18 Jun, 2019

विश्व का सबसे ऊँचा मौसम केंद्र माउंट एवेरस्ट पर स्थापित किया

नेपाल nepal सहित आठ अंतरराष्ट्रीय International वैज्ञानिकों की टीम ने एवरेस्ट mount everest पर पांच मौसम केंद्र स्थापित करने में सफलता हासिल की है। समुद्र तल से 27,658 फीट की ऊंचाई पर स्थापित यह स्टेशन पूरी तरह से ऑटोमेटेड है। इस मौसम स्टेशन का उद्देश्य पर्वतारोहियों, आम जनता और शोध करनेवालों को मौसम की सटीक जानकारी और वहां की परिस्थितियों के बारे में बताना है।  यह मौसम केंद्र नेशनल जियोग्राफिक तथा रोलेक्स की “Perpetual Planet Extreme Expedition to Everest” पहल का हिस्सा है।
सके साथ ही टीम द्वारा 4 और मौसम स्टेशन बनाए जा रहे हैं। साउथ कोल (7,945 m), फोरतसी (3,810 m), एवरेस्ट बेस कैंप (5,315 m) और एक कैंप I (6,464 m) की ऊंचाई पर बनाया गया है। सभी मौसम स्टेशन अपने क्षेत्र के तापमान ( temprature ), आर्द्रता, हवा का दबाव, हवा की गति, और हवा की दिशा आदि की जानकारी देंगे। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि जैसे-जैसे ऊंचाई बढ़ती जाती है तो मौसम वैज्ञानिकों के लिए भी वहां की परिस्थितियों को समझ पाना मुश्किल है। ऊंचाई पर मौसम स्टेशनों के नहीं होने के कारण मौसम परिस्थितियों पर नजर रखना और उसके अनुसार पूर्वानुमान जारी करने में भी काफी मुश्किल होती है। यह मौसम स्टेशन पूरी तरह से ऑटोमेटेड है और पूर्वानुमानों में इससे मदद मिलेगी

The Hindu

भारत की पाकिस्तान पर विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट में 7-0 से बादशाहत बरकरार

इंग्लैंड में खेले जा रहे 12वें आईसीसी विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट में रविवार को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मैच को भारत ने बड़ी आसानी से 89 रन से जीत लिया। मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर खेले गए मैच में जीत के साथ ही भारत ने वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ सभी मैचों में जीत का रिकॉर्ड बरकरार रखा है। भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप में कुल 7 मुकाबले हुए और सभी में भारत ने जीत हासिल की है। इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 336 रन बनाए। जिसके जवाब में पाकिस्तान की टीम ने संसोधित लक्ष्य 40 ओवरों 302 के आगे 6 विकेट पर 212 रन ही बना सकी। इसके साथ ही भारत ने पाकिस्तान पर वर्ल्ड कप में अपनी सबसे बड़ी जीत हासिल की। इससे पहले टीम इंडिया ने 2015 में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी को एडिलेड में 76 रनों से मात दी थी।
वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। कोहली ने 57 रन बनाते ही वनडे में सबसे तेज 11 हजार रन पूरे कर लिए। कोहली ने यह उपलब्धि हासिल करने के लिए 230 मैच खेले। उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा है, जिन्होंने 284 मैच में 11 हजार रन पूरे किए थे। कोहली, सचिन के अलावा 7 और बल्लेबाजों ने वनडे में 11 हजार रन बनाए हैं। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने 295, जबकि पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने 298 मैच में 11 हजार रन पूरे किए थे।

