22 Jun, 2019

डीडी इंडिया चैनल का प्रसारण बांग्लादेश और दक्षिण कोरिया में किया जाएगा

पड़ोसियों से अपने रिश्ते मजबूत करने के क्रम में भारत सरकार ने बांग्लादेश और दक्षिण कोरिया के साथ समझौते किए हैं। इनके तहत दूरदर्शन (डीडी) इंडिया का प्रसारण उन देशों में किया जाएगा, जबकि उनके टीवी चैनल डीडी फ्री डिश पर उपलब्ध होंगे। डीडी भारत को बांग्लादेश और साउथ कोरिया में प्रसारित किया जाएगा तो वहीं बांग्लादेश के आधिकारिक चैनल और दक्षिण कोरियाई KBS चैनल को भारत में प्रसारित होने की अनुमति होगी। डीडी इंडिया एक भारतीय उपग्रह टेलीविजन चैनल है। जिसका मुख्य उद्देश्य भारत के सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक पहलुओं पर प्रसारण देना है। यह निर्णय प्रधानमंत्री मोदी की “एक्ट एस्ट पालिसी” का हिस्सा है, इसके द्वारा अन्य देशों के साथ सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा दिया जायेगा तथा अन्य देशों के साथ संबंधों को मज़बूत किया जायेगा।

The Hindu

विश्व सिकल सेल दिवस : 19 जून

खून में पल रही सिकल सेल एक खतरनाक बीमारी है, जो गंभीर मरीज की जान भी ले सकती है। हालांकि, जागरूक मरीज उपचार के जरिए सामान्य जीवन जी सकता है। विश्व सिकल सेल एनीमिया जागरूकता दिवस हर साल 19 जून को मनाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को इस बीमारी की रोकथाम के उपायों की जानकारी देना है। उन्होंने बताया कि यह एक अनुवांसिक बीमारी है। इसे हीमोग्लोबिनोपैथी कहा जाता है।
क्या है सिकल सेल रोग ?
सिकल सेल रोग खून का अनुवांशिक विकार है, जिसमें व्यक्ति का हीमोग्लोबिन प्रारूपिक एस आकार (एचबीएस) में दोषपूर्ण होता है। आमतौर पर हीमोग्लोबिन का आकार ‘ओ’ शेप (एचबीए) का होता है। हीमोग्लोबिन शरीर के विभिन्न हिस्सों तक ऑक्सीजन पहुंचाता है। हालांकि, इस रोग में हीमोग्लोबिन के दोषपूर्ण आकार के कारण लाल रक्त कोशिकाएं एक-दूसरे केे साथ जुड़कर क्लस्टर बना लेती हैं और रक्त वाहिकाओं में आसानी से बह नहीं पातीं। ये क्लस्टर धमनियों और शिराओं में बाधा बन जाते हैं और जिसकी वजह से ऑक्सीजन से युक्त रक्त का प्रवाह शरीर में ठीक से नहीं हो पाता। इससे व्यक्ति कई जटिलताओं का शिकार हो जाता है। सामान्य आरबीसी की उम्र तकरीबन 120 दिन होती है, जबकि ये दोषपूर्ण सेल ज्यादा से ज्यादा 10-20 दिनों तक जीवित रह पाते हैं।  इस रोग से पीड़ित मरीज के खून में पर्याप्त ऑक्सीजन न होने के कारण उसे जल्दी थकान होती है।

