23 Jan, 2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजधानी दिल्ली में लालकिले में सुभाष चंद्र बोस संग्रहालय का उद्घाटन किया

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 122वीं जयंती के अवसर पर 23 जनवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजधानी दिल्ली में लालकिले में सुभाष चंद्र बोस संग्रहालय का उद्घाटन किया। इस संग्रहालय में सुभाष चंद्र बोस और आजाद हिंद फौज से जुड़ीं चीजों को प्रदर्शित किया गया है।

The Hindu

2017-18 में राज्यों में 11.3% की विकास दर के मामले में टॉप पर रहा बिहार

रेटिंग्स एजेंसी क्रिसिल की रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार वित्त वर्ष 2017-18 में 11.3% की दर के साथ राज्यों के विकास दर के मामले में टॉप पर रहा। जीडीपी के मामले में आंध्र प्रदेश और गुजरात क्रमशः दूसरे एवं तीसरे स्थान पर रहे।

The Hindu

भारत में UNCCD कांफ्रेंस ऑफ़ पार्टीज के 14वें सत्र का आयोजन किया जायेगा

भारत में UNCCD (मरुस्थलीकरण से लड़ने के लिए सयुक्त राष्ट्र अभिसमय) कांफ्रेंस ऑफ़ पार्टीज के 14वें सत्र का आयोजन किया जायेगा। इस सत्र में मरुस्थलीकरण तथा भूमि के निम्नीकरण के मुद्दे पर चर्चा की जायेगी।

The Hindu

सुप्रीम कोर्ट ने न्यायिक अधिकारी पद के लिए अयोग्यता की वैध सीमा 50 प्रतिशत

सुप्रीम कोर्ट ने 22 जनवरी 2019 को एक मामले पर फैसला सुनाते हुए कहा है कि न्यायिक अधिकारी पद के लिए सुनाई और देखने में अयोग्यता की वैध सीमा 50 प्रतिशत है। हाल ही में न्यायिक अधिकारी पद के लिए विकलांगता संबंधित एक याचिका दायर की गई थी जिसके तहत यह फैसला सुनाया गया है।

सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस के.एम. जोसेफ की पीठ ने वकील वी सुरेंद्र मोहन की याचिका को खारिज कर दिया, जिन्होंने 70 प्रतिशत की अयोग्यता के साथ आंशिक रूप से दृष्टिबाधित वर्ग में सिविल जज (जूनियर डिविजन) के लिए आवेदन किया था।

The Hindu

भारत रत्न सीएनआर राव को अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना गया

जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च ने घोषणा की है कि अरब अमीरात (यूएई) के सेंटर ऑफ़ एडवांस्ड मटीरियल ऑफ़ एडवांस्ड ने प्रख्यात वैज्ञानिक और भारत रत्न प्राप्तकर्ता सीएनआर राव को मटेरियल रिसर्च के लिए पहले शेख सऊद अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना है।
शेख सऊद द्वारा इस पुरस्कार में एक पट्टिका, एक पदक और 100000 अमरीकी डालर का नकद पुरस्कार  प्रोफेसर एचआर राव को दिया जाएगा। सीएनआर राव को 2014 में सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, भारत रत्न से सम्मानित किया गया था और वर्तमान में वह जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च के मानद अध्यक्ष के रूप में काम कर रहे हैं।


संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी: अबू धाबी, मुद्रा: संयुक्त अरब अमीरात दिरहम

The Hindu

नेपाल में 2,000 रुपये, 500 रुपये और 200 रुपये के भारतीय मुद्रा नोटों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया

