18 May, 2019

ताइवान ने समलैंगिक विवाह कानून को मान्यता दी

एशिया के पहले समलैंगिक विवाह कानून को मान्यता देने वाला पहला देश बन गया ताइवान। ताइवान की संसद में शुक्रवार को समलैंगिक विवाह विधेयक पारित हो गया और राष्ट्रपति ने भी इस पर मुहर लगा दी है। ताइवान की संसद ने एक ऐतिहासिक फैसला लिया है। इस मुद्दे को लेकर देश के लोगों की राय बंटी हुई थी। गौरतलब है कि ताइवान की शीर्ष अदालत ने कहा था कि एक ही लिंग के जोड़ों को शादी करने की अनुमति नहीं देना संविधान का उल्लंघन होगा। साल 2017 में संविधानिक पीठ ने कहा था कि समलैंगिकों को विवाह करने का अधिकार है। साथ ही संसद को कानूनी बदलाव लाने के लिए 24 मई, 2019 तक का समय दिया था। इस विधेयक के अलावा समलैंगिकों से जुड़े दो और विधेयक पेश किए गए थे, लेकिन विवाह के अधिकार संबंधी सरकारी विधेयक को ही पारित किया गया है।

The Hindu

ऑलराउंडर इरफान पठान सीपीएल में शामिल होने वाले पहले भारतीय बने

अनुभवी ऑलराउंडर इरफान पठान गुरुवार को कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) के खिलाड़ियों के ड्राफ्ट में शामिल होने वाले पहले भारतीय बन गए। इससे वह विदेशी टी20 लीग में खेलने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन सकते हैं। यह देखना अभी बाकी है कि बीसीसीआई से उन्हें अनापत्ति प्रमाणपत्र मिल पाता है या नहीं. सीपीएल 2019 के खिलाड़ियों का ड्राफ्ट गुरुवार को घोषित किया गया जिसमें इरफान एकमात्र भारतीय शामिल हैं। इरफान ने भारत की तरफ से 29 टेस्ट, 120 वनडे और 24 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। बीसीसीआई का भारतीय क्रिकेटरों की बीबीएल, सीपीएल और बीपीएल जैसे लीग में भागीदारी को लेकर कड़ा रवैया रहा है।

The Hindu

आरोही पंडित अटलांटिक महासागर पार करने वाली पहली महिला बनी

23 साल की आरोही पंडित अटलांटिक महासागर के ऊपर लाइट स्पोर्ट एयरक्राफ्ट (एलएसए) में अकेली उड़ान भरने वाली विश्व की पहली महिला पायलट बन गई हैं। वह 3000  किलोमीटर की दूरी तय कर अपने छोटे से एयरक्राफ्ट के साथ कनाडा के इकालुइट हवाईअड्डे पर उतरीं। इस दौरान वह ग्रीनलैंड और आइसलैंड में भी रुकी थीं। 'इस दौरान वह एलएसए में ग्रीनलैंड को पार कर एक और विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर ले गई हैं। साथ ही जब तक वह भारत लौटेंगी तब वह कई अन्य रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लेंगी।'

The Hindu

आतंक से ऑनलाइन निपटने की वैश्विक पहल पर भारत ने हस्ताक्षर किये

पेरिस शिखर सम्मेलन में फ्रांस के राष्ट्रपति एमनुअल मैक्रॉन तथा न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्देर्न ने आतंकवाद तथा हिंसा से सम्बंधित ऑनलाइन सामग्री को समाप्त करने के लिए “क्राइस्टचर्च कॉल” को लांच किया था।  न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च शहर की मस्जिदों में 15 मार्च को हुए आतंकी हमले में 51 लोगों की मौत के बाद उस शहर के नाम पर इस पहल को ‘क्राइस्टचर्च कॉल टू एक्शन’ नाम दिया गया है।

The Hindu

पूर्ण रूप से रीसायकल किये जा सकने वाले प्लास्टिक “PDK” का निर्माण किया

अमेरिका के वैज्ञानिकों ने पूर्ण रूप से रीसायकल किये जा सकने वाले प्लास्टिक “PDK” का निर्माण किया है। अमेरिका के उर्जा विभाग की लॉरेंस बर्कले नेशनल लेबोरेटरी ने हाल ही में नयी पीढ़ी के प्लास्टिक का निर्माण किया है। रीसायकल किये जाने से प्लास्टिक की गुणवत्ता में किसी भी प्रकार की कमी नहीं आती है। पारंपरिक प्लास्टिक (ऑटोमोबाइल पुर्जे, पानी की बोतल इत्यादि) का निर्माण “पॉलीमर” नामक बड़े मॉलिक्यूल की सहायता से किया जाता है। इनका निर्माण कार्बन युक्त यौगिकों से किया जाता है।

