20 Jun, 2019

हिमाचल प्रदेश सरकार ने ट्रैकर्स के लिए जीपीएस डिवाइस अनिवार्य किया

हिमाचल प्रदेश सरकार ने ट्रैकर्स के लिए जीपीएस डिवाइस अपने साथ ले जाना अनिवार्य कर दिया है, इससे किसी विपरीत स्थिति से निपटने में सहायता मिलेगी। यह निर्णय मानसून की तैयारी की समीक्षा के लिए बैठक में लिया गया है, इस बैठक की अध्यक्षता अतिरिक्त मुख्य सचिव तथा हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के प्रधान सचिव श्रीकांत बल्दी ने की। शीघ्र ही हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले तथा डलहौज़ी कसबे में अर्ली वार्निंग सिस्टम की स्थापना की जायेगी। मंडी तथा रामपुर कस्बे में राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (NDRF) के बचाव व राहत बेस की स्थापना की जायेगी। हिमाचल प्रदेश को 25 जनवरी, 1971 को पूर्ण राज्य का दर्ज़ा मिला था, यह भारत का 18वां राज्य था। हिमाचल प्रदेश की दो राजधानियां हैं : शिमला और धर्मशाला (शीतकालीन राजधानी) । भूकंप जोन : BIS भूकंप जोन मानचित्र के अनुसार हिमाचल प्रदेश जोन IV (उच्च नुकसान व खतरा) तथा जोन V (भूकंप का सबसे सक्रीय क्षेत्र) में आता है।

The Hindu

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन ने 1 पारी में ठोके 17 छक्के

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन ने ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर वर्ल्ड कप मुकाबले के दौरान अफगानिस्तान के खिलाफ 148 रनों की धमाकेदार पारी खेली। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने मॉर्गन (148 रन) की तूफानी पारी की मदद से 50 ओवरों में 397/6 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया। इयोन मोर्गन ने पहले वर्ल्ड कप 2019 का सबसे तेज शतक ठोका। फिर वर्ल्ड कप के एक मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के साथ-साथ वनडे क्रिकेट के तमाम रिकॉर्ड ध्वस्त कर डाले। इस मुकाबले में इयोन मोर्गन ने केवल छक्कों से अपना शतक पूरा किया है। जी हां, इयोन मोर्गन ने इस मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ 17 छक्के लगाए हैं। उन्होंने रोहित शर्मा, एबी डि विलियर्स और क्रिस गेल के 16-16 छक्के का रेकॉर्ड तोड़ दिया।
यह मैच अफ़ग़ानिस्तान के स्पिनर राशिद खान के लिए बेहद खराब रहा, राशिद ने इस मैच में 9 ओवरों में 110 दिए, जो कि विश्व कप में एक मैच में किसी खिलाड़ी द्वारा दिए गये सर्वाधिक रन है। राशिद की 8.1 ओवर में ही 100 रन बन गये थे, जो कि एकदिवसीय क्रिकेट में किसी गेंदबाज़ द्वारा खर्च किये गये सबसे तेज़ 100 रन है।

The Hindu

अमेजन इंडिया सबसे आकर्षक कंपनी बनी

देश में ई-वाणिज्य कंपनी अमेजन इंडिया को सबसे आकर्षक नियोक्ता ब्रांड माना जाता है। ऐमजॉन के बाद गूगल, फेसबुक जैसे ब्रैंड्स हैं। TRA रिसर्च के मुताबिक सर्वे किए गए 32 ब्रैंड्स में भारतीय मेसेजिंग ऐप हाइक चौथे नंबर पर रहा। विश्वसनीयता के मामले में हाइक ने वॉट्सऐप को पछाड़ा। इस लिस्ट में वॉट्सऐप 10वें नंबर पर रहा। भारत अकॉमेडेशन सर्विस प्रोवाइडर ओयो रूम्स 5वीं पोजीशन पर रहा। यह स्टडी 16 शहरों में करीब 3000 कस्टमर्ज से की गई बात पर आधारित है। ट्रस्ट रिसर्च एडवाइजरी के ‘भारत के सर्वाधिक आकर्षक ब्रांड-2016’ अध्ययन के अनुसार 3 साल में पहली बार अमेजन को सर्वाधिक आकर्षक इंटरनैट ब्रांड घोषित किया गया है। संपूर्ण आधारों पर मिलाकर उसे इस सूची में 96वां स्थान मिला है।
टॉप-10 ब्रांड
अमेज़न
माइक्रोसॉफ्ट
सोनी
मर्सीडीज़ बेंज
IBM
लार्सेन एंड टुब्रो
नेस्ले
इनफ़ोसिस
सैमसंग
डेल

The Hindu

29 पत्रकारों को मातृ श्री मीडिया अवार्ड प्रदान किये

प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) के सर्वोत्तम जी महाठा जयपुरियार, भाषा से नमिता सिंह और पीटीआई फोटोग्राफर दुर्गा प्रसाद मिश्रा सहित प्रिंट एवं टीवी मीडिया से संबंधित 29 पत्रकारों को रविवार को यहां 44वें मातृश्री मीडिया पुरस्कारों से नवाजा गया। नई दिल्ली म्युनिसिपल कारपोरेशन के पूर्व मेयर आदेश गुप्ता को सजमिक कार्य के लिए सम्मानित किया गया।
मातृ श्री मीडिया अवार्ड
मातृ श्री मीडिया अवार्ड पत्रकारिता तथा सम्बंधित क्षेत्र में बेहतरीन कार्य के लिए प्रदान किये जाते हैं। इनकी स्थापना देश में आपातकाल के दौरान की गयी थी। यह पुरस्कार वार्षिक रूप से प्रदान किये जाते हैं। इस पुरस्कार के पहले विजेता लाला जगत नारायण थे।

