24 May, 2019

श्याम सरन को 'ऑर्डर ऑफ द राइजिंग सन' पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा

पूर्व विदेश सचिव श्याम सरन को जापान के दूसरे सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार, 'ऑर्डर ऑफ द राइजिंग सन, गोल्ड एंड सिल्वर स्टार' से सम्मानित किया जाएगा। उन्हें यह सम्मान 2019 स्प्रिंग इम्पीरियल डेकोरेशन्स के दौरान प्रदान किया जाएगा। 2004-2006 के दौरान भारत के विदेश सचिव सरन, ने रणनीतिक साझेदारी के लिए जापान-भारत संबंधों को ऊपर उठाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 2017 के बाद से श्याम सरन दोनों देशों के बीच आपसी समझ को मज़बूत करने के लिए कार्य कर रहे हैं। उन्होंने “इंडिया-जापान कोलोकियम” की मेजबानी भी की थी।

The Hindu

गोल्डन कार्ड- यूएई ने आप्रवासियों के लिए स्थायी निवास प्रणाली शुरू की

उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और दुबई के शासक महामहिम शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने निवेशकों, उद्यमियों, शोधकर्ताओं, विशेष प्रतिभाओं और उत्कृष्ट छात्रों को स्थायी निवास के फायदे देने के लिए गोल्डन कार्ड योजना शुरू की है। गोल्डन कार्ड व्यवसाय और विकास के लिए आकर्षक वातावरण निर्माण करते हुए कार्डधारकों और उनके परिवारों को अभूतपूर्व लाभ प्रदान करता है। इसका उद्देश्य अधिक भारतीय प्रोफेशनल्स तथा उद्यमियों को संयुक्त अरब अमीरात की ओर आकर्षित करना है। इस नए स्थायी वीजा से विदेशी निवेश में वृद्धि होगी तथा उद्यमिता को बढ़ावा मिलेगा, इससे टॉप इंजिनियर्स, वैज्ञानिक तथा छात्रों को आकर्षित किया जाएगा। गोल्डन कार्ड धारक तथा उनके परिवार काफी लाभ मिलेगा।

The Hindu

प्रियंका मोहिते ने विश्व के पांचवें सबसे ऊँचे पर्वत माउंट मकालू पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की

26 वर्षीय प्रियंका मोहिते ने विश्व के पांचवें सबसे ऊँचे पर्वत माउंट मकालू पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की, माउंट मकालू (8485 मीटर) के लिए प्रथम भारतीय सेना पर्वतारोहण अभियान को 26 मार्च 2019 को महानिदेशक सैन्‍य प्रशिक्षण ने झंडी दिखाकर रवाना किया। इस पर्वतारोही दल में पांच अधिकारी, दो जेसीओ और 11 ओआर शामिल हैं। इससे पहले मई, 2018 में प्रियंका ने विश्व के चौथे सबसे ऊँचे पर्वत माउंट ल्होत्से पर भी सफलतापूर्वक चढ़ाई की थी। 2013 में प्रियंका मोहिते ने विश्व के सबसे ऊँचे पर्वत माउंट एवेरेस्ट पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की थी, वे यह उपलब्धि प्राप्त करने वाली युवा महाराष्ट्रियन हैं।

The Hindu

फार्मूला वन रेसिंग ड्राइवर लीजेंड निकी लोदा का 70 साल की उम्र में निधन

इतिहास के बेहतरीन फार्मूला वन रेसिंग ड्राइवर माने जाने वाले ऑस्ट्रेलिया के लीजेंड निकी लोदा का 70 साल की उम्र में निधन हो गया। फेफड़े के प्रत्यारोप आपरेशन के आठ महीने बाद उन्होंने आखिरी सांस ली। लाउडा ने तीन बार फार्मूला वन ड्राइवर्स विश्व चैम्पियनशिप जीती। उन्होंने 1975 और 1977 में फेरारी और 1984 में मैकलारेन के साथ खिताब जीता। उन्होंने F1 में 1971 की ऑस्ट्रियन ग्रैंड प्रिक्स के द्वारा प्रवेश किया। 1985 की ऑस्ट्रेलियन ग्रैंड प्रिक्स उनके करियर की आखिरी रेस थी। अपने करियर के दौरान उन्होंने मार्च, बर्मा, फेरारी, ब्राबम तथा मैकलॉरेन जैसी टीमों के लिए हिस्सा लिया।

