22 May, 2019

अमेरिका ने दक्षिण कोरिया, जापान को मिसाइल बेचने पर मंज़ूरी दी

अमेरिका ने शुक्रवार को ऐलान किया कि उन्होंने दक्षिण कोरिया और जापान को 60 करोड़ डॉलर के वायु रक्षा मिसाइल को बेचने की मंज़ूरी दे दी है। राज्य विभाग ने बताया कि उन्होंने 94 एसएम-2 मिसाइल को बेचने की मंज़ूरी दी है जिसमे वायु खतरे के दौरान जहाज से दागा जा सकता है और साथ ही 31.39 करोड़ डॉलर की 12 निर्देशित प्रणालियों को बेचने की अनुमति दी है। मई के दूसरे सप्ताह में उत्तरी कोरिया ने दो लघु-रेंज की मिसाइलों का परीक्षण किया था। उससे पहले अप्रैल में उत्तर कोरिया के लीडर किम जोंग उन ने “टैक्टिकल गाइडेड वेपन” के परीक्षण का अधीक्षण किया था।

The Hindu

युवेंतस ने जीता सीरी आ का खिताब

इटली की लोकप्रिय फुटबॉल लीग सीरी आ का 2018-19 का खिताब युवेंतस ने जीत लिया। गौरतलब है कि इस लीग में युवेंतस ने लगातार 27 मैचों में एक मैच भी नहीं हारा। युवेंतस ने खेले गये कुल 37 मैचों में 90 अंक प्राप्त किये। जबकि दूसरे स्थान पर नेपोली रहा, नेपोली ने 37 मैचों में 79 अंक प्राप्त किये। चौथे स्थान पर अटलान्टा रहा, अटलान्टा ने 66 अंक प्राप्त किये। चौथे स्थान पर रहे इंटरनाजियोनाले ने 66 अंक प्राप्त किये। इस सीजन शानदार प्रदर्शन करने वाले युवेंतस के शानदार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो को प्लेयर ऑफ़ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया, उन्होंने इस सीजन 21 गोल किये।

The Hindu

क्षुद्रग्रह बेनू पर मिले पानी के संकेत

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के अंतरिक्ष यान ने क्षुद्रग्रह बेनू (Bennu) पर पानी के संकेत पाए हैं। सितंबर 2016 में नासा के ओरिजन्स, स्पेक्ट्रल इंटरप्रीटेशन, रिसोर्स आइडेंटिफिकेशन, सिक्युरिटी-रीगोलिथ एक्सप्लोरर (ओएसआईआरआईएस-आरईएक्स) मिशन को क्षुद्रग्रह बेनू से नमूना एकत्र करने के लिए छोड़ा गया था। यह हाइड्रोक्सिल समूह क्षुद्रग्रह पर पानी के असर वाली मिट्टी के खनिजों में मौजूद है, जिसका अर्थ है कि किसी बिंदु पर बेनू के चट्टानों का पानी से संपर्क हुआ है।

The Hindu

भारत में पाकिस्तान के नए उच्चायुक्त नियुक्त

पाकिस्तान ने राजनयिक मोईन उल हक को सोमवार को भारत में अपना नया उच्चायुक्त नियुक्त किया। पाकिस्तान के नए विदेश सचिव के रूप में सोहेल महमूद की नियुक्ति के बाद से भारत में पाकिस्तानी उच्चायुक्त का पद खाली था। प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को भारत, चीन और जापान सहित करीब दो दर्जन देशों में पाकिस्तान के नए उच्चायुक्तों/राजदूतों की नियुक्ति को मंजूरी दी। हक फिलहाल फ्रांस में पाकिस्तान के राजदूत हैं।

The Hindu

एम. वेंकैया नायडू ने ओंगोल नस्ल की गाय को संरक्षित करने का आह्वान किया

भारत के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने 20 मई 2019 को ओंगोल नस्ल की गाय को रक्षा करने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि यह नस्ल पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो रही है और हमें इसे बचाने की जरूरत है। उपराष्ट्रपति ने विजयवाड़ा स्थिति स्वर्ण भारत न्यास में आयोजित एक कार्यक्रम में ओंगोल नस्ल की गाय पर एक विवरणिका भी जारी की। यह विवरणिका 1200 पेजों की है और इसमें 1885 से 2016 तक पशु इतिहास दिया गया है। पुस्तक में ओंगोल गाय पर किये जाने वाले अनुसंधान को भी शामिल किया गया है। उन्होंने इस विवरणिका के लिए कृषि वैज्ञानिक मुल्लापोडी नरेन्द्र नाथ और पशु विभाग के पूर्व संयुक्त निदेशक अडुसुमिल्ली मधुसूदन राव की प्रशंसा की।

