21 May, 2019

भारत और सिंगापुर के बीच सिम्बेक्स-2019 युद्ध अभ्यास शुरू

भारत और सिंगापुर के बीच सिम्बेक्स-2019 युद्ध अभ्यास शुरू हो गया है। यह इस अभ्यास का 26वां संस्करण है। इस अभ्यास का आयोजन 16 मई से 22 मई  2019 के बीच किया जा रहा है इस वार्षिक द्विपक्षीय अभ्‍यास की शुरुआत पारंपरिक पनडुब्‍बी रोधी अभ्‍यासों से हुई जो एडवांस्‍ड ए‍यर डिफेंस ऑपरेशन्‍स, एंटी हवाई/सतह लक्ष्‍यों पर अभ्‍यास गोलीबारी, सामरिक अभ्‍यास आदि तक पहुंच चुकी है।
SIMBEX वर्ष 1993 से शुरू किया गया था। यह सामरिक और परिचालन जटिलता में विकसित हुआ है। समय के साथ यह पारंपरिक एंटी-पनडुब्बी अभ्यासों से अधिक जटिल समुद्री अभ्यासों जैसे उन्नत वायु रक्षा संचालन, एंटी एयर / सरफेस प्रैक्टिसफायरिंग, सामरिक अभ्यासों आदि में विकसित हुआ है, वर्षों से SIMBEX ने राष्ट्र की दोनों देशों के नौसैनिकों के बीच समुद्री सहयोग और दोस्ती के बंधन को बढ़ाने की प्रतिबद्धता के प्रदर्शन के समय की पर अडिग रहा है।

The Hindu

नंदन नीलेकणि पैनल ने डिजिटल भुगतान पर आरबीआई को रिपोर्ट सौंपी

नंदन नीलेकणि की अध्यक्षता में गठित उच्चस्तरीय समिति ने डिजिटल भुगतान पर अपनी रिपोर्ट आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास को सौंप दी है. भारतीय रिजर्व बैंक ने मंगलवार को इंफोसिस के को-फाउंडर नंदन नीलेकणी की देखरेख में एक कमेटी का गठन किया है निलेकणी के अलावा इस समिति में आरबीआइ के पूर्व उप गवर्नर एचआर खान, विजया बैंक के पूर्व अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक किशोर संसी और आइटी व इस्पात मंत्रालय में पूर्व सचिव अरुणा शर्मा को शामिल किया गया है। इस पैनल के पांचवे सदस्य आइआइएम अहमदाबाद के मुख्य इनोवेशन ऑफिसर संजय जैन हैं।
इस पैनल को देश में भुगतान के डिजिटलीकरण की मौजूदा स्थिति की समीक्षा करने, इकोसिस्टम में मौजूदा गैप का पता लाने एवं उनको पाटने का सुझाव देने का काम सौंपा गया है और साथ ही इसे वित्तीय समावेशन में डिजिटल भुगतान के वर्तमान स्तरों का आकलन करने का भी जिम्मा दिया गया है।
वहीं कमेटी को डिजिटल पेमेंट की सुरक्षा को मजबूत बनाने के लिए जरूरी कदमों के बारे में भी जानकारी देनी है ताकि डिजिटल माध्यमों से वित्तीय सेवाओं को हासिल करने में ग्राहकों का विश्वास बढ़ सके। साथ ही इस कमेटी को दूसरे देशों में मौजूद व्यवस्थाओं का आकलन भी करना है।

The Hindu

17वीं लोकसभा के लिए सातवें और आख़िरी चरण का मतदान रविवार को सम्पन्न

17वीं लोकसभा के लिए सातवें और आख़िरी चरण का मतदान रविवार (19-05-2019) को सम्पन्न हो गया है। चुनाव आयोग के मुताबिक सातवें चरण में लगभग 63 प्रतिशत मतदान हुआ है। चुनाव आयोग की तरफ से उपलब्ध कराए गए रात 10 बजे तक के आंकड़े के मुताबिक, बिहार में 53.36 फीसदी, हिमाचल प्रदेश में 70.62, मध्य प्रदेश में 75.52, पंजाब में 64.95, उत्तर प्रदेश में 58.01, पश्चिम बंगाल में 73.51, झारखंड में 71.16 और चंडीगढ़ में 63.57 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। सात चरणों में लोकसभा की 542 सीटों पर हुए मतदान के नतीजे 23 मई को आएंगे।

