमीडब्ल्यूडी और पीएचईडी को चार पुरस्कार दिए। सिकंदराबाद डिवीजन की यात्री आरक्षण प्रणाली जटिल इमारत ने पहला पुरस्कार जीता।
ऊर्जा दक्षता उपायों को अपनाने के लिए विभिन्न संस्थानों को ऊर्जा मंत्रालय के तहत ऊर्जा दक्षता ब्यूरो द्वारा पुरस्कार दिए जाते हैं।

The Hindu

उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु को स्कोच गोल्डन जुबली चैलेंजर अवार्ड से सम्मानित किया

वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु को नई दिल्ली में 55वें स्कोच शिखर सम्मेलन में स्कोच गोल्डन जुबली चैलेंजर अवार्ड से सम्मानित किया गया । स्कोच चैलैंजर पुरस्कार सर्वोच्च स्वतंत्र रूप से स्थापित नागरिक सम्मान है। वाणिज्य और उद्योग मंत्री को सुधारों में, विशेष रूप से बिजली क्षेत्र के सुधारों में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया। इस अवसर पर ’इंडिया 2030’ नामक पुस्तक का विमाचन भी किया गया । जम्मू और कश्मीर में लेह के हिमालयी जिले में 35 आसान भुगतान इकाइयों की स्थापना के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में समावेशी बैकिंग और विस्तार के लिए जम्मू और कश्मीर बैंकिग और वित्त (B&F) रजत श्रेणी में स्कोड अवार्ड से सम्मानित किया गया।

The Hindu