19 Feb, 2019

ई-टूरिस्ट वीज़ा व्‍यवस्‍था, 166 देशों के लिए लागू की

केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई ई-टूरिस्ट (पर्यटक) वीज़ा व्‍यवस्‍था, 166 देशों के लिए लागू कर दी गई है। हाल ही में, सरकार ने ई-वीज़ा व्यवस्था में कई संशोधन कर इसे और उदार बनाते हुए पर्यटकों के और अधिक अनुकूल बनाया है। पर्यटन मंत्रालय देश में वीज़ा व्यवस्था को आसान बनाने के लिए कुछ अर्से से गृह मंत्रालय के निकट सहयोग से काम कर रहा है।

ई-वीज़ा व्यवस्था में किये गये प्रमुख संशोधन:-
ई-पर्यटक और ई-व्‍यापार वीज़ा के तहत भारत में प्रवास की अवधि ठहरने की शर्तों के अनुसार मल्‍टीपल एंट्री सहित अधिकतम 1 वर्ष है।
विदेशी नागरिक को अधिकतम तीन बार अनुमति देने के मौजूदा प्रतिबंध को भी हटा दिया गया है।
ई-पर्यटन वीज़ा में बदलाव
प्रत्येक यात्रा के दौरान ई- वीज़ा पर निरंतर प्रवास अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और जापान के नागरिकों को छोड़कर ई-वीज़ा प्रदान किए जाने के पात्र सभी देशों के नागरिकों के मामले में 90 दिनों से अधिक नहीं होगा।
अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और जापान के नागरिकों के मामले में प्रत्येक यात्रा के दौरान निरंतर प्रवास 180 दिनों से अधिक नहीं होना चाहिए।
सभी मामलों में पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होगी।

ई-व्‍यापार वीज़ा में बदलाव:-
ई-वीज़ा प्रदान किए जाने के लिए पात्र सभी देशों के नागरिकों के मामले में प्रत्येक यात्रा के दौरान निरंतर प्रवास 180 दिनों से अधिक नहीं होना चाहिए।
180 दिनों से कम अवधि के प्रवास पर किसी पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होगी।
अन्य परिवर्तन:-
ई-वीज़ा 2 (दो) और नामित हवाई अड्डों (भुवनेश्वर और पोर्ट ब्लेयर) के माध्यम से प्रवेश के लिए वैध है, ऐसे हवाई अड्डों की कुल संख्या बढ़ा कर 28 कर दी गई है।
सामान्य ई-पर्यटन वीज़ा या पर्यटन वीज़ा के तहत डेस्टिनेशन वेडिंग में भाग लेना - डेस्टिनेशन वेडिंग वीज़ा की कोई अलग श्रेणी नहीं है।
भारत में प्रवास के दौरान बीमार पड़ने वाले विदेशी नागरिक अब अपने वीज़ा को मेडिकल वीजा में परिवर्तित किए बिना चिकित्सा उपचार प्राप्त कर सकते हैं। इसमें चिकित्सा संबंधी  आपात स्थितियों का ख्याल रखा जाएगा।
कोरिया गणराज्य के नागरिकों को आगमन-पर-वीज़ा सुविधा प्रदान की गई है।

The Hindu

ऑटर्स स्क्वाड्रन ने पैरेलल टैक्सी ट्रैक ऑपरेशन शुरू किया

भारतीय वायुसेना के लिये पहली बार पश्चिमी वायु कमान के ऑटर्स (Otters) स्क्वाड्रन ने डॉर्नियर-228 विमान में संपूर्ण महिला चालक दल के साथ पैरेलल टैक्सी ट्रैक ऑपरेशन शुरू किया। विमान की पायलट स्क्वाड्रन लीडर कमलजीत कौर और उनकी सह-पायलट स्क्वाड्रन लीडर राखी भंडारी ने सिरसा में सफलतापूर्वक पैरेलल टैक्सी ट्रैक पर विमान को उड़ाया और उतारा।

