22 Jan, 2019

विराट कोहली क्रिकेट इतिहास में आईसीसी के टॉप 3 अवार्ड जीतने वाले पहले क्रिकेटर बने

विराट कोहली 2018 में अपने बेहतरीन प्रदर्शन के बाद ICC क्रिकेटर ऑफ द ईयर, ICC मेन टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर और ICC ODI प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी जीतने वाले इतिहास के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने टेस्ट और वनडे दोनों पक्षों में कप्तान के रूप में विराट कोहली के साथ वर्ष की पुरुषों की टेस्ट और वनडे टीमों की घोषणा की। कोहली के नाम 13 टेस्ट में पांच शतकों के साथ 55.08 के औसत के साथ 1,322 रन है और 14 एकदिवसीय मैचों में छह शतकों के साथ 133.55 के शानदार औसत से 1,202 रन है, उन्हें अकादमी के प्रत्येक मतदान सदस्य द्वारा दोनों पक्षों के लिए चयनित किया गया, इनमें से अधिकांश ने कप्तान के रूप में उनके नाम का भी विकल्प दिया।
आईसीसी अध्यक्ष: शशांक मनोहर, मुख्यालय: दुबई, संयुक्त अरब अमीरात।
मनु साहनी को हाल ही में ICC के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नियुक्त किया गया है।

The Hindu

लुप्तप्राय हंपबैक डॉल्फ़िन को महाराष्ट्र के बांद्रा-वर्ली समुद्री लिंक के समीप देखा गया

हाल ही में शोधकर्ताओं द्वारा महाराष्ट्र के बांद्रा-वर्ली समुद्री लिंक के समीप लुप्तप्राय हंपबैक डॉल्फ़िन (Humpback Dolphins) के एक समूह को देखा गया। सामान्य तौर पर हंपबैक डॉल्फिन महाराष्ट्र के रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग क्षेत्रों से सटे तटीय इलाके में देखी जाती हैं।

The Hindu

ऑक्सफैम द्वारा जारी रिपोर्ट में 50 प्रतिशत गरीब आबादी की संपत्ति में महज तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी

ऑक्सफैम (Oxfam Report) द्वारा 21 जनवरी 2019 को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में अरबपतियों की संपत्ति में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है। ऑक्सफैम रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में अरबपतियों की संपत्ति में  वर्ष 2018 में प्रतिदिन 2,200 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई है। इस दौरान, देश के शीर्ष एक प्रतिशत अमीरों की संपत्ति में 39 प्रतिशत की वृद्धि हुई जबकि 50 प्रतिशत गरीब आबादी की संपत्ति में महज तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।
ऑक्सफैम ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि विश्व भर के अरबपतियों की संपत्ति में पिछले वर्ष 12 प्रतिशत (2.5 अरब डॉलर प्रतिदिन) की वृद्धि दर्ज की गई। इसके विपरीत दुनिया की आधी आबादी, जिन्हें गरीब माना जाता है, की दौलत 11% घट गई है।

The Hindu

एलआईसी ने सार्वजनिक क्षेत्र के आईडीबीआई बैंक में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने सार्वजनिक क्षेत्र के आईडीबीआई बैंक में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कर ली है। इस अधिग्रहण के साथ एलआईसी अब आईडीबाईआई बैंक में बहुलांश शेयरधारक हो गया है। 
आईडीबीआई द्वारा 21 जनवरी 2019 को यह जानकारी सार्वजनिक की गई। आईडीबीआई बैंक ने मुंबई शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा कि यह अधिग्रहण आईडीबीआई बैंक और एलआईसी दोनों के लिए बेहतर परिणाम लाएगा। इससे आपसी सहयोग के जरिये दोनों इकाइयों के शेयरधारकों, ग्राहकों और कर्मचारियों के लिये नये अवसर पैदा किये जा सकेंगे। विदित हो कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अगस्त 2018 में एलआईसी को आईडीबीआई बैंक में नियंत्रक हिस्सेदारी खरीदने की मंजूरी दी थी।
आईडीबीआई बैंक और एलआईसी ने अगले 12 महीने में अपनी क्षमताओं का पूर्ण उपयोग करने के लिये काम करना शुरू कर दिया है।
वित्तीय हालत में सुधार से आईडीबीआई बैंक को आरबीआई की त्वरित सुधार कार्रवाई (पीसीए) से बाहर निकलने में मदद मिलेगी।
आईडीबीआई बैंक ने शीर्ष प्रबंधन में फिलहाल को कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है और मौजूदा प्रबंधन के साथ ही बने रहने का निश्चय किया है।
राकेश शर्मा बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बने रहेंगे।
बैंक के निदेशक मंडल ने आईडीबीआई बैंक के बोर्ड में अतिरिक्त निदेशक और एलआईसी के नामित निदेशक के रूप में राजेश कंडवाल की नियुक्ति को मंजूरी दी है।
आईडीबीआई बैंक के निदेशक मंडल ने 21 जनवरी को हुयी बैठक में राकेश शर्मा को प्रबंध निदेशक और सीईओ तथा के पी नायर और जी एम यदवाडकर को उप प्रबंध निदेशक के रूप में बरकरार रखने को मंजूरी दी है।

