24 Nov, 2018

भारतीय रियल एस्टेट कारोबारी  मंगल प्रभात लोढ़ा बने सबसे अमीर

रिचर्स कंपनी हारुन और जीआर ओएचई इंडिया (GROHE) ने मिलकर भारत के शाीर्ष 100 रियल एस्टेट कारोबारियों की सूची जारी की है। बीजेपी के वरिष्ठ नेता और लोढा ग्रुप के फाउंडर मंगल प्रभात लोढ़ा  देश के सबसे अमीर रियल स्टेट कारोबारी चुने गए है। रिपोर्ट के मुताबिक 27,150 करोड़ की दौलत के साथ वह साल 2018 में देश के सबसे अमीर रियल एस्टेट कारोबारी हैं। दुसरे नंबर पर एमार ग्रुप के चेयरमैन जितेंद्र विरमानी है।

The Hindu

NASI SCOPUS यंग साइंटिस्ट अवार्ड्स 2018

नई दिल्ली में विजेताओं को प्रदान किये गये भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (NASI) SCOPUS युवा वैज्ञानिक पुरस्कार हाल ही में प्रदान किये गये। इस पुरस्कार में प्रशस्ति पत्र के एक ट्रापी तथा 75,000 रुपये प्रदान किये जाते हैं। इन पांच विजेताओं को पर्यावरण की द्दष्टि से सतत विकास 800 उम्मीदवारों में से चुना गया है। इसे सर्वप्रथम एम्स्टर्डम बेस्ड वैश्विक प्रकाशक एल्सेविएर ने 2006 में शुरू किया था।

The Hindu

गिर शेरों के संरक्षण के लिए गहन परियोजना शुरु की

गुजरात सरकार ने गिर शेरों के संरक्षण के लिए 351 करोड़ रुपये की परियोजना कैनाइन डिस्टेंपर वायरस (सी.डी.वी.) के प्रकोप के कारण शुरु की गई है। कैनाइन डिस्टेंपर एक वायरल बीमारी है जो घरेलू और जंगली प्रजातियों सहित विभिन्न प्रकार के पशुओं को प्रभावित करती है। जिससे सौराष्ट्र के गिर राष्ट्रीय उद्यान में रह रहे 23 एशियाई शेरों की मृत्यु हो गई।

The Hindu

गठित आयोग के कार्यकाल को बढ़ाया

केन्द्रीय कैबिनेट ने हाल में अन्य पिछड़ा वर्ग के उपवर्गीकरण के लिए गठित आयोग के कार्यकाल को 31 मई, 2019 तक बढ़ाया गया है। इस आयोग को प्रदान किया जाने वाला चौथा विस्तार है। केंद्र सरकार ने राष्ट्रपति की मंज़ूरी के बाद अक्टूबर 2017 में पांच सदस्यीय आयोग का गठन किया था, इस आयोग का गठन संविधान के अनुच्छेद 340 के तहत किया गया था।

The Hindu

भारत में अभिजीत बोस को कंट्री हेड नियुक्त किया

व्हाट्सएप्प ने अभिजीत बोस को भारत में अपना कंट्री हेड नियुक्त किया गया। पिछले कुछ दिनों में व्हाट्सएप्प पर फेक न्यूज़ के मामले काफी विवाद हआ। भारत में फेक न्यूज़ के सर्कुलेशन को रोकने के लिए मेसेज को फॉरवर्ड करने की सुविधा को सिमित कर दिया था।

The Hindu

गुरदासपुर जिले में करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण को मंज़ूरी दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रीमंडल ने करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण को मंज़ूरी दी। इस का निर्माण गुरुनानक देव की 550वीं जयंती समारोह के हिस्से के रूप में किया जायेगा, इस कॉरिडोर का निर्माण पंजाब के गुरदासपुर जिले में पाकिस्तान के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमा के साथ किया जायेगा।

The Hindu

जूट मैटेरिअल में पैकेजिंग के नियमों के विस्तार को मंज़ूरी दी

अधिनियम 1987 के तहत कैबिनेट समिति (CCEA) ने जूट पैकेजिंग मैटेरिअल के नियमों को विस्तार देने का निर्णय लिया है। इस निर्णय से जूट सेक्टर को काफी लाभ होगा। CCEA ने 100 अन्न तथा 20% चीनी को विभिन्न जूट के बोरों में पैक किये जाने का निर्णय लिया है।

The Hindu

गुरु नानक देव जयंती

23 नवम्बर, 2018 को सिख धर्म के पहले गुरु नानक देव की जयंती मनाई जा रही है। उनका जन्म पाकिस्तान के पंजाब में ननकाना साहिब में हुआ था। उनकी मृत्यु 22 सितम्बर, 1539 को पाकिस्तान के करतारपुर में हुई थी।

The Hindu

ऑनलाइन लर्निंग प्रोग्राम "KOOL" शुरू किया

"KOOL" केरल का सबसे बड़ा ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म है। इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड टेक्नोलॉजी फॉर एजुकेशन (KITE) ने "KOOL" नामक ऑनलाइन ओपन लर्निंग प्लेटफार्म शुरू किया। इसके तहत पहले बैच की शुरुआत अगले महीने होगी। इसका उपयोग अध्यापकों, छात्रों तथा आम जनता के प्रशिक्षण के लिए किया जा सकता है। इसके लिए अब तक 5000 से अधिक अध्यापक आवेदन कर चुके हैं।

The Hindu

मथुरा में हाथियों के लिए विशेष अस्पताल खोला गया

भारत का पहला हाथियों के लिए विशेष अस्पताल खोला । यह आगरा के डिवीजनल आयुक्त अनिल कुमार ने फराल ब्लॉक के चुरमुना गांव, मथुरा में खोला गया है। 2012 में भारत की हाथियों की आबादी 29,391- 30,711 से घटकर 2017 में 27,312 हो गई। इस अस्पताल को वाइल्डलाइफ एसओएस द्वारा उन्नत किया गया, जिसने 2010 में पहले हाथी संरक्षण और देखभाल केंद्र की स्थापना की थी।

The Hindu