18 Jan, 2019

भारत के सत्यरूप 7 शिखरों और 7 ज्वालामुखी शिखर पर चढ़ने वाले विश्व के सबसे कम आयु के पर्वतारोही बने

पर्वतरोही सत्यरूप सिद्धान्त ने अंटार्कटिका के सर्वोच्च बिन्दु, माउण्ट सिडली पर विजय प्राप्त की है।
इस उपलब्धि के साथ वह सभी महाद्वीपो मे 7 सबसे ऊंची चोटियों और ज्वालामुखी शिखर पर चढ़ने वाले पहले भारतीय और सबसे कम आयु के व्यक्ति बन गए है।
उन्होनें 35 वर्ष और 262 दिन की आयु मे यह उपलब्धि हासिल की है सत्यरूप दक्षिण कोलकाता से है और पेशे मे सॉफ्टवेयर इंजीनियर है।

The Hindu

दिल्ली एवं कर्नाटक हाईकोर्ट के जज:- सुप्रीम कोर्ट मे नियुक्त

राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द द्वारा दिल्ली हाईकोर्ट के जज जस्टिस संजीव खन्ना और कर्नाटक हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस दिनेश महेश्वरी के सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया है।

The Hindu

मेघालय सरकार द्वारा कोयले परिवहन पर रोक

मेघालय सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करते हुए राज्य में कोयले के परिवहन पर 19 फरवरी को अगली सुनवाई तक तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है।
सुप्रीम कोर्ट ने पहले से निकोलजा चुके कोयले के परिवहन के लिए खदान मालिकों को और अधिक समय देने से इनकार कर दिया था।

The Hindu

पीएम मोदी की 3 दिवसीय गुजरात यात्रा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 3 दिन की गुजरात यात्रा पर थे। उन्होनें विभिन्न स्थानों पर विभिन्न पहलों का उद्धघाटन किया 
 प्रधानमंत्री मोदी ने गुरूवार को अहमदाबाद के साबरमती खिरपुंट मे अहमदाबाद शॉपिंग फेस्टिवल 2019 का उद्धघाटन किया। यह उत्सव अद्वितीय है क्योंकि यह वाइबेंट गुजरात शिखर सम्मेलन के साथ आयोजित किया जा रहा है।

The Hindu

BES. EXPO - 2019 नई दिल्ली मे शुरू हुआ

सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे और ट्राई के चैयरमैन RS sharma ने नई दिल्ली मे स्थलीय और उपग्रह प्रसारण BES.EXPO-2019 पर 25 वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी का उद्धघाटन किया।
Expo में 25 देशों की लगभग 300 कम्पनियों ने अपने उत्पादों का प्रदर्शन कर रही है। इस अवसर पर गणमान्य व्यक्तियों द्वारा एक प्रदर्शक निर्देशिका जारी की गई और विजेताओं को BES पुरस्कार प्रदान किया गया।

The Hindu

केन्द्रीय मंत्रिमण्डल ने दी 20,000 करोड़ रूपये की मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को भारतीय निर्यात-आयात बैंक (एक्जिम बैंक) में पुनर्पूजीकरण के द्वारा 6,000 करोड़ रुपये की पूंजी डालने को मंजूरी दे दी है, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, 'एक्जिम बैंक में मार्च से पहले 4,500 करोड़ रुपये डाले जाएंगे और 1,500 करोड़ रुपये अगले वित्त वर्ष में डाले जाएंगे।'
गोयल ने कहा कि मंत्रिमंडल ने एक्जिम बैंक की अधिकृत पूंजी को 10,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 20,000 करोड़ रुपये करने को मंजूरी दे दी है।

The Hindu

सुरेश प्रभु ने भारत रबर एक्सपो 2019 के 10 वें संस्करण का उद्धघाटन किया

केन्द्रीय वाणिज्य और उधोग मंत्री सुरेश प्रभु ने मुम्बई में इंडिया रबर एक्सपों 2019 के 10 वें संस्करण का उद्धघाटन किया
  बॉम्बे प्रदर्शनी केन्द्र में आयोजित होने वाला तीन दिवसीय कार्यक्रम रबर उधोग के कैलेंडर मे सबसे प्रतीक्षित घटनाओं में से एक है।

The Hindu

नागपुर में दूसरा विश्व संतरा महोत्सव शुरू हुआ

नागपुर मे दुसरा विश्व संतरा महोत्सव शुरू हो गया है। त्योहार दुनिया को अपने प्रसिद्ध संतरे की पेशकश करते हुए अपने निर्यात को बढावा देने के लिए उत्तम फल का प्रदर्शन और ब्रांड भी करेगा। 
विभिन्न देशों के कृषि विशेषज्ञ और वैज्ञानिक कार्यशालाओं में भाग लेंगे और किसानों का मार्गदर्शन करेंगे।

The Hindu

डॉ जितेन्द्र सिंह ने बेंगलुरू मे इसरो के UNNATI कार्यक्रम का उद्धघाटन किया

उत्तर पूर्वी क्षेत्र के परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष विकास राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने कर्नाटक के बेंगलुरू मे इसरो द्वारा आयोजित UNNATI  कार्यक्रम का उद्धघाटन किया है।
नैनोसेटेलाइट विकास पर एक क्षमता निर्माण कार्यक्रम UNNATI इसरो द्वारा बाहरी अंतरिक्ष (UNISPACE-50) की खोज और शांतिपूर्ण उपयोग के पहले संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन की 50 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए पहल है।
ISRO∶- Indian Space Research organistion
MOTTO∶- मानव जाति की सेवा में अंतरिक्ष प्रोधोगिकी
Formation∶- 15 अगस्त 1969

The Hindu

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने 50000 रूपये की कृषि ऋण माफी योजना जयकिसान ऋण मुक्ति योजना शुरू की।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अपनी सरकार की 50000 करोड़ रूपये की कृषि ऋण माफी योजना का शुभारम्भ किया, इसका नाम ‘जय किसान ऋण मुक्ति योजना‘ है इससे 53 लाख छोटे और सीमांत किसानों को फायदा होने की उम्मीद है।
पात्रता कट ऑफ की तिथि को 31 मार्च, 2018 से बढ़ाकर 12 दिसम्बर 2018 कर दिया गया है, केवल वे किसान जिन्होनें जीएसटी और आयकर का भुगतान करने के लिए अपना पंजीकरण नहीं कराया है। वे इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकते है।

The Hindu