The Hindu

पीटर गिलक्रिस्ट ने 2019 पैसिफिक इंटरनेशनल बिलियर्ड्स चैम्पियनशिप का खिताब जीता

पीटर गिलक्रिस्ट ने शुक्रवार को 2019 पैसिफिक इंटरनेशनल बिलियर्ड्स चैम्पियनशिप 1134-944 से जीत ली जिससे मौजूदा विश्व चैम्पियन सौरव कोठारी यहां लगातार खिताब हासिल करने से चूक गये। पूर्व राष्ट्रीय और एशियाई बिलियर्ड्स चैम्पियन को विश्व बिलियर्ड्स खिताब के लिये पिछले दो वर्षों में दो मौकों पर हार का मुंह देखना पड़ा था जिसमें बेंगलुरू में 2016 फाइनल में उन्हें गिलक्रिस्ट से हार मिली थी। सेमीफाइनल में कोठारी ने नाटकीय जीत दर्ज की। उन्होंने छह बार के विश्व और गत चैम्पियन इंग्लैंड के डेविड कॉसियर को अंतिम मिनट में 1317-1246 से शिकस्त दी।

The Hindu

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को किर्गिजस्तान के सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार “मानस आर्डर ऑफ़ द फर्स्ट डिग्री” प्रदान किया

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को हाल ही में किर्गिजस्तान के सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार “मानस आर्डर ऑफ़ द फर्स्ट डिग्री” प्रदान किया गया। उन्हें यह पुरस्कार बिश्केक में प्रदान किया गया। उन्हें यह पुरस्कार 19वें शंघाई सहयोग संगठन के दौरान प्रदान किया गया। दरअसल शी जिनपिंग किर्गिजस्तान की राजकीय यात्रा पर हैं, इसके साथ-साथ उन्होंने शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में भी हिस्सा लिया। शंघाई सहयोग संगठन (SCO) एक राजनीतिक और सुरक्षा समूह है जिसका मुख्यालय बीजिंग में है। रूस, चीन, किर्गिज गणराज्य, कजाखस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपतियों ने वर्ष 2001 में शंघाई में एक शिखर सम्मेलन में एससीओ की स्थापना की थी। यह 40% से अधिक मानवता एवं वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 20% हिस्से का प्रतिनिधित्व करता हैं।
अफगानिस्तान, बेलारूस, ईरान और मंगोलिया वर्तमान में इसके पर्यवेक्षक है। वर्ष 2005 में भारत और पाकिस्तान को इस समूह के पर्यवेक्षकों के तौर पर शामिल किया गया था। दोनों देशों को वर्ष 2017 में पूर्ण सदस्य बनाया गया।

The Hindu

केन्द्रीय कैबिनेट ने ओबीसी उप-वर्गीकरण के लिए समिति की अवधि को दो माह तक बढ़ाने के लिए मंजूरी दी

केन्द्रीय कैबिनेट ने ओबीसी उप-वर्गीकरण के लिए समिति की अवधि को दो माह तक बढ़ाने के लिए मंजूरी दे दी है। अब इस समिति का कार्यकाल 31 जुलाई, 2019 तक बढ़ा दिया गया है। यह इस समिति को दिया गया 6वां कार्यकाल विस्तार है। इसका गठन संविधान के अनुच्छेद 340 के तहत किया गया था। इस आयोग का गठन अक्टूबर, 2017 में संविधान के अनुच्छेद 340 के तहत राष्ट्रपति की मंजूरी के साथ किया गया था। इसे ओबीसी की केंद्रीय सूची में संबंधित जातियों, उप-जातियों, समुदायों की पहचान करने और उन्हें अपनी संबंधित उप-श्रेणियों में वर्गीकृत करने का भी काम सौंपा गया था। अभी तक, 9 राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों कर्नाटक, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, झारखंड, पुडुचेरी, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, बिहार, महाराष्ट्र और तमिलनाडु ने ओबीसी के उप-वर्गीकरण किए हैं। अब तक ओबीसी की केंद्रीय सूची में कोई उप वर्गीकरण नहीं था।