The Hindu

आगरा के उद्यमियों ने पाकिस्तान से चमड़ा न खरीदने का फैसला किया

पुलवामा हमले के बाद ताजनगरी आगरा के उद्यमियों ने पाकिस्तान से चमड़ा न खरीदने का फैसला लिया है। आगरा की कुल लेदर खपत का 25 फीसदी हिस्सा पाकिस्तान से आता है।

The Hindu

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 16 फरवरी 2019 को राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की. डोनाल्ड ट्रम्प ने यह घोषणा की कि अवैध आव्रजकों से देश की रक्षा के लिए यह जरूरी कदम है. इस कदम से अमेरिका-मेक्सिको की सीमा पर दीवार निर्माण के लिए संघीय कोष से सरकारी सहायता राशि जारी हो सकती है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि आपातकाल की घोषणा करने का कदम अवैध आव्रजकों, अपराधियों तथा मादक पदार्थों के तस्करों के धावे से देश को बचाने के लिए जरूरी था.
अमेरिका में आपातकाल क्यों?
अमेरिका में   संसद ही सभी तरह के सरकारी ख़र्चों के लिए वित्तीय प्रस्तावों को मंजूरी देता है. 

अमेरिकी संसद   अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के प्रस्ताव का विरोध कर रहा है. इस कारण   ट्रंप और संसद में टकराव चल रहा है. 

इसलिए सरकारी   खजाने का इस्तेमाल करने के लिए राष्ट्रपति ने अपनी शक्तियों का उपयोग करते हुए राष्ट्रीय   आपातकाल घोषित किया है.

इससे ट्रम्प अब   मनचाहे तरीके से मेक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने के लिए सरकारी खजाने का उपयोग   कर सकेंगे. 

गौरतलब है कि करीब   200 मील लंबी इस दीवार के निर्माण के लिए ट्रंप ने अमेरिकी संसद से 5 बिलियन   डॉलर की मांग की थी.

संसद से उन्हें   सिर्फ 1.3 बिलियन डॉलर का ही फंड मिला था. इससे ट्रंप नाखुश थे.

अमेरिका में पहले भी लगा है आपातकाल
•    वर्ष 1976 में पारित किया गया एक कानून राष्ट्रपति को राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने का अधिकार देता है. 

•    ट्रंप से पहले भी कई राष्ट्रपति राष्ट्रीय आपातकाल लगा चुके हैं. वर्ष 2009 में स्वाइन फ्लू के प्रकोप के दौरान बराक ओबामा और 9/11 हमले के बाद जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया था. 

•    अभी तक अमेरिका में 31 बार राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की जा चुकी है. 

•    आपातकाल के दौरान राष्ट्रपति उन विशिष्ट शक्तियों का उपयोग कर सकते हैं, जो अमेरिकी संसद के कानून के दायरे में होंगे.
राष्ट्रीय आपातकाल अधिनियम-1976
•    अमेरिका का राष्ट्रीय आपातकालीन क़ानून 14 सितंबर 1976 को लागू किया गया था. इसके तहत राष्ट्रपति को विभिन्न आपातकालीन शक्तियां दी गई हैं.

•    यह अधिनियम राष्ट्रपति को संकट के दौरान विशेष शक्तियों का प्रयोग करने का अधिकार देता है लेकिन ऐसी शक्तियों को लागू करते समय कुछ प्रक्रियात्मक औपचारिकताओं को भी पूरा करने का निर्देश जारी करता है.

•    अमेरिकी राष्ट्रपति के पास राष्ट्रीय आपातकाल की स्थिति घोषित करने का अधिकार है, जिसमें देश को बड़े पैमाने पर आपदा या खतरे का सामना करने की स्थिति के दौरान लागू किया जा सकता है.

•    जबकि, यदि आपातकाल कांग्रेस द्वारा लागू किया जाता है तो राष्ट्रपति को लगभग 136 अलग-अलग वैधानिक आपातकालीन शक्तियां सौंप दी जाती हैं.

