23 Feb, 2019

कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने एरो इंडिया 2019 का अनावरण किया

रक्षा उपकरण निर्माता कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने एशिया के सबसे बड़े एयर शो “एरो इंडिया 2019” F-21 मल्टी रोल लड़ाकू विमान का अनावरण किया.

The Hindu

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उत्तर भारतीयों से दक्षिणी राज्यों की भाषाएं और लिपियां सीखने का अनुरोध किया

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में हिन्दी प्रचार सभा में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि गांधी ने हमेशा उत्तर भारतीयों से दक्षिणी राज्यों की भाषाएं और लिपियां सीखने का अनुरोध किया

The Hindu

BEL ने हेलिकॉप्टर सैटकॉम सॉल्यूशंस के लिए ह्यूजेस इंडिया के साथ समझौते पर हस्ताक्षर

नवरत्न डिफेन्स पीएसयू, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) और ह्यूजेस इंडिया ने भारत सरकार, रक्षा मंत्रालय के तहत हेलीकॉप्टरों के सैटेलाइट संचार समाधान के डिजाइन, विकास, आपूर्ति, स्थापना, एकीकरण और कमीशनिंग के लिए ऐरो इंडिया 2019, बेंगलुरु में  एक समझौता किया है। 

बीईएल के निदेशक (विपणन),सुश्री आनंदी रामलिंगम और ह्यूजेस इंडिया के अध्यक्ष श्री पार्थो बनर्जी ने बीईएल के निदेशक (अन्य इकाइयों), श्री नटराज कृष्णप्पा की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

ह्यूजेस इंडिया ह्यूजेस नेटवर्क सिस्टम्स, एलएलसी, यूएसए (ह्यूजेस) की बहु-स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।
 
ह्यूजेस ब्रॉडबैंड उपग्रह नेटवर्क और सेवाओं का विश्व का सबसे बड़ा प्रदाता है।
बीईएल मुख्यालय बेंगलुरु, कर्नाटक में स्थित है।

The Hindu

भारत में लगभग एक तिहाई आबादी दूषित जल पीने को मजबूर

पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय की एकीकृत प्रबंधन सूचना प्रणाली द्वारा जारी आंकड़ों में कहा गया है कि भारत में लगभग 4 करोड़ ग्रामीण लोग धातु-प्रदूषित जल ग्रहण कर रहे हैं.

The Hindu

NABH ने अस्पतालों के लिए एंट्री लेवल प्रमाणन प्रक्रिया हेतु HOPE पोर्टल बनाया

अस्पतालों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए राष्ट्रीय प्रमाणन बोर्ड एनएबीएच (NABH) ने एंट्री लेवल प्रमाणन प्रक्रिया को संशोधित किया है. एनएबीएच ने इसके लिए एचओपीई (HOPE) नाम से एक नया पोर्टल बनाया है.

The Hindu

आईआईटी मद्रास ने भगदड़ रोकने के लिए एक ऐल्गोरिदम बनाया

आईआईटी मद्रास के शोधकर्ताओं ने कम-से-कम लोगों का इस्तेमाल कर कुंभ और हज जैसे भीड़भाड़ वाले आयोजनों में भगदड़ रोकने में मदद करने के लिए एक ऐल्गोरिदम बनाया है.

The Hindu

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने असम राइफल्स को दी बिना वारंट के गिरफ्तारी और तलाशी लेने का अधिकार

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी कर असम राइफल्स को पूर्वोत्तर राज्य असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, नगालैंड और मिज़ोरम में बिना वॉरंट के किसी भी व्यक्ति को गिरफ्तार या किसी की भी तलाशी लेने का अधिकार दिया है.

The Hindu

सुप्रीम कोर्ट ने बिहार सिविल सेवा का नियम '5A' निरस्त किया

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने एक महत्वपूर्ण फैसले में बिहार सिविल सर्विस (न्यायिक ब्रांच, रिक्रूटमेंट), रूल, 1995 के नियम 5A निरस्त कर दिया. रिक्रूटमेंट, रूल, 1995 के नियम 5A के तहत पहले प्रारंभिक परीक्षा में बैठने वाले दस गुना उम्मीदवारों को ही मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए बुलाया जाता था. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस अरुण मिश्रा और नवीन सिन्हा की पीठ ने फैसले में कहा कि यह नियम स्पष्ट रूप से मनमाना है और सुप्रीम कोर्ट के फैसले (मजहर सुल्तान) का उल्लंघन करता है. पीठ ने कहा कि फाइनल लिखित परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को सीमित करने का यह नियम किसी मकसद को पूरा नहीं करता.

The Hindu

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने ब्याज दर को बढ़ाकर 8.55% से 8.65% कर दिया

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए कर्मचारियों के भविष्य निधि पर ब्याज दर को बढ़ाकर 8.55% से 8.65% ( 0.10%) कर दिया है। यह घोषणा श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने की।

सीबीटी की बैठक के बाद गंगवार ने कहा कि प्रस्ताव अब मंजूरी के लिए वित्त मंत्रालय के पास जाएगा। गंगवार  श्रम मंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) EPFO का सर्वोच्च निर्णय लेने वाला निकाय है जो वित्तीय वर्ष के लिए पीएफ जमा पर ब्याज दर को अंतिम रूप देता है।

क्या आप जानते हैं?
पूर्व दरें :
ईपीएफओ ने 2017-18 के लिए अपने ग्राहकों को 8.55% की पांच वर्ष की न्यूनतम ब्याज दर प्रदान की थी।
2016-17 में निकाय ने ब्याज दर 8.65% और 8.8% 2015-16 रखी थी।
इसने 2013-14 के साथ-साथ 2014-15 का 8.75% ब्याज प्रदान किया।
2012-13 में ब्याज दर 8.5% थी।

The Hindu

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सियोल शांति पुरस्कार 2018 से नवाज़ा गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दक्षिण कोरिया में सियोल शांति पुरस्कार 2018 से नवाज़ा गया है. पीएम मोदी यह सम्‍मान पाने वाले पहले भारतीय हैं. प्रधानमंत्री मोदी को उनकी आर्थिक नीतियों और विकासोन्‍मुखी कार्यों के लिए यह सम्‍मान दिया गया है. पीएम मोदी ने इसे 130 करोड़ भारतीयों का सम्मान बताया है. पीएम मोदी से पहले यह पुरस्‍कार संयुक्‍त राष्‍ट्र के पूर्व महासचिवों कोफी अन्‍नान और बान की-मून को भी मिल चुका है.

पुरस्कार समिति ने भारत में अमीर और गरीब के बीच के सामाजिक और आर्थिक अंतर को कम करने के लिए उनकी 'मोदीनॉमिक्स' को सराहा है. सियोल शांति पुरस्कार सांस्कृतिक फाउंडेशन के चेयरमैन क्वॉन ई-हायोक की अध्यक्षता में सियोल के जंग-यू में हुई चयन समिति की बैठक के बाद यह फैसला लिया गया था.

The Hindu