नेपाल के केंद्रीय बैंक ने 2,000 रुपये, 500 रुपये और 200 रुपये मूल्यवर्ग के भारतीय मुद्रा नोटों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है, यह एक ऐसा कदम है जो भारतीय पर्यटकों को पूर्व में भारतीय मुद्रा का व्यापक रूप से उपयोग करने वाले हिमालयी देश में जाने से प्रभावित कर सकता है। नेपाल राष्ट्र बैंक ने नेपाली यात्रियों, बैंकों और वित्तीय संस्थानों को 100 रुपये से अधिक के भारतीय बैंक नोटों को रखने या रखने से रोकते हुए एक परिपत्र जारी किया।
नए विनियमन के तहत, नेपाली नागरिक इस मूल्यवर्ग को भारत के अलावा अन्य देशों में नहीं ले जा सकते हैं। इसी तरह, नेपालियों को भी अन्य देशों से ऐसे नोट लाने की अनुमति नहीं है। 100 रुपये या उससे नीचे के भारतीय नोटों को व्यापार और रूपांतरण के लिए अनुमति दी जाती है।
  नेपाल के केंद्रीय बैंक को नेपाल राष्ट्र बैंक कहा जाता है।
इसकी स्थापना 1956 में नेपाल राष्ट्र बैंक अधिनियम 1955 के तहत की गई थी।
डॉ. चिरंजीबी नेपाल नेपाल राष्ट्र बैंक के गवर्नर हैं।

The Hindu

फ्रांस और जर्मनी ने एक नई मैत्री संधि 'आहेन' पर हस्ताक्षर किया

फ्रांस और जर्मनी ने एक नई मैत्री संधि 'आहेन' पर हस्ताक्षर कर दिए हैं जिसका उद्देश्य एक-दूसरे का बचाव, दोनों देशों में मित्रता बढ़ाना और दोनों देशों के नागरिकों के जीवनस्तर में सुधार करना है।

The Hindu

2019 में चीन को पछाड़कर भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा तेल उपभोक्ता

भारत कच्चे तेल की मांग के मामले में वर्ष 2019 में चीन को पछाड़कर दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा तेल उपभोक्ता देश बन सकता है। यह अनुमान रिसर्च एंड कंसल्टेंसी ग्रुप वुड मैकेंजी ने लगाया है।
रिसर्च एंड कंसल्टेंसी ग्रुप वुड मैकेंजी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि ऑटो ईंधन और एलपीजी की खपत में वृद्धि के कारण यह मांग बढ़ेगी।
रिपोर्ट से संबंधित मुख्य तथ्य:-
रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2018 में भारत में तेल की मांग में जोरदार वृद्धि हुई है। जीएसटी और नोटबंदी लागू होने के बाद इसने वैश्विक मांग में 14 फीसदी या 2.45 लाख बैरल प्रतिदिन (बीपीडी) का योगदान दिया है।
रिपोर्ट में वर्ष 2019 में समान स्तर पर तेल की मांग बढ़ने का अनुमान लगा रहे हैं। इसका परिणाम यह होगा कि भारत 2019 में चीन को पछाड़कर तेल की मांग वाला दूसरा सबसे बड़ा देश बन जाएगा। फिलहाल, इस मामले में अमेरिका पहले पायदान पर है।
गौरतलब है कि भारत ने वित्त वर्ष 2017-18 में 20.62 करोड़ टन तेल का उपभोग किया था। अप्रैल-दिसंबर के दौरान पेट्रोलियम उत्पादों की खपत 15.74 करोड़ टन रही है, जो पिछले साल की तुलना में 2.5 फीसदी अधिक है।
अमेरिकी ऊर्जा सूचना प्रशासन (ईआईए) के अनुसार, भारत वर्तमान में अमेरिका और चीन के बाद दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल उपभोक्ता है।
भारत में डीजल की खपत सबसे अधिक:-
रिपोर्ट के अनुसार, भारत में डीजल की खपत सबसे अधिक है। वर्ष 2019 में यह वर्ष 2018 के 93,000 बीपीडी के मुकाबले 6.4 फीसदी बढ़कर 1.12 लाख बीपीडी हो जाएगा। ओपेक (Organization of the Petroleum Exporting Countries) ने वर्ष 2040 तक भारत में तेल की मांग बढ़कर 58 लाख बीपीडी होने का अनुमान लगाया था।