•    इनमें केवल 13 को कांग्रेस से सहमति की आवश्यकता है; शेष 123 को कांग्रेस से सहमति के बिना भी राष्ट्रपति जारी कर सकता है.

•    राष्ट्रपति द्वारा आपातकालीन शक्तियों का दुरुपयोग करने पर हाउस ऑफ़ रिप्रेजेन्टेटिव्स द्वारा महाभियोग चलाकर उसे पद से हटाया भी जा सकता है. अब तक ऐसा रिचर्ड निक्सन और बिल क्लिंटन के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लाया गया था लेकिन दोनों को सीनेट से क्लीन चिट मिल गई थी.
ट्रम्प कहां से जुटाएंगे फंड
माना जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प कई क्षेत्रों से दीवार बनाने के लिए फंड इकट्ठा कर सकते हैं. व्हाइट हाउस के अधिकारियों के मुताबिक, ट्रेजरी फ़ॉरेस्ट फंड से लगभग 600 मिलियन डॉलर, रक्षा विभाग की दवा-विरोधी गतिविधियों से 2.5 बिलियन डॉलर और अन्य सैन्य निर्माण खातों से 3.6 बिलियन डॉलर फंड इकट्ठा किया जाएगा. आपदा राहत फंड में ट्रंप कोई कटौती नहीं करेंगे.

The Hindu

दुनिया भर में युद्ध से हर साल एक लाख बच्चों की मौत

विश्व के प्रसिद्ध गैर सरकारी संगठन ‘सेव द चिल्ड्रन इंटरनेशनल’ द्वारा हाल ही में जारी रिपोर्ट में कहा गया कि युद्ध और उसके प्रभाव की वजह से हर साल कम से कम एक लाख बच्चों की मौत हो जाती है | इसमें भूख और मदद ना मिलने जैसे प्रभाव शामिल हैं|

एनजीओ की रिपोर्ट में कहा गया है कि अनुमानतः 10 युद्धग्रस्त देशों में 2013 से 2017 के बीच युद्ध की वजह से 5.5 लाख बच्चे दम तोड़ चुके हैं. संगठन की मुख्य कार्यकारी अधिकारी थोरिंग श्मिट ने एक बयान में कहा, ‘हर पांच में से करीब एक बच्चा संकटग्रस्त इलाकों में रह रहा है. बीते दो दशक में यह सबसे बड़ी संख्या है.’
रिपोर्ट के मुख्य बिंदु
•    सेव द चिल्ड्रन ने कहा कि उसने ओस्लो स्थित पीस रिसर्च इंस्टिट्यूट के साथ अध्ययन में पाया कि 2017 में 42 करोड़ बच्चे संकटग्रस्त इलाकों में रह रहे थे. 

•    यह दुनिया भर के बच्चों की संख्या का 18 फीसदी हिस्सा है और बीते साल के मुकाबले इसमें 3 करोड़ बच्चों का इजाफा हुआ है. 

•    इन संकटग्रस्त इलाकों में अफगानिस्तान, मध्य अफ्रीकी गणराज्य, कांगो, इराक, माली, नाइजीरिया, सोमालिया, दक्षिण सूडान, सीरिया और यमन देश शामिल हैं.

•    रिपोर्ट के मुताबिक इन बच्चों की मौत युद्ध और उसके प्रभावों से हुई है, जिसमें भूख, अस्पतालों और बुनियादी ढाचों को हुआ नुकसान, स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच की कमी, स्वच्छता और मदद नहीं मिल पाने जैसे कारण शामिल हैं.

•    वर्ष 2017 में करीब 42 करोड़ बच्चे इन क्षेत्रों में रह रहे थे. यह दुनियाभर के बच्चों का 18 प्रतिशत है. वर्ष 2016 के मुकाबले 2017 में इनकी संख्या में तीन करोड़ का इजाफा हुआ था.