17वीं लोकसभा का पहला सत्र 17 Jun 2019 से शुरू

17वीं लोकसभा का पहला सत्र 17 Jun 2019 से शुरू होगा, इसमें केंद्रीय बजट पारित किया जाएगा और तीन तलाक जैसे अन्य महत्वपूर्ण विधेयक इसमें सरकार के एजेंडे में प्रमुख रहेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई लोकसभा के पहले सत्र से एक दिन पहले रविवार को सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने 19 जून को सभी दलों के प्रमुखों को ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ के मुद्दे पर तथा अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा के लिए आमंत्रित किया है। लोकसभा में इस बार कई नये चेहरे होने की बात को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि निचले सदन का पहला सत्र नये उत्साह और सोच के साथ शुरू होना चाहिए। सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस ने सरकार के साथ बेरोजगारी, किसानों की समस्या, सूखा और प्रेस की आजादी जैसे विषय उठाये। विपक्षी दल ने जम्मू कश्मीर में जल्द विधानसभा चुनाव कराने की मांग की।

The Hindu

16 जून को फादर्स डे मनाया

हर साल जून के तीसरे रविवार को पूरी दुनिया में फादर्स डे मनाया जाता है। इस साल यह दिन 16 जून को सेलिब्रेट किया जा रहा है। पिताजी के त्याग और समर्पण का कर्ज हम कभी नहीं उतार सकते, लेकिन उन्हें हम इस खास मौके पर कुछ स्पेशल गिफ्ट देकर खुश करने की कोशिश जरूर कर सकते हैं। तो आइए कुछ गिफ्ट्स पर नजर डालते हैं जिन्हें आप अपने पिताजी को इस फादर्स डे के मौके पर दे सकते हैं। फादर्स डे पहली बार 19 जून 1910 को वाशिंगटन में मनाया गया। पिताजी के त्याग और समर्पण का कर्ज हम कभी नहीं उतार सकते, लेकिन उन्हें हम इस खास मौके पर कुछ स्पेशल गिफ्ट देकर खुश करने की कोशिश जरूर कर सकते हैं।

The Hindu

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना का आरंभ किया

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना का आरंभ किया। इसके तहत 1.35 लाख, नौ सौ वृद्धों के बैैंक खाते में पेंशन योजना की दो माह यानी अप्रैल और मई की राशि स्थानांतरित की गई। 60 साल से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए खुशखबरी है। जिसके अंतर्गत उनके खाते में हर महीने 4 सौ रुपए का भुगतान किया जाएगा। हालांकि इस योजना के तहत अस्सी वर्ष से ऊपर के वृद्ध लोगों को पांच सौ रुपए की पेंशन का प्रावधान है। इस योजना की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जो लोग BPL में नहीं हैं उनकी संख्या करीब 35 लाख के आस पास है और इस योजना का लाभ इन लोगों को मिलेगा। यह योजना मार्च महीने से लागू हो गई है और अभी तक करीब एक लाख पैंतीस हजार से अधिक लोगों के खाते में इस पेंशन योजना की राशि पहुंच गई है।

The Hindu

राजस्थान की सुमन राव बनीं फेमिना मिस इंडिया 2019 की विजेता

Femina Miss India 2019 का ग्रैंड फिनाले मुंबई में बीती रात राजस्थान की Suman Rao ने एक शानदार आयोजन में जीत लिया हैंl सुमन राव ने सभी मौकों पर शानदार परफॉरमेंस देते हुए इस ख़िताब को अपने नाम कियाl खिताब जीतने के बाद उनके चेहरे की ख़ुशी देखने लायक थीl ताज जीतने के बाद Suman Rao ने सभी का आभार व्यक्त कियाl सुमन राव अब भारत का प्रतिनिधित्व थाईलैंड में होनेवाले मिस वर्ल्ड 2019 में करेंगी। पहले उपविजेता शिनता चौहान बनीं, जो उत्तर प्रदेश की रहने वाली हैं और दूसरी रनर-अप संजना विज को सम्मानित किया गया, जो तेलंगाना की रहने वाली हैं।

