20 May, 2019

प्रमोद कुमार मिश्रा को संयुक्त राष्ट्र सासकावा अवार्ड 2019 मिला

संयुक्त राष्ट्र आपदा न्यूनीकरण कार्यालय ने हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव प्रमोद कुमार मिश्रा को आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए सासाकावा अवार्ड 2019 प्रदान किया। उन्हें यह पुरस्कार आपदाओं का सबसे ज्‍यादा खतरा झेलने वाले समुदायों को ऐसे जोखिमों से निबटने में सक्षम बनाने, असमानता और गरीबी को घटाकर समाज में आर्थिक और सामाजिक रूप से हाशिए पर जी रहे लोगों के लिए सुरक्षा दायरा बढ़ाने का काम करने के लिए दिया गया है। इस पुरस्कार के द्वारा उन लोगों अथवा संस्थाओं को सम्मानित किया जाता है जो आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए कार्य करते हैं। इस पुरस्कार के विजेता को 50,000 डॉलर की ग्रांट प्रदान की जाती है।

The Hindu

चीन एशिया महाद्वीप की सबसे बड़ी फुटबॉल चैंपियनशिप AFC Asian Cup-2023 की मेजबानी की

चीन की शीर्ष फुटबॉल संस्था ने अपने एक बयान में कहा कि चीन एशिया महाद्वीप की सबसे बड़ी फुटबॉल चैंपियनशिप AFC Asian Cup-2023 की मेजबानी की तैयारियों के लिए प्रत्यनशिल है। इसका आयोजन एशियाई फुटबॉल महासंघ द्वारा किया जाता है। इससे पहले चीन ने इस फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन 2004 में ही किया था। इसका आयोजन 5 जनवरी से 1 फरवरी, 2019 के दौरान संयुक्त अरब अमीरात में किया गया। इसमें कुल 24 टीमों ने हिस्सा लिया था। 2019 में AFC एशियन कप को क़तर ने जीता था।

The Hindu

भारतीय नौसेना ने जमीन से हवा में मार करने वाली MRSAM मिसाइल का सफल परीक्षण किया

भारतीय नौसेना द्वारा 17 मई 2019 को मध्‍यम दूरी की जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल (MRSAM) का सफल परीक्षण किया गया है। भारतीय नौसेना द्वारा 17 मई 2019 को मध्‍यम दूरी की जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल (MRSAM) का सफल परीक्षण किया गया है।
यह मिसाइल 70 किमी के दायरे में आने वाली मिसाइलों, लड़ाकू विमानों, हेलीकॉप्टरों, ड्रोनों, निगरानी विमानों को मार गिराएगी। यह हवा से एकसाथ आने वाले कई दुश्मनों पर 360 डिग्री में घूमकर एकसाथ हमला कर सकती है। यह मिसाइलें भविष्य में भारतीय नौसेना के सभी प्रमुख युद्धपोतों पर तैनात होंगी। यह मिसाइलें कोलकाता श्रेणी के विध्वंसकों से लैस हैं।

The Hindu

विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस 17 मई को दुनिया भर में मनाया

विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस 17 मई को दुनिया भर में मनाया जाता है. विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस 2019 का विषय 'Bridging the Standardization Gap'' है।  इसका उद्देश्य इंटरनेट और नई प्रौद्योगिकियों द्वारा समाज में आये सामाजिक परिवर्तनों से लोगों को परिचित कराना है. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, उत्पादन और निर्यात दोनों के संदर्भ में भारतीय उद्योग के सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्र हैं। संचार जो केबल, टेलीग्राफ या प्रसारण द्वारा किसी दूरी से किया जाता है उसे दूरसंचार कहते हैं।

The Hindu

रक्षा मंत्रालय ने मिलिट्री नर्सिंग स्टाफ को एक्स-सर्विसमैन दर्जा दिया गया

रक्षा मंत्रालय द्वारा चीफ ऑफ स्टाफ कमिटी की मीटिंग में चर्चा उपरांत तथा सैद्धांतिक सहमति के बाद मिलिट्री नर्सिंग स्टाफ (एमएनएस) को भी एक्स-सर्विसमैन का दर्जा दिए जाने को मंजूरी दी गई। रक्षा मंत्रालय द्वारा चीफ ऑफ स्टाफ कमिटी की मीटिंग में चर्चा उपरांत तथा सैद्धांतिक सहमति के बाद मिलिट्री नर्सिंग स्टाफ (एमएनएस) को भी एक्स-सर्विसमैन का दर्जा दिए जाने को मंजूरी दी गई।

