22 Nov, 2018

विश्व मत्स्यपालन दिवस मनाया

विश्व मत्स्यपालन दिवस मानव जीवन, पानी और पानी के अंदर और बाहर दोनों स्थान पर जीवन के महत्व को उजागर करने में सहायता करता है। विश्व मत्स्यपालन दिवस 22 नवंबर को मनाया जाता है। कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह के अनुसार, 7,522 करोड़ रुपये के मत्स्यपालन एवं जल-कृषि अवसंरचना विकास कोष से उत्पादन में वृद्धि होगी । संसार में मत्स्य पालन को बनाए रखने के महत्व को उजागर करने के लिए यह दिवस मनाया गया हैं।

The Hindu

संत नारायण दास का निधन

93 वर्षीय पदम्श्री पुरस्कार विजेता परम पूजनीय संत नारायण दास जी महाराज का जयपुर में निधन हो गया। उन्होंने संक्रित विश्वविद्यालय की स्थापना की और फिर इसे राजस्थान सरकार को सोंप दिया। उन्हें जनवरी, 2018 में पदम्श्री से सम्मानित किया गया था।
 

The Hindu

सांसद एम.आई.शानवास का निधन

67 वर्षीय केरल के लोकसभा सांसद एम.आई.शानवास का चेन्नई के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वह कांग्रेस पार्टी के तीन कार्यकारी अध्यक्षों में से एक थे। और वह वर्ष 2009 में और वर्ष 2014 में लोकसभा के लिए चुने गये थे। उनका जन्म कोट्टायम में 22 सितंबर, 1951 को एडवोकेट इब्राहिम कुट्टी और नूरजहां बेगम के यहां हुआ था।

The Hindu

कजोंग येंग बने इंटरपोल के अध्यक्ष

इंटरपोल की स्थापना 1923 में इंटरनेशनल क्रिमिनल पुलिस कमीशन के रूप में हुई थी । दक्षिण कोरिया के किम जोंग येंग ने इस पद के लिए रूसी उम्मीदवार एलेग्जेंडर प्रोकोपचुक को हरा कर इंटरपोल का नया अध्यक्ष चुना गया है। यह अंतर्राष्ट्रीय पुलिस सहयोग संगठन है। इसका वार्षिक बजट लगभग 113 मिलियन यूरो होता है। इस का मुख्यलाय फ्रांस के लीओन नगर में है।

The Hindu

जलवायु परिवर्तन पर 27वीं BASIC मंत्रिस्तरीय बैठक का आयोजन

जलवायु परिवर्तन पर 27वीं BASIC मंत्रिस्तरीय बैठक का आयोजन नई दिल्ली में किया गया। इस बैठक का आयोजन दिसम्बर, 2018 में पोलैंड के कोताविचे में आयोजित किये जाने वाले संयुक्त राष्ट्र कांफ्रेंस ऑफ़ पार्टीज से पहले किया गया है। इस बैठक में विकासशील देशों की विशिष्ठ आवश्यकताओं पर भी चर्चा की गई। विकसित देशों के समुह में ब्राज़ील, दक्षिण अफ्रीका, भारत और चीन नें 2020 तक जलवायु परिवर्तन के लिए 100 अरब डॉलर के योगदान के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की हैं।

The Hindu

प्रोफेसर एस.पी.गांगुली को 'मेक्सिकन आर्डर ऑफ़ एज़्टेक ईगल’ से सम्मानित

मेक्सिको सरकार ने प्रोफेसर गांगुली को 'ओर्डेन मेक्सिकाना देल अगिला अज्टेका’ पुरस्कार स्पेनिश भाषा और संस्कृति में योगदान के लिए सम्मानित किया। यह मेक्सिकन सरकार द्वारा किसी विदेशी को दिया जाने वाला सर्वोंच्च सम्मान है। यह पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले भारतीय शिक्षाविद हैं। उन्होंने 40 वर्ष से अधिक के करियर में 25 से अधिक पुस्तकों का लेखन,संपादन तथा अनुवाद का कार्य किया।

The Hindu

गुरु नानक देव की 550 जयंती समारोह के लिए की राष्ट्रीय क्रियान्वयन समिति का गठन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस समिति का गठन केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में किया गया है। केन्द्रीय वित मंत्री अरुण जेटली तथा राज्य संस्कृति मंत्री डॉ. महेश शर्मा इस समिति के सदस्य हैं। केन्द्र सरकार ने गुरु नानक देव की 550वीं जयंती को राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाने के फैसला लिया है।

The Hindu

IIT हैदराबाद ने स्मार्टफ़ोन-बेस्ड सिस्टम का विकास किया

दूध में मिलावट का पता लगाने के लिए IIT हैदराबाद के अनुसंधानकर्ताओं ने स्मार्टफ़ोन-बेस्ट सिस्टम का विकास किया। इस सिस्टम में इंडिकेटर पेपर के द्वारा दूध में अमलता के स्तर का पता लगाया जा सकता है। दूध में मिलावट का पता लगाने के लिए अनुसंधानकर्ताओं ने 'इलेक्ट्रोस्पिनिंग’ प्रक्रिया का उपयोग किया गया है। अनुसंधानकर्ताओं ने अल्गोरिथम का विकास किया जिस से सेंसर-चिप की सहायता से PH स्तर का पता लगाया जाता है।

The Hindu

भारत का 49वां फिल्म उत्सव

गोवा के पणजी में शुरु हुआ 49वां फिल्म महोत्सव में 68 देशों से 212 फिल्मों को प्रदर्शित किया जायेगा। इस वर्ष फिल्म महोत्सव की भीम 'न्यू इंडिया’ है, इसमें महोत्सव में खेल, इतिहास, एक्शन व खेल जैसी विभिन्न श्रेणियों की फिल्में शामिल की गई है। अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा सेक्शन में 15 फ़िल्में है। इस फिल्म महोत्सव का झारखण्ड पार्टनर राज्य है। तथा इजराइल फोकस देश है।

The Hindu

कॉनमैक 2018 प्रारंभ

नेपाल के भौतिक बुनियादी ढांचे और परिवहन मंत्री रघुबीर पहाशेथ इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। नेपाल में भारत दूतावास और भारतीय उद्योग परिसंद्य (सीआईआई) ने काठमांडू के नजदीक भक्तपुर में उपकरण और प्रौद्योगिकी निर्माण-कॉनमैक 2018 प्रदर्शनी का आयोजन किया। नेपाल में भारत के राजदूत मनजीव सिंह पुरी सम्माननीय अतिथि होंगे। यह 3 दिवसीय प्रदर्शनी में भारत के 150 से अधिक व्यवसाय प्रदर्शिक और अपने उत्पादों और सेवाओं का प्रदर्शन करेंगे।

The Hindu