The Hindu

ऋषभ पंत को आईसीसी का इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द ईयर चुना गया

ऋषभ पंत को ऑस्ट्रेलिया में भारत की पहली टेस्ट सीरीज़ जीत में शानदार प्रदर्शन के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) का इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द ईयर चुना गया है। 21 वर्षीय विकेटकीपर-बल्लेबाज ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज़ में 350 रन बनाए जिससे भारत ने 71 वर्ष के इतिहास और 11 प्रयासों के बाद 2-1 से जीत हासिल की।
सिडनी में चौथे टेस्ट में नाबाद 159 रनों की पारी के साथ, ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट शतक बनाने वाले पहले भारतीय विकेट-कीपर बने। इससे पहले, उन्होंने दिसंबर में एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 कैच के साथ एक टेस्ट में सबसे अधिक कैच लेने के रिकॉर्ड की भी बराबरी की थी।

The Hindu

सामान्य वर्ग के 10% आरक्षण में से 5% राज्य के कापू जाति को दिया जाएगा

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने कहा है कि सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े तबके को दिए गए 10% के आरक्षण में से 5% राज्य के कापू जाति के लोगों को दिया जाएगा।

The Hindu
(default) 14 queries took 17 ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)
1SELECT `Institution`.`id`, `Institution`.`name`, `Institution`.`url`, `Institution`.`sort_name`, `Institution`.`city_id`, `Institution`.`state_id`, `Institution`.`address`, `Institution`.`pincode`, `Institution`.`logo`, `Institution`.`cover_photo`, `Institution`.`title`, `Institution`.`description`, `Institution`.`keywords`, `Institution`.`content`, `Institution`.`contact_no`, `Institution`.`email`, `Institution`.`exams`, `Institution`.`exams_json`, `Institution`.`status`, `Institution`.`created`, `Institution`.`modified`, `MocktestUrl`.`url` FROM `fliqicom_education`.`institutes` AS `Institution` LEFT JOIN `fliqicom_education`.`mocktest_urls` AS `MocktestUrl` ON (`MocktestUrl`.`target_id` = `Institution`.`id` AND `MocktestUrl`.`type` = 'institution') WHERE 1 = 1111
2SELECT `Trending`.`title`, `Trending`.`url` FROM `fliqicom_education`.`trendings` AS `Trending` WHERE `Trending`.`status` = 1440
3SELECT `CurrentGkCategory`.`slug`, `CurrentGkCategory`.`name` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_categories` AS `CurrentGkCategory` WHERE `CurrentGkCategory`.`status` = 122220
4SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '23' AND `CurrentGk`.`month` = '01' AND `CurrentGk`.`year` = '2019' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 1110
5SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (468)10105
6SELECT COUNT(*) AS `count` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '23' AND `CurrentGk`.`month` = '01' AND `CurrentGk`.`year` = '2019'110
7SELECT `MocktestBox`.`id`, `MocktestBox`.`heading`, `MocktestBox`.`description`, `MocktestBox`.`logo`, `MocktestBox`.`url`, `MocktestBox`.`status`, `MocktestBox`.`created`, `MocktestBox`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`mocktest_box` AS `MocktestBox` WHERE `MocktestBox`.`status` = 1 LIMIT 5330
8SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 GROUP BY `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month` ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC25251
9SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`year` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`month` = '01' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 3030300
10SELECT `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`year` = '2019' AND `CurrentGk`.`month` = '01' AND `CurrentGk`.`day` = '23' LIMIT 1110
11SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` > 468 ORDER BY `CurrentGk`.`id` ASC LIMIT 1110
12SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (469)10105
13SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` < 468 ORDER BY `CurrentGk`.`id` DESC LIMIT 1110
14SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (467)10105
(fliqi) 0 query took ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)