20 Apr, 2019

भारतीय नौसेना और वियतनाम पीपुल्स नेवी के बीच द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास का दूसरा संस्करण शुरू

भारतीय नौसेना ने 13 अप्रैल से 16 अप्रैल 2019 को कैम रण खाड़ी, वियतनाम में भारतीय नौसेना और वियतनाम पीपुल्स नेवी के बीच द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास का दूसरा संस्करण शुरू किया। यह अभ्यास दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में पूर्वी बेड़े के जहाजों की विदेशी तैनाती के एक भाग के रूप में किया गया था।

The Hindu

अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच जल्द ही अंतरिक्ष स्टेशन में एक नया रिकॉर्ड बनाएंगी

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की महिला अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच जल्द ही अंतरिक्ष स्टेशन में एक नया रिकॉर्ड बनाएंगी। क्रिस्टीना के मिशन की अवधि में विस्तार होने के साथ ही अब अंतरिक्ष स्टेशन में 328 दिन बिताने का नया रिकॉर्ड बन जाएगा। किसी भी महिला द्वारा एकल अंतरिक्ष यान में बिताया गया यह सबसे लंबा समय होगा। नासा और उसके आईएसएस साझेदारों ने भविष्य के लिए एक नया कार्यक्रम और नए चालक दल के लिए कार्यक्रम तय किए हैं। इसके अनुसार नासा की अंतरिक्ष यात्री जेसिका मेयर अपनी पहली यात्रा पर जाएंगी और नासा के अंतरिक्ष यात्री एंड्रयू मॉर्गन की यात्रा को विस्तारित किया जाएगा। कोच, 14 मार्च को अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंची थीं और अब नई समय सारिणी के अनुसार वह फरवरी 2020 तक वहां रहेंगी। इससे पहले वर्ष 2016-17 में अंतरिक्ष यात्री पैगी व्हिट्सन ने 288 दिनों तक अंतरिक्ष स्टेशन में रहने का रिकॉर्ड बनाया था। 
नासा ने एक बयान में कहा कि क्रिस्टीना अपनी अंतरिक्ष यात्रा के दौरान तीन अभियानों - 59, 60 और 61 का हिस्सा होंगी। नासा के पुरुष अंतरिक्ष यात्रियों में स्कॉट केली ने सबसे अधिक 340 दिनों तक अंतरिक्ष स्टेशन में रहने का रिकॉर्ड 2015-16 में बनाया था।

The Hindu

सुप्रीम कोर्ट ने कहा की मानसिक रोगी को फांसी की सजा नहीं दी जा सकती

सुप्रीम कोर्ट ने 18 अप्रैल 2019 को कहा की मानसिक रोगी को फांसी की सजा नहीं दी जा सकती है। सुप्रीम कोर्ट के इस ऐतिहासिक फैसले से मौत की सजा सुनाए गए उन कैदियों के लिए नई उम्मीदें पैदा हो गयी हैं जो दोषसिद्धि के बाद गंभीर मानसिक बीमारियों से ग्रसित हो गए।
जस्टिस एनवी रमन की अध्यक्षता वाली जस्टिस एम एम शांतानागौदर और इंदिरा बनर्जी की तीन जजों वाली बेंच ने यह फैसला सुनाया।
महाराष्ट्र में 1999 में अपनी दो नाबालिग चचेरी बहनों के साथ बर्बर दुष्कर्म और हत्या के अपराध में उसे फांसी की सजा सुनाई गई थी। हालांकि पीठ ने अपराध की गंभीरता को देखते हुए दोषी को पूरी उम्र तक जेल में रखने और सरकार को उसके मानसिक स्वास्थ्य की उचित देखभाल का आदेश दिया।