The Hindu

कोल्हापुरी चप्पल को मिली इंटरनेशनल पहचान

महाराष्ट्र के चार और कर्नाटक के चार जिलों के लिए कोल्हापुरी चप्पल को GI (Geographical Indication) टैग मिला है। पेटेंट, डिजाइन और ट्रेड मार्क के महानिदेशक ने महाराष्ट्र और कर्नाटक के एक खास इलाकों में कोल्हापुरियों के लिए जीआई टैग की अनुमति दी है। महाराष्ट्र के कोल्हापूर, सांगली, सतारा और सोलापूर जिलों में और कर्नाटक के बेलगांव, धारवाड़, बागलकोट और बीजापुर इन जिलों को कोल्हापूर चप्पल बनाने का जीआई टैग मिला है। सालाना करीब दो हजार करोड़ रुपए की कोल्हापुरी चप्पल बनाई जाती हैं।  जीआई टैग मुख्य रूप से कृषि, प्राकृतिक और निर्मित उत्पाद (हस्तशिल्प और औद्योगिक सामान) को दिया जाने वाला एक विशेष टैग है। यह विशेष गुणवत्ता और पहचान वाले उत्पाद को दिया जाता है। जो किसी विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्र में उत्पन्न होता है। कोल्हापुरी चप्पल का इतिहास तकरीबन 1000 साल पुराना है। इसकी ख्याति तब ज्यादा फैली जब कोल्हापुर में शाहूजी महाराज ने इस चप्पल को बनाने के लिए कई सारे ट्रेनिंग सेंटर खोले।

The Hindu

21 जून : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

भारत में योगाभ्यास की परंपरा तकरीबन 5000 साल पुरानी है। योग को शरीर और आत्मा के बीच सामंजस्य का अद्भुत विज्ञान माना जाता है। इस प्राचीन पद्धति के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से हर साल 21 जून को इंटरनेशनल योग दिवस मनाया जाता है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल से हुई। 27 सितंबर 2014 को पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में एकसाथ योग करने की बात कही थी। इसके बाद महासभा ने 11 दिसंबर 2014 को इस प्रस्ताव को स्वीकार किया और तभी से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस अस्तित्व में आया। 21 जून 2015 को पहला अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया गया था, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में 35 हजार से अधिक लोगों और 84 देशों के प्रतिनिधियों ने दिल्‍ली के राजपथ पर योग के 21 आसन किए थे। ​इस समारोह ने दो गिनीज रिकॉर्ड्स हासिल किए। पहला रिकार्ड 35,985 लोगों के साथ सबसे बड़ी योग क्लास और दूसरा रिकार्ड चौरासी देशों के लोगों द्वारा इस आयोजन में एक साथ भाग लेने का बना।

The Hindu

महाराष्ट्र सरकार ने महिलाओं के लिए धुंए से रहित प्रोजेक्ट “चूल्हा” लांच किया

महाराष्ट्र सरकार ने महिलाओं को धुंए से मुक्त रसोई का माहौल प्रदान करने के लिए “चूल्हा” नामक पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने का निर्णय लिया है। इस योजना का लाभ उन महिलाओं को मिलेगा जिन्हें उज्ज्वला योजना के तहत कवर नहीं किया गया है। इस योजना का क्रियान्वयन नक्सल प्रभावित इलाकों तथा उन जिलों में लागू किया जायेगा जहाँ पर किसानों की आत्महत्या दर अधिक है। एफडीए ने हाल ही में राज्य भर के तकरीबन 3 हजार होटलों की जांच में पाया कि 70 फीसदी होटलों के किचन में साफ सफाई और जरूरी सावधानियां नहीं बरती जाती हैं।
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
केंद्र सरकार ने मई, 2016 में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लॉन्च की थी, इसकी टैगलाइन ‘स्वच्छ इंधन, बेहतर जीवन’ है। इसका उद्देश्य घरेलु उपयोग के लिए स्वच्छ इंधन प्रदान करना है। इस योजना को पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने OIC, BPCL और HPCL तेल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा क्रियान्वित किया। यह योजना सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में लागू की गयी थी।
इस योजना के प्रमुख लाभार्थी अनुसूचित जाति/जनजाति, अन्तोदय अन्न योजना, आदिवासी, पिछड़ा वर्ग, द्वीप/नदी द्वीप निवासी, चाय बागान में कार्यरत्त लोग हैं। आरम्भ में सरकार ने 31 मार्च, 2019 तक 5 करोड़ निशुल्क एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने का लक्ष्य रखा था। इसकी सफलता को देखते हुए सरकार ने लक्ष्य को संशोधित करके 8 करोड़ कनेक्शन कर दिया है और इसके लिए 12,800 करोड़ रुपये का बजट भी आबंटित किया है।

