24 Jan, 2019

भारतीय नौसेना ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के डिगलीपुर में नए नौसेना एयर बेस 'आईएनएस कोहासा’का कमीशन किया

भारतीय नौसेना के प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के डिगलीपुर में नए नौसेना एयर बेस 'आईएनएस कोहासा’का कमीशन किया गया। एयरबेस का उपयोग डोर्नियर जैसे हेलीकॉप्टर और छोटे विमानों के संचालन को संभालने के लिए किया जाएगा। अंडमान निकोबार द्वीप समूह के उत्तरी भाग में नए एयरबेस का उपयोग रक्षा और नागरिक विमान दोनों के लिए किया जाएगा।

The Hindu

इसरो ने विश्व के सबसे छोटे सैटेलाइट ‘कलामसैट’ को लॉन्च किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) 24 जनवरी 2019 को विश्व के सबसे छोटे सैटेलाइट ‘कलामसैट’ को लॉन्च किया है। पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल PSLV C-44 के तहत कलामसैट और माइक्रो सैट-आर श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से लॉन्च किया गया है।
कलामसैट की खासियत यह है कि इसे छात्रों ने विकसित किया है। इसके अलावा, माइक्रोसैट-आर की खासियत है कि यह अन्तरिक्ष से पृथ्वी की तस्वीरें लेने में सक्षम है। इसरो की ओर से जारी मिशन की जानकारी के अनुसार, श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से PSLV C-44 के लॉन्चिंग की उल्टी सुचारु रूप से आरंभ की गई। यह इसरो के पीएसएलवी व्हीकल की 46वीं उड़ान है।

The Hindu

24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया

24 जनवरी को भारत में राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है। महिला और बाल विकास मंत्रालय ने नई दिल्ली के प्रवासी भारतीय केंद्र में राष्ट्रीय बालिका दिवस 2019 मनाया। कार्यक्रम में बेटी बचाओ बेटी पढाओ (BBBP) योजना की वर्षगांठ भी मनाई गई।
राष्ट्रीय बालिका दिवस 2019 का विषय “Empowering Girls for a Brighter Tomorrow” था और इसे बाल लिंग अनुपात (CSR) में गिरावट के मुद्दे पर जागरूकता पैदा करने और बालिकाओं के मूल्यांकन के आसपास सकारात्मक माहौल बनाने के उद्देश्यों के साथ मनाया गया। इस अवसर पर "इनोवेशन अंडर BBBP” पर एक पुस्तिका भी जारी की जाएगी।

The Hindu

प्रसिद्ध साहित्यकार सितांशु यशश्चंद्र को प्रतिष्ठित सरस्वती सम्मान से नवाज़ा गया

गुजरात के प्रसिद्ध साहित्यकार एवं पदम श्री से सम्मानित सितांशु यशश्चंद्र को 22 जनवरी 2019 को वर्ष 2017 के प्रतिष्ठित सरस्वती सम्मान से नवाज़ा गया है। के.के बिरला फाउंडेशन द्वारा जारी जानकारी में बताया गया कि यशश्चंद्र को उनके काव्य संग्रह ‘वखार’ के लिए सरस्वती सम्मान दिया गया है।
उन्हें दिल्ली के राष्ट्रीय संग्रहालय सभागार में मशहूर गीतकार गुलज़ार द्वारा पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यशश्चंद को पुरस्कार के रूप में 15 लाख रुपये, प्रतीक चिह्न और प्रशस्ति पत्र दिया गया।
गुजरात के भुज में 18 अगस्त 1941 को जन्मे यशश्चंद्र को 1987 में उनके काव्य संग्रह ‘जटायु’ के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
इसके अलावा उन्हें 2006 में देश के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म श्री से अलंकृत किया गया था।
उन्हें 1998 में कवि सम्मान और 1996 में राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार मिल चुका है।
यशचंद्र की कविता संग्रह, नाटक और आलोचना की पुस्तकें भी प्रकाशित हो चुकी हैं।
उन्होंने गुजराती और संस्कृत भाषा में स्नातक किया है। वह सौराष्ट विश्वविद्यालय के कुलपति भी रहे हैं।
वह गुजराती के प्रसिद्ध कवि के अलावा जाने माने नाटककार और आलोचना भी हैं। वह मुंबई विश्विद्यालय गुजरात विश्वविद्यालय तथा जादवपुर विश्विद्यालय में प्राध्यापक भी रहे हैं।
पहला पुरस्कार दिवंगत हरिवंश राय बच्चन को दिया गया था।
अब तक इस पुरस्कार को पाने वालों में विजय तेंदुलकर, सुनील गंगोपाध्याय, एम. विरप्पा मोइली, गोविंद मिश्र जैसे प्रमुख लोग शामिल रहे हैं।
वर्ष 2016 में कोंकणी के जाने-माने साहित्यकार महाबलेश्वर सेल को उनके उपन्यास ‘हाउटन’ के लिए सरस्वती सम्मान दिया गया था।

