21 Jun, 2019

भारत 2027 तक चीन को पछाड़कर दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन जाएगा

अगले 8 साल यानी 2027 तक चीन को पछाड़कर दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन जाएगा भारत। संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की द वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रॉसपेक्ट्स 2019 रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 2019 से 2050 तक 27.30 करोड़ लोग बढ़ जाएंगे। यह वैश्विक जनसांख्यकी पैटर्न और संभावनाओं का एक व्यापक परिदृश्य मुहैया कराती है। अध्ययन में कहा गया है कि दुनिया की आबादी मौजूदा सदी के अंत तक अपने शीर्ष पर पहुंच सकती है, जो लगभग 11 अरब के स्तर पर हो सकती है। नए आबादी अनुमान में संकेत दिया गया है कि अब से और 2050 के बीच अनुमानित वैश्विक जनसंख्या वृद्धि का आधा से अधिक नौ देशों में होगी। इनमें भारत, नाईजीरिया, पाकिस्तान, कांगो, इथियोपिया, तंजानिया, इंडोनेशिया, मिस्र और अमेरिका शामिल हैं। इन देशों को अपेक्षित जनसंख्या वृद्धि के घटते क्रम में रखा गया है। ग़रीब देशों में जनसंख्या काफ़ी तेज़ी से बढ़ रही है। इसकी वजह से वहां की सरकारें असमानता, गरीबी, संसाधन की कमी, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि मुद्दों पर एक साथ जूझ रही हैं।
संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट को मानें तो दुनिया की 40% आबादी उन देशों में जहां महिलाएं पूरे जीवन में चार बच्चे पैदा करती हैं। ये देश हैं - भारत, इंडोनेशिया, पाकिस्तान, मेक्सिको, फिलीपींस और मिस्र। यही नहीं, 1990 में दुनिया की फर्टिलिटी रेट 3.2 थी, जो 2019 में घटकर 2.5 हो गई। यह 2050 तक घटकर 2.2 हो जाएगी।

The Hindu

भारत के इंजिनियर नितेश कुमार जांगिड़ ने 2019 कामनवेल्थ सेक्रेटरी-जनरलस इनोवेशन फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट अवार्ड जीता

भारत के इंजिनियर नितेश कुमार जांगिड़ ने 2019 कामनवेल्थ सेक्रेटरी-जनरलस इनोवेशन फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट अवार्ड जीता। उन्हें यह पुरस्कार प्रीमच्योर बच्चों को सांस लेने के लिए सस्ती डिवाइस बनाने के लिए दिया गया है, इस डिवाइस का नाम “सांस” गया है। यह पुरस्कार प्रिंस हैरी (ड्यूक ऑफ़ ससेक्स), राष्ट्रमंडल के युवा एम्बेसडर तथा पैट्रीशिया स्कॉटलैंड, राष्ट्रमंडल महासचिव द्वारा प्रदान किया गया। यह पुरस्कार 53 राष्ट्रमंडल देशों में से 15 आविष्कारकों को प्रदान किया गया है। प्रत्येक विजेता को एक ट्रॉफी, प्रमाणपत्र तथा 2000 पौंड इनामस्वरूप प्रदान किये गये हैं।
नितेश कुमार बंगलुरु बेस्ड इलेक्ट्रॉनिक्स  इंजिनियर हैं, वे Coeo Labs के संस्थापक हैं। Coeo Labs एक मेडिकल डिवाइस कंपनी है, इसका उद्देश्य आपातकाल तथा क्रिटिकल केयर के क्षेत्र में होने वाली मौतों को रोकना है। इस उद्देश्य से नितेश कुमार जांगिड़ ने “सांस”नामक डिवाइस की स्थापना की। इस डिवाइस का उपयोग नवजात शिशुओं के लिए किया जा सकता है। यह डिवाइस अन्य मशीनों से तीन गुना सस्ती है। इसका उपयोग पिछले तीन महीनों से देश के विभिन्न जिला अस्पतालों में किया जा रहा है।

The Hindu

फेसबुक ने “लिब्रा” नामक क्रिप्टोकरेंसी प्लान पेश किया

फेसबुक ने आखिरकार मगंलवार को अपने क्रिप्टोकरंसी प्लान 'लिब्रा' को ग्लोबली पेश किया। कंपनी के अनुसार नई डिजिटल करेंसी को तैयार किया जाएगा जिसका बिटकॉइन के तर्ज पर ही ग्लोबली इस्तेमाल किया जाएगा। इसकी सहायता से लोग धन का आदान-प्रदान कर सकते हैं अथवा वस्तुएं खरीद सकते हैं। यूजर ऑनलाइन लिब्रा की खरीद-फरोख्त कर सकते हैं। इसका व्यय थर्ड पार्टी वॉलेट अथवा फेसबुक के वॉलेट “कैलिब्रा” पर किया जा सकता है। इस क्रिप्टोकरेंसी को लांच करने का उद्देश्य एक सरल वैश्विक मुद्रा प्रस्तुत करना है।
क्रिप्टोकरेंसी क्या है?
क्रिप्टोकरेंसी एक प्रकार की डिजिटल मुद्रा है। यह मुद्रा भौतिक रूप में उपलब्ध नहीं होती, यह केवल आभासी मुद्रा (वर्चुअल करेंसी) है। इसका उपयोग लेन-देन के लिए किया जाता है। इसके लिए ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है। बिटकॉइन, इथीरियम, रिप्पल, लाइटकॉइन इत्यादि कुछ प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी हैं। बिटकॉइन को विश्व की पहली क्रिप्टोकरेंसी माना जाता है, इसकी शुरुआत वर्ष 2009 में हुई थी।