The Hindu

महाराष्ट्र सरकार ने रोज़गार सृजन कार्यक्रम में महिला उद्यमियों के लिए 30% आरक्षण

महाराष्ट्र सरकार ने सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग के लिए रोज़गार सृजन कार्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया है। इससे अगले पांच वर्षों में 10 लाख रोज़गार के अवसर सृजित होंगे। इस कार्यक्रम में महिला उद्यमियों के लिए 30% आरक्षण होगा।
सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र में पिछले पांच दशकों में भारतीय अर्थव्यवस्था का एक बेहद जीवंत और गतिशील क्षेत्र के रूप में उभरा है। एमएसएमई बड़े उद्योगों की तुलना में अपेक्षाकृत कम पूंजी लागत में बड़े रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं बल्कि राष्ट्रीय आय और धन की अधिक समान वितरण सुनिश्चित करने, क्षेत्रीय असंतुलन को कम करने, जिससे ग्रामीण और पिछड़े क्षेत्रों के औद्योगीकरण में मदद करते हैं। एमएसएमई के सहायक इकाइयों के रूप में बड़े उद्योगों के पूरक हैं और यह क्षेत्र देश के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए काफी योगदान देता है। इस योजना का वित्त पोषण राष्ट्रीयकृत तथा निजी सेक्टर के बैंकों जैसे येस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक तथा HDFC बैंक द्वारा किया जाएगा। इस कार्यक्रम के लिए तालुक स्तर पर सरकार द्वारा 50 नए औद्योगिक पार्क स्थापित किये जायेंगे।

The Hindu

भारत ने नाइजर को 15 मिलियन डॉलर की सहायता प्रदान की

भारत ने नाइजर को अफ्रीकन यूनियन के शिखर सम्मेलन के आयोजन के लिए 15 मिलियन डॉलर की सहायता प्रदान की। भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि नाइजर सरकार के विशिष्ट अनुरोध पर यह सहायता दी गई है। नाइजर पहली बार अफ्रीकी यूनियन के शिखर सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। यह सम्मेलन 7-8 जुलाई को नियामी में होगा जिसमें अफ्रीकी महाद्वीप मुक्त व्यापार क्षेत्र शुरू करने की आसार हैं।
अफ्रीकन यूनियन
अफ्रीकी संघ एक महाद्वीपीय संघ है, इसमें अफ्रीका के 55 देश शामिल हैं। इसका उद्देश्य अफ्रीकी देशों के बीच एकता को मज़बूत करना है। अफ्रीकी संघ की स्थापना 26 मई, 2001 को इथियोपिया की राजधानी आदिस अबाबा में की गयी थी, इसे 9 जुलाई, 2002 को दक्षिण अफ्रीका में लांच किया गया था। इसकी स्थापना आर्गेनाइजेशन ऑफ़ अफ्रीकन यूनिटी के स्थान पर की गयी थी। इसकी अधिकारिक भाषाएँ हैं : अरबी, फ़्रांसिसी, अंग्रेजी, पुर्तगाली, सोमाली, स्पेनिश, स्वाहिली तथा अफ्रीकी भाषाएँ।
अफ्रीकी संघ के प्रमुख उद्देश्य निम्नलिखित हैं :
सदस्य देशों के बीच एकता को मज़बूत करना।
सदस्य देशों की संप्रभुता तथा क्षेत्रीय अखंडता तथा स्वतंत्रता की सुरक्षा करना।
महाद्वीप में राजनीती, सामाजिक तथा आर्थिक को बढ़ावा देना।
अफ्रीकी महाद्वीप तथा लोगों के हितों की सुरक्षा करना।
अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना।
महाद्वीप में शांति, सुरक्षा तथा स्थायित्व को बढ़ावा देना।
लोकतंत्र तथा सुशासन को बढ़ावा देना।