The Hindu

टेनिस रैंकिंग : महिला वर्ग में ओसाका बनी विश्‍व नंबर-1

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने रिकॉर्ड सातवीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतकर नंबर वन रैंकिंग पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है जबकि ऑस्ट्रेलियन ओपन में पहली बार महिला खिताब जीतने वाली जापान की नाओमी ओसाका नंबर वन बन गई हैं। वह एशिया की पहली प्‍लेयर हैं, जो इस मुकाम पर पहुंची हैं। इनसे पहले चीन की ली ना एशियाई खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा रैंकिंग वाली खिलाड़ी रह चुकी हैं। वह नंबर-2 तक ही पहुंच पाई थीं। जबकि आस्‍ट्रेलियन ओपन के क्‍वार्टर फाइनल में ही हार जाने का खामियाजा स्विट्जरलैंड के दिग्गज रोजर फेडरर को तीन स्थान का नुकसान उठा कर भुगतना पड़ा। ATP तथा WTA रैंकिंग हाल ही में 2019 विंबलडन चैंपियनशिप से पहले घोषित की गयी। विंबलडन चैंपियनशिप का आरम्भ 1 जुलाई, 2019 से यूनाइटेड किंगडम के लन्दन में किया जायेगा।

The Hindu

ग्रेटर नॉएडा में 33वें फेडरेशन कप बास्केटबॉल टूर्नामेंट 2019 का आयोजन

33वें फेडरेशन कप बास्केटबॉल टूर्नामेंट  2019 का आयोजन ग्रेटर नॉएडा की गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी में किया गया। इस प्रतियोगिता को पुरुष तथा महिला वर्ग में क्रमशः पंजाब पुलिस तथा ईस्टर्न रेलवे ने जीता। केन्द्रीय युवा मामले व खेल मंत्री किरेन रिजिजु ने विजेता तथा टॉप 3 टीमों को क्रमशः एक लाख रुपये, 50 हज़ार रुपये तथा 25 हज़ार रुपये इनामस्वरूप दिए।
अवार्ड्स
मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर (मेंस) – हर्षप्रीत सिंह भुल्लर (पंजाब पुलिस)
मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर (विमेंस) – एम. जे. लिबिना (ईस्टर्न रेलवे)
33वां फेडरेशन कप बास्केटबॉल टूर्नामेंट 2019
इसका आयोजन बास्केटबॉल फेडरेशन ऑफ़ इंडिया तथा उत्तर प्रदेश बास्केटबॉल एसोसिएशन द्वारा किया गया। इसका आयोजन 12 से 16 जून, 2019 को ग्रेटर नॉएडा की गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी में किया गया। इस स्पर्धा में पुरुष वर्ग में नौ टीमों ने हिस्सा लिया, जबकि महिला वर्ग में 8 टीमों ने हिस्सा लिया।

The Hindu

भारत का GDP ग्रोथ अनुमान 6.8% से घटाकर 6.6% किया

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फिच ने मैन्युफैक्चरिंग और एग्रीकल्चर सेक्टर्स में सुस्ती की वजह से सोमवार को एक बार फिर चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के विकास दर अनुमान में कटौती कर 6.6% कर दिया। पिछले एक साल के दौरान विनिर्माण और कृषि क्षेत्र में सुस्ती दिखाई दे रही है। जिसकी वजह से रेटिंग एजेंसी ने दूसरी बार वृद्धि दर के अनुमान को कम किया है। इससे पहले मार्च में फिच ने चालू वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 7 से 6.8 प्रतिशत किया था। अर्थव्यवस्था की रफ्तार सुस्त पड़ने की वजह से उस समय फिच ने वृद्धि दर के अनुमान को घटाया था। फिच ने वृद्धि दर का अनुमान ऐसे समय कम किया है जबकि पांच जुलाई को 2019-20 का बजट पेश होना है।

The Hindu

एबी एन. मिश्रा को आरबीआई का कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने रोज़मिरी सेबेस्टियन की सेवानिवृत्ति के बाद ओडिशा में जन्मे रबी एन.मिश्रा को कार्यकारी निदेशक (ईडी) के रूप में पदोन्नत किया है। इससे पहले, रबी एन मिश्रा बैंक के जोखिम प्रबंधन विभाग के प्रमुख मुख्य प्रबंधक थे। रिजर्व बैंक ने पीएनबी घोटाले के परिप्रेक्ष्य में बैंकों में बढ़ रहे फर्जीवाड़ों के कारणों की जांच और उनके रोकथाम के उपाय सुझाने के लिए एक 5 सदस्यीय समिति का गठन किया है। आरबीआई के केंद्रीय निदेशक मंडल के पूर्व सदस्य वाई.एच. मालेगाम को समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। निदेशक मंडल के मौजूदा सदस्य भरत दोसी, केनरा बैंक के पूर्व अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक तथा सेबी के पूर्व पूर्णकालिक सदस्य एस. रमन और रिजर्व बैंक इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नंद कुमार सर्वदे को समिति का सदस्य बनाया गया है।

The Hindu