20 Nov, 2018

के.एम.पी. एक्सप्रेसवे के कुंडली-मानेसर खंड का उदृघाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 136 किलोमीटर लंबे छह लेन वाले एक्सप्रेसवे का निर्माण 6400 करोड़ रुपये से अधिक की लागत पर कुंडली-मानेसर-पलवल (के.एम.पी. ) वेस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे के कुंडली-मानेसर खंड का उद्घाटन किया हैं। प्रधानमंत्री ने दिल्ली मेट्रो के 3.2 किलोमीटर लंबी एस्कॉर्ट्स मुजेसर-बल्लभढ़ गलियारे का भी उद्घाटन करेंगे।

The Hindu

19 नवंबर विश्व शौचालय दिवस

19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस वैश्विक स्वच्छता संकट से निपटने के लिए भारत में, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) राज्यों और जिलों में जन जागरूकता और आंदोलन गतिविधयों के साथ दिवस मनाया जाएगा। 19 नवंबर को आधिकारिक संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय अवलोकन दिवस है। इस साल का विश्व शौचालय दिवस इस कथा पर आधारित है, कि जब नेचर कॉल आती है, तो हमें शौचालय की आवश्यकता होती है।

The Hindu

पहला प्राकृतिक दिवस मनाया

पूरे देश में 19 नवंबर को पहला प्राकृतिक चिकित्सा दिवस मनाया जाता है। इस में  प्राकृतिक चिकित्सा विशेषक्षों ने 1000 ने इस कार्यक्रम में भाग लिया, जिसे आयुष मंत्रालय के सहयोग से अंतर्राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा संगठन द्वारा आयोजित किया गया था। राष्ट्रीय योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा विकास एंव प्रोत्साहन बोर्ड की बैठक में दिसंबर, 2017 में आयुष मंत्री ने प्रतिवर्ष 18 नवंबर को प्राकृतिक चिकित्सा दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी।

The Hindu

महिला पुलिस सम्मेलन रांची में प्रारंभ हुआ

8वां महिला पुलिस सम्मेलन का आयोजन झारखंड के रांची में दो दिवसीय राष्ट्रीय महिला सम्मेलन शुरू हुआ। इस सम्मेलन का आयोजन झारखंड पुलिस और विकास ब्यूरो द्वारा किया जा रहा है। दो दिवसीय सम्मेलन में महिला पुलिस के मुद्दों के समाधान के लिए एकमात्र राष्ट्रीय स्तर का मंच है और उनकी व्यावसायिक क्षमता को अधिकतम और अनुकूलित करने के लिए एक सक्षम माहौल तैयार करता है।

The Hindu

इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार 2018 जीता 5.   इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार 2018 जीता

विज्ञान एवं पर्यावरण केंद्र (सी.एस.ई.) ने शांति, निरस्तीकरण और विकास के लिए 2018 इंदिरा गांधी पुरस्कार जीता है। इंदिरा गांधी पुरस्कार अंतर्राष्ट्रीय शांति, विकास और एक नए अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक क्रम को बढ़ावा देने के रचनात्मक प्रयासों को सम्मानित करने के लिए व्यक्तियों या संगठनों को इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा वार्षिक रूप से प्रदान किया जाने वाला पुरस्कार है। इस पुरस्कार में 25 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक उद्धरण शामिल है।

The Hindu

ई.डी. का पूर्णकालिक प्रमुख नियुक्त किया गया

वरिष्ठ आई.आर.एस. अधिकारी संजय कुमार मिश्रा को दो वर्ष के लिए वर्तमान ई.डी. निर्देशक करनाल सिंह की जगह ली। जिनका कार्यलय 25 अक्टूबर, 2018 को समाप्त हुआ था। ई.डी. काले धन की जांच के लिए देश में दो प्रमुख कानूनों को लागू करता है-आपराधिक अर्थशोधन निवारण अधिनियम और मुद्रा प्रबंधन अधिनियम ।

The Hindu

कौमी एकता सप्ताह बनाया जाएगा

कौमी एकता सप्ताह (राष्ट्रीय एकता सप्ताह) देश भर में 19 से 25 नवंबर, 2018 को मनाया जा रहा है। देश की ताकत और लचीलापन को उजागर करने के लिए यह सप्ताह मनाया जाता है। यह समय बहु-सांस्कृतिक और बहु-धार्मिक समाज में सहिष्णुता, सह-अस्तित्व और भाई-चारे के मुल्यों में पुरानी परंपराओं और विश्वास की पुनःपुष्टि करने का अवसर भी प्रदान करेगा।

The Hindu

महावीर चक्र पुरस्कार विजेता ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी का निधन

78 वर्षीय कुलदीप सिंह चांदमुरी का पंजाब के मोहाली स्थित एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। इन को 1971 की लोंगेवाला की लड़ाई भारत-पाक युद्ध के दौरान पश्चिमी क्षेत्र में पहली बड़ी लड़ाईयों में से एक थी। इनको इस लड़ाई के नायक के रूप में जाना जाता है।

The Hindu

अजय भूषण पांडे को नया राजस्व सचिव घोषित किया

अजय भूषण पांडे वर्तमान वित और राजस्व सचिव हस्मुख अधिया का स्थान लेगें। अजय भूषण पांडे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण UIDAI  और GSTN अध्यक्ष के सीईओ रूप में प्रभारी बने रहेंगे। अजय भूषण पांडे महाराष्ट्र कैडर के 1984 बैच भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी हैं।

The Hindu

अलेक्जेंडर ज़ेवरव ने एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल जीता

अलेक्जेंडर जे़वराव ने विश्व नंबर एक नोवाक जोकोविच को सीधे सेट में हरा कर एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल का खिताब अपने नाम किया। 21 वर्षीय जे़वरव सीज़न-एंडिंग इवेंट के सबसे कम आयु के चैंपियन बन गये है।

The Hindu