The Hindu

मेसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैकिंग में टॉप पर

19 जून, 2019 को क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 जारी की गई है। दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी में मैसाचुसट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी ने अपना वर्चस्व बरकरार रखा है। आईआईटी बॉम्बे लगातार दूसरी बार भारत का नंबर -1 शिक्षण संस्थान बना है। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2020 में IIT Bombay ने 162वां स्थान प्राप्त किया है। आईआईटी दिल्ली 172वें तथा भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु ( IISc, Bengaluru) 170वें स्थान पर है। इस तरह भारत के दो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) समेत तीन उच्च शिक्षण संस्थान इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय क्यू एस रैंकिंग में टॉप 200 उच्च शैक्षणिक संस्थान में आ गए है। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2020 बुधवार को लंदन में जारी होगी। उधर, आईआईटी दिल्ली, कानपुर, रुड़की, खड्गपुर की रैंकिंग में लगातार गिरावट आई है। आईआईएससी बंगलूरू की ओवरऑल रैंकिंग में लगातार गिरावट आ रही है, लेकिन रिसर्च के क्षेत्र में इस रैंकिंग में उसका दुनियाभर में दूसरा रैंक है।
विश्व के 20 बेहतरीन विश्वविद्यालय
1. मेसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (अमेरिका)
2. स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय (अमेरिका)
3. हार्वर्ड विश्वविद्यालय (अमेरिका)
4. ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय (यूनाइटेड किंगडम)
5. कैलिफ़ोर्निया इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (अमेरिका)
6. ETH ज्यूरिक – स्विस फ़ेडरल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (स्विट्ज़रलैंड)
7. यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैंब्रिज (यूनाइटेड किंगडम)
8. UCL (यूनाइटेड किंगडम)
9. इम्पीरियल कॉलेज,लन्दन (यूनाइटेड किंगडम)
10. यूनिवर्सिटी ऑफ़ शिकागो (अमेरिका)
11. नान्यांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, सिंगापुर (सिंगापुर)
12. नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिंगापुर (सिंगापुर)
13. प्रिन्सटन यूनिवर्सिटी (अमेरिका)
14. कॉर्नेल यूनिवर्सिटी (अमेरिका
15. यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेनसिलवेनिया (अमेरिका)
16. त्शिन्गुआ यूनिवर्सिटी (चीन)
17. येल यूनिवर्सिटी (अमेरिका)
18. कोलंबिया यूनिवर्सिटी (अमेरिका)
19. EPFL – एकोल पॉलिटेक्निक फ़ेडरल डी लौसेन (स्विट्ज़रलैंड
20. द यूनिवर्सिटी ऑफ़ एडिनबर्ग (यूनाइटेड किंगडम)

The Hindu

श्रीलंका ने अपने प्रथम उपग्रह ‘रावण-1’ को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित किया

श्रीलंका ने अपने प्रथम उपग्रह ‘रावण-1’ को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित किया। इसे अंतर्राष्ट्रीय अन्तरिक्ष स्टेशन से दो अन्य BIRDS 3 उपग्रहों के साथ लांच किया गया। इस उपग्रह को 400 किलोमीटर की कक्षा में स्थापित किया गया है। ‘रावण 1' का वजन लगभग 1.05 किलोग्राम और उपग्रह का जीवनकाल लगभग डेढ़ वर्ष है। उपग्रह को जापान के क्यूशू इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में दो श्रीलंकाई अनुसंधान इंजीनियरों थारिंदु दयारत्ने तथा दुलानी चमिका द्वारा डिज़ाइन और निर्मित किया गया था। इसका कैमरा मिशन श्रीलंका और उसके पड़ोसी देशों की तस्वीरों को कैप्चर करना है।