The Hindu

मैनचेस्टर सिटी एक सत्र में तीन घरेलू खिताब जीतने वाला पहला इंग्लिश क्लब बना

इंग्लैंड के क्लब मैनचेस्टर सिटी ने एफए कप के फाइनल में वेटफोर्ड को 6-0 से हरा दिया। इस जीत के साथ एक सीजन में इंग्लैंड के तीन बड़े टूर्नामेंट को अपने नाम करने वाली सिटी पहली टीम बन गई। सिटी ने पिछले सप्ताह लिवरपूल को एक अंक से पछाड़कर लगातार दूसरे साल इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) का खिताब जीता था जबकि उससे पहले उसने फरवरी में लीग कप में चेल्सी को पेनाल्टी शूटआउट में हराकर खिताबी जीत हासिल की थी।
एफए कप का खिताब जीतने के बाद मैनचेस्टर सिटी के कप्तान विन्सेंट कम्पनी ने कहा कि उनकी टीम दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम है। कम्पनी ने कहा, "क्या क्लब है यह, मेरा सौभाग्य है कि मैं इस क्लब से खेल रहा हूं। इसकी शुरुआत मुख्य कोच से हुई, उन्होंने सीज़न की शुरुआत में मानक तय किए और कहा कि हमें लगातार (इंग्लिश प्रीमियर लीग खिताब) जीत दर्ज करनी होगी।"

The Hindu

भारतीय लघु फिल्म ने कान्स में नेस्प्रेस्सो टैलेंट अवार्ड जीता

भारतीय फिल्म निर्माता, अच्युतानंद द्विवेदी की फिल्म, "सीड मदर" ने कान्स में नेस्प्रेस्सो टैलेंट 2019 के अंतरराष्ट्रीय खंड में तीसरा पुरस्कार जीता। तीन मिनट की फिल्म राहिबाई सोमा पोपेरे की असाधारण भावना का जश्न मनाती है, जो एक महिला है जो महाराष्ट्र के गांवों में स्थानीय बीजों और खेती के पारंपरिक तरीकों का उपयोग करती है। इस वर्ष का विषय 'वी आर वॉट वी ईट' था,  जिसका उद्देश्य दुनिया की खोज करना, विविधता का अनुभव करना और भोजन के माध्यम से अनुभव और ज्ञान साझा करना है। अंतर्राष्ट्रीय खंड में नेस्प्रेस्सो 2019 का पहला पुरस्कार बाली में चावल की खेती के बारे में "सुबक" के लिए न्यूजीलैंड के जोश मॉरिस द्वारा जीता गया था।

The Hindu

ICC World Cup 2019 में विजेता को मिलेंगे 28 करोड़ रुपए

इंग्लैंड एंड वेल्स में 30 मई से शुरू हो रहे आईसीसी विश्व कप क्रिकेट मैच शुरू हो रहा है। आईसीसी ने विजेताओं को दी जाने वाली राशि की घोषणा कर दी है। क्रिकेट विश्व कप की विजेता टीम को 40 लाख डॉलर (लगभग 28 करोड़ रुपए) का इनाम दिया जाएगा जबकि उपविजेता टीम को 20 लाख डॉलर (लगभग 14 करोड़ रुपए) जबकि सेमीफाइनल में हार झेलने वाली प्रत्येक टीम को 8 लाख डॉलर की इनामी राशी दी जाएगी।
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 इनामी राशि -
विजेता : 40 लाख डॉलर (करीब 28 करोड़ रुपये)
उपविजेता : 20 लाख डॉलर (करीब 14 करोड़ रुपये)
सेमीफाइनल हारने वाली टीमें : 8-8 लाख डॉलर (करीब 5.60 करोड़ रुपये )
हर लीग मैच के विजेता को : 40 हजार डॉलर (करीब 28 लाख रुपये)
लीग चरण से आगे जाने वाली टीमों को: 1 लाख डॉलर (करीब 70 लाख रुपये)

The Hindu

क्रिकेट के मैदान के बाद सोशल मीडिया पर कोहली ने रचा इतिहास

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के सोशल मीडिया पर 10 करोड़ फॉलोअर्स हो गए हैं। कोहली पहले क्रिकेटर हैं, जिनके सोशल मीडिया पर इतने फॉलोअर्स बने। विराट कोहली के इंस्टाग्राम अकाउंट पर 33.6 मिलियन, ट्विटर पर 29.5 मिलियन और फेसबुक पर 37 मिलियन फॉलोअर्स हैं। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन भी विराट से इस मामले में बहुत पीछे हैं। सचिन के सोशल मीडिया पर तकरीबन 71.7 मिलियन फॉलोअर हैं।

The Hindu

ब्रिटेन में नया हथियार कानून लागू हुआ

नए कानून के तहत अब सिख समुदाय के लोग कृपाण रख सकेंगे और धार्मिक उद्देश्य से उसके आदान-प्रदान की अनुमति भी होगी। ब्रिटेन के गृह कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा, ‘कृपाण के मुद्दे पर हम सिख समुदाय के साथ हैं। हमने यह सुनिश्चित करने के लिए विधेयक में संशोधन किया है कि धार्मिक कारणों से बड़ी कृपाणों को रखना और उनकी आपूर्ति जारी रह सके।’
यह नया कानून बड़े कृपाणों की बिक्री, उन्हें साथ रखने और उनके इस्तेमाल के कानूनी अधिकार को जारी रखने की यथास्थिति कायम रखेगा। बड़े कृपाण (50 सेंटीमीटर से अधिक लंबे ब्लेड वाले) का इस्तेमाल सिख समुदाय के लोग गुरूद्वारों के समारोहों में और पारंपरिक सिख गतका मार्शल आर्ट के दौरान करते हैं।