The Hindu

विश्व मापविज्ञान दिवस : 20 मई

वैज्ञानिकों ने 16 नवंबर 2018 को बीआईपीएम में माप-तौल  पर आयोजित सम्‍मेलन में माप तौल की सात अंतरराष्‍ट्रीय इकाइयों में से चार  –किलोग्राम(भार मापक इकाई) केल्विन (ताप मापक इकाई), मोल (पदार्थ मापक इकाई) और एंपियर (विद्युत मापक इकाई) को विश्‍व स्‍तर पर फिर से परिभाषित करने का ऐतिहासिक फैसला लिया था। वर्ष 1875 को आज ही के दिन दुनिया के 17 देशों के प्रतिनिधियों ने माप तौल की एक सर्वमान्‍य अंतरराष्‍ट्रीय इकाई प्रणाली तय करने के लिए मीटर कन्‍वेन्‍शन पर हस्‍ताक्षर किए थे।

The Hindu

भारत ने 4 माप इकाइयों के लिए नए मानक अपनाए

भारत ने सात आधार इकाइयों में से चार- किलोग्राम, केल्विन, मोल और एंपीयर- को फिर से परिभाषित करने के वैश्विक प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। इस कदम से पाठ्यपुस्तकों में बदलाव होने के साथ ही समेत दूरगामी प्रभाव होंगे। पैरिस में पिछले साल 16 नबंवर को 60 देशों के प्रतिनिधियों ने इन चार आधार इकाइयों को फिर से परिभाषित किया भारत में अब NCERT, AICTE, IITs, NITs जैसे तमाम शिक्षण संस्थान पाठ्यक्रमों में नई परिभाषा शामिल करेंगे ।
-वैज्ञानिक अब माप के तौर पर प्लांक कॉन्स्टैंट का प्रयोग करेंगे। यह क्वांटम मैकेनिक्स की एक वैल्यू है। यह ऊर्जा के छोटे-छोटे पैकेट्स का भार होता है। इसकी मात्रा 6.626069934*10-34 जूल सेकेण्ड है। जिसमें सिर्फ 0.0000013% की ही गड़बड़ी हो सकती है। इससे एम्पीयर, केल्विन और मोल जैसी ईकाईयों में भी बदलाव आ सकता है।

The Hindu

मेघालय सरकार ने किसान की समस्याओं पर गौर करने के लिए आयोग के गठन को मंजूरी दी

मेघालय सरकार ने बृहस्पतिवार को किसानों की समस्याओं पर गौर करने के लिए एक आयोग के गठन को मंजूरी प्रदान कर दी। कृषि विभाग द्वारा 'किसान संसद ’में पारित प्रस्ताव के अनुरूप किसान आयोग के गठन का प्रस्ताव दिया गया था। देश में अपनी तरह की पहली किसान संसद पिछले साल दिसंबर में यहां आयोजित हुयी थी। इसमें राज्य में कृषि की स्थिति से संबंधित मुद्दों पर चर्चा के लिए किसानों के अलावा वैज्ञानिकों, नौकरशाहों आदि ने भाग लिया था।

The Hindu

विश्व मधुमक्खी दिवस : 20 मई

उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के निदेशक आर.पी. सिंह बताया कि प्रदेश में 20 मई को विश्व मधुमक्खी दिवस के रूप में मनाया जाएगा। जिसमें लोगों को मधुमक्खी पालन, बागवानी व पर-परागण के महत्व की जानकारी दी जाएगी।  इस दिन मधुमक्खी पालन के प्रणेता एंटोन जानसा का जन्म 1734 में हुआ था। उन्होंने बताया कि विश्व मधुमक्खी दिवस पर लखनऊ के आलमबाग क्षेत्र स्थित राजकीय उद्यान में एक आयोजन किया जाएगा, जिसमें मधुमक्खी पालन तथा बागवानी के उत्पादों जैसे-शहद, रायल जैली, बी-पोलेन, प्रपोलिस एवं बी-वैक्स आदि के बारे में लोगों को विस्तार से जानकारी दी जायेगी।

The Hindu

केरल मसाला बॉण्ड जारी करने वाला पहला राज्य बना

केरल मसाला बांड बाज़ार में प्रवेश करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है। केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट फंड बोर्ड ने लंदन स्टॉक एक्सचेंज में 2,150 करोड़ रुपए का मसाला बॉण्ड जारी किया है। KIIFB  केरल सरकार का वित्तीय संस्थान है, इसका कार्य राज्य के राजस्व के अतिरिक्त अधोसंरचना विकास के लिए फंड्स की व्यवस्था करना है। इसका गठन केरल अधोसंरचना निवेश फण्ड अधिनियम, 1999 के द्वारा किया गया था।

The Hindu