The Hindu

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया का सबसे ताकतवर नेता चुना गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया का सबसे ताकतवर नेता चुना गया है। ब्रिटिश हेराल्ड के रीडर्स पोल-2019 में मोदी ने दुनिया के अन्य ताकतवर नेताओं डोनाल्ड ट्रंप, व्लादिमीर पुतिन, शी जिनपिंग को मात दी। नॉमिनेशन लिस्ट में दुनिया की 25 से ज्यादा हस्तियों को शामिल किया गया था और जज करने वाले पैनल एक्सपर्ट्स ने सबसे ताकतवर शख्स के तमगे के लिए 4 उम्मीदवारों का नाम सामने रखा। चयन प्रक्रिया का मूल्यांकन इन सभी आंकड़ों के व्यापक अध्ययन और रिसर्च पर आधारित था। ब्रिटिश हेराल्ड के रीडर्स के वोट में पीएम मोदी को सबसे ज्यादा 30.9 प्रतिशत वोट मिले। वह अपने प्रतिद्वंद्वी नेता रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से काफी आगे रहे। इस पोल में ब्लादिमीर पुतिन को 29.9 प्रतिशत वोट मिले। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 21.9 प्रतिशत वोट मिले। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को महज 18.1 प्रतिशत लोगों के वोटों से ही संतुष्ट होना पड़ा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर ब्रिटिश हेराल्ड मैगजीन के जुलाई संस्करण के कवर पेज पर भी प्रकाशित की जाएगी। यह संस्करण 15 जुलाई को जारी होगा।

The Hindu
(default) 14 queries took 17 ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)
1SELECT `Institution`.`id`, `Institution`.`name`, `Institution`.`url`, `Institution`.`sort_name`, `Institution`.`city_id`, `Institution`.`state_id`, `Institution`.`address`, `Institution`.`pincode`, `Institution`.`logo`, `Institution`.`cover_photo`, `Institution`.`title`, `Institution`.`description`, `Institution`.`keywords`, `Institution`.`content`, `Institution`.`contact_no`, `Institution`.`email`, `Institution`.`exams`, `Institution`.`exams_json`, `Institution`.`status`, `Institution`.`created`, `Institution`.`modified`, `MocktestUrl`.`url` FROM `fliqicom_education`.`institutes` AS `Institution` LEFT JOIN `fliqicom_education`.`mocktest_urls` AS `MocktestUrl` ON (`MocktestUrl`.`target_id` = `Institution`.`id` AND `MocktestUrl`.`type` = 'institution') WHERE 1 = 1110
2SELECT `Trending`.`title`, `Trending`.`url` FROM `fliqicom_education`.`trendings` AS `Trending` WHERE `Trending`.`status` = 1440
3SELECT `CurrentGkCategory`.`slug`, `CurrentGkCategory`.`name` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_categories` AS `CurrentGkCategory` WHERE `CurrentGkCategory`.`status` = 122220
4SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '22' AND `CurrentGk`.`month` = '06' AND `CurrentGk`.`year` = '2019' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 1110
5SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (594)10105
6SELECT COUNT(*) AS `count` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '22' AND `CurrentGk`.`month` = '06' AND `CurrentGk`.`year` = '2019'110
7SELECT `MocktestBox`.`id`, `MocktestBox`.`heading`, `MocktestBox`.`description`, `MocktestBox`.`logo`, `MocktestBox`.`url`, `MocktestBox`.`status`, `MocktestBox`.`created`, `MocktestBox`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`mocktest_box` AS `MocktestBox` WHERE `MocktestBox`.`status` = 1 LIMIT 5330
8SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 GROUP BY `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month` ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC25251
9SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`year` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`month` = '06' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 3030300
10SELECT `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`year` = '2019' AND `CurrentGk`.`month` = '06' AND `CurrentGk`.`day` = '22' LIMIT 1111
11SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` > 594 ORDER BY `CurrentGk`.`id` ASC LIMIT 1110
12SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (595)10105
13SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` < 594 ORDER BY `CurrentGk`.`id` DESC LIMIT 1110
14SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (593)10105
(fliqi) 0 query took ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)