20 Sep, 2018

जापान के सरकारी आंकड़ो मे 28.1 प्रतिशत बुजुर्ग शामिल है

जापान के सरकारी आंकड़ो के मुताबिक, वहां की कुल जनसंख्या मे 28.1 प्रतिशत बुजुर्ग शामिल है जो दुनिया मे सबसे अधिक है। देश के 3.56 करोड़ नागरिकों की उम्र 65 या उससे अधिक है।
 जापान को सुर्योदय का देश भी कहते है
The Hindu

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वाराणसी मे 550 करोड़ रूपये से अधिक लागत की परियोजनाओं का लोकार्पण किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 18 सितम्बर 2018 को वाराणसी मे 550 करोड़ रूपये से अधिक लागत की परियोजनाओं का शिलान्यास -लोकार्पण किया।
The Hindu

जर्मनी मे हाइड्रोजन ईधन वाली ट्रेन का सफल ट्रायल किया गया।

जर्मनी मे 18 सितम्बर 2018 को विश्व की पहली हाइड्रोजन ईधन वाली ट्रेन का सफल ट्रायल किया गया।
 यह ट्रेन पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल है अर्थात डीजल इंजन की भांति इससे प्रदूषण नहीं होता।
 विश्व मे बढ रही प्रदूषण की समस्या के चलते इस ट्रेन का निर्माण किया गया है उत्तरी जर्मनी मे हमबर्ग के पास एक रेलवे लाइन पर इस ट्रेन का सफल ट्रायल हुआ।
 इस ट्रेन का नाम कोराडिया आई लिंट रखा गया है। 
The Hindu

देश की पहली आईएएस अधिकारी अन्ना राजम मल्होत्रा का उनके आवास पर निधन हो गया।

आजादी के बाद देश की पहली आईएएस अधिकारी अन्ना राजम मल्होत्रा का 17 सितम्बर 2018 को मुम्बई के अंधेरी स्थित उनके आवास पर निधन हो गया। वे 91 वर्ष की थी। केन्द्र सरकार मे प्रतिनियुक्ति के दौरान उन्हे जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट का कार्य मिला था। अन्ना राजम मल्होत्रा भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) मे शामिल होने वाली पहली भारतीय महिला है। वे 1951 बेच की आईएएस अधिकारी है। उन्होने मद्रास कैडर का विकल्प चुना और तत्कालीन मुख्यमंत्री सी राजगोपालाचारी के नेतृत्व मे मद्रास राज्य की सेवा की।
The Hindu

भारत -बांग्लादेश मैत्री उत्पाद पाइपलाइन परियोजना का निर्माण शुरू किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना ने संयुक्त रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत -बांग्लादेश मैत्री उत्पाद पाइपलाइन परियोजना का निर्माण शुरू किया। यह परियोजना भारत - बांग्लादेश संबंधो को मजबूत बनाने मे एक लम्बा रास्ता तय करेगी।
  130 किलोमीटर की पाइपलाइन भारत मे पश्चिम बंगाल से सिलीगुड़ी और बांग्लादेश के दीनाजपुर जिले मे परबातीपुर को जोड़ेगी। यह पहली ऐसी पाइपलाइन होगी जिसके माध्यम से भारत मे असम के नुमालीगढ से परबतिपुर डिपो मे परिष्कृत डीजल की आपूर्ति की जाएगी।
The Hindu

ताजिंदर मुखर्जी ने राष्ट्रीय बीमा कम्पनी लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप मे पदभार संभाला

ताजिंदर मुखर्जी ने राष्ट्रीय बीमा कम्पनी लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप मे पदभार संभाला है। NICL मे शामिल होने से पहले, वह इंडिया एश्योरेंस के महाप्रबंधक और मुख्य हामीदारी अधिकारी के रूप मे कार्यरत थी। NICL का मुख्यालय कोलकाता, पश्चिम बंगाल मे है। 
The Hindu

हांग्जो 2022 एशियाई पेरा खेलो की मेजबानी करेगा

हांग्जो 2022 एशियाई पेरा खेलो की मेजबानी करेगा एशियाई पैराऑलम्पिक कमेटी (APC) ने पुष्टि की है कि चीन मे हांग्जो 2022 मे एशियाई पैरा खेलों के चौथे संस्करण की मेजबानी करेगा। 
APC अध्यक्ष मजीद रशद और CEO तरेक सूएई ने जुलाई मे हांग्जो की यात्रा के बाद यह पुष्टि की।
 तीसरा एशियाई पैरा खेलों - 2018 जकार्ता, इंडोनेशिया मे खेला जाएगा।
The Hindu

डॉ रघुपति सिंघानिया को मेक्सिको के सर्वोच्च नागरिक सम्मान के साथ सम्मानित किया

डॉ रघुपति सिंघानिया को मेक्सिको के सर्वोच्च नागरिक सम्मान के साथ सम्मानित किया जेके टायर एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. रघुपति सिंघानिया को ‘मैक्सिकन ऑर्डर ऑफ द एज्टेक ईगल‘ से सम्मानित किया गया है, यह मैक्सिको सरकार द्वारा गैर - नागरिको को प्रदान किये जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है
 मैक्सिको के 128 वे राष्ट्रीय दिवस की पूर्व संध्या पर मेक्सिको के राष्ट्रपति की ओर से भारत के लिए मैक्सिको के राजदूत मेलबा प्रिआ ने डॉ. सिंघानिया को यह पुरस्कार दिया 
The Hindu

पाकिस्तान ने पहला मिनी बजट पेश

पाकिस्तान मे इमरान खान सरकार ने पहला मिनी बजट पेश किया इसे वित पूरक (संशोधन) विधेयक -2018 के नाम से भी जाना जाता है इससे आर्थिक तंगी से उबरने के उपाय किये गये है
The Hindu

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बीमा दावों के निपटान मे विलम्ब करने वाले राज्यों और बीमा कंपनियो पर जुर्माना लगाने के प्रस्ताव को शामिल किया

केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बीमा दावों के निपटान मे विलम्ब करने वाले राज्यों और बीमा कंपनियो पर जुर्माना लगाने के प्रस्ताव को शामिल किया है। 
  नये दिशा -निर्देशो के अनुसार बीमा कम्पनियों को दो महीने की समय सीमा समाप्त होने के बाद दावे के निपटान मे विलम्ब के लिए किसानों को 12 प्रतिशत की दर से ब्याज देना होगा। राज्य सरकारो को तीन महीने की समय सीमा समाप्त होने पर राज्यों को मिलाने वाली सब्सिडी का 12 प्रतिशत ब्याज देना होगा। 
The Hindu