The Hindu
(default) 14 queries took 15 ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)
1SELECT `Institution`.`id`, `Institution`.`name`, `Institution`.`url`, `Institution`.`sort_name`, `Institution`.`city_id`, `Institution`.`state_id`, `Institution`.`address`, `Institution`.`pincode`, `Institution`.`logo`, `Institution`.`cover_photo`, `Institution`.`title`, `Institution`.`description`, `Institution`.`keywords`, `Institution`.`content`, `Institution`.`contact_no`, `Institution`.`email`, `Institution`.`exams`, `Institution`.`exams_json`, `Institution`.`status`, `Institution`.`created`, `Institution`.`modified`, `MocktestUrl`.`url` FROM `fliqicom_education`.`institutes` AS `Institution` LEFT JOIN `fliqicom_education`.`mocktest_urls` AS `MocktestUrl` ON (`MocktestUrl`.`target_id` = `Institution`.`id` AND `MocktestUrl`.`type` = 'institution') WHERE 1 = 1110
2SELECT `Trending`.`title`, `Trending`.`url` FROM `fliqicom_education`.`trendings` AS `Trending` WHERE `Trending`.`status` = 1440
3SELECT `CurrentGkCategory`.`slug`, `CurrentGkCategory`.`name` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_categories` AS `CurrentGkCategory` WHERE `CurrentGkCategory`.`status` = 122220
4SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '18' AND `CurrentGk`.`month` = '06' AND `CurrentGk`.`year` = '2019' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 1110
5SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (590)995
6SELECT COUNT(*) AS `count` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`day` = '18' AND `CurrentGk`.`month` = '06' AND `CurrentGk`.`year` = '2019'110
7SELECT `MocktestBox`.`id`, `MocktestBox`.`heading`, `MocktestBox`.`description`, `MocktestBox`.`logo`, `MocktestBox`.`url`, `MocktestBox`.`status`, `MocktestBox`.`created`, `MocktestBox`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`mocktest_box` AS `MocktestBox` WHERE `MocktestBox`.`status` = 1 LIMIT 5330
8SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`title`, `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`description`, `CurrentGk`.`og_banner`, `CurrentGk`.`active`, `CurrentGk`.`created`, `CurrentGk`.`modified`, `CurrentGk`.`created_by` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 GROUP BY `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month` ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC25251
9SELECT `CurrentGk`.`id`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`year` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`active` = 1 AND `CurrentGk`.`month` = '06' ORDER BY `CurrentGk`.`year` DESC, `CurrentGk`.`month` DESC, `CurrentGk`.`day` DESC LIMIT 3030300
10SELECT `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`year` = '2019' AND `CurrentGk`.`month` = '06' AND `CurrentGk`.`day` = '18' LIMIT 1110
11SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` > 590 ORDER BY `CurrentGk`.`id` ASC LIMIT 1110
12SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (591)10105
13SELECT `CurrentGk`.`year`, `CurrentGk`.`month`, `CurrentGk`.`day`, `CurrentGk`.`id` FROM `fliqicom_education`.`current_gk` AS `CurrentGk` WHERE `CurrentGk`.`id` < 590 ORDER BY `CurrentGk`.`id` DESC LIMIT 1110
14SELECT `CurrentGkContent`.`id`, `CurrentGkContent`.`current_gk_id`, `CurrentGkContent`.`group_id`, `CurrentGkContent`.`lang_id`, `CurrentGkContent`.`thumb`, `CurrentGkContent`.`title`, `CurrentGkContent`.`description`, `CurrentGkContent`.`hindi_title`, `CurrentGkContent`.`hindi_description`, `CurrentGkContent`.`exams`, `CurrentGkContent`.`type`, `CurrentGkContent`.`category_id`, `CurrentGkContent`.`active`, `CurrentGkContent`.`created_by`, `CurrentGkContent`.`feed`, `CurrentGkContent`.`news_source`, `CurrentGkContent`.`news_source_url`, `CurrentGkContent`.`created`, `CurrentGkContent`.`modified` FROM `fliqicom_education`.`current_gk_contents` AS `CurrentGkContent` WHERE `CurrentGkContent`.`active` = 1 AND `CurrentGkContent`.`current_gk_id` = (589)994
(fliqi) 0 query took ms
NrQueryErrorAffectedNum. rowsTook (ms)