The Hindu

प्रेस स्वतंत्र सूचकांक में भारत को 140वीं रैंकिंग प्राप्त हुई

प्रेस स्वतंत्र सूचकांक 2019 में भारत को विश्व के 180 देशों में 140वीं रैंकिंग प्राप्त हुयी है। भारत का प्रेस स्वतंत्रता स्कोर 45.67 है। विगत वर्ष के मुकाबले भारत की रैंकिंग में दो अंकों की गिरावट दर्ज की गई है। वर्ष 2018 में भारत की रैंकिंग 138वीं थी।
रिपोर्ट्स विदाथउ बॉर्डर्स द्वारा 18 अप्रैल, 2019 को जारी ‘विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक’ में सर्वोच्च रैंकिंग नॉर्वे को प्राप्त हुयी है। अर्थात वहां की प्रेस विश्व में किसी अन्य देश के मुकाबले अधिक स्वतंत्र है।
दूसरे व तीसरे स्थान पर क्रमशः फिनलैंड व स्वीडेन हैं।
सबसे निचली रैंकिंग तुर्कमेनिस्तान की है जो 180वें स्थान पर है वहीं उत्तर कोरिया 179वें स्थान पर है।
सूचकांक के मुताबिक विश्व भर में पत्रकारों के खिलाफ शत्रुता में बढ़ोतरी हुयी है और वर्ष 2018 में छह भारतीय पत्रकारों की हत्या कर दी गई थी। इसके मुताबिक पत्रकारों के खिलाफ पुलिस हिंसा, माओवादियों द्वारा आक्रमण, आपराधिक समूहों द्वारा हमला तथा भ्रष्ट राजनेताओं द्वारा हमला भारत में प्रेस स्वतंत्रता के कुछ प्रमुख लक्षण हैं।
सूचकांक में भारत में गैर-अंग्रेजी भाषी पत्रकारों पर खतरों का विशेष उल्लेख किया गया है।

The Hindu

चांद टाइटन पर मीथेन की 100 मीटर से ज्यादा गहरी और छोटी झीलें

शनि के सबसे बड़े चांद टाइटन पर मीथेन की 100 मीटर से ज्यादा गहरी और छोटी झीलें हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के कैसिनी अंतरिक्ष यान से जुटाए गए डाटा की मदद से वैज्ञानिकों ने यह जानकारी जुटाई है। इस खोज को विज्ञान पत्रिका नेचर एस्ट्रोनॉमी में प्रकाशित किया गया है।

टाइटन हमारे सौरमंडल में धरती के अलावा दूसरा ऐसा खगोलीय पिंड है जिसकी सतह पर तरल मिलने की पुष्टि हुई है। टाइटन पर भी पृथ्वी की तरह एक हाइड्रोलॉजिक चक्र चलता है। हालांकि अंतर यही है कि धरती पर यह चक्र पानी के साथ चलता है, जिसमें समुद्र से पानी वाष्पित होता है, बादल बनते हैं और फिर बारिश हो जाती है। टाइटन पर यह चक्र मीथेन और ईथेन के साथ पूरा होता है।

धरती पर आमतौर पर मीथेन और ईथेन जैसे हाइड्रोकार्बन को गैस माना जाता है। उच्च दबाव में किसी टैंक में भरने पर ही इन्हें तरल में बदलना संभव हो पाता है। वहीं टाइटन पर तापमान इतना कम है कि मीथेन और ईथेन जैसे हाइड्रोकार्बन वहां तरल रूप में ही रहते हैं। पहले के डाटा से यह पता था कि टाइटन के बड़े उत्तरी सागरों में मीथेन भरा है, लेकिन छोटी झीलों में भी ज्यादातर मीथेन का होना चौंकाने वाला है।

इससे पहले कैसिनी ने टाइटन के दक्षिणी गोलार्ध में स्थित बड़ी झील ओंटारियो लेकस का अध्ययन किया था। अध्ययन में पाया गया था कि झील में मीथेन और ईथेन लगभग बराबर मात्रा में हैं। मीथेन की तुलना में ईथेन थोड़ा भारी होता है।

कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिक मार्को मैस्ट्रोगिसेप ने कहा, 'हर खोज के साथ टाइटन का रहस्य गहरा होता जाता है। हालांकि नए डाटा से हमें कई सवालों के जवाब खोजने में मदद मिलेगी। हम टाइटन के हाइड्रोलॉजी चक्र को बेहतर तरीके से समझ सकेंगे।'

