21 Feb, 2019

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नई इलेक्ट्रॉनिक्स पॉलिसी को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इलेक्ट्रॉनिक्स नीति के तहत 2025 तक 400 अरब डॉलर का इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण पारिस्थतिकी तंत्र विकसित करने और एक करोड़ रोजगार के अवसरों का सृजन करने का लक्ष्य रखा है |

The Hindu

प्रख्यात हिंदी लेखक नामवर सिंह का नई दिल्ली में निधन

प्रख्यात हिंदी लेखक नामवर सिंह का नई दिल्ली में निधन हो गया है. वह 92 वर्ष के थे. प्रो. नामवर सिंह पिछले कुछ समय से बीमार थे और उनका इलाज अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में चल रहा था. सिंह जेएनयू के भारतीय भाषाओं के केंद्र के पहले अध्यक्ष थे.

उन्होंने 'कविता के नये प्रतिमान', 'छायावाद' और 'दुसरी परम्परा की ख़ोज' सहित दर्जनों पुस्तकें लिखी हैं. 1971 में 'कविता के नये प्रतिमान’ के लिए उन्हें साहित्यिक आलोचना के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार मिला.

The Hindu

भारतीय विदेश मंत्री सुषमा को ‘ग्रांड क्रॉस ऑफ द आर्डर ऑफ सिविल मैरिट’ पुरस्कार

भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भारत सरकार की तरफ से स्पेन का प्रतिष्ठित पुरस्कार 'ग्रैंड क्रॉस ऑफ ऑर्डर ऑफ सिविल मेरिट' स्वीकार किया. भारत को यह पुरस्कार नेपाल में 2015 में आए भूकंप में 71 स्पैनिश नागरिकों को बचाने के लिए दिया गया है.

The Hindu

विश्व सामाजिक न्याय दिवस : 20 फरवरी

विश्व सामाजिक न्याय दिवस प्रतिवर्ष 20 फरवरी को पूरे विश्व में मनाया जाता है. WDSJ 2019 का विषय "If You Want Peace & Development, Work for Social Justice" है. अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन ने सर्वसम्मति से 10 जून 2008 को निष्पक्ष न्याय के लिए सामाजिक न्याय पर ILO घोषणा को अपनाया.

The Hindu

वैज्ञानिक वालेस स्मिथ ब्रोकर का न्यूयॉर्क में निधन

ग्लोबल वार्मिंग" शब्द को लोकप्रिय बनाने वाले जलवायु वैज्ञानिक वालेस स्मिथ ब्रोकर का न्यूयॉर्क में निधन हो गया है. कोलंबिया विश्वविद्यालय के अस्सी वर्षीय प्रोफेसर ने न्यूयॉर्क शहर के अस्पताल में अंतिम सांस ली.

ब्रोएकर 1975 के पेपर के साथ "ग्लोबल वार्मिंग" को आम उपयोग में लाये, जिससे वातावरण में बढ़ते कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर का सही अनुमान लगाया जा सका. वालेस स्मिथ ब्रोकर ने पहले यह भी पहचाना कि पानी और पोषक तत्वों को प्रसारित करने वाली महासागर धाराओं की एक वैश्विक प्रणाली महासागर कोन्वाइवर बेल्ट क्या कहा है.

The Hindu

राजस्थान विधानसभा ने स्थानीय मतदान के लिए न्यूनतम योग्यता के लिए विधेयक, 2019 पारित किये

राजस्थान की विधान सभा ने पंचायत और नागरिक चुनावों के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम शिक्षा मानदंड को समाप्त करने के लिए राजस्थान पंचायती राज (संशोधन) विधेयक, 2019 और राजस्थान नगर पालिका (संशोधन) विधेयक, 2019 पारित किया।

पिछली भाजपा सरकार ने जिला परिषद / पंचायत सदस्य चुनाव के लिए कक्षा 10 और सरपंच के पद के लिए कक्षा 5 या 8 की न्यूनतम योग्यता की शुरुआत की थी.