The Hindu

आलोक वर्धन के कार्यकाल को DGFT के महानिदेशक के रूप में विस्तार देने का निर्णय लिया

कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने आलोक वर्धन के कार्यकाल को विदेशी व्यापार निदेशालय (DGFT) के महानिदेशक के रूप में विस्तार देने का निर्णय लिया है, ये कार्य विस्तार तीन महीने का होगा। आलोक वर्धन चतुर्वेदी 1986 बैच के बिहार कैडर के आईएएस अफसर हैं। उन्हें 18 जून, 2019 के बाद कार्य विस्तार दिया गया है, उनका कार्य विस्तार 30 सितम्बर, 2019 तक होगा।

The Hindu

UNCCD COP 14 का आयोजन नई दिल्ली में किया जायेगा

भारत पहली बार संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (यूएनसीसीडी) के संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के पार्टियों (सीओपी -14) के 14 वें सत्र की मेजबानी करेगा। सीओपी -14 दिल्ली में 2 से 14 सितंबर के बीच आयोजित किया जाएगा। इस इवेंट में 197 देशों से 5000 से अधिक प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। केंद्र ने एक प्रमुख परियोजना शुरू की, जो COP-14 के आगे बॉन चैलेंज नामक एक बड़ी अंतरराष्ट्रीय पहल का हिस्सा है। फ्लैगशिप प्रोजेक्ट का उद्देश्य वन परिदृश्य बहाली (FLR) के लिए भारत की क्षमता को बढ़ाना है। बॉन चैलेंज दुनिया के वनों की कटाई और खराब हुई भूमि को 2020 तक बहाल करने और 2030 तक 350 मिलियन हेक्टेयर में लाने के लिए एक वैश्विक प्रयास है। इससे पहले केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने फ्लैगशिप प्रोजेक्ट लांच किया, इसके द्वारा भारत की वन परिदृश्य पुनर्स्थापन क्षमता में वृद्धि की जायेगी। इस प्रोजेक्ट का क्रियान्वयन हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, नागालैंड और कर्नाटक में साढ़े तीन वर्ष तक पायलट प्रोजेक्ट के तहत किया जायेगा।

The Hindu

ऑटिस्टिक प्राइड डे : 18 जून

ऑटिस्टिक प्राइड डे हर वर्ष 18 जून को मनाया जाता है। ऑटिस्टिक अभिमान ऑटिस्टिक के लिए गौरव के महत्व को अंकित करता है और इसे एक बीमारी के रूप में नहीं बल्कि एक अंतर के रूप में समझाता है। ऑटिज्म के शुरुआती लक्षण 1-3 साल के बच्चों में नजर आ जाते हैं। 18 जून को ऑटिस्टिक प्राइड डे होता है जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोगों को जागरुक करने के लिए मनाया जाता है। ऑटिज्म वो अवस्था है जो बर्फी फिल्म में प्रियंका चोपड़ा और माइ नेम इज खान में शाहरुख खान को थी।
आटिज्म क्या है?
आटिज्म अथवा आटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर एक किस्म का विकासात्मक विकार है। इससे सम्बंधित चिन्ह अभिभावकों को बच्चे के जीवन के शुरूआती तीन-चार वर्ष के भीतर पता चल जाते हैं। आटिज्म से प्रभावित बच्चे सामाजिक व्यवहार तथा संचार में कुछ कठिनायाँ अनुभव करते हैं तथा वे अक्सर बार-बार दोहराने वाले कार्य करते हैं।
क्या करें पैरंट्स
प्रेग्नेंसी में महिला को ऐल्कॉहॉल और तंबाकू से बचना चाहिए।
ईएनटी के अलावा साइकायट्रिस्ट, साइकोलॉजिस्ट, न्यूरोलॉजिस्ट, स्पीच लैंग्वेज पैथोलॉजिस्ट, फिजियोथेरेपिस्ट मददगार होते हैं।
ऑटिस्टिक बच्चे धीरे-धीरे बात को समझते हैं। ऐसे में पहले उन्हें समझाएं फिर बाद में बोलना सिखाएं।
ऑटिस्टिक बच्चे सोशल सर्कल में जाने से परेशान हो जाते हैं, लेकिन उन्हें आउटिंग पर जरूर ले जाएं।
ऑटिस्टिक बच्चों से बातें करें और उन्हें किसी चर्चा का हिस्सा बनाएं।
खेल में उन्हें नए शब्द सिखाने की कोशिश करें। जितना हो सके बच्चों को तनाव से दूर रखें।

