19 Nov, 2018

20 से 28 नवंबर तक गोवा में भारत का अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव

20 से 28 नवंबर, 2018 तक गोवा में भारत का 49 वां अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह 2018 का आयोजन किया जाएगा। इसमें 68 से अधिक देशों की 212 फिल्मों का प्रदर्शन किया जायेगा जो कि स्वाद की विविधता को दर्शाता है। अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा अनुभाग में 15 फिल्में शामिल हैं जिसमें से 3 भारतीय हैं। प्रतिस्पर्धा अनुभाग स्वयं 22 देशों द्वारा उत्पादित और सह-निर्मित फिल्मों का प्रतिनिधत्व करता है।

The Hindu

हिमालयी राज्य क्षेत्रीय परिषद का गठन

हिमालयी राज्य क्षेत्रीय परिषद हिमालयी क्षेत्र में सतत विकास के लिए नोएल एजेंसी होगी। भारतीय हिमालयी क्षेत्र के सतत विकास को सुनिश्चित करने के लिए इस नीति आयोग ने 'हिमालयी राज्य क्षेत्रीय परिषद’ का गठन किया है। इस राज्य क्षेत्रीय परिषद की अध्यक्षता नीति आयेग के सदस्य डॉ वीके सरस्ववत द्वारा की जायेगी।

The Hindu

दिल्ली में आदि महोत्सव त्यौहार शुरू

15 दिवसीय आदि महोत्सव त्योहार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुरू हो गया है। जनजातीय मामलों के मंत्री ज्यूल ओराम ने कहा, 23 राज्यों के 600 से अधिक कारीगर इस कार्यक्रम में भाग लेंगे। उन्होंने कहा, महोत्सव में 14 नृत्य मंडल अपने नृत्य मंडल अपने नृत्य का प्रदर्शन करेंगें। इसमें मुख्य विशेषता जनजातीय वस्त्रों और जनजातीय व्यंजनों के लिए फैशन शो होगा। पहला दिल्ली हाट और दूसरा केंद्रीय उद्यान।

The Hindu

भारत और ब्रिटेन ने एमओयू पर हस्ताक्षर

कैंसर अनुसंधान में सहयोग के लिए भारत और यूनाइटेड किंगडम ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। अप्रैल 2018 में भारत और ब्रिटेन के प्रधान मंत्रियों द्वारा जारी संयुक्त वक्तव्य का निष्कर्ष है। कैंसर रिसर्च इनिशिएटिव के तहत अगले पांच वर्षों के लिए कैंसर अनुसंधान में सहयोग के लिए जैव प्रौधोगिकी विभाग और कैंसर रिसर्च यूके के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

The Hindu

भारत में इंटरैक्टिव क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया

इंडसइंड बैंक ने एक इंटरैक्टिव क्रेडिट कार्ड पेश किया है] जिसे देश में अपनी तरह का पहला ऐसा कार्ड माना जा रहा है। इस मास्टरकार्ड क्रेडिट कार्ड अमेरिकी भुगतान कार्ड फर्म डायनेमिक्स के सहयोग से विकसित किया गया है। डब किए गए इंडसइंड बैंक नेक्स्टक्स्ट क्रेडिट कार्ड, कार्ड ग्राहको को क्रेडिट] ईएमआई या इनाम पॉइंट्स के साथ भुगतान करने का विकल्प प्रदान करता है।

The Hindu

सबसे बड़ा सुपर कंप्यूटर का हुआ संचालन

दुनिया का सबसे बड़ा सुपर कंप्यूटर उसी तरह काम करने के लिए डिजाइन किया गया है जैस मानव मस्तिष्क। यह प्रति सेकंड 200 मिलियन से अधिक क्रियाओं को पूरा करने में सक्षम है] इसके प्रत्येक चिप में 100 मिलियन ट्राजिस्टर हैं। इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 15 मिलियन वित पोषण की जरूरत पड़ी । इसे ब्रिटेन में मैनचेस्टर विश्वविद्यालय में इस मशीन को डिजाइन और निर्मित किया गया है।

The Hindu