The Hindu

कैबिनेट ने जीएसटी अपीलीय अधिकरण की राष्ट्रीय पीठ के गठन को मंजूरी दी

विवरण: वस्तु एवं सेवा कर अपीलीय अधिकरण की राष्ट्रीय पीठ की अध्यक्षता इसके अध्यक्ष करेंगे एवं इसमें एक तकनीकी सदस्य (केन्द्र) और एक तकनीकी सदस्य (राज्य) शामिल होंगे।

The Hindu

इमामों का मासिक वेतन 10,000 रुपये से बढ़ाकर 18,000 रुपये किया

दिल्ली वक्फ बोर्ड ने उसके अंतर्गत आने वाली मस्जिदों के सभी इमामों का मासिक वेतन 10,000 रुपये से बढ़ाकर 18,000 रुपये कर दिया है। बोर्ड के अध्यक्ष अमानतुल्ला खान ने बताया है कि बढ़ा हुआ वेतन इसी महीने से दिया जाएगा।

The Hindu

शहीद लांस नायक नज़ीर वानी को गणतंत्र दिवस पर अशोक चक्र से सम्मानित किया जाएगा

आतंकवाद छोड़ 2004 में सेना में शामिल हुए शहीद लांस नायक नज़ीर वानी को गणतंत्र दिवस के मौके पर मरणोपरांत शांतिकाल के सबसे बड़े वीरता पुरस्कार अशोक चक्र से सम्मानित किया जाएगा।

The Hindu

अमरीका ने वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को मान्यता देने से इंकार किया

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने घोषणा की है कि वह अपने अमेरिकी समकक्ष डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा विपक्ष के नेता जुआन गुएदो को दक्षिण अमेरिकी देश के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता देने के बाद अमेरिका के साथ राजनयिक संबंध तोड़ रहे हैं।
निकोलस मादुरो ने वेनेजुएला में सभी अमेरिकी राजनयिक कर्मचारियों को देश छोड़ने के लिए 72 घंटे दिए है। वेनेजुएला के राष्ट्रपति ने अमेरिकी सरकार पर तख्तापलट की कोशिश का आरोप लगाया है।
वेनेजुएला राजधानी- काराकस, मुद्रा- वेनेजुएला बोलिवर

The Hindu

इंडिया स्टील 2019 प्रदर्शनी व सम्मेलन का आयोजन किया गया

राष्ट्रीय इस्पात नीति के तहत वर्ष 2017 में 2030-31 तक 300 मिलियन टन इस्पात उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। इस्पात उद्योग को विश्व स्तर पर कॉम्पटेटिव बनाने के लिए भारत सरकार गंभीरता से काम कर रही है। इसके तहत इस्पात मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय इस्पात नीति(एनएसपी) भी तैयार की गई है।

The Hindu

भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 2019 में 7.5 प्रतिशत रहने का अनुमान

भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 2019 में 7.5 प्रतिशत तथा 2020 में 7.7 प्रतिशत रहने का अनुमान है। अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने यह अनुमान लगाते हुए कहा कि इन दो साल के दौरान चीन की तुलना में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर एक प्रतिशत अंक अधिक रहेगी।

The Hindu