23 Nov, 2018

नौकरियों के लिए ई-पंजीकरण जरूरी

जनवरी से लागू होने वाला नियम, विदेश जाने वाले भारतीयों के कल्याण के उद्देश्य से लागू किया जाएगा। यह छः खाड़ी सहयोगी परिषद राष्ट्रों सहित कुल 18 देशों में नौकरियों के रास्ते खुल सकेगे। इसके लिए ऐसे पासपोर्ट धारक जो "गैर-ईसीआर" है, उन्हें जल्द ही विदेशों में नौकरियों लेने से पहले विदेश मंत्रालय के साथ पंजीकृत होना होगा।

The Hindu

सिलवासा में मेडिकल कॉलेज की स्थापना को मंज़ूरी मिली

189 करोड़ की राशि में बनने वाली सिलवासा मे मेडिकल कॉलेज का निर्माण 2019-20 तक हो जायेगा। इस का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट ने दादर व नगर हवेली के सिलवासा में मेडिकल कॉलेज की स्थापना को मंज़ूरी दी। इस कॉलेज का निर्माण मेडिकल काउंसिल ऑफ़ इंडिया तथा केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार किया जा रहा है।

The Hindu

UNEP का नया कार्यवाहक कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया गया

UNEP (संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण प्रोग्राम) संयुक्त राष्ट्र का हिस्सा है। एरिक सोलहायम के इस्तीफे के बाद जोयम एमसुया को इसका कार्यवाहक कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया गया। UNEP की स्थापना जून, 1972 में मानवीय वातावरण पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के परिणामस्वरूप की गयी थी।

The Hindu

संगाई पर्यटन उत्सव 2018

संगाई पर्यटन उत्सव यह पणिपुर का प्रसिद्ध उत्सव है, इस का पर्यटन उत्सव की शुरुआत 2010 में हुई थी। इसका नाम संगाई नामक हिरण की प्रजाति पर रखा गया है, जो मणिपुर का राज्य पशु है। संगाई हिरण एक विलुप्तप्राय प्रजाति है।

The Hindu

संस्थान नवोन्मेष कार्यक्रम लांच किया

नई दिल्ली में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने हाल ही में संस्थान नवोन्मेष कार्यक्रम लांच किया। देश में उच्च शिक्षण संस्थानों में नवोन्मष को बढ़ावा देने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने AICTE में इनोवेशन सेल की स्थापना भी की है। इसके द्वारा अगले 2-3 वर्षों मे ग्लोबल इनोवेशन रैंकिग में भारत के प्रदर्शन में भी सुधान होगा।

The Hindu

दूसरा पृथ्वी पर्यवेक्षण सैटेलाइट लांच

मोरक्को ने दूसरा मोहम्मद VI-B पृथ्वी पर्यवेक्षण सैटेलाइट सफलतापूर्वक लांच किया। इसे फ्रेंच गुयाना के अन्तरिक्ष केंद्र से एरियनस्पेस के वेगा राकेट की सहायता से लांच किया गया। मोरक्को ने नवम्बर, 2017 में मोहम्मद 6-A सैटेलाइट लांच किया था, यह सैटेलाइट भी मोहम्मद 6-A सैटेलाइट की कक्षा में ही लांच किया जायेगा।

The Hindu

नारी सशक्तिकरण संकल्प अभियान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 20 नवम्बर, 2018 को नारी सशक्तिकरण संकल्प अभियान को लांच किया। इस अभियान का उद्देश्य राज्य में विभिन्न कार्यक्रमों के द्वारा महिला सशक्तिकरण सुनिश्चि करना है। इस अभियान की जानकारी राज्य सरकार की महिला कर्मचारी घर-घर जा कर महिलाओं को इस योजनाओं की जानकारी देंगी।

The Hindu

एशिया की पहली महिला न्यूरोसर्जन टी.एस.कनक का निधन

डॉ.टी.एस.कनक एशिया की पहली तथा विश्व की तीसरी महिला न्यूरोसर्जन थीं, हाल ही में उनका निधन 14 नवम्बर, 2018 को 86 वर्ष की आयु में चेन्नई में हुआ। वे मस्तिष्क में क्रोनिक इलेक्ट्रोड इम्प्लान्ट्स कार्य करने वाली वाली देश की पहली न्यूरोसर्जन थी। वह एशियाई महिला न्यूरोसर्जिकल संघ की मानक अध्यक्ष भी रह चुकी है।

The Hindu

अंतर्राष्ट्रीय टुरिज्म मार्ट 2018 शुरू

22 नवम्बर को त्रिपुरा में सातवें अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन मार्ट का शुभारम्भ अगरतला में शुरू हुआ। इस में 18 देशों के 60 से अधिक टूर ऑपरेटर हिस्सा लेंगे। इसके द्वारा देश में उतर-पूर्वी भारत के पर्यटन स्थलों के बारे में बताया जायेगा। पिछली वर्ष दिसम्बर, 2017 में गुवाहाटी में इसका आयोजन किया गया।

The Hindu

अफ्रीका औद्योगिकीकरण दिवस मनाया

अफ्रीका विश्व का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला महाद्वीप है, इसकि लगभग 1.2 अरब जनसँख्या है। यह प्रतिवर्ष 20 नवम्बर को अफ्रीका औद्योगिकीकरण दिवस मनाया जाता है। इससे अफ्रीका में औद्योगिकीरण की दर तेज़ होगी। इस दिवस के द्वारा अफ्रीका महाद्वीप में औद्योगिकीकरण की समस्याओं पर प्रकाश डाला जाता है।

The Hindu