The Hindu

पोप फ्रांसिस ने एक बिशप के इस्तीफे को स्वीकार किया

पोप फ्रांसिस ने ब्राजील के एक बिशप के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है, जिनकी स्थानीय अधिकारियों द्वारा जांच की जा रही है। वैटिकन ने बिशप विल्सन डायस डी ओलिवेरा के इस्तीफे की घोषणा की। डी ओलिवेरा पर जबरन वसूली, अवैध संवर्धन एवं यौन उत्पीड़न के कथित मामलों के आरोपों कि जांच की जा रही है।

The Hindu

भारतीय रिजर्व बैंक ने डेबिट कार्ड से भुगतान में साल दर साल आधार पर 27 फीसदी का इजाफा दर्ज किया

देश में खरीदारी करने के लिए लोग डेबिट कार्ड का उत्साहपूर्वक इस्तेमाल कर रहे हैं। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, मार्च में पॉइंट ऑफ सेल मशीन के जरिये डेबिट कार्ड से भुगतान में साल दर साल आधार पर 27 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है। वहीं, आलोच्य अवधि में एटीएम मशीन से विदड्रॉल की वृद्धि दर इससे कम करीब 15 फीसदी रही है। इस साल मार्च में साल दर साल आधार पर क्रेडिट कार्ड के जरिये पीओएस मशीन से ट्रांजैक्शंस की वृद्धि दर 22 फीसदी रही। मार्च 2019 में पीओएस ट्रांजैक्शंस 16.2 करोड़ रहा, जो मार्च 2018 में 12.7 करोड़ था।

The Hindu

चीन ने “विकिपीडिया” पर प्रतिबन्ध लगाया

चीन ने हाल ही में ऑनलाइन विश्व ज्ञान कोष “विकिपीडिया” पर प्रतिबन्ध लगा दिया है। विकिपीडिया चलाने वाले विकिमीडिया फाउंडेशन ने पुष्टि की है कि फ्री कम्युनिटी-एडिटेड़ विश्वकोश वर्तमान में सभी भाषाओं में चीन में अवरुद्ध है। विकिमीडिया फाउंडेशन, इंक. एक अमेरिकी गैर-लाभकारी और धर्मार्थ संगठन है जिसका मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में है।

The Hindu

नेपाल ने भारतीय कंपनियों को निवेश का न्योता दिया

नेपाल के वित्त मंत्री युवराज खातीवाडा ने बृहस्पतिवार को भारतीय कंपनियों को अपने देश में निवेश का न्योता दिया और नेपाल ने भारतीय कंपनियों से देश में और ज्‍यादा निवेश करने का आग्रह किया है। आज काठमांडू में दो दिन के भारत-नेपाल फ्रेंचाइजी निवेश प्रदर्शनी और सम्‍मेलन में वित्‍तमंत्री युवराज खतीवाड़ा ने कहा कि इससे कारोबार के विकास के लिए बेहतरीन माहौल बनेगा। भारत की पावर सेक्टर की कंपनियां नेपाल में बड़े हाइड्रो पावर परियोजनाओं के निर्माण में सहयोग करं। नेपाल करीब 80 हाार मेगावाट हाइड्रोपावर का उत्पादन करने की क्षमता रखता है।

The Hindu

भारत ने सऊदी अरब में तेल प्रतिष्ठानों पर हुए हमले की निंदा की

भारत ने सऊदी अरब में तेल प्रतिष्ठानों को ड्रोन के जरिए नुकसान पहुंचाए जाने की गुरुवार को कड़ी निंदा की है। सऊदी अरब के पूर्व-पश्चिम पाइपलाइन के दो पंप स्टेशनों पर ड्रोन द्वारा मंगलवार को हमला किया गया था। इसके बाद सऊदी अरब के एक मुख्य पाइपलाइन को बंद कर दिया था, जिसके माध्यम से रोजाना कच्चे तेल के पांच लाख बैरल ले जाए जाते हैं।  सऊदी शाह सलमान ने खाड़ी नेताओं और अरब देशों को क्षेत्र में हाल के हमलों और उनके नतीजों पर चर्चा करने के लिए 30 मई को मक्का में दो आपात बैठकों में आमंत्रित किया है।

The Hindu