•    रिपोर्ट के अनुसार युद्ध में घायल हुए और मारे गए बच्चों की संख्या तीन गुना बढ़ी है. 

•    संस्था की सीईओ थोरिंग श्मिट ने इस पर चिंता जताते हुए कहा, यह शर्मनाक है कि 21 वीं सदी में हम पीछे की तरफ जा रहे हैं और अपनी नैतिकता खो चुके हैं.
सेव द चिल्ड्रेन के बारे में
सेव द चिल्ड्रेन विश्व के सबसे पुराने बाल अधिकार संगठनों में से एक है. इसकी स्थापना संयुक्त राष्ट्र से भी पहले वर्ष 1919 में हुई थी. यह भारत में वर्ष 2008 से कार्यरत है. भारत के 18 राज्यों में यह अब तक 6.1 मिलियन बच्चों तक अपनी पहुंच बना चुका है. यह एनजीओ बच्चों को आपात स्थिति के दौरान गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा,  शोषण से सुरक्षा और जीवन रक्षक सहायता प्रदान करने के लिए भारत और शहरी क्षेत्रों के दूरस्थ कोनों में विभिन्न कार्यक्रम चलाता है. यह बच्चों के सर्वोत्तम हित के लिए नीतियों में बदलाव लाने के लिए सरकार के साथ मिलकर काम करता है. विश्व स्तर पर, सेव द चिल्ड्रेन 120 देशों में मौजूद है और वहां रहने वाले बच्चों की स्थिति को सुधारने के लिए काम करता है

The Hindu

भारत ने पाकिस्तान से आयात होने वाले सभी सामानों पर 200% सीमा शुल्क बढ़ाया

भारत ने पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन (MFN) का दर्जा वापस लेने के अगले दिन पाकिस्तान से आयात होने वाले सभी सामानों पर तत्काल प्रभाव से 200% सीमा शुल्क बढ़ा दिया है. पुलवाणा आतंकवादी हमले में  42 सीआरपीएफ (केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल) की मृत्यु के बाद यह दंडात्मक कदम लिया  गया है.

इस कदम से भारत के लिए पाकिस्तान के निर्यात पर असर पड़ने की संभावना है, यह अप्रैल-नवंबर की अवधि में 381 मिलियन डॉलर था और समग्र वित्त वर्ष 18 के लिए यह 489 $ मिलियन था. यह 200% टैरिफ दर कृषि उत्पादों के लिए औसत बाध्य दर 113.5% और गैर-कृषि उत्पादों के लिए 34.6% से अधिक है. कृषि और गैर-कृषि उत्पादों के लिए क्रमशः एमएफएन लागू दर 32.8% और 10.7% है.

पाकिस्तान राजधानी: इस्लामाबाद, पीएम: इमरान खान, राष्ट्रपति: आरिफ अल्वी

The Hindu

सुप्रीम कोर्ट ने स्टरलाइट प्लांट को दोबारा खोलने के आदेश को रद्द किया

सुप्रीम कोर्ट ने तूतीकोरिन (तमिलनाडु) स्थित स्टरलाइट प्लांट को दोबारा खोलने के राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के आदेश को रद्द कर दिया है. गौरतलब है कि एनजीटी ने तमिलनाडु सरकार द्वारा इस प्लांट को बंद करने वाला फैसला पलटकर इसे खोलने का आदेश दिया था.

The Hindu

मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने 'अन्नदाता सुखीभव:' योजना 2019-20 की घोषणा की

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने 'अन्नदाता सुखीभव:' योजना 2019-20 की घोषणा की है जिसके तहत 5 एकड़ से कम ज़मीन वाले प्रत्येक किसान को 9,000 रुपये दिए जाएंगे.

