21 Jan, 2019

नेपाल और भूटान मे यात्रा दौरान वैध है आधार कार्ड

गृह मंत्रालय द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, 15 वर्ष से कम और 65 वर्ष से अधिक उम्र के भारतीय पर्यटक अब नेपाल और भूटान यात्रा के दौरान आधार कार्ड का इस्तेमाल वैध यात्रा दस्तावेज़ के रूप में कर सकेंगे।

The Hindu

दुनिया के सबसे बुजुर्ग पुरूष मसाजो नौनका का निधन

दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति, जापान के मसाज़ो नोनका का 113 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। अप्रैल 2018 में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया के सबसे बुजुर्ग पुरुष के रूप में पहचाने जाने वाले नोनाका का निधन जापान के होक्काइडो द्वीप के उत्तर में उनके घर में हुआ।

The Hindu

कुम्भ मेले में 6 लाख लोगो का रोजगार

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रयागराज में आयोजित कुंभ मेले से उत्तर प्रदेश को 1.2 लाख करोड़ रुपये की कमाई और 6 लाख लोगों को रोज़गार मिलने की उम्मीद है।

The Hindu

20 फीसदी मिलिट्री पुलिस मे महिलाओं की भर्ती

केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने मिलिट्री पुलिस में 20 फीसदी महिलाओं को भर्ती करने की घोषणा की हैं। रक्षा मंत्री ने कहा कि सेना पुलिस में महिलाओं को चरणबद्ध तरीके से शामिल किया जाएगा।

The Hindu

रियोडी जनेरियो को 2025 के लिए वास्तुकला की विश्व राजधानी के रूप में नामित किया गया

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने ब्राजील के शहर रियो डी जनेरियो को 2020 के लिए वास्तुकला की विश्व राजधानी के रूप में नामित किया है। रियो यूनेस्को  और इंटरनेशनल यूनियन ऑफ आर्किटेक्ट्स (UIA) द्वारा नवंबर 2018 में एक साथ शुरू किए गए कार्यक्रम के तहत खिताब प्राप्त करने वाला पहला शहर होगा। शहर ने पेरिस और मेलबर्न को हराकर यह स्थान हासिल किया।

पहली वास्तुकला की विश्व राजधानी के रूप में, रियो डी जनेरियो विषय “All the worlds. Just one world,” और सतत विकास के 11 वें लक्ष्य के लिए अंतर्राष्ट्रीय रूप से सहमत 2030 एजेंडा को बढ़ावा देने के लिए:Make cities and human settlements inclusive, safe, resilient and sustainable.” विषय के तहत कार्यक्रम की एक श्रृंखला का आयोजन करेगा।

The Hindu

सिद्धगंगा मढ़ के प्रमुख शिवकुमार स्वामीजी का निधन

सिद्धगंगा मठ के प्रमुख शिवकुमार स्वामीजी का हाल ही में निधन हो गया. वे 111 साल के थे।लिंगायत समुदाय के मुख्य मठ सिद्धगंगा का कर्नाटक में काफी प्रभाव है।

The Hindu

ISRO द्वारा रक्षा विभाग के लिए सैटेलाईट भेजे जाएगें

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा हाल ही में यह घोषणा की गई कि वह रक्षा विभाग के लिए एक विशिष्ट उपग्रह प्रक्षेपित करेगा। उपग्रह का उद्देश्य पाकिस्तान, बांग्लादेश एवं अन्य देशों से सटी भारत की सीमा को और मजबूत बनाना है।

The Hindu

रक्षा मंत्री निर्मलासीतारमण ने तमिलनाडु में रक्षा औधोगिक गलियारे का उद्धघाटन किया

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 जनवरी 2019 को तमिलनाडु में देश के दूसरे रक्षा औद्योगिक गलियारे (Defence Industrial Corridor) का उद्घाटन किया। इसे तमिलनाडु रक्षा औद्योगिक गलियारा नाम दिया गया है। इसमें तमिलनाडु के पांच शहर शामिल किए जाएंगे।

रक्षा औद्योगिक गलियारे के उद्घाटन के अवसर पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इन रक्षा गलियारों के विकास से एक सुनियोजित एवं सक्षम औद्योगिक आधार तैयार होगा, जिससे देश में रक्षा उपकरणों के उत्पादन में तेजी आएगी।

तमिलनाडु रक्षा औद्योगिक गलियारा (Defence Industrial Corridor)

इस रक्षा गलियारे में कुल 3,038 करोड़ रुपये का निवेश किया जायेगा जिसमें सरकारी कंपनियों द्वारा सबसे अधिक निवेश किया जाएगा।

ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड और भारत डॉयनामिक्स लिमिटेड द्वारा क्रमशः 2,305 करोड़, 140.5 करोड़ और 150 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा।

निजी क्षेत्र की टीवीएस, डाटा पैटर्न और अल्फा डिजाइन क्रमशः 50 करोड़, 75 करोड़ और 100 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी।

रक्षा उपकरणों का उत्पादन करने वाली दुनिया की बड़ी कंपनियों में शामिल लॉकहीड मार्टिन ने भी इसमें निवेश करने की इच्छा जताई है।

इसका उद्देश्य रक्षा क्षेत्र को निजी भागीदारों के लिए खोलना है और भारत में उपकरण बनाना तथा उसका विदेश में निर्यात करना है।

The Hindu

कैसिनी मिशन द्वारा जारी रिपोर्ट

हाल ही में वैज्ञानिकों द्वारा नासा के कैसिनी मिशन के अंतिम चरण के अध्ययन से यह पता लगाया गया है कि शनि ग्रह पर पाए जाने वाले छल्लों की उम्र 1 से 10 करोड़ वर्ष के बीच है।

The Hindu

2019 में विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था रैकिंग में भारत यूके से आगे निकलने की संभावना

वैश्विक कंसल्टेंसी फर्म पीडब्ल्यूसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत के दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था रैंकिंग 2019 में यूनाइटेड किंगडम से आगे निकलने की संभावना है। पीडब्ल्यूसी की ग्लोबल इकोनॉमी वॉच रिपोर्ट में यूके के लिए 1.6%, फ्रांस के लिए 1.7% और 2019 में भारत के लिए 7.6% की वास्तविक जीडीपी वृद्धि दर्शाता है।

विश्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार, भारत 2017 में फ्रांस को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है और इसके यूके से आगे निकलने की संभावना है जो पांचवें स्थान पर है। 19.39 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के साथ अमेरिका दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, जिसके बाद 2017 में चीन 12.23 ट्रिलियन डॉलर के साथ दूसरे स्थान पर है।

The Hindu