18 Mar, 2019

भारत 2020 में अंडर -17 महिला फुटबॉल विश्व कप की मेजबानी करेगा

भारत 2020 में अंडर -17 महिला फुटबॉल विश्व कप की मेजबानी करेगा. इसकी घोषणा अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल महासंघ (फीफा) के अध्यक्ष जियाननी इन्फेंटिनो ने मियामी, अमेरिका में परिषद की बैठक के बाद की. 2017 में अंडर -17 पुरुष विश्व कप के बाद, यह दूसरा फीफा टूर्नामेंट होगा, जिसकी मेजबानी भारत करेगा।

The Hindu

केंट आरओ सिस्टम्स प्रा. लिमिटेड को सर्वश्रेष्ठ घरेलू जल शोधक पुरस्कार

केंट आरओ सिस्टम्स प्रा. लिमिटेड को नई दिल्ली में आयोजित वाटर डाइजेस्ट वाटर प्यूरीफायर अवार्ड्स समारोह में आरओ + यूवी + यूएफ तकनीक के लिए सर्वश्रेष्ठ घरेलू जल शोधक पुरस्कार 2018-19 प्राप्त हुआ है.

वाटर डाइजेस्ट वाटर प्यूरीफायर अवार्ड्स जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प मंत्रालय और यूनेस्को द्वारा संयुक्त रूप से दिया जाता है. केंट को इससे पहले ऑर्गनाइजेशन ऑफ द ईयर अवॉर्ड्स 2017, बेस्ट डोमेस्टिक वाटर प्यूरीफायर अवॉर्ड 2016-17 और एशिया के सबसे प्रॉमिसिंग ब्रांड 2016 जैसे अवार्ड भी मिल चुके हैं.

The Hindu

जेपी डुमिनी आईसीसी विश्व कप के बाद वनडे से संन्यास लेंगे

दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर जेपी डुमिनी ने घोषणा की है कि वह इंग्लैंड में आईसीसी विश्व कप के बाद वनडे से संन्यास ले लेंगे. हालाँकि, डुमिनी टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में दक्षिण अफ्रीका के लिए खेलना जारी रखेंगे.

2017 में टेस्ट और प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करने वाले डुमिनी ने कहा कि उनके अंतरराष्ट्रीय करियर के इस अध्याय को बंद करने का यह 'समय सही है'.

The Hindu

भारतीय वैज्ञानिकों ने जलवायु भेद्यता सूचकांक में असम और मिजोरम को शीर्ष स्थान

भारतीय वैज्ञानिकों ने हिमालयी क्षेत्र में सभी राज्यों में जलवायु परिवर्तन भेद्यता के आकलन के लिए एक सामान्य ढांचा विकसित किया है. मूल्यांकन से पता चलता है कि भेद्यता सूचकांक असम (0.72) और मिजोरम (0.71) के लिए उच्चतम है.

इंडेक्स 0.42 के साथ सिक्किम सबसे कमजोर राज्य है. आईआईएससी, बैंगलोर के प्रोफेसर एनएच रवींद्रनाथ ने कहा है कि देश के बाकी राज्यों में भी उपयुक्त संशोधनों के साथ रूपरेखा लागू की जा सकती है.

The Hindu

संतोष झा को उज्बेकिस्तान गणराज्य में भारत का नया राजदूत बनाया

वर्तमान में भारत के दूतावास, वाशिंगटन के उप-प्रमुख, संतोष झा को उज्बेकिस्तान गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है. विदेश मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि 1993 बैच के एक भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी झा से उम्मीद की जा रही थी कि वे शीघ्र ही कार्यभार संभाल लेंगे.

The Hindu

भारत-बांग्लादेश के बीच सैन्य अभ्यास

अभ्यास सम्पृति-VIII, एक संयुक्त भारत-बांग्लादेश सैन्य अभ्यास है, जिसमें भारतीय सेना की 9 वीं बटालियन राजपुताना राइफल्स के एक समूह और बांग्लादेश सेना, 36 पूर्व बंगाल बटालियन की कंपनी की भागीदारी है,यह तांगेल, बांग्लादेश में संपन्न हुई है.

समापन समारोह भारतीय उच्चायुक्त श्रीमती रीवा गांगुली दास द्वारा आयोजित किया गया, जिन्होंने दोनों राष्ट्रों के बीच विशेष संबंधों पर प्रकाश डाला. अभ्यास 2009 में शुरू हुई सम्पृति श्रृंखला का 8 वां संस्करण था।

बांग्लादेश पीएम: शेख हसीना, राजधानी: ढाका, मुद्रा: टका

The Hindu

भारत के पास 11वां सबसे बड़ा सोने का भंडार

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, सोने के विश्व के सबसे बड़े उपभोक्ता. भारत के पास 11वां सबसे बड़ा सोने का भंडार है, जो वर्तमान में 607 टन है.

सोने के कुल भंडारण के मामले में भारत की कुल स्थिति दसवीं होगी यदि सूची में केवल देश शामिल होंगे. जबकि इस सूची में, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) शामिल है और 2,814 टन के कुल सोने के भंडार के साथ इस सूची में तीसरे स्थान पर है. शीर्ष स्थान पर 8,133.5 टन के सोने के भंडार के साथ अमेरिका का कब्जा है, इसके बाद दुसरे स्थान पर जर्मनी 3,369.7 टन के साथ स्थित है.

The Hindu

एमआर कुमार को एलआईसी का अध्यक्ष नियुक्त किया

सरकार ने एमआर कुमार को जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का अध्यक्ष और विपिन आनंद और टीसी सुशील कुमार को प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में नियुक्त किया है. LIC के कार्यकारी बोर्ड में 1 अध्यक्ष और 4 प्रबंध निदेशक होते हैं. एमआर कुमार वर्तमान में एलआईसी में दिल्ली के जोनल मैनेजर हैं.

The Hindu

बजाज फिनसर्व के अध्यक्ष राहुल बजाज ने इस्तीफा दिया

बजाज फिनसर्व के अध्यक्ष और गैर-कार्यकारी निदेशक राहुल बजाज ने इस्तीफा दे दिया है, और मई 2019 से अध्यक्ष एमेरिटस के रूप में कार्यभार संभालेंगे. 80 वर्षीय बजाज ने अपना इस्तीफा सौंप दिया है जो 16 मई, 2019 को होने वाली बोर्ड की बैठक के समापन से प्रभावी होगा.

The Hindu

सबसे ज्यादा प्रभावित प्रजातियों की संख्या के मामले में भारत 16 वें स्थान पर

PLOS बायोलॉजी में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन में पाया गया है कि मानव का पृथ्वी की सतह के 84% हिस्से की प्रजातियों पर प्रभाव पर होता है और भारत ऐसे प्रभावों में 16 वें स्थान पर है, जिसमें औसतन 35 प्रजातियां प्रभावित हुई हैं. मलेशिया सबसे अधिक प्रभावित प्रजातियों (125) वाले देशों में प्रथम स्थान पर है.

भारत के पश्चिमी घाट, हिमालय और उत्तर-पूर्व में दक्षिण पूर्व एशियाई उष्णकटिबंधीय वन, खतरे की प्रजातियों के 'हॉटस्पॉट' में हैं. हालाँकि, ये बहुत सारे क्षेत्र 'कूल-स्पॉट’ भी हैं (दुनिया का आखिरी आश्रय जहां खतरे वाली प्रजातियों की उच्च संख्या अभी भी कायम है).

The Hindu