19 Apr, 2019

विवादित बयान देने के मामले में केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी को चुनाव प्रचार करने पर रोक लगाई

चुनाव आयोग ने केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी को विवादित बयान देने के मामले में मंगलवार से अलग-अलग अवधि के लिए चुनाव प्रचार करने पर रोक लगा दी।यह पहला मौका है जब किसी केंद्रीय मंत्री के प्रचार अभियान में हिस्सा लेने पर देशव्यापी रोक लगाई गई है।
आयोग ने सोमवार को इस बारे में आदेश जारी कर मेनका गांधी को मंगलवार (16 अप्रैल) को सुबह दस बजे से अगले 48 घंटे तक देश में कहीं भी किसी भी प्रकार से चुनाव प्रचार में हिस्सा लेने से रोक दिया है। इसी तरह एक अन्य आदेश में आजम ख़ान को भी मंगलवार सुबह दस बजे से अगले 72 घंटे तक चुनाव प्रचार करने से रोका गया है।

मालूम हो कि मेनका गांधी उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर संसदीय क्षेत्र से भाजपा की और आजम ख़ान रामपुर संसदीय क्षेत्र से सपा के उम्मीदवार हैं।
आयोग ने मेनका गांधी को 11 अप्रैल को सुल्तानपुर में एक नुक्कड़ सभा में एक संप्रदाय विशेष के बारे में की गई विवादित टिप्पणी से आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए एक निश्चित अवधि के लिए प्रचार करने से रोका है।

The Hindu

प्रशांत महासागर में वैज्ञानिकों ने एक अनोखे बैक्टीरिया की खोज की

विश्व के प्रशांत महासागर में वैज्ञानिकों ने एक अनोखे बैक्टीरिया को खोज निकाला है। वहीं वैज्ञानिकों ने शोध से पता लगाया है कि मेरियाना ट्रेंच में एक ऐसा बैक्टीरिया है जो तेल का सेवन करता है। मेरियाना ट्रेंच पश्चिमी प्रशांत महासागर में स्थित विश्व का सबसे गहरा गर्त है। जिसकी गहराई लगभग 11,022 मीटर है।

The Hindu

मद्रास हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार से टिकटॉक को बैन करने की अपील की

मद्रास हाईकोर्ट ने 3 अप्रैल को केंद्र सरकार से कहा था कि टिकटॉक को बैन किया जाए क्योंकि इससे पोर्नोग्राफी और बच्चों के प्रति यौन हिंसा को बढ़ावा मिला है। ऐप को बैन करने के लिए एक जनहित याचिका दायर हुई थी।
मद्रास हाईकोर्ट के चीनी वीडियो शेयरिंग ऐप टिक-टॉक पर बैन के बाद गूगल ने इस ऐप को प्ले स्टोर से हटा दिया है। मद्रास हाईकोर्ट ने इस ऐप पर लगाए गए बैन पर स्टे लगाने से इनकार कर दिया था। जिसके बाद यह कदम उठाया गया है। मंगलवार को यह बात सामने आई थी कि सरकार गूगल और एप्पल से इस ऐप को अपने ऐप स्टोर से हटाने के संबंध में बात कर रही है। रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक कोर्ट द्वारा बैन पर स्टे लगाने से इनकार करने के कुछ घंटे बाद ही गूगल ने अपने प्ले स्टोर से इस ऐप को हटा दिया है।

The Hindu

दुबई वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर विश्व के सबसे बड़े आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा

संयुक्त अरब अमीरात के दुबई वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर 30 अप्रैल से 1 मई, 2019 के दौरान विश्व के सबसे बड़े आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इसकी थीम “AI एव्रीथिंग” है। इस दो दिवसीय इवेंट में विश्व नेता गवर्नस, बिज़नेस तथा समाज में AI की भूमिका पर चर्चा करेंगे। इसका आयोजन UAE राष्ट्रीय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कार्यक्रम द्वारा अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU) तथा विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO) के साथ मिलकर किया जाएगा।
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI):-
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (कृत्रिम बुद्धि) कंप्यूटर साइंस की वह शाखा है जिसके द्वारा मशीनों में इंसानों की तरह सोचने समझने की क्षमता विकसित की जाती है। AI मशीने वातावरण के अनुसार खुद को ढालने में सक्षम होती हैं।