The Hindu

25 वर्ष से अधिक उम्र के छात्रों को आईआईटी जेईई मेन व एडवांस परीक्षा में बैठने की इजाज़त दी

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली बेंच ने 25 वर्ष से अधिक उम्र के छात्रों को राहत देते हुए अंतरिम तौर पर आईआईटी जेईई मेन व एडवांस परीक्षा में बैठने की इजाज़त दे दी।

The Hindu

जर्मनी ने ईरानी एयरलाइन कंपनी 'महान एयर' पर बैन लगाया

जर्मनी ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए ईरानी एयरलाइन कंपनी 'महान एयर' पर बैन लगा दिया है। जर्मनी के विदेश मंत्रालय को शक है कि इस एयरलाइन का इस्तेमाल ईरानी सेना और आतंकी गतिविधियों के लिए किया जाता है।

The Hindu

फ्रांस की डेटा निगरानी संस्था ने गूगल पर 404 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

फ्रांस की डेटा निगरानी संस्था ने नए डेटा प्राइवेसी कानून 'जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेग्युलेशन' (जीडीपीआर) का पहली बार इस्तेमाल कर गूगल पर 404 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

The Hindu

एडेलमैन ट्रस्ट बैरोमीटर 2019 में भारत विश्व स्तर पर सबसे भरोसेमंद देशों में एक

सरकार, व्यापार, गैर सरकारी संगठनों और मीडिया की बात करें तो भारत विश्व स्तर पर सबसे भरोसेमंद देशों में से है। 2019 एडेलमैन ट्रस्ट बैरोमीटर की रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्लोबल ट्रस्ट इंडेक्स 3 अंकों की वृद्धि के साथ 52 पर पहुंच गया। सूचित जनता और सामान्य जनसंख्या दोनों क्षेत्रों में विश्वास सूचकांक में चीन सबसे ऊपर है।

भारत सूचित सार्वजनिक श्रेणी में दूसरे स्थान पर और सामान्य जनसंख्या श्रेणी में तीसरे स्थान पर था। निष्कर्ष 27 बाजारों में ऑनलाइन सर्वेक्षण के आधार पर 33,000 उत्तरदाताओं को कवर कर रहे हैं। प्रत्येक बाजार में मुख्यालय वाली कंपनियों में विश्वास के संदर्भ में, सबसे अधिक विश्वसनीय स्विट्जरलैंड, जर्मनी और कनाडा से हैं।

The Hindu

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 85,429 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तुत किया

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 22 जनवरी 2019 को विधानसभा में पिछली बार के 80200 करोड़ रुपये के मुकाबले 85,429 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तुत किया है।

The Hindu

अरब आर्थिक और सामाजिक विकास शिखर सम्मेलन लेबनान की राजधानी बेरूत में आयोजित किया गया

लेबनान की राजधानी बेरूत में अरब आर्थिक और सामाजिक विकास शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया. कई अरब देशों के नेताओं ने शिखर सम्मेलन में 29-आइटम एजेंडे पर एक संयुक्त बयान देने का लक्ष्य रखा, जो एक अरब मुक्त व्यापार क्षेत्र पर चर्चा से लेकर मेजबान देशों पर सीरियाई शरणार्थियों के आर्थिक प्रभाव पर केन्द्रित है। मार्च में ट्यूनीशिया में होने वाली वास्तविक अरब लीग समिट बैठक के लिए आर्थिक बैठक एक प्रस्तावना है।

The Hindu