अंतरिक्ष यान कैसिनी ने 2004 में शनि की व्यवस्था में प्रवेश किया था। शनि के वातावरण में समा जाने के कारण 2017 में इसका सफर खत्म हो गया था। अपने अभियान के दौरान इसने टाइटन की सतह पर 16 लाख वर्ग किलोमीटर से ज्यादा क्षेत्र में फैली झीलों के डाटा जुटाए थे।

The Hindu

सिंगापुर में दुनिया का सबसे बड़ा इंडोर वॉटरफॉल

सिंगापुर में दुनिया का सबसे बड़ा इंडोर वॉटरफॉल बुधवार से आधिकारिक तौर पर जनता के लिए खोल दिया गया। चांगी एयरपोर्ट की सबसे बड़ी खासियत है कि यह छत के नीचे बने झरनों में सबसे ऊंचा है। इसकी ऊंचाई करीब 130 फुट है। एयरपोर्ट की छत पर स्विमिंग पूल भी बनाया गया है।
एयरपोर्ट पर चार मंजिला गार्डन बनाया गया है। एयरपोर्ट में कई तरह के पौधे भी लगाए गए हैं। चांगी एयरपोर्ट के अधिकारी ने कहा कि यात्री सबसे बड़े इंडोर झरने का भी लुत्फ उठा सकते हैं। इसे चर्चित आर्किटेक्ट मोशे सफ्दी ने डिजाइन किया है। यह दुनिया का सातवां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है। 2018 में यहां के चार टर्मिनलों से 6 करोड़ 56 लाख यात्री गुजरे।

The Hindu

भारत के बजरंग पुनिया ने फ्रीस्टाइल श्रेणी की रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया

भारत के बजरंग पुनिया ने पुरुषों की 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल श्रेणी की रैंकिंग में विश्व में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। रैंकिंग को संयुक्त विश्व कुश्ती द्वारा जारी किया गया था। 
एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण जीतने के साथ ही 2018 में विश्व चैंपियनशिप में रजत जीतने वाली पुनिया ने अखम्मद चकेव से 58 अंक अधिक हासिल किये।

The Hindu

श्रीलंका के पहले उपग्रह  रावन -1 को अंतरिक्ष में लॉन्च किया

श्रीलंका के पहले उपग्रह  रावन -1  को वर्जीनिया के पूर्वी तट पर नासा की उड़ान सुविधा से अंतरिक्ष में लॉन्च किया गया था। ‘रावण 1' का वजन लगभग 1.05 किलोग्राम और उपग्रह का जीवनकाल लगभग डेढ़ वर्ष है। 
उपग्रह को जापान के क्यूशू इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में दो श्रीलंकाई अनुसंधान इंजीनियरों द्वारा डिज़ाइन और निर्मित किया गया था। इसका कैमरा मिशन श्रीलंका और उसके पड़ोसी देशों की तस्वीरों को कैप्चर करना है।

The Hindu

माली के प्रधानमंत्री सौम्यलौ बाउबे माईगा ने अपनी पूरी सरकार के साथ इस्तीफा दिया

पश्चिम अफ्रीकी देश में हिंसा के नियंत्रण में अपनी विफलता पर अविश्वास प्रस्ताव के बाद माली के प्रधानमंत्री सौम्यलौ बाउबे माईगा ने अपनी पूरी सरकार के साथ इस्तीफा दे दिया है।
राष्ट्रपति इब्राहिम बोबाकर केटा के कार्यालय ने कहा कि राष्ट्रपति प्रधानमंत्री और सरकार के सदस्यों के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है।

The Hindu

प्रोफेसर गगनदीप कांग पहली भारतीय महिला एफआरएस चुनी गई

प्रोफेसर गगनदीप कांग ब्रिटेन की फैलोशिप के 358 वर्ष के इतिहास में रॉयल सोसाइटी (FRS) के फैलो के रूप में चुने जाने वाली पहली भारतीय महिला वैज्ञानिक बन गई हैं। 

56 वर्षीय, फरीदाबाद में ट्रांसलेशनल हेल्थ साइंस एंड टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट की कार्यकारी निदेशक हैं। 2019 में शामिल किए गए अन्य उल्लेखनीय एफआरएस में फील्ड मेडल विजेता गणितज्ञ अक्षय वेंकटेश और मंजुल भार्गव शामिल हैं।

The Hindu