21 Dec, 2018

भारत और रूस की नौसेनाओं के बीच युद्ध अभ्यास का 10वां संस्करण विशाखापट्नम में समाप्त हुआ

भारत और रूस की नौसेनाओं के बीच ’इंद्र नौसेना’ युद्ध अभ्यास का 10वां संस्करण आंध्रप्रदेश के विशाखापट्नम में समाप्त हुआ। इस युद्ध अभ्यास का उद्देश्य दोनों नौसेनाओं के बीच इंटरऑपरेबिलिटी को बढ़ावा देना है।

The Hindu

प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित अरुण भादुड़ी का 75 वर्ष की आयु मे निधन

भारत के प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित अरुण भादुड़ी का 18 दिसंबर 2018 को 75 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्हें वर्ष 2014 में बंग विभूषण सम्मान से पुरस्कृत किया गया था।

The Hindu

WEF की वर्ष 2018 की लैंगिक असमानता रिपोर्ट में भारत को 108वां स्थान प्राप्त हुआ

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) की वर्ष 2018 की लैंगिक असमानता (Gender Gap)  रिपोर्ट में कुल 149 देशों पर किये गये सर्वेक्षण में भारत को 108वां स्थान प्राप्त हुआ है। जबकि पाकिस्तान की रैंक 148 है। और सबसे नीचे 149वें स्थान पर गृह युद्ध में फंसे देश यमन को  रखा गया है।

The Hindu

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा लिखित पुस्तक ’चेंजिंग इंडिया’ का दिल्ली में विमोचन किया गया

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा लिखित पुस्तक ’चेंजिंग इंडिया’ का 18 दिसंबर 2018 को दिल्ली में विमोचन किया गया। यह पुस्तक भारत के आर्थिक और राजनीतिक पहलुओं पर प्रकाश डालती है।

The Hindu

पाकिस्तान की वकील अस्मां जहांगीर को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार पुरस्कार से सम्मानित किया

पाकिस्तान की दिवंगत मानवाधिकार कार्यकर्ता और पेशे से वकील अस्मां जहांगीर सहित चार लोगों को वर्ष 2018 का संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार पुरस्कार दिया गया है।

The Hindu

हरियाणा सरकार ने ’शिक्षा सेतु’ मोबाइल एप्प लांच किया

हरियाणा सरकार ने हाल ही में ’शिक्षा सेतु’ मोबाइल एप्प लांच की, यह एप्प छात्रों की सहायता के लिए लांच की गयी है। इस एप्प की सहायता से राज्य के शिक्षा विभाग तथा कॉलेज प्रशासन में पारदर्शिता आएगी।

The Hindu

यूके ने 124 भारतीयों को नागरिकता प्रदान की

यूनाइटेड किंगडम (यूके) के गृह मंत्री साजिद जाविद ने कहा है कि 1948-73 के बीच यूके पहुंचे 124 भारतीयों को देश की नागरिकता दे दी गई है।
विंडरश पीढ़ी विवाद के कारण यूके में रह रहे इन भारतीयों की निवास स्थिति स्पष्ट नहीं थी।

The Hindu

नीदरलैंड्स के इंजीनियरों ने पांच कृत्रिम द्वीप समूह बनाए

नीदरलैंड्स के इंजीनियरों ने वन्य प्राणियों को नया जीवन देने के उद्देश्य से पांच कृत्रिम द्वीप समूह बनाए हैं जिसे वन्यजीवों की बेहतरी के लिए यूरोप के सबसे बड़े ऑपरेशन्स में एक बताया जा रहा है।

The Hindu

रूस की कंपनी क्लाशनिकोव ने देश की संपत्ति की निगरानी के लिए दो स्मार्ट ड्रोन पेश किए

एक-47 गन निर्माता रूस की कंपनी क्लाशनिकोव ने आर्कटिक क्षेत्र में देश की संपत्ति की निगरानी के लिए दो स्मार्ट ड्रोन पेश किए हैं। ऑटोमेटिक आइडेंटिफिकेशन सिस्टम से लैस ये ड्रोन्स 100 किलोमीटर दूर से जहाजों का पता लगा सकते हैं।

The Hindu