The Hindu

ट्रम्प ने पेश किया नई आव्रजन प्रणाली का प्रस्ताव

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मेरिट आधारित नई आव्रजन नीति की घोषणा की है। इसमें मौजूदा ग्रीन कार्ड को बदलकर 'बिल्ड अमेरिका' वीजा करने और उच्च कुशल पेशेवरों का कोटा 12 से बढ़ाकर 57 फीसद करने का प्रस्ताव रखा गया है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नई आव्रजन नीति की घोषणा की। व्हाइट हाउस में उन्होंने कहा कि वे मेरिट आधारित नीति के पक्षधर हैं। वीजा नियम से यह बात जाहिर होती है कि अमेरिका भविष्य में आने वालों का स्वागत करेगा। ट्रंप ने कल व्हाइट हाउस में घोषणा करते हुए कहा कि आवेदकों को अंग्रेजी सीखनी होगी और प्रवेश से पहले नागरिक शास्त्र की परीक्षा पास करनी होगी। इसके अलावा आव्रजन सुधार प्रस्तावों को सामने रखते हुए ट्रंप ने कहा कि इससे कुशल कर्मचारियों के लिए कोटा अत्याधिक बढ़ जाएगा।

The Hindu

KVS के शिक्षकों को नेशनल पेंशन स्‍कीम के लाभ देने पर रोक लगी

KVS के स्कूलों के एनपीएस के तहत आने वाले शिक्षकों को इस बार रिटायरमेंट ग्रेच्‍युटी समेत कई अन्‍य लाभ नहीं मिल सकेंगे। इस संबंध में केवीएस के सहायक आयुक्‍त वित्‍त की ओर से पत्र जारी किया गया है। इस साल केवी के स्कूलों में अब तक के रिकॉर्डतोड़ 98.54 फीसदी छात्र पास हुए थे। जाहिर है अच्छे परिणामों के पीछे केवीएस से जुड़े टीचरों की बड़ी भूमिका रही है। ले‍किन गुरुवार को केवीएस के अ‍सिस्टेंट कमिश्नर फाइनेंस की ओर से मिले पत्र ने बड़ी संख्या में टीचरों का भी दिल तोड़ दिया है।

The Hindu
(default) 14 queries took 15 ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)
1SELECT `Institution`.`id`, `Institution`.`name`, `Institution`.`url`, `Institution`.`sort_name`, `Institution`.`city_id`, `Institution`.`state_id`, `Institution`.`address`, `Institution`.`pincode`, `Institution`.`logo`, `Institution`.`cover_photo`, `Institution`.`title`, `Institution`.`description`, `Institution`.`keywords`, `Institution`.`content`, `Institution`.`contact_no`, `Institution`.`email`, `Institution`.`exams`, `Institution`.`exams_json`, `Institution`.`status`, `Institution`.`created`, `Institution`.`modified`, `MocktestUrl`.`url` FROM `fliqicom_education`.`institutes` AS `Institution` LEFT JOIN `fliqicom_education`.`mocktest_urls` AS `MocktestUrl` ON (`MocktestUrl`.`target_id` = `Institution`.`id` AND `MocktestUrl`.`type` = 'institution') WHERE 1 = 1110
2SELECT `Trending`.`title`, `Trending`.`url` FROM `fliqicom_education`.`trendings` AS `Trending` WHERE `Trending`.`status` = 1440
3SELECT `CurrentGkCategory`.`slug`, `CurrentGkCategory`.`name` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_categories` AS `CurrentGkCategory` WHERE `CurrentGkCategory`.`status` = 122220
4SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '21' AND `CurrentGk`.`month` = '05' AND `CurrentGk`.`year` = '2019' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 1110
5SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (566)10105
6SELECT COUNT(*) AS `count` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '21' AND `CurrentGk`.`month` = '05' AND `CurrentGk`.`year` = '2019'110
7SELECT `MocktestBox`.`id`, `MocktestBox`.`heading`, `MocktestBox`.`description`, `MocktestBox`.`logo`, `MocktestBox`.`url`, `MocktestBox`.`status`, `MocktestBox`.`created`, `MocktestBox`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`mocktest_box` AS `MocktestBox` WHERE `MocktestBox`.`status` = 1 LIMIT 5330
8SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 GROUP BY `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month` ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC25251
9SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`year` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`month` = '05' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 3030300
10SELECT `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`year` = '2019' AND `CurrentGk`.`month` = '05' AND `CurrentGk`.`day` = '21' LIMIT 1110
11SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` > 566 ORDER BY `CurrentGk`.`id` ASC LIMIT 1110
12SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (567)10105
13SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` < 566 ORDER BY `CurrentGk`.`id` DESC LIMIT 1110
14SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (565)10104
(fliqi) 0 query took ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)