The Hindu

Oyo room 18 माह के भीतर ही चीन का दूसरा सबसे बड़ा होटल बना

आतिथ्य क्षेत्र की कंपनी ओयो चीन के बाजार में प्रवेश करने के 18 माह के भीतर ही देश की दूसरी सबसे बड़ी होटल समूह बन गयी है। चीन के 320 शहरों में पहुंच रखने वाली ओयो के अपने ब्रांड के करीब 10,000 होटल हैं जिनमें करीब 4,50,000 कमरे हैं। कंपनी के चीनी कारोबार के मुख्य परिचालन अधिकारी सैम शिह ने कहा ओयो जियुडियन (होटल्स) एक चीनी कंपनी की तरह ही परिचालन करती है और देशभर के मध्य आयवर्ग के लोगों को बेहतर सेवाएं देती है. ओयो ब्रांड होटल इस समय 24 देशों के 800 से अधिक शहरों में चल रहे हैं।

The Hindu

भारत सुदीरमन कप से बाहर

दस बार की चैम्पियन चीन से दूसरे और आखिरी ग्रुप मैच में 5 - 0 से हारकर भारत सुदीरमन कप मिश्रित टीम बैडमिंटन चैम्पियनशिप से बाहर हो गया । ग्रुप वनडी के पहले मैच में उसे मलेशिया ने 3 - 2 से हराया था । भारत को चीन के खिलाफ चमत्कारिक प्रदर्शन की जरूरत थी लेकिन भारतीय खिलाड़ी अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतर सके। मिश्रित युगल में प्रणाव जेरी चोपड़ा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी को चीन के वांग यिल्यु और हुआंग डोंगपिंग ने 21-5, 21-11 से हराया।

The Hindu

Sony कंपनी कॉम्पिटिशन के बीच पिछड़ी

कॉम्पिटिशन के बीच जापान की Sony पिछड़ती जा रही है। सोनी के मोबाइल डिविजन की हालत हर दिन कमजोर हो रही है। मार्केट में जबरदस्ट कॉम्पिटिशन और कंपनी की खराब सेल्स के कारण सोनी अब कॉस्ट कटिंग करने का सोच रही है। सोनी कंपनी के गिरते रेवेन्यू के चलते साल 2020 तक अपने 2,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने वाली है। सोनी अब भारत में अपना कोई भी नया स्मार्टफोन लॉन्च नहीं करेगी। मोबाइल पोर्टफोलियो में लगातार हो रहे नुकसान के चलते कंपनी ने यह फैसला लिया है।

The Hindu

सुनीता लाकरा ने 150 अंतरराष्ट्रीय मैच पूरे किये

दक्षिण कोरिया की खिलाफ 3 मैचों की श्रृंखला के दूसरे मैच में मैदान पर उतरते ही भारतीय महििला हॉकी खिलाड़ी सुनीता लाकरा ने अपने 150 अंतरराष्ट्रीय मैच पूरे कर लिये है। ओडिशा की 29 वर्षीय डिफेंडर लाकरा ने वर्ष 2009 में अंतरराष्ट्रीय हॉकी में पदार्पण किया था। 10 सालों में उन्होंने भारतीय महिला हॉकी टीम में अपना महत्वपूर्ण स्थान बना लिया है इसके अलावा जकार्ता में आयोजित 18वें एशियाई खेलों में रजत पदक जीतने वाली भारतीय टीम में भी वह शामिल थीं। वह वर्ष 2016 में एशियन चैंपियन ट्रॉफी और 2017 में जापान में आयोजित 9वें महिला एशियन कप का खिताब जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थी।

The Hindu

50 मिलियन वर्ष पहले विकसित हुए खटमल

खटमल चमगादड़ से भी प्राचीन है, जो एक ऐसा स्तनपायी जिसे लोग 50-60 मिलियन वर्ष पहले अपना पहला मेजबान मानते थे। खटमल अवांछित मानव सहशायी की सूची में सबसे ऊपर हैं। खटमल लगभग 50 मिलियन वर्ष पहले विकसित हुए थे।

The Hindu

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो को फिर से राष्ट्रपति चुना

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो को विश्व के इस तीसरे बड़े लोकतंत्र का फिर से राष्ट्रपति चुना गया है। उन्होंने राष्ट्रपति चुनावों में लगातार दूसरी बार जीत का परचम लहरा दिया। आयोग को 17 अप्रैल को हुए चुनावों की घोषणा बुधवार को करनी थी, लेकिन अशांति की आशंका के कारण परिणाम का पहले ही खुलासा कर दिया गया। ‘इंडोनेशियन डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ स्ट्रगल’ के सदस्य विडोडो ने अपने प्रतिद्वंद्वी एवं सेवानिवृत्त जनरल प्राबोवो सुबियांतो को हराया। विडोडो (57) और उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार मारूफ अमीन ने क्रमश: सुबियांतो एवं सांडियागा यूनो के खिलाफ 55.5 प्रतिशत से लेकर 44.5 प्रतिशत तक के अंतर से जीत हासिल की।

The Hindu