23 Dec, 2018

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने ’एशियाई शेर संरक्षण परियोजना’ शुरू की

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने एशियाई शेरों और इनसे संबंधित पारिस्थिति तंत्र की आबादी की रक्षा और संरक्षण के लिए ’एशियाई शेर संरक्षण परियोजना’ शुरू की है। एशियाई शेर संरक्षण परियोजना का उद्देश्य शेरों का संरक्षण और आधुनिक तकनिकीयों, उपकरणों, नियमित वैज्ञानिक अनुसंधान अध्ययन, रोग प्रंबधन, आधुतिक निगरानी और गश्ती तकनीकों की सहायता से स्वास्थय लाभ है। परियोजना का कल बजट 3 वर्ष के लिए 9784 लाख रुपये है।
इस परियोजना को विकास केंद्रीय और राज्य हिस्सेदारी 60ः40 अनुपात के साथ केंद्रीय प्रायोजित योजना-वन्यजीव आवास (CSS-DWH) के तहत वित्त पोषित किया जाएगा 
डॉ. हर्षवर्धन पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री हैं

The Hindu

’अपनी धरोहर-अपनी पहचान’ पर्यटन योजना

अडॉप्ट ए हेरिटेजः अपनी धरोहर, अपनी पहचान‘, योजना पर्यटन मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) द्वारा एक सहयोगी प्रयास है, ताकि योजनाबद्ध और चरणबद्ध तरीके से पर्यटन क्षमता और सांस्कृतिक महत्व को बढ़ाया जा सके।
पर्यटन मंत्रालय द्वारा कोई फंड नहीं दिया जाता है।

The Hindu

केंद्रीय उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा विमानन शिखर

सम्मेलन 2019 के लिए मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च की 
केंद्रीय उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा विमानन शिखर सम्मेलन 2019 के लिए एक आधिकारिक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च की है । ग्लोबल एविएशन शिख सम्मेलन (GAS) 2019 मुंबई में जनवरी 2019 में आयोजित होने वाला हैै।
एप्लिकेशन आरएन चौबे, सचिव, नागरिक उड्डन मंत्रालय, डॉ. शेफाली जुनेजा, संयुक्त सचिव, नागरिक उड्डयन मंत्रालय, और AAI के अन्य अधिकारी की उपस्थिती में लॉन्च की गयी थी।

The Hindu

NFAI और FTII फिल्म सामग्री के लिए भंडारण सुविधा का निर्माण

भारतीच फिल्म संग्रह (NFAI) और फिल्म और टेलीविजन संस्थान (FTII) ने फिल्मों और फिल्म सामग्री के लिए भंडारण सुविधा के निर्माण के लिए तीन एकड़ जमीन के हस्तांतरण के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। पुणे में उनके कोथरुड परिसर में FTII से संबंधित भूमि को इस उद्देश्य के लिए NFAI में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। श्री भूपेंद्र कंथोला, निदेशक FTII और श्री प्रकाश मगदाम, निदेशक NFAI ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

The Hindu

भारतीय रिजर्व बैंक ने घरेलू उत्पाद का 6.5% की उत्कृष्ट स्टॉक के लिए सीमा तय करने का निर्णय लिया

भारतीय रिजर्व बैंक ने सरकार के परामर्श से मौजूदा बाजार मूल्यों पर बाहरी वाणिज्यिक उधार (इसीबी) पर सकल घरेलू उत्पाद का 6.5% की उत्कृष्ट स्टॉक के लिए नियम-आधारित गतिशील सीमा तय करने का निर्णय लिया है।
सकल घरेलू उत्पाद के आंकड़ों के आधार पर बयान के अनुसार, मौजूदा वित्तीय वर्ष के लिए सॉफ्ट सीमा 160 बिलिसन $ तक तय किया गया है, 30 सितंबर, 2018 तक ईसीबी का बकाया स्टॉक 126.29 अरब डॉलर है। 
आरबीआई 25वें गवर्नर:- शक्तिकांत दास, मुख्यालय: मुंबई, स्थापना: 1 अप्रैल 1935, कोलकाता

The Hindu

गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती पर 22 दिसंबर को गणित दिवस मनाया गया

हर वर्ष, देश भर में 22 दिसंबर को गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में मनाई जाती है। तमिलनाडु के इरोड में 1887 में जन्में, रामानुजन की गणित के साथ कोशिश की कहानी कला के विभिन्न कार्यों के माध्यम से पढ़ी, चित्रित और प्रदर्शित की गई सबसे आकर्षक कहानियों में से एक है।
उनकी स्मृति में, भारत सरकार ने उनके जन्म के 125 वें वर्ष 2012 को राष्ट्रीय गणित वर्ष के रूप में चिहिन्त किया और 22 दिसंबर को वार्षिक राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में घोषित किया है।

The Hindu

भारत के लिए जापान की आधिकारिक विकास सहायता ऋण के बारे में ऋण समझौतों के आदान-प्रदान पर हस्ताक्षर

भारतीय और जापान ने भारत के लिए ज्ञापन के आधिकारिक विकास सहायता पर ऋण समझौतों के आदान-प्रदान पर हस्ताक्षर किए है। जापान के आधिकारिक विकास सहायता ऋण के बारे में वित्त मंत्रालय के अर्थिक मामलों के विभाग में अपर सचिव डॉ. सी.एस.महापात्रा  और भारत में जापान के राजदूत  महामहिम श्री केंजी  हिमांशु के मध्य दस्तावेजों का आदान-प्रदान हुआ।
ये 3 परियोजनाएं है:-
1. चेन्नई मेट्रो परियोजना (फेज-2) और जेपीवाई के लिए 75.519 बिलियन
2. जेपीवाई के लिए भारत के सतत विकास लक्ष्यों के लिए जापान भारत सहयोग कार्यक्रम हेतु 15 बिलियन येन
3. जेपीवाई के लिए डेयरी विकास परियोजना के लिए 14.978 बिलियन येन
जापान की राजधानी: टोक्यो, मुद्रा: जापानी येन, प्रधानमंत्री: शिन्ज़ो अबे

The Hindu

नीति आयोग ने सतत् विकास लक्ष्य भारत सूची 2018 जारी की

नीति आयोग ने सतत् विकास लक्ष्य (SDG) भारत सूची 2018 जारी की है। यह सूची 2030 एसडीजी लक्ष्यों को लागू करने में भारत के राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की प्रगती दर्शाती हैं ।
एसडीजी भारत सूची को सांख्यिकी व कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) ने ग्लोबल ग्रीन ग्रोथ इंस्टीट्यूट और संयुक्त राष्ट्र (भारत ) के सहयोग से तैयार किया है। इस सूची को नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार ने लांच किया है।

The Hindu

विश्व बैंक ने ’इन द डार्कः हाऊ मच डू पावर सेक्टर डिस्टॉर्शन्स कॉस्ट साऊथ एशिया’ रिपार्ट जारी की

विश्व बैंक द्वारा जारी रिपार्ट ’इन द डार्कः हाऊ मच डू पावर सेक्टर डिस्टॉर्शन्स कॉस्ट साऊथ एशिया’ के अनुसार 137 देशों की सूची में भारत भरोसेमंद बिजली आपूर्ति के लिए 80वें स्थान पर हैं।

The Hindu

नीति आयोग ने इंडिया़@75 नाम से राष्ट्रीय कार्यनीति जारी की

नीति आयोग ने हाल ही में इंडिया़@75 नाम से राष्ट्रीय कार्यनीति जारी की जिसमें 2022-23 के लिए स्पष्ट उद्देश्यों को परिभाषित किया गया हैं।

The Hindu