The Hindu

यूनेस्को ने 18 अप्रैल को अपना 22 वां महा सम्मेलन मनाया

विश्व के सांस्कृतिक-ऐतिहासिक स्थलों को विरासतों के रूप में संरक्षित रखने के लिए यूनेस्को द्वारा हर साल 18 अप्रैल को 'वर्ल्ड हेरिटेज डे' मनाया जाता है। यूनेस्को ने अपने 22 वें महा सम्मेलन के दौरान अगले वर्ष इसे मंजूरी दे दी थी। अंतर्राष्ट्रीय स्मारक और स्थल दिवस 2019 का विषय 'Rural Landscapes' है। दुनियाभर की स्मारकों और एतिहासिक दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों के लिए खास होता है। दरअसल यह एक मौका है जब हम लोगों को बताएं कि हमारी ऐतिहासिक और प्राकृतिक धरोहरों को आने वाली पीढ़ियों के लिए बचाए रखने के लिए कितनी कोशिश हो रही है। साथ ही यह दिन यह भी बताता है कि हमारी यह धरोहरों को अब कितने रखरखाव की जरूरत है। विरासतों को सुरक्षित रखने के लिए क्यों जरूरी है जागरूकता, आओ जानते हैं..

विश्व धरोहर स्थल क्या होता है?:-
विश्व धरोहर या विरासत सांस्कृतिक महत्व और प्राकृतिक महत्व के स्थल होते हैं। यह वह स्थल होते हैं जो ऐतिहासिक और पर्यावरण के लिहाज से भी महत्वपूर्ण होते हैं। इनका अंतरराष्ट्रीय महत्व होता और इन्हें बचाए रखने के लिए खास कदम उठाए जाने की जरूरत होती है। ऐसे स्थलों को आधिकारिक तौर पर संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनेस्को विश्व धरोहर की मान्यता प्रदान करती है। कोई भी स्थल जिसे यूनेस्को समझता है कि यह मानवता के लिए जरूरी है। वहां का सांस्कृतिक और भौतिक महत्व है, उसे विश्व धरोहर के तौर पर मान्यता दी जाती है।

The Hindu

दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची जारी की

टाइम 100 सबसे प्रभावशाली लोगों 2019 की सूची, दुनिया के सबसे प्रभावशाली अग्रदूतों, नेताओं, टाइटन्स, कलाकारों और वर्ष के आइकन का नामकरण करते हुए जारी की गई है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और भारत में एलजीबीटीक्यू अधिकारों के लिए एक ऐतिहासिक कानूनी लड़ाई की अगुवाई करने वाले जनहित याचिकाकर्ता अरुंधति काटजू और मेनका गुरुस्वामी, वे भारतीय नाम हैं जो सूची में दिखाई दिए।
सूची में प्रसिद्ध नामों में भारतीय-अमेरिकी कॉमेडियन और टीवी होस्ट हसन मिन्हाज, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, पोप फ्रांसिस, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, पाकिस्तान के पीएम इमरान खान और प्रतिष्ठित गोल्फर टाइगर वुड्स शामिल हैं।

