24 Dec, 2018

नोवाक जोकिविच को विश्व चैंपियन के खिताब से सम्मानित किया

अन्तर्राष्ट्रीय टेनिस संघ ने नोवाक जोकिविच को विश्व चैंपियन के खिताब से सम्मानित किया। वे रैकिंग में पहले स्थान पर रहे तथा उन्होंने ग्रैंड स्लैम टाइटल भी जीते।

The Hindu

अन्तर्राष्ट्रीय टेनिस संघ ने नोवाक जोकिविच तथा सिमोना हालेप को विश्व चैंपियन के खिताब से सम्मानित किया

अन्तर्राष्ट्रीय टेनिस संघ ने नोवाक जोकिविच तथा सिमोना हालेप को विश्व चैंपियन के खिताब से सम्मानित किया, यह दोनों खिलाड़ी रैंकिंग में पहले स्थान पर रहे तथा दानों ने ग्रैंड स्लैम टाइटल भी जीते।

The Hindu

रीवा गांगुली दास को बांग्लादेश में भारतीय उच्चायुक्त नियुक्त किया

हाल ही में रीवा गांगुली दास को बांग्लादेश में भारतीय उच्चायुक्त नियुक्त किया गया। वे वर्तमान में भारतीय सांस्कृतिक सम्बन्ध परिषद् में महानिदेशक के पद पर कार्यरत हैं।

The Hindu

अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने इस्तीफा दिया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा सीरिया सेना हटाने के फैसले के एक दिन बाद अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने इस्तीफा दे दिया है।

The Hindu

नितिन गडकरी ने अरुणाचल प्रदेश में 9 हजार 533 करोड़ की राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 20 दिसंबर 2018 को अरुणाचल प्रदेश में 9 हजार 533 करोड़ रुपये की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

The Hindu

मिष्ठान सिलाव खाजा को हाल ही में भौगोलिक संकेत दिया गया

बिहार में मिलने वाले मिष्ठान सिलाव खाजा को हाल ही में भौगोलिक संकेत (GI) दिया गया है। बिहार की यह पांरपरिक मिठाई इस क्षेत्र की विशिष्टता को दर्शाने में अहम भूमिका निभाएगी। जीआई डिप्टी रजिस्ट्रार जी. नायडू ने इस व्यंजन जीआई टैग मिलने की घोषणा की है।

The Hindu

MoSPI ने ग्लोबल ग्रीन ग्रोथ इंस्टीट्यूट और संयुक्त राष्ट्र के सहयोग से तैयार किया

एसडीजी भारत सूची को सांख्यिकी व कार्यक्रम कार्यन्वयन मंत्रालय (MoSPI) ने ग्लोबल ग्रीन ग्रोथ इंस्टीट्यूट और संयुक्त राष्ट्र (भारत ) के सहयोग से तैयार किया है। इस सूची को नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार ने लांच किया है।
स्वच्छ पेयजल और स्वच्छता उपलब्ध कराने में हिमाचल प्रदेश ने उच्च स्थान प्राप्त किया है।
    अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करने में , भूखमरी कम करने में , लैंगिक समानता हासिल करने में तथा गुणवतापूर्ण शिक्षा प्रदान करने में केरल ने सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है।

The Hindu

’अपनी धारोहर, अपनी पहचान’ योजना 27 सितबर 2017 को शुरू की

अडॉप्ट ए हेरिटेजः अपनी धारोहर, अपनी पहचान’, योजना पर्यटन मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI)द्वारा एक सहयोगी प्रयास है, ताकि योजनाबद्व और चरणबद्व तरीके से पर्यटन क्षमता और सांस्कृतिक महत्व को बढ़ाया जा सके। पर्यटन मंत्रालय द्वारा कोई फंड नहीं दिया जाता है।
अडॉप्ट ए हेरिटेजः  अपनी धारोहर, अपनी पहचान’ योजना 27 सितबर 2017 को शुरू की गई थी।

The Hindu

वी.रमन को भारतीय महिला किकेट टीम का कोच नियुक्त किया गया

भारत के पूर्व टेस्ट ओपनर डब्ल्यू. वी.रमन को 20 दिसंबर 2018 को भारतीय महिला किकेट टीम का कोच नियुक्त कर दिया गया है। कोच पद के लिए रमन के अलावा साउथ अफ्रीका के गैरी कर्स्टनन और वेंकटेश प्रसाद को शॉटलिस्टक किया गया था।

The Hindu

जम्मू-कश्मीर में 19 दिसंबर 2018 से राष्ट्रपति शासन लागू

जम्मू-कश्मीर में छह महीने का राज्यपाल शासन पूरा होने के बाद 19 दिसंबर 2018 से राष्ट्रपति शासन लागू हो गया। केंद्र सरकार ने राज्य के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के प्रस्ताव के बाद राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू किया है।

The Hindu