The Hindu

फ्रांस की स्कूलों में 'मां' व 'पिता' की जगह 'पेरेंट 1' व 'पेरेंट 2' लिखेंगे

फ्रांस में इस हफ्ते हुए नए कानून संशोधन के तहत यहां के स्कूलों को अपने फॉर्म में 'मां' और 'पिता' के स्थान पर 'पेरेंट 1' और 'पेरेंट 2' लिखना होगा. समलैंगिक अभिभावकों के खिलाफ भेदभाव को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है. इस संशोधन के तहत तीन साल के सभी बच्चों के लिए स्कूल जाना अनिवार्य होगा.

The Hindu

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल ने संन्यास की घोषणा की

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल ने घोषणा की है कि वह आगामी विश्व कप के बाद वन-डे इंटरनेशनल से संन्यास ले लेंगे. 39 वर्षीय बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 288 एकदिवसीय मैचों में 9,727 रन बनाए हैं, जो वेस्टइंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा के बाद दूसरे सर्वाधिक है.

उन्हें वेस्टइंडीज के ऑल-टाइम रिकॉर्ड वनडे रन बनाने वाले लारा से आगे निकलने के लिए 677 और रनों की जरूरत है, वह यह उपलब्धि अपने पांचवें विश्व कप में हासिल करने की उम्मीद कर रहे है. 1999 में अपने करियर शुरुआत करने के बाद से, गेल ने 23 एक दिवसीय शतकों का विंडीज रिकॉर्ड बनाया है, जिसमें 4 वर्ष पहले जिम्बाब्वे के खिलाफ पहला विश्व कप दोहरा शतक भी शामिल है.

विश्व कप इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से 14 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा

The Hindu
(default) 14 queries took 15 ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)
1SELECT `Institution`.`id`, `Institution`.`name`, `Institution`.`url`, `Institution`.`sort_name`, `Institution`.`city_id`, `Institution`.`state_id`, `Institution`.`address`, `Institution`.`pincode`, `Institution`.`logo`, `Institution`.`cover_photo`, `Institution`.`title`, `Institution`.`description`, `Institution`.`keywords`, `Institution`.`content`, `Institution`.`contact_no`, `Institution`.`email`, `Institution`.`exams`, `Institution`.`exams_json`, `Institution`.`status`, `Institution`.`created`, `Institution`.`modified`, `MocktestUrl`.`url` FROM `fliqicom_education`.`institutes` AS `Institution` LEFT JOIN `fliqicom_education`.`mocktest_urls` AS `MocktestUrl` ON (`MocktestUrl`.`target_id` = `Institution`.`id` AND `MocktestUrl`.`type` = 'institution') WHERE 1 = 1110
2SELECT `Trending`.`title`, `Trending`.`url` FROM `fliqicom_education`.`trendings` AS `Trending` WHERE `Trending`.`status` = 1440
3SELECT `CurrentGkCategory`.`slug`, `CurrentGkCategory`.`name` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_categories` AS `CurrentGkCategory` WHERE `CurrentGkCategory`.`status` = 122220
4SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '19' AND `CurrentGk`.`month` = '02' AND `CurrentGk`.`year` = '2019' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 1110
5SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (490)10105
6SELECT COUNT(*) AS `count` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '19' AND `CurrentGk`.`month` = '02' AND `CurrentGk`.`year` = '2019'110
7SELECT `MocktestBox`.`id`, `MocktestBox`.`heading`, `MocktestBox`.`description`, `MocktestBox`.`logo`, `MocktestBox`.`url`, `MocktestBox`.`status`, `MocktestBox`.`created`, `MocktestBox`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`mocktest_box` AS `MocktestBox` WHERE `MocktestBox`.`status` = 1 LIMIT 5330
8SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 GROUP BY `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month` ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC25251
9SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`year` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`month` = '02' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 3030300
10SELECT `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`year` = '2019' AND `CurrentGk`.`month` = '02' AND `CurrentGk`.`day` = '19' LIMIT 1110
11SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` > 490 ORDER BY `CurrentGk`.`id` ASC LIMIT 1110
12SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (491)10105
13SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` < 490 ORDER BY `CurrentGk`.`id` DESC LIMIT 1110
14SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (489)10104
(fliqi) 0 query took ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)