The Hindu

बंधन बैंक को गृह फाइनेंस के अधिग्रहण के सीसीआई को हरी झंडी मिली

कोलकाता के बंधन बैंक को गृह फाइनेंस के प्रस्तावित अधिग्रहण के लिए भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग [Competition Commission of India (CCI)] की हरी झंडी मिल गई है। प्रतियोगिता अधिनियम, 2002 की धारा 31 की उपधारा (1) के तहत अनुमोदन किया गया है। 
एचडीएफसी लि. की सस्ते आवास के लिए वित्तपोषण करने वाली इकाई गृह फाइनेंस का जनवरी में बंधन बैंक ने शेयर अदला बदली करार के तहत अधिग्रहण किया था। बंधन बैंक को पिछले महीने इस अधिग्रहण के लिए भारतीय रिजर्व बैंक की अनुमति मिली थी। शेयर बाजारों को भेजी सूचना में बैंक ने कहा है कि सीसीआई ने 15 अप्रैल, 2019 को जारी पत्र के जरिये कि उसकी उसी दिन हुई बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

The Hindu

थल सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने भारतीय तटरक्षक जहाज वीरा का अनावरण किया

थल सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में डॉकयार्ड के नेवल जेट्टी में आयोजित एक समारोह में भारतीय तटरक्षक जहाज वीरा का अनावरण किया। तटरक्षक बल के अपतटीय गश्ती जहाजों की श्रृंखला में तीसरा वीरा, एलएंडटी द्वारा चेन्नई के कट्टुपल्ली में अपने जहाज निर्माण की सुविधा पर बनाया गया था।
एलएंडटी के एमडी और सीईओ बी कन्नन ने कहा है कि इस वर्ग का एक जहाज भारत में पहली बार केंद्र सरकार की 'मेक इन इंडिया’अवधारणा के हिस्से के रूप में डिजाइन और निर्मित किया गया है।

The Hindu

भारत के पड़ौसी देश नेपाल ने भी अंतरिक्ष में पहली उड़ान भरी

भारत के पड़ौसी देश नेपाल ने भी आज अंतरिक्ष में पहली उड़ान भर ली है। नेपाल ने सफलतापूर्वक अपना पहला उपग्रह नेपालीसैट -1 अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया। नेपाल एकेडमी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (एनएएसटी) के मुताबिक, नेपाल के वैज्ञानिकों द्वारा तैयार उपग्रह अमेरिका में वर्जीनिया से बुधवार देर रात 2.31 बजे (नेपाली समय) प्रक्षेपित किया गया। जापान के क्यूशू इंस्टीच्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में इस समय अध्ययनरत नेपाल के दो वैज्ञानिक आभास मास्की और हरिराम श्रेष्ठ ने अपनी संस्था की बीआईआरडीएस (बर्डस) परियोजना के तहत उपग्रह तैयार किया। 
यह एक निम्न कक्षा का उपग्रह है जो पृथ्वी की सतह से 400 किलोमीटर की दूरी पर होगा।
एनएएसटी के प्रवक्ता सुरेश कुमार धुंगल ने बताया कि उन्होंने देश में अंतरिक्ष इंजीनियरिंग के लिए नए रास्ते खोलने के वास्ते उपग्रह में निवेश किया। उन्होंने कहा कि एनएएसटी कार्यालय नेपालीसैट-1 की मदद से संचार और देश के भौगोलिक क्षेत्र की छवियों को एकत्र करने का काम करेगा।

The Hindu

केनरा बैंक, RBI के EMV जनादेश को लागु करने वाला भारत का पहला बैंक बना

वास्तविक समय के इलेक्ट्रॉनिक भुगतान और बैंकिंग समाधानों का वैश्विक प्रदाता ACI वर्ल्डवाइड, ने घोषणा की है कि केनरा बैंक ने अपने ATM नेटवर्क और आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से प्राप्त EMV कार्ड का समर्थन करने के लिए प्रमुख नई कार्यक्षमता को सफलतापूर्वक लागू किया है। यह ACI के UPI पेमेंट्स समाधान का लाभ उठाते हुए बाजार में प्रथम स्थान प्राप्त करता है।
लगभग 6,300 शाखाओं और 10,000 से अधिक एटीएम के नेटवर्क के साथ केनरा बैंक, देश के विशाल एटीएम नेटवर्क में कार्ड के वर्तमान लेनदेन के लिए EMV चिप और पिन पर शिफ्ट होने वाला पहला सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है।

The Hindu