राजस्थान राजधानी: जयपुर, सीएम: अशोक गहलोत, राज्यपाल: श्री कल्याण सिंह

The Hindu

जैसलमेर में 40 वां अंतर्राष्ट्रीय वार्षिक रेगिस्तान महोत्सव आयोजित किया

जैसलमेर के सैंड डून में रंगारंग कार्यक्रम में भाग लेने वाले हजारों पर्यटकों के साथ 40 वां अंतर्राष्ट्रीय वार्षिक रेगिस्तान महोत्सव आयोजित किया गया.यह 3-दिवसीय उत्सव, गढ़सीसर झील के किले से रंगीन जुलूस के साथ, रेगिस्तान राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करता है.

इसमें मिस्टर डेजर्ट और सुश्री मूमल प्रतियोगिताओं, मूंछों की प्रतियोगिताओं, पगड़ी बांधना, संगीत और सांस्कृतिक प्रदर्शन जैसे अन्य कार्यक्रम शामिल है. लोक कलाकारों ने भी अपनी आकर्षक प्रस्तुति दी.

The Hindu

राधामोहन सिंह ने चौथे कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलन 2019 का उद्घाटन किया

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने हरियाणा के सोनीपत जिले के गणौर में इंडिया इंटरनेशनल हॉर्टिकल्चर मार्केट (IIHM) में चौथे कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलन 2019 का उद्घाटन किया. यह 3-दिवसीय शिखर सम्मेलन था. शिखर सम्मेलन का विषय “Entrepreneurship & Agri-Business; Agri Allied – A Promising Sector and Agri Service- Direct Marketing” था.

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शिखर सम्मेलन के समापन समारोह को संबोधित किया. उन्होंने डिजिटल किसान प्लेटफार्म लॉन्च किया. उन्होंने हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के कुलपति के. पी. सिंह को कृषि रत्न पुरस्कार से भी सम्मानित किया और 9 किसानों को किसान रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया.

हरियाणा राजधानी: चंडीगढ़, मुख्यमंत्री: मनोहर लाल, राज्यपाल: सत्यदेव नारायण आर्य.

The Hindu

इजरायल अपना पहला चंद्रमा मिशन शुरू करेगा

इजरायल अपना पहला चंद्रमा मिशन शुरू करने वाला है, यह नासा के साथ साझा किए जाने वाले डेटा एकत्र करने के लिए एक मानव रहित अंतरिक्ष यान भेज रहा है. एक रिपोर्ट के अनुसार, 585 किलोग्राम का बर्सेट (जेनेसिस) अंतरिक्ष यान केप कैनावेरल, फ्लोरिडा के एक फाल्कन 9 रॉकेट से अंतरिक्ष में भेजा जाएगा. मिशन नियंत्रण टेल अवीव के पास येहुद में होगा.

इज़राइल राजधानी: यरूशलेम, मुद्रा: इज़राइली न्यू शेकेल.

The Hindu

भारतीय वायु सेना ने राजस्थान के पोखरण में 'वायु शक्ति' का आयोजन किया

भारतीय वायु सेना ने राजस्थान के पोखरण में मेगा अभ्यास 'वायु शक्ति' का आयोजन किया. यह अभ्यास दिन-रात में किया गया, जिसमें भारतीय वायुसेना ने स्वदेशी रूप से विकसित प्लेटफार्मों और मिसाइलों की प्रभावकारिता की मारक क्षमता का प्रदर्शन किया.

पहली बार, सैन्य अभ्यास में एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (ALP) और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल आकाश को भी तैनात किया गया. मिग-29 फाइटर जेट ने भी अभ्यास में हिस्सा लिया. ग्रिफिन लेजर गाइडेड बम (LGB) की क्षमता लेजर-निर्देशित बम प्रणाली को भी अभ्यास में प्रदर्शित किया गया. अभ्यास के दौरान भारतीय वायुसेना के मानद ग्रुप कैप्टन सचिन तेंदुलकर मौजूद थे.

वायु सेनाध्यक्ष: एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ

The Hindu