The Hindu

ज़ुजाना कैपुटोवा बनीं स्लोवाकिया की पहली महिला राष्ट्रपति

स्लोवाकिया में, भ्रष्टाचार विरोधी प्रचारक ज़ुजाना कैपुटोवा ने देश की पहली महिला राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। कैपटोवा ने Smer-SD उम्मीदवार मरोस सेफ्सेकोविक के खिलाफ जीत हासिल की। ज़ुज़ाना कापुतोवा ने राष्ट्रपति चुनाव में मारोस सेफ्कोविच को पराजित किया। ज़ुज़ाना कापुतोवा को 58% वोट प्राप्त हुए जबकि मारोस सेफ्कोविच को 42% वोट प्राप्त हुए। शपथ ग्रहण समारोह ब्रातिस्लावा, सिन्हुआ में आयोजित संवैधानिक न्यायालय की कुर्सी इवान फियाकान संसदीय सत्र में हुआ। समारोह में शपथ ग्रहण के बाद उन्होंने स्लोवाकिया के स्तंभों के इस स्थान को बनाए रखने और मजबूत करने पर जोर दिया। वह आधुनिक स्लोवाक में पांचवें राष्ट्रपति हैं। वह मार्च के महीने में चुनी गई थीं। उन्होंने Smer-SD उम्मीदवार Maros Sefcovic को हराया। स्लोवाकिया के बारे में यह मध्य यूरोप में एक लैंडलॉक देश है
राजधानी: ब्रातिस्लावा मुद्रा: यूरो "

The Hindu

भाजपा सांसद ओम बिरला निर्विरोध लोकसभा स्पीकर चुने गए

मध्‍य प्रदेश के कोटा से भाजपा सांसद ओम बिड़ला को 17वीं लोकसभा का अध्‍यक्ष चुन लिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा स्पीकर के लिए ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा जिसे केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह समेत कई सदस्यों ने समर्थन किया। उन्हें राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने अपना उम्मीदवार बनाया था। बिड़ला सुमित्रा महाजन का स्थान लेंगे जो पिछली लोकसभा की अध्यक्ष थीं। कांग्रेस नेतृत्व वाले यूपीए के घटक दलों ने भी एनडीए उम्मीदवार ओम बिरला को समर्थन देने का फ़ैसला किया। उन्होंने कहा कि बीजेडी, शिवसेना, नेशनल पीपुल्स पार्टी, मिजो नेशनल फ्रंट, अकाली दल, लोक जनशक्ति पार्टी, वाईएसआरसीपी, जेडीयू, अन्नाद्रमुक और अपना दल ने प्रस्ताव पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। 17वीं लोकसभा के चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के कैंडिडेट रामनारायण मीणा को 2 लाख 79 हजार 677 वोटों से करारी शिकस्त दी। 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने राजपरिवार से आने वाले कांग्रेस के इज्यराज सिंह को 2 लाख से ज्यादा वोटों से हराया था।

The Hindu

लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद बने पाकिस्तानी आईएसआई प्रमुख

लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद आईएसआई पाकिस्तान की गुप्तचर एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) के नए प्रमुख बनाए गए हैं। पाकिस्तान की थल सेना ने रविवार को यह घोषणा की। इसके साथ ही सेना ने अपने शीर्ष जनरलों की तैनाती में कई बदलाव करने की घोषणा की। हमीद को लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर की जगह इंटर सर्विसेज इंटेलीजेंस (डीजी आईएसआई) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। वहीं, मुनीर का तबादला कर कोर कमांडर गुजरांवाला के रूप में निुयक्त किया गया है। वह पिछले साल अक्टूबर में आईएसआई प्रमुख बनाए गए थे।

The Hindu

नई दिल्ली में वर्ल्ड फ़ूड इंडिया 2019 का आयोजन किया जायेगा

वर्ल्ड फ़ूड इंडिया 2019 का आयोजन नई दिल्ली के विज्ञान भवन तथा राजपथ लॉन में किया जायेगा। वर्ल्ड फ़ूड इंडिया का आयोजन 1 से 4 नवम्बर, 2019 के बीच किया जाएगा।
वर्ल्ड फ़ूड इंडिया
यह वर्ल्ड फ़ूड इंडिया का दूसरा संस्करण होगा, इस वर्ष खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय ने कम से कम 15 देशों के साथ पार्टनरशिप करना का लक्ष्य रखा है तथा इसमें 80 देश हिस्सा ले सकते हैं। इस इवेंट में कई उच्च स्तरीय सेमिनार व सत्र आयोजित किये जायेंगे।
भारत में एक विशाल घरेलु बाज़ार है तथा कृषि उत्पादन भी काफी होता है। परन्तु भारत में प्रसंस्करण केवल 7.7% है जो कि चीन, मलेशिया तथा अमेरिका से काफी कम है। विश्व के किये जाने वाले खाद्य प्रसंस्करण में भारत की हिस्सेदारी केवल 2% है।  भारत में खाद्यान्न के नष्ट होने की दर को कम करने तथा 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए खाद्य प्रसंस्करण को बढ़ावा देने की आवश्यकता है।

The Hindu