The Hindu

भारत को GFDRR के कंसल्टेंटिव ग्रुप का सह-अध्यक्ष चुना गया

भारत को वित्तीय वर्ष 2020 के लिए आपदा न्यूनीकरण और रिकवरी के लिए वैश्विक सुविधा(GFDRR) के कंसल्टेंट ग्रुप (CG) के सह-अध्यक्ष के रूप में सर्वसम्मति से चुना गया है। यह निर्णय स्विटजरलैंड के जिनेवा में आयोजित GFDRR की CG बैठक के GPDRR 2019 के 6 वें सत्र के मार्जिन के दौरान लिया गया। GFDRR एक वैश्विक साझेदारी वाला संगठन है जो विकासशील देशों को प्राकृतिक आपदाओं और जलवायु परिवर्तन के दुष्‍प्रभावों से निपटने में मदद करता है। जीएफडीआरआर विश्व बैंक द्वारा प्रबंधित एक ऐसा संगठन है जो दुनिया भर में आपदा जोखिम प्रबंधन परियोजनाओं के लिए वित्‍तीय मदद देता है। यह एक वैश्विक पार्टनरशिप है, इसका उद्देश्य विकासशील देशों को जलवायु परिवर्तन तथा प्राकृतिक खतरों के बारे में जागरूक करना तथा इससे होने वाले नुकसान को कम करने के लिए प्रयास करना है।

The Hindu

भारतीय नौसेना के पांचवें सेवा चयन बोर्ड का कोलकाता में उद्घाटन

नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने यहां मंगलवार को नौसेना के पांचवे पूर्ण सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) का गठन किया। कोलकाता से 50 किलोमीटर की दूरी पर हुगली के किनारे स्थित यह बोर्ड एक बार में 200 अभ्यर्थियों का अनुवीक्षण कर सकता है और एक साल में इसके 5000 अभ्यर्थियों का आकलन करने की संभावना है। यह बोर्ड एक समय में लगभग 160 अभ्यर्थियों को समायोजित कर सकता है और इसमें पुरुष एवं महिला अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग सुविधाएं तथा ठहरने की व्यवस्था है। यह बोर्ड एक समय में लगभग 160 अभ्यर्थियों को समायोजित कर सकता है और इसमें पुरुष एवं महिला अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग सुविधाएं तथा ठहरने की व्यवस्था है।

The Hindu

'वंदे भारत एक्सप्रेस' ने 1 लाख किलोमीटर की यात्रा पूरी की

स्वदेश निर्मित वंदे भारत एक्सप्रेस ने एक लाख किलोमीटर की दौड़ पूरी कर ली है। ये ट्रेन किसी भी दिन कैंसिल नहीं हुई। अब वन्दे भारत एक्सप्रेस की अन्य इकाइयों का उत्पादन भी किया जाएगा। इस रेल के 80% कल-पुर्ज़े भारत में निर्मित किये गये हैं। यह भारत की पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है जो विश्व स्तरीय यात्री सुविधाओं से सुसज्जित है। चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी द्वारा 29 अक्टूबर, 2018 को ट्रेन को आधिकारिक रूप से चलाया गया।

The Hindu

अमेरिकी संसद में चीन के सैन्य वैज्ञानिकों पर रोक संबंधी विधेयक पेश किया

चीन की सैन्य संस्थाओं से जुड़े वैज्ञानिकों को अमेरिका आने से रोकने के लिए अमेरिकी संसद के दोनों सदनों में प्रस्ताव पेश किया गया है। यह उन विदेशी नागरिकों के लिए आरक्षित किया जाना चाहिए जो हमारे विश्वविद्यालयों और अनुसंधान संस्थानों में योगदान करना चाहते हैं, न कि हमारे विदेशी विरोधियों और जासूसों के लिए जो हमें नुकसान पहुंचाना चाहते हैं।

The Hindu

अटलांटा को 2-0 से हराकर सातवीं बार कोपा इटालिया फुटबाल खिताब अपने नाम किया

शानदार दो गोलों की मदद से इटली के क्लब लाजियो ने अटलांटा को 2-0 से हराकर सातवीं बार कोपा इटालिया फुटबाल खिताब अपने नाम कर लिया। अटलांटा की टीम ने इस सीजन में सेरी-ए लीग के दौरान लाजियो को दो बार हराया था। लेकिन लाजियो की टीम ने बुधवार रात उसी मैदान पर अटलांटा से पिछली हार का बदला चुकता कर लिया। इस हार के बावजूद अटलांटा के पास 2019-20 चैंपियंस लीग के ग्रुप चरण में पहुंचने का मौका है।

The Hindu